सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 04 सितम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 4 सितंबर 2020

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 04 सितम्बर

मेवाडा भारतीय सेवा मंच जिला विधानसभा अध्यक्ष नियुक्त

sehore news
सीहोर। भारतीय सेवा मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष विशाल ठाकुर प्रदेशाध्यक्ष शबा जमाली के निर्देश पर जिलाध्यक्ष उमेश सरकार की अनुशंसा पर विशाल मेवाडा को भारतीय सेवा मंच युवा सीहोर विधानसभा का अध्यक्ष नियुक्ति किया गया। कार्यकर्ताओं ने मेवाडा का अध्यक्ष नियुक्त होने पर माला पहनाकर मिठाई खिलाकर स्वागत किया। विकास परमार, सचिन परमार, अरविंद मेवाडा, अभिषेक शाक्य, बादल विश्वकर्मा तय्यब भाई आदि ने मेवाड़ा को विधानसभा अध्यक्ष नियुक्त होने पर बधाई दी।

अखिल भारतीय बाल्मिकी महासभा सेवानिवृत्त कर्मचारी का किया सम्मान

sehore news
सीहोर। अखिल भारतीय बाल्मिकी महासभा ने नगर पालिका परिषद सीहोर में कार्यरत छगनलाल भैरवे का बालमिकी कॉलोनी में सम्मान की प्रतीक पकड़ी पहनाकर पुष्प मालाओं से स्वागत सम्मान किया। सम्मानित हुए श्री भैरवे नगर पालिका परिषद सीहेार में बीते कई सालों से सेवा दे रहे थे बीते दिनों वह नगर पालिका से सेवानिवृत्त हुए है। अखिल भारतीय बाल्मिकी महासभा के जिलाध्यक्ष रितेश चंदेल ने कहा की नगर पालिका जनता की संस्था होती है इस संस्था के माध्यम से हीं श्री भैरवे ने कई सालों तक नागरिकों की सेवा की है। कार्यक्रम में कैलाश कछवाय, राहुल भैरवे, रितेश कछवाय, चंद्र शेखर डागर, अमित खरे, राहुल वीरगढ़े, मोंटी गौहर, अभिषेक चौहान, अमन कलोशिया आदि कार्यकर्ता पदाधिकारीगण मौजूद रहे।

अंतर्राष्ट्रीय हिंदू सेना  ने गणेश प्रतिमाओं का  अपमान करने पर जताया विरोध 

sehore news
सीहेार।   अंतर्राष्ट्रीय हिंदू सेना मध्यप्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष संदीप राय ने नगर निगम प्रशासन भोपाल के खिलाफ जिला अपर कलेक्टर माया अवस्थी को ज्ञापन सौंपा है राय  ने अपने बयान में कहा है कि नगर निगम प्रशासन द्वारा हमारी आस्था के प्रतीक भगवान गणेश जी की प्रतिमाएँ विसर्जित न करके कचरा फेकने वाली जगह पर फेंक दी गई हैं इस कृत्य से हम हिन्दुओं का मन आहत हुआ है एवं हमारी आस्था से खिलवाड़ हुआ है जिसे हम किसी भी हाल में बर्दाश्त नहीं करेंगे दिए ज्ञापन में उन्होने अपर कलेक्टर से नगर निगम प्रशासन के अधिकारियों एवं कर्मचारियों पर कार्यवाही की मांग की है और यह भी कहा है कि अगर आगे ऐसा होगा तो हम आंदोलन करने के लिए बाध्य होंगे ज्ञापन सौंपने में अंतर्राष्ट्रीय हिंदू सेना के प्रदेश संगठन महामंत्री सुधाकर द्विवेदी प्रदेश उपाध्यक्ष राकेश सालवी प्रदेश महामंत्री अभिषेक द्विवेदी प्रदेश महासचिव संदीप राठौर संभाग अध्यक्ष अनिल पंडित संभाग संगठन मंत्री सुशील बैरागी जिलाध्यक्ष सूरज राय पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता मौजूद रहे  



आज 18 की रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई, वर्तमान में कुल पॉजीटिव एक्टिव व्यक्तियों की संख्या 225

sehore news
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकार डॉक्टर सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि  आज 18 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। जिसमें सीहोर के नरेन्द्र नगर से 5 व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है। नसरुल्लागंज के लाड़कुई से 1, आष्टा से 6 व्यक्तियों की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है जो अरनियाराम, सिद्धिकगंज एवं जावर के निवासी हैं।  व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है एवं बुदनी के 6 व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजीटिव आई। जिले में कोरोना पॉजीटिव/एक्टिव व्यक्तियों की संख्या 225 है। आज 10 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है। जिसमें बुदनी के 6, आष्टा के 3 तथा नसरुल्लागंज से 1 व्यक्ति शामल है। जिले में अब तक स्वस्थ होने के उपरांत डिस्चार्ज किए गए व्यक्तियों की संख्या 501  है। जिले में कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की मृत्यु संख्या 20 है।  आज 388 व्‍यक्तियों के  सैम्पल कोरोना जांच हेतु लिए गए है। सीहोर शहरी क्षेत्र से आज  51 श्यामपुर के 89 आष्टा से 94 नसरूल्लागंज के 96  एवं बुदनी के 07 इछावर के 49 व्यक्तियों के कोरोना जांच हेतु सैम्पल लिए है। आज पॉजीटिव मिले नए कंटेनमेंट जोन सहित समस्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। वहीं पॉजीटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में सर्वे के लिए एक से दो दल लगाए गए है। सर्वे दल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को बनाया गया है तथा स्वास्थ्य सर्वे दल में ए.एन.एम., आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है।  जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 748 है जिसमें से 20 की मृत्यु हो चुकी है 501 स्वस्थ्‍ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में 225 पॉजीटिव व्यक्तियों का उपचार चल रहा है।  आज कुल 388 सैंपल जांच हेतु लिए गए। जिले से अब तक कुल 14530 सेम्पल जांच के लिए भेजे गए थे जिनमें से 11596 सेंपलों की रिपोर्ट अब तक निगेटिव प्राप्त हुई है। आज 200 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई है। कुल 200 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 60 है। जिले में कुल कंटेंमेंट एरिया 235 है जिनमें से 69 एक्टिव एवं 166 इनेक्टिव एरिया हैं। जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर.7247704181 है कोविड-19 से संबंधित जानकारी इस संपर्क नंबर पर ली व दी जा सकती है। वहीं जिला चिकित्सालय सीहोर में टेलीमेडिसीन के लिए संपर्क नंबर 07562-401259 जारी किया गया है तथा राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है 104  नंबर पर ई.परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। ई.संजीवनी ओपीडी सेवा हेतु www.esanjeevaniopd.in पंजीयन कराया जा सकता है। कलेक्ट्रेट कार्यालय सीहोर में भी जिला स्तरीय काल सेंटर बनाया गया है जिसका संपर्क नंबर 07562.226470 है तथा होम क्वारंटाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर 18002330175 जारी किया गया है। जिस पर संस्थागत क्वारंटाइन अथवा होम क्वारंटाइन व्यक्ति अथवा उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकोलाजिकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से निःशुल्क प्राप्त कर सकते है।

हमारी पहली प्राथमिकता लोगों के जीवन को दोबारा सामान्य स्थिति में लाना-मुख्यमंत्री श्री चौहान
मुख्यमंत्री ने नसरुल्लागंज के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का भ्रमण कर किया राहत शिविरों का अवलोकन
sehore news
प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान शुक्रवार को सीहोर जिले की नसरुल्लागंज तहसील के छीपानेर, रानीपुरा, चौरसाखेड़ी एवं धोलपुर ग्रामों में पहुंचे। उन्होंने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण कर राहत शिविरों का अवलोकन किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नसरुल्लागंज तहसील के ग्राम छीपानेर सभी को संबोधित करते हुए कहा कि अतिवर्षा से बड़ी विपत्ति आई है। क्षेत्र में बाढ़ के कारण जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। अब हमारी प्राथमिकता लोगों के जीवन को दोबारा सामान्य स्थिति में लाना है। मैं लगातार प्रशासन के संपर्क में रहा और बाढ़ में फसे लोगों को हेलीकाप्टर और नाव के ज़रिए रेस्क्यू किया। किसी की भी पानी में डूबने से मृत्यु नहीं हुई। उन्होंने कहा कि क्षतिग्रस्त मकानों के लिए 1 लाख रुपये की आंशिक रूप से आर्थिक सहायता दी जाएगी। युद्ध स्तर पर बिजली की व्यवस्था दुरुस्त करवाई गई। अभी तक के सारे बिजली के बिल स्थगित कर दिए गए हैं। सोयाबीन व धान दोनों का सर्वे करवाया जाएगा। आर बी सी 6-4 के प्रावधानों के अनुरूप राहत राशि वितरित की जाएगी। गरीबी रेखा में नाम जोड़ने का कार्य किया जाएगा। 50 किलो अनाज प्रत्येक परिवार को वितरित किया जा रहा है। संबल योजना पुनः शुरू की जाएगी। स्कूल, बाउंड्रीवाल बनवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि केरोसिन सप्लाई, पीने के पानी की व्यवस्था की जा रही है। साथ ही हमारा लक्ष्य है कि बाढ़ पीड़ितों के जो कच्चे मकान जो टूट गए है उनको 1 लाख रुपये और मनरेगा से अलग से पैसा दिया जाएगा। किसानों को फसल बीमा और राहत राशि मिलाकर संकट से निकाल लिया जाएगा। कोरोना वायरस के संक्रमण एवं बचाव के संबंध में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि 70 टेस्टिंग लैब बनाई गई हैं, कोरोना वायरस से सबको सावधान रहना है। कोरोना वायरस के संक्रमण एवं बचाव के संबंध में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि 70 टेस्टिंग लैब बनाई गई हैं, कोरोना वायरस से सबको सावधान रहना है। सभी को मास्क लगाना है एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना है। साथ ही अपने हाथों को सेनेटाईजर करें। अंत में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने छीपानेर में स्थति धूनीवाले बाबा के दर्शन किए।  इस मौके पर संभाग आयुक्त श्री कवीन्द्र कियावत, आईजी, कलेक्टर श्री अजय गुप्ता, पुलिस अधीक्षक श्री शशीन्द्र चौहान, क्षेत्रीय सांसद श्री रमाकांत भार्गव, श्री गुरुप्रसाद शर्मा, श्री रघुनाथ सिंह भाटी, श्री रवि मालवीय, राजेन्द्र सिंह राजपूत, श्रीमती उर्मिला मरेठा, श्रीजसपाल अरोरा सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे।



जिले में अब तक 1279.5 मि.मी. औसत वर्षा

जिले में आज 04 सितंबर, 2020 की प्रात:8 बजे समाप्त पिछले चौबीस घन्टों में 2.8 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। इसे मिलाकर 1 जून से अभी तक जिले में 1279.5 मि.मी औसत बारिश रिकार्ड की जा चुकी है जबकि गत वर्ष इस अवधि में 1124.2 मि.मी बारिश रिकार्ड की गई थी। अधीक्षक, भू-अभिलेख से मिली जानकारी के अनुसार पिछले चौबीस घन्टों में आष्टा में 2ख्‍ जावर में 11, इछावर में 4, बुदनी में 5 मिमी बारिश दर्ज की गई है। जबकि सीहोर, श्यामपुर, नसरुल्लागंज एवं रेहटी में वर्षा की स्थिति शून्य रही। आंकड़ों के मुताबिक जिले में अभी तक सीहोर में 1422.6, श्यामपुर में 887, आष्टा में 1186.6, जावर में 1050, इछावर में 1220, नसरुल्लागंज में 1179, बुदनी में 1496 एवं रेहटी में 1795 मिमी बारिश दर्ज की गई है। गत वर्ष इस अवधि में सीहोर में 1382.4, श्यामपुर में 1089, आष्टा में 1174, जावर में 726.9, इछावर में 1077, नसरुल्लागंज में 1292, बुधनी में 1094 रेहटी में 1158.1 मिमी बारिश दर्ज की गई थी।

विद्युत कनेक्शन में भार वृद्धि/कमी हेतु ऑनलाइन करें आवेदन

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा कंपनी कार्यक्षेत्र के भोपाल, नर्मदापुरम, ग्वालियर एवं चंबल संभाग के 16 जिलों में अब बिजली उपभोक्ताओं को नए कनेक्शन के साथ-साथ कनेक्शन के भार में वृद्धि एवं कमी के लिए ऑफलाइन माध्यम से आवेदन स्वीकार नहीं किये जाएंगे। यदि आपको बिजली कनेक्शन के भार में वृद्धि अथवा कमी कराना है तो फटाफट बिजली कंपनी के portal.mpcz.in/UPAY App   पर जाइए और ऑनलाइन आवेदन करें। यह व्यवस्था एक सितंबर से लागू हो गई है। कंपनी ने कहा है कि पूरे कंपनी कार्यक्षेत्र में अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वितरण केंद्र/ज़ोन कार्यालय में यदि ग्रामीण क्षेत्र से कोई व्यक्ति नवीन बिजली कनेक्शन अथवा कनेक्शन में भार वृद्धि/कमी के लिए ऑफलाइन आवेदन लेकर आता है तो संबंधित वितरण केंद्र/ज़ोन प्रभारी सम्बंधित व्यक्ति को ऑनलाइन आवेदन के संबंध में सभी जानकारी उपलब्ध कराते हुए ऑनलाइन माध्यम से नवीन प्रक्रिया UPAY App अथवा कंपनी के पोर्टल portal.mpcz.in के माध्यम से पूर्ण कराना सुनिश्चित करेंगे।

एम राशन मित्र एप में नये सदस्य जोड़ने के निर्देश

खाद्य नियंत्रक, भोपाल श्रीमती ज्योति शाह नरवरिया ने समग्र आईडी के माध्यम से परिवारों के अतिरिक्त नया सदस्य को भी एम राशन मित्र एप पोर्टल पर जोड़ने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने नगर निगम के जोनल अधिकारी, सहायक कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी, वार्ड प्रभारी तथा कम्प्यूटर ऑपरेटर से कहा है कि एम राशन मित्र एप पोर्टल पर एनआईसी द्वारा दिए गए परिवारों एवं सदस्यों के अतिरिक्त यदि कोई सदस्य नया है और किसी भी श्रेणी का है और वह पोर्टल पर दर्ज नहीं है परंतु श्रेणी में सत्यापित है तो वह भी एम राशन मित्र एप पोर्टल पर समग्र आईडी के द्वारा दर्ज किया जा सकता है उन्हें दर्ज करने के बाद सभी सदस्यों की आधार सीडिंग करके जेएसओ लॉगइन में अनुशंसा के लिए भेजने की कार्रवाई प्रारंभ करने के लिए कहा है। उन्होंने निर्देश दिए कि तत्काल प्रभाव से नवीन परिवार एवं सदस्य जो पोर्टल पर दर्ज नहीं है उनको भी पोर्टल पर दर्ज कर आधार सीडिंग की तत्काल कार्यवाही करें।

कोई टिप्पणी नहीं: