झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 21 सितम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 21 सितंबर 2020

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 21 सितम्बर

गौ-रक्षा, धर्मांतरण रोकने एवं लव-जिहाद समाप्त करने को लेकर हुई चर्चा, राष्ट्रीय हिन्दू सेना की जिला बैठक सपंन्न

jhabua news
झाबुआ। राष्ट्रीय हिन्दू सेना की जिला इकाई की बैठक शहर के राजवाड़ा के समीप स्थित प्रा्रचीन श्री राम मंदिर पर संपन्न हुई। जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में संगठन के प्रदेष संपर्क प्रमुख विरेन्द्रसिंह चैहान उपस्थित थे। विषेष तौर पर हिन्दू सेना के झाबुआ जिलाध्यक्ष बन्ना सौरभ कंजेटा ने सहभागिता की। इस अवसर पर मुख्य रूप से जिले में गौ-रक्षा, धर्मांतरण पर अंकुष लगाने तथा देष से लव-जिदाह को पूरी तरह से समाप्त करनेे पर विचार-विमर्ष किया गया। साथ ही संगठन में कई नवीन नियुक्तियां भी की गई।  इस अवसर पर संगठन के विस्तार पर भी चर्चा हुुई। मुख्य वक्ता प्रदेष संपर्क प्रमुख विरेन्द्रसिंह नेे बैठक में उपस्थित सभी जिला, नगर एवं तहसील पदाधिकारियों को मार्गदर्षन देते हुए कहा कि आप सभी को अपने-अपने क्षेत्र में संगठन का विस्तार कर जिले में हिन्दू धर्म की रक्षा एवं गौै-सरंक्षण तथा संवर्धन की दिषा में सत््त कार्य करना है। जिले में बढ़ रहे धर्मांतरण पर रोेक लगाने के लिए समाजजनों कोे जागरूक करना होगा। इसके लिए प्रत्येक वार्ड एवं ग्राम में समितियां बनाकर कार्य करे। इसके अतिरिक्त आज देष में बढ़ रहे लव-जिहाद की वारदातों में कमी लाने के लिए प्रयास करना है। इन वारदातों मे अधिकांष हिन्दू संप्रदाय की लड़कियां ही षिकार हो रहीं है। संयुक्त प्रयास से ही इसे जड़ से समाप्त किया जा सकता है।



संगठन की आगामी बैेठक 11 अक्टूबर को
जिलाध्यक्ष सौरभ कंजेटा ने संगठन के सभी पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं की सर्व-सम्मति से आगामी बैठक 11 अक्टूबर को तय की। जिसमेंे राष्ट्रीय हिन्दू सेना के केंद्र संगठन मंत्री वीडियोे कांफ्रेसिंग के माध्यम से सभी को मार्गदर्षन प्रदान करेंगे। इस बैठक में जिले केे समस्त पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं से आवष्यक रूप से उपस्थित रहने हेतु जिलाध्यक्ष श्री कंजेटा ने आव्हान किया।

नवीन नियुक्तियां की गई
बैैठक केे दौरान संगठन के विस्तारीकरण के अंतर्गत ही कई नवीन नियुक्तियां की गई। जिसमें जिला अखाड़ा प्रमुख गोेलू चैधरी एवं जिला मीडिया प्रभारी विषाल सेन को मनोनीत किया गया। इसी प्रकार झाबुआ नगर अध्यक्ष धर्मेन्द्र राठौर एवं  नगर उपाध्यक्ष षिवा चैधरी को बनाया। यह बैठक करीब एक घंटे तक चली। इस अवसर पर धार जिला प्रभारी मंगल के साथ जिले के अनेक पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे।

आईजा के प्रदेश मंत्री हुए कोरोना योद्धा के रूप में सम्मानित

jhabua news
झाबुआ। आल इण्डिया जैन जर्नलिस्ट एसोसिएशन के प्रदेश मंत्री महावीर सन्देश व न्यूज धमाल 24 के कुशल प्रधान सम्पादक प्रदीप जैन (इंदौर) को राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग ने विगत दिवस में उनके द्वारा मानवसेवा के अभिनव योगदान के लिए कोरोना योद्धा के रूप में सम्मानित किया है। संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष दयाराम मिश्रा, मुख्य महासचिव डॉ. रविन्द्र मिश्रा एवं महासचिव गायक गीतकार कवि  आनंद दुबे ष्राजष् के नेतृत्व व उनके निर्देश पर मध्यप्रदेश इकाई प्रदेश प्रभारी कीर्तिश जैन, प्रदेश अध्यक्ष पवन नाहर, प्रदेश प्रतिनिधि प्रदेशाध्यक्ष मनीष कुमठ, सम्भागीय अध्यक्ष सुमित्रा राजू मेड़ा द्वारा मध्यप्रदेश के सभी कोरोना फाइटर डॉक्टर्स, पुलिस, स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों, पत्रकारों एवं समाजसेवियों का सम्मान कर रहा है उसी तारतम्य में आज आईजा के प्रदेश मंत्री को उनके जन्मदिवस पर उन्हें कोरोना योद्धा के रूप में सम्मानित किया जा रहा है। प्रदेश मंत्री प्रदीप जैन को मिले इस सम्मान पर आईजा के राष्ट्रीय अध्यक्ष हार्दिक हुण्डिया, महामंत्री महावीर जैन, जीवदया चेयर मेन रिंकेश जैन, प्रदेश महासचिव राजकुमार हरण ने बधाई देते हुए सम्मानित करने वाले संगठन को धन्यवाद ज्ञापित किया है। उक्त जानकारी दोनों संगठन के पीआरओ शेषनाथ शुक्ला, दीपांशु जैन ने दी।

भारतीय गौरक्षा वाहिनी के जिलाध्यक्ष बने राजू धानक पत्रकार संघ, रोटरी क्लब कई सामाजिक संगठनों ने किया स्वागत

jhabua news
थांदला । मेघनगर- पश्चिमी मध्यप्रदेश के आदिवासी अंचल झाबुआ जिले मे भारतीय गौरक्षा वाहिनी संघ की न्युक्ति राष्ट्रीय अध्यक्ष राकेश परिहार, राष्ट्रीय कार्यकारिणी अध्यक्ष विष्णु महाराज, राष्ट्रीय महामंत्री जीशान चैहान ,मध्य प्रदेश प्रभारी जनाब शाकिर गड़वी एवं प्रदेश अध्यक्ष मसूर कमाल की अनुशंसा पर भारतीय गौरक्षा वाहिनी संघ झाबुआ जिलाअध्यक्ष के रूप में राजू धानक नियुक्त किया गया। न्युक्ति पर मेघनगर के सामाजिक संगठनों ने स्वागत बैठक कर जिलाअध्यक्ष राजू धानक का स्वागत सम्मान किया ।उक्त महते आयोजन में विशेष अतिथि के रुप में महंत 108 बद्रीदास महाराज शंकर मंदिर मेघनगर, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिला संघ चालक बाबू सिह हाडा, गायत्री परिवार के संचालक विनोद जयसवाल झाबुआ, जनपद मेघनगर अध्यक्ष सुशीला प्रेम सिंह भाभर के आतिथ्य में सर्वप्रथम गौ माता की मूर्ति पर दीप प्रज्वलन एवं पुष्प अर्पण कर आयोजन का शुभारंभ किया गया। आयोजन में स्वागत भाषण जिला अध्यक्ष राजू धानक द्वारा किया गया उन्होंने कहा कि जो जिम्मेदारी मेरे कंधों पर गौरक्षा वाहिनी के रूप में मुझे दी गई है मैं उसे पूर्ण रूप से निभाऊंगा एवं तहसील स्तर पर गौशाला भी जल्द खुलआउगा।वहीं गायत्री परिवार के विनोद जायसवाल ने अपने उद्बोधन में कहा कि गाय स्वयं को आर्थिक रूप से सक्षम बनने का एक आधार भी है। गाय पूजनीय तो है ही है लेकिन आत्मनिर्भर बनने का भी एक जरिया गोउ माता है।राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के संघचालक बाबू सिंह हाड़ा ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि गाय से हमें कई शुद्ध चीज मिलती है गाय का दूध दही पंचतत्व में विशेष माना जाता है इतना ही नहीं जैविक खेती में भी गाय से निकलने वाले कई चीजें खेती का भी आधार है। मेघनगर जनपद अध्यक्ष सुशीला भाभर ने कृष्ण एवं गाय की महिमा का वर्णन किया।मेघनगर शंकर मंदिर के महंत 108 बद्री दास महाराज ने भी अपना शुभ आशीर्वाद इस कार्यक्रम में अर्पित किया। कार्यक्रम में अन्य वक्ता के रूप में समाज सेवी पुरुषोत्तम प्रजापत ,रोटरी क्लब के भरत मिस्त्री, पिछड़ा वर्ग मोर्चा के जिला अध्यक्ष मुकेश मेहता,भाजपा महिला मोर्चा के जिला अध्यक्ष आरती भानपुरिया, अभिभाषक संघ के अध्यक्ष सलीम शेरानी, वरिष्ठ पत्रकार विमल जैन ने भी गौ रक्षा पर अपने विचार व्यक्त की है।

’इन सामाजिक संगठनों ने किया जिला अध्यक्ष का स्वागत’
आयोजन में विशेष रूप से शौर्य भारती सेवा संस्था, गायत्री परिवार, रोटरी क्लब अपना, सर्व धर्म मंच, भारतीय पत्रकार संघ, तहसील पत्रकार संघ के सदस्यों ने गो रक्षा वाहिनी के जिलाअध्यक्ष राजू धानक का स्वागत शाल, श्रीफल एवं प्रतीक चिन्ह देकर किया संम्मान किया। उक्त आयोजन की समाप्ति के बाद अतिथियों ने गौ रक्षा वाहिनी पदाधिकारियों के साथ गौशाला में जाकर गौ माता को भोजन प्रसादी ग्रहण करवाई मंच का संचालन कवि निसार पठान ने किया आभार जवसिंह परमार ने माना। इस अवसर पर थांदला नगर के मनोज उपाध्याय, आत्माराम शर्मा, अक्षय भट्ट, कादर खान, राजेश डामर, मनीष वाघेला, अविनाश गिरी, समकित तलेरा सहित अनेक पत्रकार व जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

अभय जैन राष्ट्रीय नमो सेना के मप्र सचिव नियुक्त, दी गई शुभकामनाएं

jhabua news
झाबुआ। राष्ट्रीय नमो सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष पवन चैधरी की अनुशंसा पर मप्र अध्यक्ष अनिल लालावत ने जिले के झकनावदा क्षेत्र के युवा अभय जैन को प्रदेष सचिव के पद पर नियुक्त किया है। संगठन द्वारा श्री जैन से आशा व्यक्त की गई है कि वह देश हित में संगठन के लिए सत्त कार्य करते रहेंगे।ं साथ ही अपनेे दायित्व का बखूबी निर्वहन कर संगठन की गरिमा और अनुशंसा का पालन करते हुए मजबूूत बनाने के क्षेत्र में अग्र्रणी रहेंगे।

इन्होंने दी बधाईयां
अभय जैन को प्रमुख संगठन में प्रदेष स्तर की जिम्मेदारी सौंपनेे पर उन्हें ंउनके ईष्ट मित्रों में अरविंद राठौर, विरेन्द्र गोस्वामी, प्रकाश मांडोत, अनिल कोठारी, लक्ष्मण चैधरी, श्रीमती दुर्गा पडियार, पारस जैन, वरिष्ठ भाजपा नेता मांगीलाल पडियार, चंद्रशेखर राठौर, मांगीलाल खंडाला, डॉ.रमेश सोलंकी, लक्ष्मण बर्फा, भूपेन्द्रसिंह सेमलिया, शैतानमल कुमट, महंत श्री रामेश्वर गिरीजी महाराज, संतोष भाई उप-सरपंच धतुरिया, कुलदीप लववंशी, विजय बहादुरसिंह उमरकोट, हुक्मीचंद वोहरा, पं. राजेश शर्मा आदि सहित अनेकजनों ने शुभकामनाएं देते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की है।

शासकीय योजनाआंे के क्रियान्वयन में जिले को प्रदेश में अव्वल बनाने के लिए सभी अधिकारी दोगुनी क्षमता के साथ कार्य करें   -श्री सिंह

sehore news
झाबुआ । जिले को शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन में प्रदेश में अव्वल लाने के लिए सभी अधिकारी दोगुनी क्षमता से कार्य करें। योजनाओं की जानकारी घर-घर पहुंचे इसके लिए प्रयास किए जाए ताकि जरूरतमंद व्यक्ति इन योजनाओं का लाभ उठाकर अपने जीवन स्तर में बदलाव ला सकें। यह निर्देश कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने सोमवार को समयावधी पत्रों की समीक्षा बैठक में दिए। श्री सिंह ने पेंसन योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की और मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि पात्र व्यक्ति पेंसन योजनाओं के लाभ से वंचित न रहें और इन व्यक्तियों को पेंसन योजनाओं का लाभ दिलाना सुनिश्चित करें। साथ ही यूडीआईडी बनाने से शेष रहे लोगों के यूडीआईडी आगामी 15 दिवस में बनाने का कार्य पूर्ण करें। श्री सिंह ने जिला विकलांग पूर्नवास केन्द्र तथा जिला चिकित्सालय में प्रति सप्ताह एक दिन सिविर आयोजित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने आयुषमान भारत योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि इस योजना के तहत हर गांव में कैंप आयोजित कर कार्ड बनाए जाए। इसे अभियान के रूप में लिया जाए। इस जिले को देश में कार्ड बनाने के माम्ले में प्रथम स्थान पर लाने के लिए हर सम्भव कोशिश की जावे। श्री सिंह ने विभिन्न विभागों के न्यायलय में प्रचलित प्रकरणों की समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे इन प्रकरणों में जवाब प्रस्तुत करें। श्री सिंह ने सेवानिवृत कर्मचारियों के लम्बित प्रकरणों की विभागवार समीक्षा की और खण्ड शिक्षा अधिकारियों द्वारा पेंसन प्रकरणों का समय पर निराकरण नहीं करने पर नाराजगी जाहिर करते हुए निर्देश दिए हैं कि जिन खण्ड शिक्षा अधिकारियों द्वारा पेंसन प्रकरणों को जिला कोषालय में प्रस्तुत नहीं किया गया है। उनका 15 दिवस का वेतन कटौती करने के निर्देश दिए। साथ ही बिना कारण इन पेंसन प्रकरणों को लम्बित रखा गया है। उन खण्ड शिक्षा अधिकारियों पर निलंबन की कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। श्री सिंह ने हर माह की एक तारीख को सेवानिवृत कर्मचारियों को बिदाई समारोह आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होने मुख्यमंत्री हेल्पलाईन पोर्टल पर दर्ज लम्बित शिकायतों की विभागवार समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि इन शिकायतों का आगामी एक सप्ताह में निराकरण सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि पंचायतों में चल सम्पत्तियों की पंजी संधारित की जाए। पंचायत भवन तथा सामुदायिक भवन व अन्य शासकीय भवनों का भी इंद्राज किया जाए। इसके अलावा हितग्राहि पंजी व निरीक्षण पंजी का भी संधारण किया जावे जो अधिकारी निरीक्षण करेंगे वे अपनी टीप आवश्यक रूप से देगें। साथ ही गोपनीय सूची में हितग्राहियों के आधार नम्बर और बैंक खाता नम्बर रहेंगे। उन्होने कहा कि सरपंच पति द्वारा शासकीय कार्य में बाधा उत्पन्न करने पर उनके विरूद्ध कडी कार्यवाही की जावे। इन माम्लों में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत द्वारा उनके विरूद्ध कार्यवाही नहीं कि जाती है तो मुख्य कार्यपालन अधिकारियों के विरूद्ध कार्यवाही सुनिश्चित की जावेगी। उन्होने स्वीकृत आंगनवाडी केन्द्र भवनों के निर्माण कार्य की प्रगति की समीक्षा की और सम्बधित निर्माण एजेंसी को निर्देश दिए हैं कि वे इन कार्यो को द्रुत गति से पूर्ण कराए। श्री सिंह ने अधिकारियों से कहा कि प्राप्त आवेदन पत्रों का एक सप्ताह में निराकरण करें और कलेक्टर को प्राप्त आवेदन पत्रों को दो दिन में निराकरण सुनिश्चित करें। जन सुनवाई में प्राप्त आवेदन पत्रों का जनपद स्तर पर निराकरण सुनिश्चित करें। इन आवेदन पत्रों का एक सप्ताह में निराकरण नहीं करने पर अधिकारियों को शौकाज नोटिज जारी किया जावेगा। श्री सिंह ने श्रम पदाधिकारी को निर्देश दिए है कि वे तीन दिन झाबुआ में रह कर कार्य सम्पादित करें। उन्होने सभी कन्या छात्रावासों में सीसी टी वी की स्थिति की समीक्षा की और सीसी टीवी चालू कराने के निर्देश दिए। साथ ही इस कार्य में लापरवाही बरतने वाले अधीक्षकों के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इस बैठक में वन नेशन वन राशन कार्ड व्यवस्था के तहत जिले में खाद्यान वितरण कार्य की समीक्षा की गई और आधार सिडींग का कार्य शीघ्र पूर्ण कराए जाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने मुख्य नगरपालिका अधिकारी को बैठक में अनुपस्थित रहने तथा जिला परियोजना प्रबंधक एनआरएलएम को योजनाओं में प्रगति न लाने व बैठक में अनुपस्थित रहने पर शौकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होने पीजी काॅलेज, पंचायत भवनों और सामुदायिक भवनों, एनआरएलएम व अन्य शासकीय भवनो पर से अवैध कब्जा हटाने के निर्देश दिए। उन्होने सभी विभागों के जिला अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे एक सप्ताह में नवाचार के कार्य करें। इस बैठक में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद श्री शिशिर गेमावत, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री दिनेश वर्मा सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

गरीब कल्याण सप्ताह के अंतर्गत सबको साख सबका विकास
क्रेडिट कार्ड तथा ऋण राशि वितरण का जिला स्तरीय कार्यक्रम आज
झाबुआ।  गरीब कल्याण सप्ताह के अंतर्गत 22 सितम्बर को प्रातः 10ः30 बजे नवीन जिला पंचायत भवन में सबको साख सबका विकास कृषकों, पशु पालकों एवं मत्स्य पालकों को क्रेडिट कार्ड, ऋण राशि तथा सहकारी बैंकों, समितियों को 800 करोड रूपए की शासकीय सहायता वितरण करने के लिए जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रतलाम-झाबुआ-अलीराजपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद श्री गुमानसिंह डामोर रहेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: