विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 03 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 3 अगस्त 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 03 अगस्त

विदिशा कोविड केयर सेन्टर में रक्षाबंधन पर्व मनाया गया, मरीजो को सिस्टरों ने बांधी राखी

vidisha news
विदिशा जिला मुख्यालय के कोविड केयर सेन्टर में आज रक्षाबंधन पर्व मनाया गया। मरीजो की देखभाल करने वाली सिस्टरों ने कोरोना वायरस से प्रभावित मरीजो की कलाई में राखी ही नहीं बांधी बल्कि उन्हें मिष्ठान खिलाकर शीघ्र स्वस्थ होने की कामनाएं की है। मरीजो ने भी ऐसे समय जब स्वंय की बहन राखी नही बांध पा रही है उस समय सिस्टरों के द्वारा रक्षाबंधन को निभाया गया है। इस पल को हम जीवन भर नहीं भूला पाएंगे यह कहना है भर्ती मरीजो का। अनेक मरीजो ने तो राखी बांधने वाले परिदृश्यों की फोटो ही सांझा नही की बल्कि लाइव वीडियो परिवारजनों, मित्रो के साथ शेयर किए है।

हेल्थ बुलेटिन : जिले में आज 14 सेम्पल पॉजिटिव प्राप्त हुए 

विदिशा जिले में तीन अगस्त सोमवार को कुल 14 सेम्पल पॉजिटिव प्राप्त हुए है। जिसमें पांच महिला व नौ पुरूष शामिल है।  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने बताया कि बासौदा विकासखण्ड में नौ, विदिशा में चार तथा सिरोंज विकासखण्ड में एक सेम्पल आज पॉजिटिव प्राप्त हुआ है।   मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार के द्वारा जारी आज हेल्थ बुलेटिन में उल्लेख है कि फीवर क्लीनिक में 35 मरीजो का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया है। जिले में होम क्यूरेन्टाइन किए गए मरीजो की संख्या 911, कोविड केयर सेन्टर (मेडीकल कॉलेज विदिशा) में भर्ती मरीजो की संख्या 38 है। कोविड केयर सेन्टर पॉलिटिक्निक कॉलेज सिरोंज में भर्ती मरीजो की संख्या दो, जबकि जिला चिकित्सालय में आइसोलेशन में भर्ती मरीजो की संख्या पांच तथा कोरेन्टाइन में भर्ती मरीजो की संख्या छह है।  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने लैब रिपोर्ट की जानकारी के संबंध में बताया कि आज दिनांक तक जांच के लिए भेजे गए सेम्पलों की संख्या 7884 जबकि आज दिनांक को लिए गए सेम्पलों की संख्या 67, आज प्राप्त सेम्पल रिपोर्ट की संख्या 104 है। आज दिनांक तक 6787 सेम्पलों की रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई है। आज दिनांक तक लिए गए सेम्पलो की रिपोर्ट अप्राप्त संख्या 581 है। सेम्पल जो रिजेक्ट हुए है 91, सेम्पल मिसमेच 02, कोरोना पॉजिटिव स्वस्थ व्यक्तियों की संख्या 267, वर्तमान में कोरोना पॉजिटिव एक्टिव केसों की संख्या 87 है। जिले में आज कोरोना पॉजिटिव पाए गए मरीजो की संख्या 14 है।

बासौदा में सर्वाधिक नौ पॉजिटिव सेम्पल प्राप्त हुए

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने बताया कि तीन अगस्त सोमवार को कुल 14 सेम्पल पॉजिटिव प्राप्त हुए है जिसमें सर्वाधिक विकासखण्ड बासौदा में नौ, विदिशा में चार तथा सिरोंज विकासखण्ड में एक सेम्पल पॉजिटिव प्राप्त हुआ है।

सीएम के द्वारा व्हीसी में दिए गए निर्देशो के क्रियान्वयन की समीक्षा आज 

मुख्यमंत्री जी द्वारा वीडियो कांफ्रेसिंग के दौरान दिए गए निर्देश तथा जिन विषयों पर चर्चा की गई थी। संबंधित विभागों के अधिकारियों द्वारा क्रियान्वित गतिविधियों की समीक्षा कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा मंगलवार चार अगस्त को दोपहर 12 बजे से नवीन कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में आयोजित की गई है।  अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने बताया कि वीडियो कांफेंसिग के माध्यम से जिन विषयों पर चर्चा की गई थी उनमे वनाधिकार दावो के निराकरण, आज की उपलब्धता, मुख्यमंत्री शहरी असंगठित कामगार योजना से लाभांवित हितग्राही, स्व सहायता समूहो की क्रियाशीलता, सार्वजनिक वितरण प्रणाली, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत खाद्यान्न का वितरण, कोविड 19 के नियंत्रण के संबंध में किए जा रहें कार्यो की समीक्षा, पशुपालकों को किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा उपलब्ध कराने के संबंध में, अवैध चिटफंड कंपनियों पर की जा रही कार्यवाही, जिले में माफिया एवं असामाजिक तत्वों के विरूद्व कार्यवाही इत्यादि शामिल है। संबंधित अधिकारियों को पालन में की गई कार्यवाही का ब्यौरा तीन दिवस में उपलब्ध कराने के निर्देश प्रसारित किए गए है।

एक दिवसीय प्रशिक्षण आज

एनक्यूएएस संबंधी गतिविधियों में तीव्रता लाने के उद्वेश्य से एक दिवसीय जिला मुख्यालय पर ऑन लाइन प्रशिक्षण चार अगस्त को आयोजित किया गया है।  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने बताया कि कायाकल्प अंतर्गत जिला स्तर पर कार्यशाला उन्मुखीकरण आयोजन के तहत यूनीसेफ एवं आईआईएचएनआर के संयुक्त तत्वाधान में संचालित वाश इन हेल्थ कार्यक्रम का क्रियान्वयन एवं हेड होर्डिग किया जाना है। ततसंबंध में दोपहर ढाई बजे से साढे पांच बजे तक कार्यशाला का आयोजन किया गया है। जिला स्तरीय अधिकारी डीएचओ एक एवं दो सिविल सर्जन आरएमओ, डीआईओ, डीपीएम, जिला चिकित्सालय की प्रशिक्षित स्टाफ नर्स एवं अन्य शिशु स्वास्थ्य गतिविधियों पर नजर रखने वाले चिकित्सीय स्टॉप उक्त प्रशिक्षण में शामिल होगा। गंजबासौदा सिरोंज के कार्यालय सभागार कक्ष में उपस्थित रहेंगे ताकि जूम के माध्यम से समीक्षा/ प्रशिक्षिण मुहैया कराया जाएगा। 

कोई टिप्पणी नहीं: