दूसरी सीड थिएम से हारकर नागल यूएस ओपन से बाहर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 4 सितंबर 2020

दूसरी सीड थिएम से हारकर नागल यूएस ओपन से बाहर

sumit-nagal-out-from-us-open
न्यूयार्क, 04 सितम्बर, भारत के शीर्ष एकल खिलाड़ी सुमित नागल दूसरी वरीयता प्राप्त और विश्व के तीसरे नंबर के खिलाड़ी ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम से गुरूवार को लगातार सेटों में 3-6, 3-6, 2-6 से हारकर वर्ष के आखिरी ग्रैंड स्लेम यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट से बाहर हो गए। 23 वर्षीय नागल ने यूएस ओपन के दूसरे दौर में प्रवेश कर देश का सात साल का इंतजार ख़त्म किया था लेकिन दूसरे दौर में वह थिएम से पार नहीं पा सके और एक घंटे 59 मिनट में मुकाबला हार गए। नागल के लिए इस मैच में एकमात्र उपलब्धि यही रही कि उन्होंने आर्थर एश स्टेडियम में पहले सेट के पांचवें गेम और दूसरे सेट के आठवें गेम में थिएम की सर्विस तोड़ी जबकि थिएम ने इस जीत से खुद को जन्मदिन का शानदार तोहफा दिया। यूएस ओपन के एकल मुख्य ड्रा में जगह बनाने वाले एकमात्र भारतीय नागल का दुर्भाग्य रहा कि लगातार दूसरे वर्ष उन्हें शुरुआत में ही एक मजबूत खिलाड़ी की चुनौती का सामना करना पड़ गया। पिछले वर्ष नागल अपने सभी क्वालीफाइंग मैच जीतकर मुख्य ड्रा में पहुंचे थे जहां उनका सामना पहले ही राउंड में 20 ग्रैंड स्लेम खिताबों के विजेता स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर से हो गया था। नागल ने फेडरर से पहला सेट 6-4 से जीतकर सबको चौंका दिया था लेकिन फिर वह अगले तीन सेट 1-6, 2-6, 4-6 से हार गए थे। 127वीं रैंकिंग के नागल ने दर्शकों के बिना खेले जा रहे यूएस ओपन के पहले राउंड में अमेरिका के ब्रेडले क्लान को चार सेटों में 6-1, 6-3, 3-6, 6-1 से पराजित कर दूसरे दौर में जगह बनायी थी और 2013 के बाद से यूएस ओपन या किसी भी ग्रैंड स्लेम के दूसरे दौर में पहुंचने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने थे। इससे पहले सोमदेव देववर्मन 2013 में ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन और यूएस ओपन के दूसरे दौर में पहुंचे थे। नागल का दूसरे दौर में सामना दूसरी वरीयता प्राप्त और विश्व के तीसरे नंबर के खिलाड़ी ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम से हो गया और नागल ने टुकड़ों-टुकड़ों में अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन यह प्रदर्शन थिएम जैसे खिलाड़ी को चुनौती देने के लिए काफी नहीं था। नागल को यदि ग्रैंड स्लेम में आगे तक जाना है तो उन्हें अपनी विश्व रैंकिंग में सुधार करना होगा ताकि उनका पहले या दूसरे राउंड में सामना शीर्ष वरीय खिलाड़ियों से न हो। नागल के पास अच्छा खेल है लेकिन यह ऊंचे स्तर का नहीं है और उन्हें निर्णायक मौकों को भुनाना भी सीखना होगा। मैच में नागल की शुरुआत अच्छी नहीं रही और वह दूसरे गेम में ही अपनी सर्विस गंवा बैठे। उन्होंने चौथे गेम में 40-0 पर अपनी सर्विस बरकरार रखी। पहले सेट का पांचवां गेम काफी रोमांचक रहा और इस गेम में थिएम की सर्विस पर नागल के पास पांच बार ब्रेक अंक आये और उन्होंने आखिर सर्विस ब्रेक हासिल कर स्कोर 2-3 कर दिया।



नागल ने छठे गेम में अपनी सर्विस बरकरार रखते हुए स्कोर 3-3 से बराबर किया। थिएम अगले गेम में 4-3 से आगे हुए और आठवें गेम में 40-15 से आगे हो गए। नागल ने जोर लगाया और लगातार दो अंक लेकर स्कोर ड्यूस कर दिया। इसके बाद लम्बी रैली चली और नागल का रिटर्न नेट में उलझते ही उनकी सर्विस टूट गयी। थिएम ने नौंवें गेम में अपनी सर्विस बरकरार रखते हुए पहला सेट 44 मिनट में समाप्त कर दिया। भारतीय खिलाड़ी दूसरे सेट के पहले गेम में ही अपनी सर्विस गंवा बैठे। इसके बाद नागल ने सातवें गेम में अपनी सर्विस गंवाई और 2-5 से पीछे हो गए। थिएम आठवें गेम में सेट के लिए सर्विस कर रहे थे लेकिन नागल ने उनकी सर्विस तोड़कर स्कोर 5-3 कर दिया। नागल अपने अच्छे प्रदर्शन को अपने सर्विस गेम में बरकरार नहीं रखा पाए और नौंवें गेम में अपनी सर्विस तथा दूसरा सेट गंवा बैठे। थिएम ने दूसरा सेट 33 मिनट में 6-3 से जीता। थिएम ने तीसरे सेट के दूसरे गेम में सर्विस ब्रेक हासिल कर स्कोर 2-0 कर दिया। थिएम पांच गेम तक 4-1 से आगे हो गए। नागल ने छठे गेम में अपनी सर्विस कायम रख स्कोर 2-4 किया। थिएम ने अगले गेम में स्कोर 5-2 कर दिया। आठवें गेम में नागल की सर्विस टूट गयी और थिएम ने तीसरा सेट 6-2 से जीतकर मैच अपने नाम कर लिया। नागल ने मैच में दो बार थिएम की सर्विस ब्रेक की और सात बार अपनी सर्विस गंवाई। नागल ने मैच में 12 विनर्स लगाए और 40 बेजां भूलें कीं जबकि थिएम ने 30 विनर्स लगाए और 31 बेजां भूलें कीं। नागल ने मैच में चार डबल फाल्ट भी किये। थिएम का तीसरे राउंड में क्रोएशिया के मारिन सिलिच से मुकाबला होगा।

कोई टिप्पणी नहीं: