झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 22 सितम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 22 सितंबर 2020

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 22 सितम्बर

कलेक्टर श्री रोहित सिंह द्वारा सबको साख सबका विकास के तहत  कृषकों, पशु पालकों तथा मत्स्य पालकों को क्रेडिट कार्ड/ऋण के प्रमाण पत्र वितरित

jhaabua news
झाबुआ। गरीब कल्याण सप्ताह के अंतर्गत सहकारिता विभाग द्वारा यहां नवीन जिला पंचायत सभा कक्ष में सबका साख सबका विकास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने इस कार्यक्रम का माॅ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जलीत कर शुभारम्भ किया। श्री सिंह ने इस कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि सभी सुखी, स्वस्थ और निरोग्य हो। इस कार्यक्रम का उद्देश्य सबका तथा पूरे समाज का विकास होना चाहिए। प्रदेश के साथ-साथ झाबुआ जिले में भी गरीब कल्याण सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। उसका उद्देश्य यह है कि जिले में कही भी कोई गरीब न हो और कोई धन सम्पदा का अभाव है तो शासन आगे बढ़कर उसका सहयोग करें। शासन की मंशा के अनुरूप जिले में हम यह प्रयास कर रहे हैं कि ज्यादा से ज्यादा केसीसी प्रदान करें। श्री सिंह ने कहा कि पशुपालकों, मत्स्य पालकों को केसीसी के माध्यम से वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। जिले में 6 हजार केसीसी बनाए जाने का लक्ष्य है। हम जल्दी ही लक्ष्य पूर्ति कर लेगें। जिले में अब तक 3 हजार 544 आवेदन बैंकों को प्राप्त हो चुके हैं। जिनमें से अब तक 741 हितग्राहियों के केसीसी बनाए जा चुके हैं। मत्स्य पालन के हितग्राहियों के लिए 108 का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। इसके विरूद्ध 27 हितग्राहियों केा केसीसी दिए जा चुके हैं। किसान समान निधि योजना के तहत जिले में 2 हजार 543 हितग्राहियों को लाभान्वित किया जा चुका है। पशुपालन के लिए 406 हितग्राहियों को एक करोड एक लाख रूपये की राशि वितरित की जा चुकी है।बैंक द्वारा किसानों को फलस ऋण खरीब 2020 के लिए 55 हजार किसानों को 198 करोड का अल्पवधि ऋण प्रदान किया गया है। कलेक्टर श्री सिंह ने इस अवसर पर बैंक से सम्बध सहकारी समितियों के पात्र 30 हितग्राहियों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान नीधि के लाभान्वित एवं पशु पालन तथा मत्स्य पालन के लिए क्रेडिट कार्ड के प्रमाण पत्र प्रदान किए। कार्यक्रम के प्रारम्भ में प्रभारी अवार्ड श्री हरिहर पाण्डे ने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की। इस कार्यक्रम में अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री दिनेश वर्मा, अग्रणी जिला बैंक प्रबंधक श्री हेमेन्द्र रामपुरकर, उप संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं डाॅ. विल्सन डावनभाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष श्री ओमप्रकाश शर्मा, प्रभारी उपायुक्त सहकारिता श्री वी.सी.भिडे़, सहकारिता विभाग, कृषि विभाग, पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारी बड़ी संख्या में किसान मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन श्रीमति सुशिला डामोर ने किया तथा प्रभारी अवार्ड श्री हरिहर पाण्डे ने आभार व्यक्त किया।



वर्ष 2008 में पात्रता परीक्षा पास गुरूजियों (प्राथमिक षिक्षकों) की 12 वर्ष की ंक्रमोन्नित प्रदाय की जाए, राज्य सहायक अध्यापक संघ ने की सहायक आयुक्त से भेंट

jhabua news
झाबुआ। राज्य सहायक अध्यापक संघ के प्र्रतिनिधि मंडल द्वारा 22 सितंबर, मंगलवार को दोपहर कलेक्टोरेट पहुंचकर आदिवासी विकास विभाग झाबुआ के सहायक आयुक्त प्रषांत आर्य से मुलाकात कर उन्हें एक पत्र प्रेषित किया। जिसमें वर्ष 2008 में पात्रता परीक्षा पास गुरूजियों (प्राथमिक षिक्षकों) के 12 वर्ष की क्रमोन्नित संबंधी मांग रखी। प्रतिनिधि मंडल में शामिल संघ के संभागीय अध्यक्ष प्रकाष पालिवाल, जिला संगठन मंत्री उदयसिंह बिलवाल, रमणलाल नायक एवं रणछोड़ राठौर आदि द्वारा सहायक आयुक्त श्री आर्य से मिलकर उन्हें एक पत्र देकर अवगत करवाया कि वर्ष 2008 में जो गुरूजी पात्रता परीक्षा पास कर चुके है, उनके 17 अप्रेल 2020 को 12 वर्ष पूर्ण हो चुकेे है, उन्हें शासन के नियमानुसार क्रमोन्नित का लाभ मिलना चाहिए, जो उन्हें अभी तक नहीं मिला है। जिससे वे काफी परेषान है। इस हेतु सहायक आयुक्त द्वारा सभी संकुल प्राचार्यों को निर्देषित किया जाए की मांग रखी। जिस पर एसी श्री आर्य ने तत्काल कार्रवाई हेतुु संघ के प्रतिनिधि मंडल को आष्वास्त किया।

जेएनवी झाबुआ के 2 विद्यार्थियों को मोबाईल फोन भेेंट किए, संस्था की ओर से की गई उक्त कार्य की सराहना

jhabua news
झाबुआ। जवाहर नवोदय विद्यालय झाबुआ वन एल्यूमिनी केे सदस्यों द्वारा जेएनवी झाबुआ के आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को मोबाइल फोन सप्रेम भेंट किए गए। उक्त कार्यक्रम प्राचार्य कक्ष जेएनवी झाबुआ वन में आयोजित हुआ। जिसमें एल्यूमिनी सदस्यों के रूप में अखिलेश मे़ड़ा, जीएस रावत सहायक जिला आबकारी अधिकारी, एलएस डोडिया मुख्य नगर पालिका कार्यपालन अधिकारी नगरपालिका झाबुआ, सुश्री अनामिका रामटेके क्षेत्र संयोजक आदिम जाति विभाग, सचिन वाणी एनजीओ संचालक उपस्थित थे।

संस्था नेे माना आभार
अतिथियों द्वारा संस्था प्राचार्य अब्दुल हमीद की अध्यक्षता में तथा समस्त शिक्षकों की उपस्थिति में 2 छात्राओं को मोबाइल फोन भेंट किए। जिसेके लिए संस्था की ओर से जेेएनवी वन के सदस्योें के प्रति कृतज्ञता व्यक्त की तथा भविष्य में भी आवष्यक सहयोग की बात कहीं। अंत मे पधारे सभी अतिथियों एवं सदस्यों के प्र्िरत ंआभार जेएनवी प्राचार्य श्री हमीद ने माना।

श्री विष्व मंगल हनुमान सेवा समिति ने गडवाड़ा से तारखेड़ी तक निकाली पैदल यात्रा, तारखेड़ी में विष्व मंगलजी के दर्षन कर ध्वजा चढ़ाई गई

jhabua news
झाबुुआ। शहर से सटे ग्राम गडवाड़ा स्थित हनुमान मंदिर से 21 सितंबर, सोमवार देर शाम 7 बजे श्री विष्व मंगल हनुमान सेवा समिति से जुड़े सदस्यों द्वारा पद यात्रा निकाली गई। यात्रा में करीब 20 यात्री शामिल हुए। यात्री ग्राम गडवाड़ा से देवझिरी में षिवलिंग के दर्षन करते हुए अलसुबह करीब 6 बजे पेटलावद के समीप तारखेड़ी पहुंचकर विष्व मंगल हनुमानजी के दर्षन-वंदन का लाभ लिया। पश्चात् यहां उनके चरणांे में ध्वजा अर्पण की। ज्ञातव्य रहे कि विष्व मंगल हनुमान सेवा समिति के सदस्य अक्सर पैेदल यात्रा करते रहते है। इसी क्रम में विष्व मंगल हनुमान तारखेड़ी केे षिखर पर ध्वजा चढ़ाने के लिए समिति के सदस्य ग्राम गडवाड़ा में मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्री रामजी एवं संकट मोचन हनुमान के दर्षन करते हुए जय श्री राम, जय हनुमान के जयघोष के साथ यात्रा आरंभ की। यात्रा का नेतृत्व समिति के प्रमुख एवं वरिष्ठ समाजसेवी अजय रामावत ने किया। सभी यात्री उत्साहपूर्वक संपूर्ण रास्ते में जगह-जगह जयघोष लगाते हुए अपने हाथों में ध्वज लेकर अगले दिन 22 सितंबर, मंगलर को अलसुबह 6 बजे तारखेड़ी धाम पहुंचे।

विश्व शांति एवं कोेरोना मुक्ति के लिए की प्रार्थना
यहां पहुंचकर सभी श्रद्धालुआंेे ने अलसुबह जल्दी स्नान कर पहले विष्व मंगल के दर्षन किए। बाद भगवान के चरणों में ध्वज अर्पण कर संकट मोचन हनुमानजी से पूरे विष्व में सुख-षांति और कोरोना महामारी से मुक्ति दिलवाने हेतु प्रार्थाा की। तत्पष्चात् सभी यात्री वाहनों से पुनः झाबुआ लौटे।

भेरूसिंह सोलंकी मप्र कर्मचारी कांग्रेस के जिला संगठक एवं संरक्षक मनोनीत, श्री सोलंकी की वरिष्ठता को देखते हुए सौंपे यह दायित्व

jhabua news
झाबुआ। मप्र कर्मचारी कांगे्रस केे प्रदेष संरक्षक विरेन्द्र खंांेंगल की अनुुसंषा पर संगठन के कार्यकारी प्रांताध्यक्ष सुनिल ठाकरे ने संगठन के झाबुआ जिलाध्यक्ष एवं सेवानिवृत्त सहायक ग्रेड-2 भेेरूसिंह सोलकी को उनकी वरिष्ठता के आधार पर पदोन्नित करते हुए मप्र कर्मचारी कांग्रेस का जिला संगठक एवं जिला संरक्षक झाबुआ के पद पर पदोन्नत किया है।ं श्री सोेलंकी कोे यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपते हुए उन्हें जिला, समस्त तहसील एवं विकासखंड स्तर के पदाधिकारियों से समन्वय स्थापित कर संगठन को मजबूत एवं सुदृढ़ बनाने तथा सभी वर्गो के अधिकारी-कर्मचारियों, संविदा, दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों और पेंषनरों की समस्याओें को शासन-प्रषासन तक रखकर उनके निराकरण की पहल करने हेतुु कहा है।

वर्षों तक जिलाध्यक्ष पद पर सराहनीय कार्य किया
ज्ञातव्य रहे कि श्री सोलंकी जिला परियोजना प्रषासक कार्यालय झाबुआ से सहायक ग्रेड-2 के पद सेे पिछले कुछ माह पूर्व ही सेेवानिवृत्त हुए है। उन्होंने मप्र कर्मचारी कांग्रेस केे जिलाध्यक्ष के रूप में वर्षों तक अपनी सेेवाएं दी। जिस पर संगठन के प्रदेष संरक्षक श्री खोंगल की अनुसंषा पर प्रांत कार्यकारी अध्यक्ष श्री ठाकरे नेे उनकी पदोन्नित करते हुए उक्त जवबादारी दी है।

दी गई शुभकामनाएं
उनके इस मनोनयन पर उन्हें मप्र कर्मचारी कांग्रेस केे वर्तमान पदाधिकारियों में प्रेम डेनियल, प्रदीप भालेेराव, मनोज बारिया, शांति वसुनिया, अन्नू भाबोर, हेलन वसुनिया, लीला चैहान, जीवनबाला जैन, फिरोज खान, जफर खान, जमील पठान, जितेन्द्रसिंह शक्तावत, विजय तोमर, गौरव सोलंकी, शंकर अजनार आदि नेे बधाई देते हुए प्रदेश नेतृत्व का आभार माना है।
       
पिटोल की समस्याओं से कलेक्टर को अवगत करवाया जनप्रतिनिधियों ने

jhabua news
झाबुआ । झाबुआ विधानसभा के पिटोल नगर  की अनेक  मुख्य समस्याओं को लेकर आज भाजपा के पूर्व विधायक शांतिलाल बिलवाल   के साथ जनप्रतिनिधियों  के मंडल ने नवागत कलेक्टर रोहित सिंह को समस्याओं को अवगत कराया जिसमें मुख्य समस्या  अहमदाबाद बेतूल हाईवे बाईपास से पिटोल नगर के अंदर जाने वाले लिंक रोड को बनाया गया है जिसमें भ्रष्टाचार की बू आ रही है अभी से ही तीन करोड़ चैसठ लाख  का का रोड टूट रहा है उसके अंदर बनाए गए सभी नाले भी टूट रहे हैं और गांव में  बनाई जा रही रोड के पास की नाली अस्तव्यस्त है बिना  लेवल से बनाई गई नाली में पानी की निकासी की समुचित व्यवस्था नहीं है ठेकेदार द्वारा मनमर्जी की जा रही है ठेकेदार आम जनता की नहीं सुनता है कहता है  कलेक्टर से शिकायत करो या मध्य प्रदेश के मुखिया शिवराज से मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता इसी मुख्य समस्या को लेकर रोड के अनियमितताओं को लेकर कलेक्टर साहब को अवगत कराया गया वही पिटोल नगर में बस स्टैंड पर यात्री प्रतिक्षालय एवं   मूत्रालय एव शौचालय निर्माण के लिए निवेदन किया गया क्योंकि पिटोल बस स्टैंड पर वर्तमान में जो मूत्रालय है अस्त व्यस्त है गंदगी की भरमार है इसलिए नए शौचालय मूत्रालय के निर्माण की आवश्यकता  है वही वर्तमान पिट्रोल बस स्टैंड पर बस खड़ी करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है इसलिए नए बस स्टैंड की मांग की गई और पिट्रोल की एक मुख्य  समस्या पिटोल में 32 गांव का विधुत ग्रिड होने के बावजूद भी रात्रि में एक भी लाइन में नहीं रहने के कारण लाइट जब जाती है तो ग्राम वासियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है यह मांग भी कलेक्टर के सामने रखी गई कि यहां एक लाइन में स्थाई रूप से दिया जाए इन सभी मांगों को कलेक्टर साहब ने ध्यान से सुना एवं आश्वासन दिया कि मैं अति शीघ्र ही इन समस्याओं के निराकरण के लिए पिट्रोल  आऊंगा और जनसंवाद करूंगा इस प्रतिनिधिमंडल में पूर्व विधायक शांतिलाल बिलवाल वर्तमान जनपद सदस्य बलवंत मेडा पिटोल उपसरपंच एवं बस एसोसिएशन के अध्यक्ष दिनेश मेवाड़ भूपेंद्र नायक चुनिया गुंडिया मकना गुडिया मुकेश बसेरआदि उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: