विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 02 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 2 अगस्त 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 02 अगस्त

जनता के साथ लापरवाही कर रहा है स्वास्थ्य विभाग- विधायक भार्गव 

vidisha news
विदिशाः कोरोना के मामले में स्वास्थ्य विभाग साडे चार माह बाद भी गंभीर नही है जिले के स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा पाॅजीटिव पाए गए माॅ बेटे की जगह उच्च न्यायालय के वकील श्री भगवान पाण्डेय जी की रिर्पोट प्राप्त न होने पर भी स्वास्थ्य विभाग का अमला उन्हें घर से उठा कर ले आया और जिला अस्पताल के कोविड सेंटर में भर्ती कर दिया और एक दिन पश्चात् रिर्पोट प्राप्त न होने पर उनका डिस्चार्ज टिकिट बना दिया। इस मामले से ऐसा प्रतीत होता है कि स्वास्थ्य विभाग का अमला कोविड के मरीजों के प्रति गंभीर नहीं है और जिस कर्मचारी को जो समझ में आ रहा है वो तुगलकी फरमान दे कर किसी भी व्यक्ति को उठा रहें है और उनके घर पर कोरेंटाइन का पर्चा चिपका कर रस्म अदायेगी का कार्य कर रहें है जबकि श्री भगवान पाण्डेय जी शहर के प्रतिष्ठित एवं सभ्रांत नागरिक है इतने बडे व्यक्ति के साथ अगर इस तरह का व्यवहार किया जा रहा है तो आम आदमी के साथ क्या व्यवहार किया जा रहा होगा, उनकी रिर्पोट अस्पताल प्रशासन को निगेटिव प्राप्त हो गई बाबजूद इसके उनके घर पर से कोरेंटाइन की पर्ची निकालकर मुक्त नहीं किया जिसकी वजह से आज सुबह से न तो दूध वाला दूध दे रहा न सफाई वाला उनके घर जा रहा है और आस पडोस के लोग उनको घृणा से देख कर दूर भाग रहें है।  दूसरी ओर प्रशासन का यह कहना है कि स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही है तो क्या प्रशासन जिम्मेदार अधिकारी कर्मचारी पर कोई कार्यवाही करेगा या इस तरह की गंभीर बीमारी को यह कह कर समाप्त कर दिया जायेगा की लापरवाही है। इस बात से ऐसा प्रतीत होता है कि प्रशासन का शिकंजा भी कर्मचारीयों पर कारगार नहीं है, प्रशासन ने अगर सख्त कदम नहीं उठाया तो आए दिन ऐसी घटना होती रहेगी और जनता के लोग परेशान होते रहेगें। वैसे तो हमारे मुख्यमंत्री जी विदिशा को अपनी कर्मभूमि मानते है लेकिन विदिशा में ही यह हालत है तो सम्पूर्ण मध्यप्रदेश की क्या हालत होगी।  विगत दिनों विदिशा के व्यापारी श्री जितेन्द्र जैन की मृत्यु स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही से हो चुकी है जिसके संबंध में विधायक भार्गव ने पत्र एवं पत्रकारों के माध्यम से मध्यप्रदेश सरकार से गरीबी से जूझ रहे व्यापारी के परिवार को 5 लाख रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान करने की मांग की है।

जेल परिसर में मुलाकात प्रतिबंधित

कोरोना वायरस कोविड 19 बीमारी से बचाव हेतु बंदियों के परिजनों से मुलाकात पर प्रतिबंधित किया गया है। इस वर्ष रक्षाबंधन त्यौहार पर जिला जेल विदिशा में भी मुलाकात प्रतिबंधित रहेंगी। जिला मुख्यालय द्वारा जारी गाइड लाइन के अनुपालन में जिला जेल अधीक्षक एवं एसडीएम श्री गोपाल सिंह वर्मा ने जेल में बंदियों के परिजनों से रक्षाबंधन हेतु मुलाकात के लिए जेल परिसर में उपस्थित नही होने के निर्देश जारी किए है। 

विदिशा नगर में दो नवीन कंटेनमेंट जोन घोषित

कोरोना वायरस कोविड-19 के मरीज दो नवीन क्षेत्रों में चिन्हित होने पर उपरोक्त क्षेत्रों को आरआर टीम के अनुमोदन उपरांत कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने बताया कि विदिशा शहर में डॉ संजय ताम्रकार वाली चूना गली के पीछे 52 वर्षीय व्यक्ति का सेम्पल हमीदिया अस्पताल में लिया गया था जिसकी एक अगस्त को पॉजिटिव रिपोर्ट प्राप्त हुई है तथा भैरव मंदिर वाला घर कार्तिक चौक क्षेत्र में निवासरत 65 वर्षीय व्यक्ति की भी कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट प्राप्त होने पर उक्त दोनो क्षेत्रों को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है।  विदिशा शहर के घोषित दोनो कंटेनमेंट जोन के लिए नोडल अधिकारी बीएमओ डॉ एके उपाध्याय को कंटेनमेंट जोन के अंतर्गत कोराना वायरस कोविड-19 की गाइड लाइन अनुसार कार्यो के सम्पादन देते निर्देशित किया गया है जिसमें मुख्य रूप से पॉजिटिव चिन्हित के संबंधित परिवार की जानकारी, काटेक्ट ट्रेसिंग अनुसार कंटेनमेंट जोन का निर्धारण कर आगामी 24 घंटे के भीतर घर-घर सर्वे स्क्रीनिंग व अन्य प्रतिबंधात्मक कार्यवाही सुनिश्चित की गई है।

विश्व स्तनपान सप्ताह का आयोजन 7 अगस्त तक

प्रदेशयापी विश्व स्तनपान सप्ताह का आयोजन विदिशा जिले में भी सात अगस्त तक क्रियान्वित किया जाएगा। महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से अभियान अवधि में ग्राम, जनपद, जिला स्तर पर पर विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।  महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री बृजेश शिवहरे ने बताया कि एक अगस्त से शुरू हुए उक्त अभियान के दरम्यिन स्तनपान सप्ताह के उद्देश्यों का प्रत्येक माताओं अवगत कराते हुए समझाईंश देना है। खासकर बच्चे के जन्म के तुरन्त बाद से आगामी छः माह तक बच्चे को मां का दूध आवश्यक रूप से पिलाना है। मां का दूध बच्चे के लिये अमृत के समान है।  आयोजन के तहत जिले के प्रत्येक ग्राम में कोविड-19 की गाईड लाईन का पालन करते हुये स्तनपान सप्ताह का शुभारम्भ हुआ है। वर्तमान में कोविड 19 संक्रमण के दौरान शासन की निर्धारित गाईड लाईन का पालन सुनिश्चित करते हुये सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुये बरचुअल प्लेटफार्म से स्तनपान सप्ताह का आयोजन सुनिश्चित किया जा रहा है, जिसमें स्तनपान सप्ताह का शुभारंभ सह उन्मुखीकरण, व्हाटसएप गु्रप का प्रभावी उपयोग, मीडिया का संवेदीकरण, रेडियो से प्रचार, सफल गाथाओं का संकलन एवं स्थानीय भाषा में स्लोगन के आधार पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुये सभी शिशुवती माताओं को समझाईश दी जा रही है।

हेल्थ बुलेटिन : जिले में आज सात सेम्पल पॉजिटिव प्राप्त हुए 

विदिशा जिले में दो अगस्त रविवार को कुल सात सेम्पल पॉजिटिव प्राप्त हुए है जिसमें चार महिला व तीन पुरूष शामिल है।  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने बताया कि बासौदा विकासखण्ड में चार, कुरवाई में दो तथा सिरोंज विकासखण्ड में एक सेम्पल आज पॉजिटिव प्राप्त हुआ है।   मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार के द्वारा जारी आज हेल्थ बुलेटिन में उल्लेख है कि फीवर क्लीनिक में 60 मरीजो का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया है। जिले में होम क्यूरेन्टाइन किए गए मरीजो की संख्या 978, कोविड केयर सेन्टर (मेडीकल कॉलेज विदिशा) में भर्ती मरीजो की संख्या 41 है। कोविड केयर सेन्टर पॉलिटिक्निक कॉलेज सिरोंज में भर्ती मरीजो की संख्या नौ, जबकि जिला चिकित्सालय में आइसोलेशन में भर्ती मरीजो की संख्या चार तथा कोरेन्टाइन में भर्ती मरीजो की संख्या 16 है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने लैब रिपोर्ट की जानकारी के संबंध में बताया कि आज दिनांक तक जांच के लिए भेजे गए सेम्पलों की संख्या 7817 जबकि आज दिनांक को लिए गए सेम्पलों की संख्या 154, आज प्राप्त सेम्पल रिपोर्ट की संख्या 90 है। आज दिनांक तक 6696 सेम्पलों की रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई है। आज दिनांक तक लिए गए सेम्पलो की रिपोर्ट अप्राप्त संख्या 532 है। सेम्पल जो रिजेक्ट हुए है 91, सेम्पल मिसमेच 02, कोरोना पॉजिटिव स्वस्थ व्यक्तियों की संख्या 254, वर्तमान में कोरोना पॉजिटिव एक्टिव केसों की संख्या 86 है। जिले में आज कोरोना पॉजिटिव पाए गए मरीजो की संख्या सात है।

ष्एक मास्क-अनेक जिंदगीश्श् जन-जागरूकता अभियान 15 अगस्त तक

किल कोरोना अभियान द्वितीय के प्रति नागरिकों में मास्क के प्रति जागरूकता लाने और उन्हें मास्क उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रत्येक नगरीय निकाय में एक से 15 अगस्त तक ष्एक मास्क-अनेक जिंदगीश्श् जन-जागरूकता अभियान क्रियान्वित किया जाएगा।   अभियान के दौरान नागरिकों को मास्क का उपयोग कर स्वयं को कोरोना संक्रमण से बचाने के साथ ही इसके संक्रमण के प्रसार को भी रोकने में अहम भूमिका निभाने का आव्हान कर संक्रमण को रोकने के सरल उपायों से अवगत कराया जाएगा। 

बनेंगे मास्क बैंक
राज्य शासन द्वारा सभी नगर निगम आयुक्त और मुख्य नगरपालिका अधिकारियों को इस अभियान के संचालन के लिये निर्देश जारी कर दिये गये हैं। प्रत्येक निकाय क्षेत्र में अशासकीय स्वयंसेवी संगठनों और नागरिकों से मास्क दान करने की अपील की जायेगी। मास्क रखने के लिये मास्क बैंक बनाये जायेंगे। दान-दाताओं द्वारा इस बैंक में मास्क अथवा मास्क बनाने हेतु राशि दान की जा सकती है। इस राशि से स्व-सहायता समूहों के माध्यम से मास्क बनवाये जा सकते हैं। निरूशुल्क मास्क वितरण की व्यवस्था प्रमुख चौराहों पर की जायेगी। चौराहों पर एनाउंसमेंट, पोस्टर और पेम्फलेट के माध्यम से भी नागरिकों को मास्क की उपयोगिता बताई जाये। समस्त गतिविधियाँ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए करने के निर्देश दिये गये हैं।

मोटरयान कर भुगतान की तिथि में वृद्धि

राज्य शासन ने लॉकडाउन को दृष्टिगत रखते हुए म.प्र. मोटरयान काराधान नियम में मासिक-कर भुगतान की अंतिम तिथि में वृद्धि की है। अब माह अप्रैल 2020 से अगस्त 2020 का मासिक-कर भुगतान 31 अगस्त, 2020 तक किया जा सकेगा।

जिले में अब तक 469.6 मिमी औसत वर्षा दर्ज

जिले में अब तक 469.6 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है कि जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि दो अगस्त को 11.6 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है।  तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रो पर दो अगस्त को दर्ज वर्षा की जानकारी तदानुसार कुरवाई में 40 मिमी, ग्यारसपुर में 39 मिमी, सिरोंज में दस मिमी तथा गुलाबगंज में चार मिमी वर्षा दर्ज हुई है शेष अन्य तहसीलो में वर्षा नगण्य रही।  जिले की तहसीलो में अब तक दर्ज वर्षा की जानकारी इस प्रकार से है। विदिशा में 453.1 मिमी, बासौदा में 390.4 मिमी, कुरवाई में 488 मिमी, सिरोंज में 352 मिमी, लटेरी में 514 मिमी, ग्यारसपुर में 542 मिमी, गुलाबगंज में 523 मिमी तथा नटेरन तहसील में 494 मिमी वर्षा दर्ज हुई है। जबकि गतवर्ष उक्त अवधि में कुल 417.8 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई थी।

कोई टिप्पणी नहीं: