पॉपुलर शो कौन बनेगा करोड़पति बीस साल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 9 जुलाई 2020

पॉपुलर शो कौन बनेगा करोड़पति बीस साल

वह ऐतिहासिक पल 3 जुलाई 2000 ही था। स्टार प्लस पर हिंदी सिनेमा के शहंशाह अमिताभ बच्चन का ये पॉपुलर शो कौन बनेगा करोड़पति शुरू हुआ था। छोटे पर्दे के चर्चित शो 'कौन बनेगा करोड़पति' ने 20 साल पूरे कर लिए हैं.....
kbc-20-yers
पटना। साल 2000 तारीख 3 जुलाई कौन बनेगा करोड़पति के पहले एपिसोड की शुरुआत स्टार प्लस पर हुई।जब ये शो शुरू हुआ तो शायद ही किसी ने सोचा था कि क्व‍िज शो लोगों को पसंद आएगा। 'कौन बनेगा करोड़पति' के प्रड्यूर-डायरेक्टर सिद्धार्थ बसु ने अपने तजुर्बे से इस शो को चार चांद लगाते रहे।सिने कलाकार अमिताभ ने इस शो का सफल संचालन किया।दोनों मिलकर हम साथ-साथ रहकर इतिहास रच दिया।इस शो के अब तक 11 सीजन खत्म हो चुके। इनमें अमिताभ बच्चन 'कौन बनेगा करोड़पति' के 2 सीजन होस्ट कर चुके, जबकि एक बार 3 सीजन को शाहरुख खान ने होस्ट किया और बिग बी 4 सीज़न के साथ वापस लौट आए।।इसके अलावा अब तक के सभी सीजन अमिताभ बच्चन होस्ट करते आ रहे हैं।तभी से शो लोगों द्वारा खूब पसंद किया जा रहा है। अमिताभ बच्चन हर साल  केबीसी के साथ छोटे पर्दे पर नजर आते हैं।

'कौन बनेगा करोड़पति' के प्रड्यूर-डायरेक्टर सिद्धार्थ बसु ने अपने ट्विटर हैंडल पर शो के पहले सीजन का पहला लुक शेयर किया है पहला एपिसोड टेलीकास किया। कौन बनेगा करोड़पति' के प्रड्यूर-डायरेक्टर सिद्धार्थ बसु ने शुक्रवार को अपने ट्विटर हैंडल पर शो के पहले सीजन का पहला लुक शेयर किया है। इसके साथ उन्होंने लिखा, 'प्रमोशनल पिच के साथ यह शो का पहला लुक था, मैं यहां, आप वहां, हमारे बीच 15 सवाल... और आप बन सकते हैं करोड़पति..., तब किसने सोचा था कि आम जनता के लिए एक नॉलेज सो इतने लोगों को छूएगा और अभी 20 साल और जाएगा....।'कौन बनेगा करोड़पति' में पिछले वर्षों में कई बदलाव किए हैं। पहले सीजन के बाद सीजन 2 में धनराशि दो करोड़ रुपये कर दी गई। सीजन 4 में प्रश्नों की संख्या 13 थी और जीत की रकम बढ़ाकर 5 करोड़ रुपये कर दी गई। सीजन 7 में विनर प्राइज को 7 करोड़ रुपये कर दिया गया। 

दरअसल केबीसी की शुरुआत उस वक्त हुई जब हिंदी सिनेमा के शहंशाह अमिताभ बच्चन की माली हालत बिगड़ गई थी। उनकी कंपनी एबीसीएल को बिजनेस में घाटा हुआ। हालत यहां तक पहुंच गई कि बिग बी के घर के बाहर फैंस की जगह कर्जदारों की लाइन लग गई। उस वक्त अमिताभ बच्चन को साल 2000 में मिला टीवी शो केबीसी होस्ट करने का ऑफर मिला।इस बारे में एक इंटरव्यू में अमिताभ बच्चन ने कहा था, मेरे हालात बदलने में केबीसी का भी अहम रोल था।यह ऐसे वक्त में मेरे पास आया, जब मुझे सबसे ज्यादा जरूरत थी। छोटे पर्दे के चर्चित शो 'कौन बनेगा करोड़पति' ने 20 साल पूरे कर लिए हैं। जनरल नॉलेज पर बेस्ड यह शो घर-घर में काफी फेमस है। इतने साल बीत जाने के बाद भी 'कौन बनेगा करोड़पति' को दर्शकों का भरपूर प्यार मिल रहा है। वहीं, इस शो की खास पहचान के पीछे बॉलीवुड के मेगास्टार अमिताभ बच्चन का नाम है। कम्प्यूटर ऑपरेटर का काम करने वाले सुशील कुमार 5 करोड़ की राशि जीतकर सीजन के पहले करोड़पति बने थे। उनसे खुद अमिताभ भी काफी इम्प्रेस हुए थे। सुशील के अलावा अनिल कुमार सिन्हा भी इस सीजन के करोड़पति बने थे। उन्होंने 1 करोड़ की राशि जीती थी। आईएएस बनने का सपना देख रहे बिहार के सनोज राज ने KBC-11 के सेट पर इतिहास रच दिया है. सनोज राज मेगास्टार अमितभा बच्चन के शो 'कौन बनेगा करोड़पति' (केबीसी) के 11वें सीजन के पहले करोड़पति बने हैं. शुक्रवार को 15 सही सवालों का जवाब देकर उन्होंने एक करोड़ रुपये जीते 

अजीत कुमार (बेलागंज, गया, बिहार) : 1 करोड़
बबिता ताड़े (महाराष्ट्र) : 1 करोड़
सनोज राज (बिहार) : 1 करोड़
सुशील कुमार (मोतिहारी बिहार) : 5 करोड़
रहत तस्लीम (झारखण्ड): 1 करोड़
अनिल कुमार सिन्हा (बिहार से): 1 करोड़
मनोज कुमार रैना (कश्मीर से): 1 करोड़
सिमनीत कौर (मुंबई, महाराष्ट्र): 5 करोड़
नारूला बंधु (दिल्ली से): 7 करोड़
अनामिका मजूमदार(जमशेदपुर) झारखण्ड :1करोड़
बिनिता जैन (असम):1 करोड़

22 मई तक रोज रात 9:00 बजे सवाल पूछा गया। सही जवाब देने वालों में से शार्टलिस्ट किये गये लोगों से फोन से संपर्क किया गया.तीसरे चरण में चुने हुए प्रतिभागियों की ऑनलाइन सामान्य ज्ञान की परीक्षा ली गयी और उन्हें अपना वीडियो बनाकर सोनी लिव के माध्यम से भेजना पड़ा।चौथे और आखिरी चरण में चुने हुए प्रतिभागियों का वीडियो कॉलिंग से इंटरव्यू किया गया।सभी प्रक्रियाएं पूरी होने के बाद प्रतिभागी को KBC 12 में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा।

बता दें कि 'कौन बनेगा करोड़पति' सीजन 12 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 25 जून से शुरू हुई जो 3 जुलाई तक चली। अब ऑडिशन प्रॉसेस शुरू हो गई है। यह पहला मौका है जब ऑडिशन ऑनलाइन आयोजित किया जा रहा है। इस बार कोरोना वायरस के चलते अमिताभ बच्चन ने शो के लगभग सभी प्रोमो घर से ही शूट किए थे। हालांकि महाराष्ट्र सरकार ने फिर से शूटिंग की इजाजत दे दी है और सभी से जरूरी दिशा-निर्देश और सावधानियां फॉलो करने के लिए कहा है। लेकिन साथ ही यह निर्देश भी है कि 60 साल से अधिक उम्र के कलाकारों को शूट की इजाजत नहीं मिलेगी। ऐसे में यह देखना होगा कि बिग बी 'कौन बनेगा करोड़पति 12' के लिए किस तरह शूटिंग करेंगे।

टीवी शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ का सीजन 12 जल्द ही शुरू होने जा रहा है। सोनी लिव ऐप से मिली जानकारी के मुताबिक 'कौन बनेगा करोड़पति 12' के डिजिटल ऑडिशन के लिए तीन करोड़ से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया। पार्टिसिपेशन के हिसाब से यह संख्या पिछले साल के मुकाबले 42 फीसदी अधिक रही। ऐप के जरिए रोजाना ऑडिशन आयोजित किया गया, जिसमें करीब 12 हजार लोगों ने हिस्सा लिया। यह मात्रा पिछले साल के मुताबिक 4 गुना ज्यादा रही। बताते चलें कि इस सीजन के रजिस्ट्रेशन 9 मई से शुरू हुए थे और दो हफ्तों तक यह सिलसिला चला। 

कोई टिप्पणी नहीं: