विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 15 सितम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 15 सितंबर 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 15 सितम्बर

गरीब कल्याण पखवाडा आयोजन की संशोधित तिथियां जारी 

प्रदेशयापी जनकल्याण कार्यक्रम गरीब कल्याण पखवाडे के स्वरूप में आयोजित किया जाएगा। विदिशा जिले में भी तिथिवार कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा जिसके अनुसार 16 से 23 सितम्बर तक आयोजित होने वाले कार्यक्रमो की रूपरेखा के संबंध में बताया गया कि 16 सितम्बर को खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत सम्मिलित होने वाले नए हितग्राहियों को खाद्यान्न वितरण का शुभांरभ खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के माध्यम से सम्पन्न होगा। 17 सितम्बर को पोषण माह के अंतर्गत कुपोषण से मुक्ति की कार्ययोजना के संबंध में सरपंचो का उन्मुखीकरण, आंगनबाडी केन्द्रो में बच्चों को दुग्ध वितरण तथा लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत छात्रवृत्ति वितरण किया जाएगा। उक्त कार्यक्रम महिला एवं बाल विकास माध्यम से  आयोजित किया जाएगा। शुक्रवार 18 सितम्बर को किसानो को बीमा राशि का सिंगल क्लिक से वितरण की शुरूआत होगी। उक्त कार्यक्रम के लिए कृषि विभाग को नोडल नियुक्त किया गया है। 19 सितम्बर को वन अधिकार अधिनियम के पट्टे वितरण हेतु वन विभाग को नोडल नियुक्त किया गया है। इसी प्रकार 20 सितम्बर को स्व-सहायता समूहो को सशक्तिकरण करने हेतु ऋण वितरण ग्रामीण विकास विभाग को नोडल का दायित्व सौपा गया है। 21 को ग्रामीण स्ट्रीट वेडर्स को ब्याज मुक्त 10 हजार रूपए का ऋण वितरण कार्यक्रम के लिए ग्रामीण विकास विभाग को नोडल नियुक्त किया गया है।  मंगलवार 22 सितम्बर को मेधावी विद्यार्थियों को लेपटाप हेतु राशि का वितरण किया जाएगा उक्त कार्य के लिए स्कूल शिक्षा विभाग को नोडल का दायित्व सौंपा है। 23 सितम्बर को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के हितग्राहियों को केसीसी वितरण तथा कृषकों को शून्य प्रतिशत ब्याज पर ऋण देने हेतु सहकारी बैंक के सुदृढीकरण हेतु राशि प्रदाय संबंधी कार्यक्रम के लिए सहकारिता को नोडल का दायित्व सौंपा गया है।

अन्न उत्सव कार्यक्रम में जुड़ने के लिए अधिक से अधिक लोग वेब पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराए

कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने नगर के सम्माननीय नागरिकों एवं नवीन पात्रताधारी हितग्राहियों से अनुरोध किया है कि 16 सितम्बर 2020 को 12.30 बजे से होने वाले अन्न उत्सव कार्यक्रम के सीधे प्रसारण से अधिक से अधिक संख्या में  जुड़े। अन्न उत्सव कार्यक्रम का सीधा प्रसारण होगा। अन्न उत्सव कार्यक्रम में भाग लेने के लिए दी गई लिंक के माध्यम से वेब पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा।  रजिस्ट्रेशन की सम्पूर्ण प्रक्रिया अत्यंत सरल है। पंजीयन करने हेतु सर्वप्रथम https://mp.mygov.in पर क्लिक करें। इसके पश्चात रजिस्टर नाउ के बटन पर क्लिक करें।  यहां पंजीयन फॉर्म दर्शित होगा जिसमें नाम, उपनाम, ईमेल आईडी व मोबाइल नंबर की जानकारी भरना होगी जिसके पश्चात मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा।  एसएमएस के माध्यम से मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी को दर्ज करके सबमिट करना होगा, जिससे रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी। अतः अधिक से अधिक संख्या में आम जन को इस कार्यक्रम में सम्मिलित होने के लिए वेब पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराए।

गरीब पखवाडा का शुभारंभ, पात्रता पर्ची एवं राशन वितरण कार्यक्रम आज

प्रदेशयापी जनकल्याण पखवाडा का शुभांरभ कार्यक्रम विदिशा जिले में भी 16 सितम्बर को आयोजित किया गया है कि जानकारी देते हुए जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती रश्मि साहू विदिशा जिले में भी नवीन परिवारो को पात्रता पर्ची एवं राशन वितरण की शुरूआत अतिथियों द्वारा की जाएगी। जिला मुख्यालय पर उक्त कार्यक्रम एसएटीआई के कैलाश सत्यार्थी सभागृह में मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना ‘‘अन्न उत्सव’’ के रूप में आयोजित किया जाएगा। इसी प्रकार के कार्यक्रम जिले की सभी पंचायतों व निकायो के वार्डो में भी एक साथ आयोजित किये जाएंगे। जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती रश्मि साहू ने बताया कि जिला मुख्यालय पर आयोजित 16 सितम्बर बुधवार की प्रातः 11.30 बजे से शुरू होगा। कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों के द्वारा आयोजन स्थल पर हितग्राहियों को प्रतीक स्वरूप पात्रता पर्ची एवं राशन का वितरण किया जाएगा। जिला मुख्यालय पर आयोजित कार्यक्रम में दो सौ हितग्राहियों को पात्रता पर्ची एवं राशन वितरण के लिए पृथक से काउंटर बनाए गए है।  मुख्यमंत्री जी के लाइव उद्बोधन को देखने-सुनने के प्रबंध सुनिश्चित किए जाएंगे। उपरोक्त कार्यक्रम टेलिविजन के अलावा ऐसे दूरस्थ क्षेत्र जहां टेलिविजन से दिखाना संभव नही है उन क्षेत्रो में रेडियो पर सुनने के प्रबंध सुनिश्चित कराने के निर्देश कलेक्टर द्वारा संबंधितों को दिए गए है। आयोजन स्थल पर उद्बोधन, लघु फिल्म का प्रदर्शन, हितग्राहियों को एनएफएसए एवं पीएमजीकेएवाय अंतर्गत हकदारी, शिकायत निवारण इत्यादि की भी जानकारी से अवगत कराया जाएगा। 

सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर रजिस्ट्रेशन 
सोशल मीडिया पर अधिक से अधिक जानकारी शेयरिंग करने के लिए पोर्टल, फेसबुक, ट्विटर इत्यादि बैनर के प्रारूप में उपलब्ध रहेगी। 
 
जिले के 70 हजार से अधिक को पात्रता पर्चियों का वितरण  
राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत विदिशा जिले के 70 हजार 789 नवीन पात्र परिवारों को पात्रता पर्ची वितरण का कार्य किया जाएगा कि जानकारी देते हुए जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती रश्मि साहू ने बताया कि जिला स्तरीय कार्यक्रम जो 16 सितम्बर को आयोजित किया गया है में प्रतीक स्वरूप दो सौ हितग्राहियों को पात्रता पर्ची का वितरण किया जाएगा शेष अन्य हितग्राहियों को उचित मूल्य दुकानो के माध्यम से पर्चियों का वितरण किया जाएगा। नवीन पात्रता पर्चीधारियों की निकायवार जानकारी इस प्रकार से है। नगरपालिका गंजबासौदा में दो हजार 291, जनपद पंचायत नटेरन में आठ हजार 34, नगर पंचायत शमशाबाद में 557, जनपद पंचायत बासौदा में 12 हजार 76, जनपद पंचायत कुरवाई में छह हजार 375, नगर परिषद कुरवाई में 404, नगरपालिका सिरोंज में 977, जनपद पंचायत ग्यारसपुर में पांच हजार 235, जनपद पंचायत विदिशा में दस हजार 242, जनपद पंचायत लटेरी में तीन हजार 903, नगर परिषद लटेरी में 475, जनपद पंचायत सिरोंज में 13 हजार 516 तथा नगरपालिका विदिशा में छह हजार 704 संभावित पात्र हितग्राही चिन्हित हुए है। 

राशन का वितरण
नवीन पात्रतापर्चीधारी हितग्राहियों को सितम्बर माह से राशन सामग्री का निम्नानुसार वितरण उचित मूल्य दुकानो के माध्यम से किया जाएगा। जिसमें राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के अंतर्गत प्रति सदस्य पांच किलो खाद्यान्न एक रूपए प्रति किलो की दर से, प्रति परिवार एक किलो आयोडाईज्ड नमक एक रूपए प्रति किलो की दर से, प्रति परिवार डेढ लीटर केरोसिन कलेक्टर द्वारा निर्धारित दर पर प्रदाय किया जाएगा। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना अंतर्गत माह नवम्बर 2020 तक निःशुल्क खाद्यान्न प्रदाय किया जाएगा जिसमें प्रति सदस्य पांच किलो खाद्यान्न तथा प्रति परिवार एक किलो दाल निःशुल्क प्रदाय की जाएगी। प्रदेश में वन नेशन वन राशन कार्ड व्यवस्था लागू की गई है जिसके अंतर्गत एनएफएसए 2013 के सम्मिलित पात्र परिवार एवं काम की तलाश में अन्य राज्यों में गए पात्र परिवारो को अपनी पात्रतानुसार प्रदेश की 25 हजार 176 दुकानो एवं अन्य 23 राज्यों की किसी भी उचित मूल्य दुकान से राशन प्राप्त कर सकते है। 

एक प्रकरण में जिला बदर के आदेश जारी

कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी डॉ पंकज जैन ने एक प्रकरण में जिला बदर के आदेश जारी कर दिए है। जिला दण्डाधिकारी डॉ जैन के द्वारा पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा के पालन प्रतिवेदन पर जारी जिला बदर के आदेश में उल्लेख है थाना उनारसकीकलां अंतर्गत विभिन्न अपराधों में लिप्त अनावेदक राजाराम पुत्र बादल सिंह यादव उम्र 46 वर्ष निवासी ग्राम छोटी राधौगढ़ थाना उनारसीकलां जिला विदिशा के विरूद्व मध्यप्रदेश राज्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत जिला बदर की कार्यवाही एक वर्ष के लिए की गई है। उक्त अवधि में विदिशा जिला एवं सीमावर्ती जिला रायसेन, भोपाल, गुना, अशोकनगर, सागर, राजगढ़ की राजस्व सीमा से एक वर्ष की कालावधि के लिए उसे निष्कासित किया गया है।

निर्माणाधीन पुल का जायजा 

vidisha news
श्री बाढ़ वाले गणेश मंदिर के समीप बेतवा नदी में निर्माणाधीन पुल का आज कलेक्टर डॉ पंकज जैन तथा विदिशा नगरपालिका के पूर्व अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन ने संयुक्त रूप से जायजा लिया है। कलेक्टर डॉ जैन ने निर्माण ऐजेन्सी को निर्देश दिए है कि पुल के दोनो और कर्व (मोड) का विशेष ध्यान रखा जाए ताकि रोड सेफ्टी को नजर अंदाज नही किया जा सकें। उन्होंने मोड के कारण सड़क दुर्घटनाएं ना हो पर बल देते हुए इस बात का विशेष ध्यान रखने के निर्देश संबंधितों को दिए है। निरीक्षण के दौरान लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री योगेन्द्र सिंह भी मौके पर मौजूद थे। 

ग्यारसपुर खण्ड मुख्यालय पर रोजगार मेला आज

vidisha news
ग्यारसपुर विकासखण्ड मुख्यालय पर एक दिवसीय रोजगार मेले का आयोजन 16 सितम्बर को किया गया है। रोजगार मेला प्रातः साढे दस बजे से श्ुरू होगा। मेले में निजी कंपनियों के प्रतिनिधियों द्वारा आवश्यकता के अनुसार कंपनी के विभिन्न पदो हेतु युवक-युवतियों का चयन किया जाएगा। ग्रामीण आजीविका मिशन के तत्वाधान में आयोजित होने वाले रोजगार मेलो में आठ से दस कंपनियों की सहभागिता प्रत्येक विकासखण्ड के मेले में होगी कि जानकारी  देते हुए मध्यप्रदेश डे राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के जिला प्रबंधक श्री देवेन्द्र श्रीवास्तव ने बताया कि सीआईआई मॉडल केरियर सेन्टर विदिशा द्वारा प्रवासी श्रमिकों एवं बेरोजगार युवक-युवतियों के लिए आयोजित होने वाले रोजगार मेले में न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता दसवीं पास एवं न्यूनतम आयु 18 वर्ष के युंवक युवतियां शामिल हो सकेंगे। कंपनी द्वारा योग्यता अनुसार न्यूनतम साढे छह हजार से 15 हजार रूपए के मासिक वेतन पर प्रायवेट लिमिटेड कंपनियो में रोजगार दिया जाएगा। रोजगार मेले में शामिल होने वाले सभी युवक युवतियां अपने सभी जरूरी दस्तावेंज जैसे आधार कार्ड, अंक सूची, फोटो लेकर अनिवार्य रूप से उपस्थित हो। कौशल पंजीयन के लिए लिंक https://bit.lyl/jobdostcandidate एप पर अपने मोबाइल से रजिस्टर्ड कराना अनिवार्य होगा।

कुरवाई के रोजगार मेला में 215 का चयन

कुरवाई विकासखण्ड मुख्यालय पर आज मंगलवार को सम्पन्न हुए रोजगार मेले में 284 युवक युवतियों के द्वारा पंजीयन कराया गया है जिसमें से 215 का चयन निजी कंपनियों के द्वारा विभिन्न पदो के लिए किया गया है कि जानकारी देते हुए आजीविका मिशन के जिला प्रबंधक श्री देवेन्द्र श्रीवास्तव ने बताया कि रोजगार मेला में सम्मिलित युवक युवतियों को रोजगारमुखी योजनाओं की जानकारी भी दी गई है।

धान एवं मोटे अनाज के समर्थन मूल्य पर विक्रय के लिए किसानबंधु पंजीयन कराए

केन्द्र शासन की विकेन्द्रीयकृत उपार्जन योजना के अन्तर्गत खरीफ विपणन मौसम 2020-21 में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर एफएक्यू गुणवत्ता का धान एवं मोटे अनाज (ज्वार एवं बाजरा) की खरीदी की जाएगी। समर्थन मूल्य पर धान एवं मोटे अनाज के उपार्जन के लिए विदिशा जिले में 88 सहकारी समितियों पर किया जाएगा। मोटे अनाज एवं धान के विक्रय के लिए किसान बंधु अपना पंजीयन उक्त 88 केन्द्रो पर 15 अक्टूबर 2020 तक प्रात 10.30 से शाम 5.30 बजे तक करा सकते है। कृषकों को और अधिक सशक्त करने तथा पंजीयन कराने के लिए संस्थाओं अथवा डाटा एन्ट्री आपरेटर पर निर्भरता समाप्त करने के उद्येश्य से कृषको को पंजीयन करने के लिए आनलाईन विकल्प दिए गए है जिसके अनुसार किसान बंधु एमपी किसान एप, ई-उपार्जन पंजीयन एप, ई-उपार्जन कियोस्क सर्विस सेन्टर, लोक सेवा केन्द्र या प्राथमिक कृषि सहकारी साख संस्था पर पंजीयन करा सकते है। विगत रबी एवं खरीफ की भांति इस वर्ष भी किसान पंजीयन को भू-अभिलेख के डाटा बेस आधारित किया जाएगा। किसान की भूमि एवं फसल के बोए गए रकबे की जानकारी गिरदावरी डाटाबेस से ली जाएगी, जिससे पुनः सत्यापन की आवश्यकता नहीं रहेगी। सिकमीधारी कृषक एवं वन पट्टाधारी किसान के पंजीयन की सुविधा केवल पंजीयन केन्द्र पर उपलब्ध होगी।

अमानक कीटनाश्यक औषधी प्रतिबंधित

कीटनाश्क नियंत्रण प्रयोगशाला को भेजे गए सेम्पल विश्लेषण पश्चात अमानक स्तर का पाए जाने पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित करने के आदेश अनुज्ञापन अधिकारी एवं उप संचालक कृषि श्री अमर सिंह चौहान ने जारी कर दिए है। जारी आदेश में उल्लेख है कि निरीक्षक द्वारा मैसर्स मेहुल ट्रेडर्स नेहरू चौक बासौदा से कीटनाश्क औषधी ईसी बैच नम्बर एबीसी 11189 कीटनाश्क औषधी का नमूना लिया गया था जो कीटनाश्क प्रयोगशाला आधारताल जबलपुर में विश्लेषण पर अमानक स्तर के पाए जाने के कारण संबंधित विक्रेता को कारण बताओ पत्र जारी किया गया था जिसका संतोषजनक जबाव प्राप्त ना होने पर मेसर्स मेहुल ट्रेडर्स नेहरू चौक बासौदा का कीटनाश्क लायसेंस को अधिनियमों के प्रावधान अनुसार तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का आदेश जारी कर दिया है। 

लोक सेवा केन्द्र आधार सेवा केन्द्र के रूप में कार्य करेंगे

vidisha news
जिले में आधार कार्ड बनाने के कार्यो में आमजनो को दिक्कतो का सामना ना करना पडे इसके लिए कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने नवाचार किया है। जिसके अनुसार लोक सेवा केन्द्र भी अब आधार सेवा केन्द्र के रूप में कार्य करेंगे। विदिशा जिले के सभी लोक सेवा केन्द्रों पर आधार बनाए जाने एवं सुधार का कार्य आरंभ किया जा रहा है। वर्तमान में यह सुविधा बासौदा, नटेरन, ग्यारसपुर, सिरोंज, शमशाबाद एवं त्योंदा केन्द्र पर आरंभ हो चुकी है कि जानकारी देते हुए लोक सेवा केन्द्र के जिला प्रबंधक श्री अमित अग्रवाल ने बताया कि जिले के शेष केन्द्रों पर भी उपरोक्त सुविधा शीघ्र आरंभ की जाएगी।

उपार्जन के पर्यवेक्षण व स्कंध की गुणवत्ता के विवादो के निराकरण हेतु समिति गठित

खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 अंतर्गत समर्थन मूल्य पर धान एवं मोटे अनाज (ज्वार एवं बाजरा) उपार्जन नीति में दिए गए निर्देशो के अनुपालन में धान उपार्जन के पर्यवेक्षण, स्कंध की गुणवत्ता तथा अन्य विषय सहित समस्त विवादो के निराकरण हेतु जिला स्तर पर कलेक्टर डॉ पंकज जैन की अध्यक्षता में एक समिति गठित की गई है समिति में 11 अन्य सदस्यों को शामिल किया गया है जिसमें जिला आपूर्ति अधिकारी, जिला लीड़ बैंक अधिकारी, किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक, सहकारिता विभाग के उपायुक्त, जिला सूचना विज्ञान केन्द्र के डीआईओ, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के महा प्रबंधक, जिला विपणन अधिकारी, मध्यप्रदेश स्टेट सिविल सप्लाई कार्पोरेशन के जिला प्रबंधक, मध्यप्रदेश वेयर हाउसिंग एण्ड लॉजिस्टिक के जिला प्रबंधक, अधीक्षक भू-अभिलेख तथा जिला मुख्यालय की कृषि उपज मंडी के सचिव को शामिल किया गया है। 

कोई टिप्पणी नहीं: