झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर जुलाई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 26 जुलाई 2020

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर जुलाई

जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक संपन्न

jhaabua news
झाबुआ,। जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक शनिवार को यहां कलेक्टेªट सभा कक्ष कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री प्रबल सिपाहा की अध्यक्षता में आयोजित हुई। इस बैठक में विधायक सर्वश्री वीरसिंह भूरिया, वालसिंह मेड़ा, पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, सहायक कलेक्टर श्री आकाशसिंह, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री एम.एल.मालवीय, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद श्री एल.एन.गर्ग, मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री एल. एस. डोडिया, सांसद प्रतिनिधि श्री मनोज अरोरा, भाजपा पूर्व जिलाध्यक्ष श्री ओम प्रकाश शर्मा सहित समिति के सदस्यगण उपस्थित थे। सांसद श्री गुमानसिंह डामोर ने इस बैठक को संबोधित करते हुवे कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण के संबंध में मार्च से चर्चा करते आ रहें है। इससे बचने के लिये हम सभी को आवश्यक सावधानियां बरतने की आवश्यकता है। सभी लोगों को लाॅकडाउन का पूरी तरह से पालन करना चाहिये। धारा 144 का उलंघन न हो इस बात का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिये। श्री डामोर ने जिले के नागरिकों से अपील की है कि वे कोरोना वायरस से बचने के लिये अपने घरों में रहे। अपने हाथों को साबुन से धोते रहें तथा मास्क का उपयोग करें। साथ ही सोशल डिस्टेंसिग का पूरी तरह से पालन करें। श्री डामोर ने कहा कि त्योहारों का समय चल रहा है। ग्रामीणजन नियमों का उलंघन करते है तो पहले व्यवहारिक दृष्टिकोण रखते हुवे उन्हें समझाईश दी जाना चाहिये ताकि गलती की पुनरावृति न हो। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री सिपाहा ने कोविड-19  कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुवे शासन द्वारा जारी गाईड लाईन की विस्तार से जानकारी दी। श्री सिपाहा ने कहा कि पारा में 1  पाजिटिव प्रकरण और आया है इसलिये वहां पर 7 दिन लाॅकडाउन बढ़ा दिया गया है। जिले में इस कोरोना वायरस के संक्रमण के बचाव एवं रोकथाम के लिये राज्य की सीमा पर चैक पोस्ट स्थापित किया गया है। श्री सिपाहा ने कहा कि इस बैठक में आवश्यक विचार-विमर्श किया गया है और प्राप्त सुझावों के अनुसार आवश्यक निर्णय लिये जावेगें। श्री सिपाहा ने जिले की आम जनता से अनुरोध किया है कि वे नियमों का पूरी तरह से पालन करें। मास्क का उपयोग करें। अपने हाथों को साबुन से धोते रहें। निर्धारित सोशल डिस्टेसिंग का पालन करें। सर्दी, खांसी, बुखार या श्वांस लेने में कठिनाई होने पर शासकीय चिकित्सालय में स्वास्थ्य परीक्षण कराएं। इस बीमारी से बचने के लिये सभी आवश्यक सावधानियां बरते। पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता ने कहा कि पुलिस द्वारा दो पहिया वाहन पर दो या तीन व्यक्ति पाये जाने पर सबसे पहले उन्हंे समझाईश दी जाती है। उसके बाद नहीं मानने पर चालानी कार्यवाही की जाती है। श्री गुप्ता ने कहा कि आम जनता को असुविधा से बचने के लिये नियमों का कड़ाई से पालन करना चाहिये। इस बैठक में समिति के सदस्यों ने आवश्यक सुझाव भी प्रस्तुत किये।

जनजाति विकास मंच कर रहा है जागरण, जल -जंगल -जमीन -जन -जानवर के प्रति हो सभी जागरूक -- संजय भाबर 

jhabua news
थांदला । आज ग्राम पंचायत खालखण्डवी के सामुदायिक वन अधिकार के गठन के लिए ग्राम बैठक का आयोजन किया गया जिसमे अध्यक्षता मुख्यकार्यपालन अधिकारी महोदय की अध्यक्षता में रखी गयी तथा ग्राम पंचायत के सरपंच, सचिव, पटवारी एवं  ग्राम जन की उपस्थिति में बैठक सम्प्पन्न की गयी स  ग्राम बैठक में सामुदायिक वन अधिकारों के ले कर चर्चा की गयी जिसमे वन अधिकारों को किस प्रकार संविधान के अनुसार प्राप्त कर सकते है तथा वनो का विस्तार करते हुए उसे संरक्षित करने की पहल भी सामुदायिक वन अधिकार समिति के माध्यम से किया जाना चाहिए आदि विषय पर चर्चा की गयी तथा आगामी 15 अगस्त को होने वाली ग्राम सभा में इस समिति के प्रस्ताव का दावा अध्यक्ष -सचिव की नियुक्ति के साथ प्रस्तुत करने सम्बन्धी भी चर्चाएं की गयी स जिसमे जनजाति विकास मंच के संजय भाबर, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रावत जी, रिटार्यर्ड वन अधिकारी श्री बापूसिंह जी हाड़ा, सरपंच श्री बढ़िया जी, सचिव श्री तकेसिंग जी नायक, ग्राम वरिष्ठ श्री सिट्टू परमार, श्री बाहदुर मईड़ा, श्री सूरज आइडिया, श्री तौलिया, श्री राधु जी व अन्य उपस्तिथ थे ।

आजाद अध्यापक शिक्षक संघ म.प्र. की झाबुआ इकाई ने बताई प्रशासन को शिक्षकों की समस्या

jhaabua news
थांदला । आजाद अध्यापक शिक्षक संघ म.प्र. के प्रांताध्यक्ष भरत पटेल के आह्वान पर जिला अध्यक्ष पप्पुसिंह हटीला के मार्ग दर्शन में जिला सचिव जवानसिंह बारिया, जिला उपाध्यक्ष सुवाल बारिया, ब्लाक अध्यक्ष मिठूसिंह गणावा के नेतृत्व में ब्लाक थांदला द्वारा शहीद चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर आजाद जयंती कोविड 19 केे प्रशासन निर्देशों का पालन करते हुए मनाई गई। उसके बाद संगठन के सभी कार्यकर्ताओं ने विकास खंड शिक्षा अधिकारी एस एन श्रीवास्तव एवं लेखपाल टांक सर थांदला को मुख्यमंत्री महोदय के नाम विभिन्न समस्याओं को लेकर ज्ञापन दिया। ज्ञापन के आधार पर समस्याओं के शीघ्र समाधान नहीं होने पर आजाद अध्यापक शिक्षक संघ सम्पूर्ण मध्यप्रदेश में धरना प्रदर्शन करने की बात कही। अध्यक्ष मीठूसिंह ने बताया कि अध्यापक शिक्षक संवर्ग की गंभीर समस्याओं जिनमें प्रमुख रूप से क्रमोन्नति के आदेश माह जनवरी 2020 में हो जाने के बाद भी थांदला ब्लाक के ग्राम काकनवानी, परवलिया, बैडावा, खवासा आदि संकुलों में आज तक क्रमोन्नत वेतन का लाभ नहीं मिल पाने व हड़ताल अवधि के वेतन का आदेश मार्च 2019 में हो जाने के बाद आज दिनांक तक हड़ताल अवधि का वेतन भुगतान नहीं करने, प्रतिनियुक्ति एवं बिना एम्पलाई कोड वाले अध्यापकों को एम्पलाई कोड जारी कर नियमित वेतन भुगतान करने, ग्रीन कार्ड की विशेष वेतन वृद्धि का लाभ देने हेतु स्पष्ट आदेश जारी करने, माध्यमिक शिक्षक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षको को आहरण संवितरण के अधिकार देने, पद्दोन्नती की प्रक्रिया शुरू करने, पुरानी पेंशन बहाल करने, ट्रांसफर नीति जारी करने आदि प्रमुख है। इस अवसर पर बीएसी करणसिंह खोखर, रामचंद्र मेडा, प्रवीण पणदा, रमसु मईडा, हुरसिंग मईडा, धन्ना सिंगाड, मैतान डामोर, शैतान सिंह मुणिया,  तौलिया कतीजा, सुरेश गरवाल सहित कई अध्यापक उपस्थित रहे , सभी ने मास्क लगाकर पूर्ण रूप से सोशल डीस्टेंसिंग का पालन किया। यह जानकारी मीडिया प्रमुख गेंदालाल गणावा ने दी ।

लायंस क्लब थांदला द्वारा निःशुल्क मास्क का वितरण

jhabua news
पुरानी नगर परिषद चैराहा पर पर एकत्र हुवे समस्त लायन। थांदला । वैश्चिक महामारी कोरोना के चलते नगर की समाजसेवी संस्था लायंस क्लब पिछले अनेको वर्षो से नगर में सेवा का कार्य अविरल कर रही है इसी सन्दर्भ में आज पुरानी नगर पंचायत थांदला के चैराहा पर समस्त पदाधिकारी ने निःशुल्क मास्क का वितरण किया है। स्मरण रहे कि लायंस क्लब थांदला में जो पदाधिकारी, सदस्य है वो नगर के बुद्धिजीवी एडवोकेट, व्यवसायी, अधिकारी के रूप में विगत अनेको वर्षो से संस्था में रह कर सेवा कार्य  कर रहे है।लायंस बद्रीलाल गुप्ता एक मात्र ऐसे अध्यक्ष है जिन ने अपने कार्यकाल में संस्था में विभिन्न पदों पर रह कर सभी को एक सूत्र में पिरो कर आज लायंस क्लब थांदला एक वट वृक्ष बन कर नगर की सेवा में दृढ़ संकल्पित है। आज मास्क वितरण में लायन पूनमचंद गादिया, वरिष्ठ अभिभाषक एवम लायन व्यकटेश वर रॉय अरोरा, प्रकाश घोड़ावत, उमेश पींचा, कैलाश चंद्र कारा,महेंद्र सोनी, महेंद्र उपाध्याय, दिनकर वाजपेयी, प्रशांत उपाध्याय, युवा सावन गर्ग, ऋषि भट्ट, चिराग जैन, चिराग पींचा, आशिष सिसोदिया, चिराग जैन,श्रीमंत अरोरा आदि ने आज करीब पांच हजार से ज्यादा मास्क वितरित कर नागरिको से सोसल डिस्टेंसिग का पालन करने व अति आवश्यक रूप से कार्य हो तो ही बाजार में निकलने की समजाइश दी।

अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस का आयोजन 30 जुलाई को

jhabuaa newsझाबुआ। संयुक्त राष्ट्र के आह्वान पर 30 जुलाई को एवं कहीं कहीं अगस्त के प्रथम रविवार को अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस मनाया जाता है। इसका उद्देश्य व्यक्तियों, देशों और संस्कृतियों के बीच मित्रता एवं शांति प्रयासों को प्रेरित करना और समुदायों के बीच पुलों का निर्माण करना है। मध्य प्रदेश में राज्य आनंद संस्थान, अध्यात्म विभाग भी अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस के उद्देश्यों के महत्व एवं आवश्यकता को समर्थन देते हुए एवं अपने स्तर पर जन जागरूकता फैलाने के लिए प्रतिबद्ध है, इस को दृष्टिगत रखते हुए 30 जुलाई से 2 अगस्त 2020 तक किसी भी दिन संस्थान उत्प्रेरक के रूप में अपने आनंदकों का कोविड 19 से सम्बंधित सावधानियों का पूर्णतः पालन करते हुए स्वैच्छिक प्रयासों द्वारा जागरूकता फैलाने के लिये आह्वान करता है।

भारतीय परिप्रेक्ष्य में मित्रता- जियें समस्त प्राणियों, प्रकृति और सृष्टि के लिए, अपने व्यवहार में शामिल करें, संवेदना, समानुभूति, ईमानदारी,परोपकारिता, करूणा, क्षमा, पारस्परिक समझ, भरोसा, सुखद साथ, एकत्व क्षमता, गलती करने में मित्र के समक्ष स्वीकारोक्ति की निर्भयता आदि, अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस को कोविड 19 के दौर में कैसे मनाएं, यद्यपि सभी आनंदक अपनी स्थानीय परिस्थितियों के आधार पर योजना बना सकते हैं फिर भी संस्थान द्वारा कुछ सुझाव दिए जा रहे हैं, मित्रों को फोन करें, वीडियों काॅल करें, ऐसे मित्र से जरूर बात करें जिससे आपने बहुत समय से बात नहीं की हो, आॅनलाईन एलयूमिनाई मीट आयोजित करें, आपस में विचार व अनुभव साझा करें, स्कूल, काॅलेज के फोटोज साझा करें, एक सूची बनाएं कि किस मित्र की कौन सी विशेषता आपको प्रभावित करती है और उन्हें बताएं, यदि आॅनलाइन क्लासरूम गतिविधियों के लिए विद्यार्थी उपलब्ध हैं तो उनके मध्य मित्रता विषय पर अनेकानेक गतिविधियां एवं प्रतियोगिताएं आयोजित कराई जा सकती, वृक्षों से, पक्षियों से, रंगों से, लेखनी से, पुस्तकों से, ईश्वर से, जीवन मूल्यों से, माता-पिता से, गुरू से, अपनी संस्कृति, कला और हुनर से, राष्ट्र से और स्वयं से मित्रता के संदेश वाले स्लोगन बनवाएं और प्रदर्शित कराएं, इस प्रकार की गतिविधियां एसएमएस, फेसबुक, ट्विटर, ई-मेल के माध्यम से आयोजित करके लोगों को मित्रता दिवस के व्यापक उद्देश्यों के प्रति जागरूक किया जा सकता है,

आॅनलाईन आयोजन- इसके अतिरिक्त यू-टयूब एवं सोशल मीडिया के अन्य माध्यमों पर परिचर्चा, संवाद एवं व्याख्यान इत्यादि का आयोजन किया जा सकता है।

सहभागिता - आनन्द संस्थान के डिप्लाॅएड,मास्टर, टेªनर, आनंदम सहयोगी एवं आनन्दकों द्वारा कार्यक्रम के स्वरूप के आधार पर इनमे विद्यार्थी, स्वैच्छिक संस्थाएं, युवा वर्ग, काउंसलर, समाजसेवी, मोटिवेशनल स्पीकर्स, शिक्षाविद, विचारक, बुद्धिजीवी वर्ग को आॅनलाइन सहभागिता के लिए प्रेरित किया जा सकता है।
कार्यक्रम का प्रचार प्रसार-अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस के उद्देश्यों के प्रति जागरूकता अभियान एवं उनके प्रचार-प्रसार के लिए आॅनलाइन पोस्टर, बैनर, स्लाइड, पर्चे इत्यादि का उपयोग किया जा सकता है।

आर्थिक सहायता स्वीकृत

झाबुआ, 25 जुलाई 2020। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेघनगर श्री जे.एस. बघेल ने मेघनगर तहसील के ग्राम सजेली जोखनी के दुल्ला पिता मकना की 28 फरवरी 2020 को सर्प काटने से मृत्यु को जाने पर राजस्व पुस्तक परिपत्र 6 (4) के प्रावधानों के तहत 4 लाख रूपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की है। यह आर्थिक सहायता मृतक की धर्म पत्नी श्रीमती अन्ना को दी जावेगी।

जनसंख्या नियंत्रण एवं कोरोना रोकथाम आॅनलाईन वेवीनार जागरूकता कार्यक्रम

झाबुआ। कोरोना काल में नवीन तकनीकी का प्रयोग करते हुए जिला न्यायालय विधिक सेवा प्राधिकरण झाबुआ के वीडियो कान्फ्रेसिंग रूम से महिला आशा स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिए जनसंख्या नियंत्रण एवं कोरोना रोकथाम विषय पर वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से आॅनलाईन वेवीनार जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें जिला न्यायाधीश श्री राजेश गुप्ता द्वारा आशा कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए जनसंख्या नियंत्रण के उपाये बताये एवं कोरोना वायरस से बचाव के भी सोशल डिस्टेंसिग का महत्व समझाया। उन्होंने बताया कि जनसंख्या नियंत्रित होने से सभी प्रकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का वास्तविक लाभ नागरिकों मिल सकेगा। अपर जिला न्यायाधीश एवं प्राधिकरण के सचिव श्री राजेश देवलिया ने वीडियो काॅलिग के माध्यम से आशा कार्यकर्ताओं को जनसंख्या नियंत्रण के लिये विशेषकर महिलाओं को जागरूक करने और ज्यादा से ज्यादा परिवार कल्याण के उपकरण महिलाओं को वितरित करने पर बल दिया तथा बताया कि बराबर मास्क पहनने एवं सोशल डिस्टेंसिग और हाथों को साबुन से धोते रहने पर कोरोना वायरस से बचाव हो सकेगा एवं इस महामारी का बचाव ही उपचार है। कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग की ओर से भाग ले रहे डा.ॅ एन.के. पठान डी.एच.ओ.झाबुआ ने बताया कि पिछले साल 2019 में झाबुआ जिला मध्यप्रदेश में महिला नसबंदी में प्रथम स्थान में रहा और 7300 महिला/पुरूष नसबंदी के आॅपरेशन किये गये। एवं जनसंख्या नियंत्रण के लिए आशा कार्यकर्ताओं की महती भूमिका पर प्रकाश डाला। श्रीमती कोमल राठौर एम.ई.आई.ओ. झाबुूआ द्वारा आशा कार्यकर्ताओं को जनसंख्या स्थिरीकरण के लिए परिवार कल्याण कार्यक्रम और प्रजनन के बीच अंतर रखने तथा छोटा परिवार आदर्श परिवार का महत्व बताते हुए सलाह और समझाईस दी गई। कार्यक्रम में विशेष रूप से मुख्य न्यायिक मजिस्टेªट श्री गौरव प्रज्ञानन एवं न्यायिक मजिस्ट्रेट श्री राजकुमार चैहान उपस्थित थेे। झाबुआ के इतिहास में पहली बार आशा कार्यकर्ताओं को आनॅलाईन ई-वेवीनार के माध्यम से प्रशिक्षण दिया गया।

कोई टिप्पणी नहीं: