बिहार : करिश्मा को दानापुर में जनसंपर्क करने का माजरा क्या है? - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 31 अगस्त 2020

बिहार : करिश्मा को दानापुर में जनसंपर्क करने का माजरा क्या है?

अचानक से वह दानापुर विधानसभा सीट पर सक्रिय हो गई हैं।करिश्मा दानापुर विधानसभा क्षेत्र में पिछले 2 दिनों के अंदर जनसंपर्क अभियान चलाया है....
karishmaa-rai-active-in-danapur
पटना,31 अगस्त। पटना जिले में  चौदह विधानसभा क्षेत्र है।मोकामा, बाढ़ ,बख्तियारपुर,  दीघा, बांकीपुर, कुम्हरार, पटना साहिब, फतुहा, दानापुर, मनेर, फुलवारीशरीफ, मसौढ़ी,पालीगंज और बिक्रम विधानसभा क्षेत्र है।पटना जिले में मतदाताओं की संख्या 45.67 लाख का आंकड़ा पार कर गया है। अब कुल मतदाता 45 लाख 67 हजार 109 हो गए हैं। इसमें 23 लाख 99 हजार 880 पुरुष, 21 लाख 67 हजार 62 लाख महिला और 167 थर्ड जेंडर मतदाता हैं। मतदाताओं में सबसे अधिक संख्या 30 से 39 आयुवर्ग के 11 लाख 65 हजार 845 है, जबकि सबसे कम मतदाता 18 से 19 आयु वर्ग के हैं। 2399880 पुरूष, 2167062 महिला 167 थर्ड जेंडर के साथ कुल 4567109 वोटर हैं बेऊर केंद्रीय कारावास से मनी लॉन्ड्रिंग पर जमानत पर आने वाले निर्दलीय विधान पार्षद रीतलाल यादव ने दानापुर विधानसभा सीट से राजद के प्रत्याशी बनने की अभिलाषा किये थे,और तो और राजनीतिक गलियारों में रीतलाल यादव को लेकर लगातार चर्चा हो रही थी कि दानापुर विधानसभा सीट से या तो वह खुद या फिर उनके परिवार के किसी सदस्य को उम्मीदवार बनाया जा सकता है। विधान पार्षद के पिता रामाशीष राय कौथवा पंचायत के मुखिया हैं। उन्होंने पंचायत में विकास करके मतदाताओं को चहेते बन गये हैं। कौथवा मुसहरी में विधायक आशा सिन्हा व मुखिया ने कल्याण व विकास का कार्य नहीं किये हैं।



सनद रहे कि करिश्मा राय लालू यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव की साली हैं। उनकी एंट्री के बाद तेज प्रताप पहले नाराज हुए थे लेकिन फिर बाद में उनका रुख नरम पड़ गया। तेजस्वी यादव ने करिश्मा राय को ट्रंप कार्ड के तौर पर इस्तेमाल करने के लिए आरजेडी में शामिल कराया था लेकिन अब करिश्मा दानापुर विधानसभा क्षेत्र में लोगों से मुलाकात कर रही हैं। ऐसे में बड़ा सवाल उठना लाजमी है कि क्या करिश्मा विधानसभा का चुनाव दानापुर से लड़ेंगे? करिश्मा राय की एंट्री से रीतलाल यादव को बड़ा झटका लग सकता है। रीतलाल लाल यादव आरजेडी के विधान पार्षद हैं और दो दिन पहले ही जेल से छूटकर बाहर आए हैं।मनी लॉन्ड्रिंग मामले में उन्हें कोर्ट ने जमानत दी है। अब देखना है कि रीतलाल यादव 'तू न मिले तो योगी बन जाएंगे' की तर्ज पर बागी बनकर निर्दलीय मैदान मारने का प्रयास करेंगे। बार आरजेडी से टिकट मिलने को लेकर आशान्वित हैं लेकिन अब करिश्मा की एंट्री के बाद यह सवाल उठने लगा है कि क्या 2015 की तरह एक बार फिर से विधानसभा चुनाव में लाल बागी तेवर अख्तियार करेंगे। तेजस्वी यादव ने करिश्मा खुद आरजेडी में स्वागत किया था और अगर उन्हें विधानसभा का चुनाव दानापुर से लड़ाने की तैयारी है। तो फिर लाल यादव या फिर उनके परिवार के किसी अन्य सदस्य के दावेदारी को वहां झटका लग सकता है। ऐसे में दानापुर विधानसभा सीट हॉट केक बनती जा रही है।दानापुर विधानसभा में पुरूष 176779,महिला 158870  और थर्ड जेंडर के साथ कुल 10 335659 वोटरों के हाथ में वैतरणी पार करने की हैं। 

कौन हैं करिश्मा
नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने चंद्रिका राय की भतीजी करिश्मा को कुछ माह पहले राजद में शामिल कराया था। वह चंद्रिका के बड़े भाई विधानचंद्र राय की पुत्री और तेजप्रताप की पत्नी ऐश्वर्या राय की बड़ी बहन हैं। पेशे से डेंटिस्ट करिश्मा को तेजस्वी ने धूमधाम से पार्टी की सदस्यता दिलाई थी। करिश्मा ने भी राजद में शामिल होते ही बहन ऐश्वर्या से तलाक मांग रहे तेजप्रताप को बिहार का सबसे प्यारा नेता बताया था।

कोई टिप्पणी नहीं: