विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 11 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 11 अगस्त 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 11 अगस्त

कोविड केयर सेन्टर की जानकारी अब से हर रोज सुबह शाम ली जाएगी 

vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने मीडियाकर्मियों को कोविड केयर सेन्टर की जानकारियां अविलम्ब प्राप्त हो इसके लिए अब से हर रोज सुबह दस बजे तथा शाम छह बजे सिविल सर्जन सह अधीक्षक डॉ संजय खरे ब्रीफ करेंगे। मीडियाबंधु जानकारी प्राप्ति के लिए श्रीमंत माधवराव जिला चिकित्सालय के पोर्च में उपस्थित हो सकते है। सिविल सर्जन द्वारा उक्त पोर्च में ही सोशल डिस्टेन्सिग का पालन कराते हुए नियत समयावधि पर हर रोज ब्रीफ किया जाएगा। जिसमे मुख्य रूप से कोरोना वायरस कोविड 19 के कितने मरीज भर्ती है, कितने मरीज डिस्चार्ज हुए इसके अलावा कितने मरीजों को भोपाल रैफर किया गया है ऐसे मरीजो की अद्यतन जानकारियों के अलावा कोविड केयर सेन्टर में बुनियादी प्रबंधो के संबंध में अवगत कराया। इस दौरान मीडियाकर्मी अपनी जिज्ञासाओं का भी समाधान प्राप्त कर सकेंगे। कलेक्टर डॉ जैन ने नोडल अधिकारियों के कार्यो की भी इस दौरान समीक्षा करते हुए उन्हें निर्देश दिए है कि कंटेनमेंट जोन में नियमों के उल्लघंन करने वालो के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाए साथ ही एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए है। उनके द्वारा एमएमयू टीम के सदस्यों को निर्देश दिए गए है कि पॉजिटिव चिन्हित हुए मरीजो को कोविड केयर सेन्टर में भर्ती कराया जाए। इस कार्य में लापरवाही ना बरती जाए। कलेक्टर ने निर्देश दिए है कि रिपोर्ट शाम छह बजे तक प्राप्त हो जाती है अतः जिला मुख्यालय के चिन्हित पॉजिटिव प्रकरणों के मरीजो को आठ बजे के पहले कोविड केयर सेन्टर में भर्ती कराना सुनिश्चित करें। यदि किन्चित कारणों से भर्ती नही करा पा रहे है तो दूसरे दिन की प्रातः दस बजे के पहले अनिवार्य रूप से कोविड केयर सेन्टर में संबंधित को भर्ती कराया जाना सुनिश्चित करें। कलेक्टर डॉ जैन ने वॉलिटियर्स ग्रुप के नोडल अधिकारी श्री विजय श्रीवास्तव एवं उनकी टीम को निर्देश दिए है कि कोरोना वायरस कोविड 19 के संक्रमण को रोकने के लिए जनजागरूकता युक्त कार्यक्रमों का नाट्य कलाकारो के माध्यम से प्रस्तुतियां प्रस्तुत करें। उपरोक्त कार्यक्रमों की संक्षिप्त वीडियो तैयार कर सोशल मीडिया प्लेटफार्म के साथ-साथ मीडियाकर्मियों को उपलब्ध कराए ताकि अखबारो और चैनलो के माध्यम से जागरूकता संबंधी संदेश आमजनों तक सुगमता से पहुंच सकें। उन्होंने नाट्य कलाकारो की प्रस्तुतियों के दौरान किसी भी प्रकार की भीड़ इकट्ठी ना हो पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए है। नाट्य प्रस्तुतियों के दौरान ही मीडियाकर्मियों को ही आमंत्रित करने पर उन्होंने बल दिया है।    नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई उक्त बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार, सिविल सर्जन सह अधीक्षक डॉ संजय खरे के अलावा अटल बिहारी वाजपेयी शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय के एमडी डॉ प्रशांत बाडगबालकर के अलावा अन्य नोडल अधिकारी मौजूद थे। 

सहयोग से सुरक्षा अभियान की अवधारणा से अवगत हुए 

सहयोग से सुरक्षा अभियान का प्रदेश में 15 अगस्त से संचालन किया जाना है। अभियान की अवधारणा और मूल उद्वेश्यों से आज वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से जानकारी दी गई है। स्वास्थ्य विभाग के आयुक्त ने अभियान में सहयोग सुरक्षा और संकल्प पर बल देते हुए कहा कि सहयोग और समर्थन से ही विजय कोरोना समाप्ति का सुदृढ निश्चय लिया जाएगा। इसके लिए बकायदा संकल्प पत्र भी तैयार किया गया है उनके द्वारा विभागों के नोडल अधिकारियों के दायित्वों पर गहन प्रकाश डाला गया वही पावर प्रेजेन्टेशन के माध्यम से अभियान के मुख्य उद्वेश्य क्या करें क्या ना करें। कोरोना पर कैसे विजय प्राप्त करें के अलावा उपलब्ध मल्टीमीडिया सामग्री का बहुयामी उपयोग कैसे करें जिसमें प्रशिक्षण सामग्री बचाव के संदेश, अनलॉक संबंधी निर्देश, भेदभाव लांछन की मनोप्रवृत्ति को दूर करने के उपाय, कोरोन्टाइन व होम आइसोलेशन व उत्साहवर्धक कार्यक्रमों के संबंध में जानकारी दी गई है।  वीडियो कांफ्रेसिंग के दौरान शासन के विभिन्न विभागों से क्या अपेक्षाएं है और उन विभागों के जिला नोडल अधिकारी अपने दायित्वों का निर्वहन कैसे करें के संबंध में जानकारी दी गई है। एनआईसी के व्हीसी कक्ष में कलेक्टर डॉ पंकज जैन, जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार के अलावा अन्य नोडल अधिकारी मौजूद थे। 

आबकारी टीम को जांच पड़ताल में कुछ नही मिला

जिले में अवैध शराब के परिवहन, विक्रय व संग्रह की जांच पड़ताल सघन अभियान के माध्यम से क्रियान्वित की जा रही है। रविवार को हुई कार्यवाही की जानकारी देते हुए जिला आबकारी अधिकारी श्री डीएन त्रिवेदी ने बताया कि विशेष अभियान के तहत आबकारी विभाग को प्राप्त मुखबिरों की सूचना के आधार पर ग्राम खमतला (वनखेडी) में अखिलेश राजपूत तथा ग्राम परासी में सांवली बाई आदिवासी के रिहायशी मकान की विधिवत तलाशी के दौरान कोई अवैध मदिरा प्राप्त नही हुई है कि सूचना विभाग के माध्यम से उपलब्ध कराई गई है। 

कोरोना प्रभावित दो मरीजो का निधन

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने बताया कि कोरोना प्रभावित दो मरीजो का आज आकस्मिक निधन हो गया है। निधन होने वालो में विदिशा निकाय में वार्ड 33 युवराज क्लब के पीछे शेरपुरा में निवासरत 75 वर्षीय पुरूष का भोपाल की चिरायु अस्पताल में तथा विदिशा नगर के किले अन्दर में निवासरत 76 वर्षीय महिला का भोपाल की हमीदिया अस्पताल में निधन हो गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: