विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 19 सितम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 19 सितंबर 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 19 सितम्बर

वनाधिकार उत्सव आयोजन में 97 को पट्टे वितरित जीवनयापन का जरिया बनाएं-विधायक श्रीमती लीना जैन
  • राजस्व ग्राम की तर्ज पर अन्य सुविधाएं-विधायक श्री हरिसिंह सप्रे
  • हितग्राहियों को मूलभूत सुविधाएं मुहैया होगी- डॉ राकेश जादौन
vidisha news
विदिशा जिले में भी 23 सितम्बर तक गरीब कल्याण सप्ताह मनाया जा रहा है। गरीब कल्याण सप्ताह के तहत प्रत्येक दिन अलग-अलग विभागो से संबंधित कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है।  शनिवार 19 सितम्बर को वन अधिकार अधिनियम के तहत पट्टो का वितरण सुपात्र हितग्राहियों को किया गया है। जिला स्तरीय कार्यक्रम बासौदा की एलबीएस कॉलेज के सभागार कक्ष में सम्पन्न हुआ है। कार्यक्रम स्थल पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के उद्बोधन का लाइव प्रसारण देखने, सुनने के प्रबंध सुनिश्चित किए गए थे। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने विदिशा सहित अन्य जिलो के हितग्राहियों को अपने हाथो से पट्टो के अधिकार पत्र राज्य स्तरीय कार्यक्रम भोपाल में प्रदाय किए है। गौरतलब हो कि विदिशा जिले के तीस हितग्राही राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मौजूद रहें। बासौदा में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में बासौदा अनुविभाग क्षेत्र के 29 हितग्राहियों को अतिथियों द्वारा वन अधिकार अधिनियम के तहत पट्टो का वितरण किया गया है। कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने बताया कि विदिशा जिले में प्रथम चरण के तहत अनुसूचित जनजाति वर्ग के चिन्हित सुपात्र 97 हितग्राहियों को अधिनियमों की शर्तो के अनुपालन में आवासीय  व खेतीहर पट्टे प्रदाय किए गए है। जिसमें बासौदा, ग्यारसपुर, लटेरी व विदिशा के हितग्राही शामिल है।  बासौदा के एलबीएस कॉलेज के सभागार कक्ष में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए बासौदा विधायक श्रीमती लीना जैन ने हितग्राहियों से कहा कि जो पट्टे प्रदाय किए गए है उसे अपने परिवार के जीवन का जरिया बनाएं खेतीबाडी कर आमदनी में वृद्वि करें। उन्होंने किसी के दबाव में आकर पट्टो की बिक्री ना करें ना किसी अन्य को दें। यदि कही इस प्रकार का दबाव हितग्राहियों पर कोई डालता है तो अविलम्ब जानकारी में लाने का आग्रह उनके द्वारा किया गया है। कुरवाई विधायक श्री हरिसिंह सप्रे ने कहा कि जिन हितग्राहियो को पट्टो प्रदाय किए गए है उन सभी को राजस्व ग्राम की तर्ज पर मिलने वाली सुविधाओं से फलीभूत किया जाएगा। उन्होंने शासन की योजना से लाभ उठाकर खेती के क्षेत्र में अपनी नई पहचान स्थापित करने का आव्हान किया है। आवासीय व खेतीहर पट्टो की भूमि पर स्वंय काबिज रहें किसी अन्य को काबिज होने ना दें और यदि कही किसी के द्वारा इस प्रकार की चेष्टा की जाती है तो अविलम्ब प्रशासन के संज्ञान में लाएं। उन्होंने कहा कि कृषि कार्यो के लिए हितग्राहियों को अन्य विभागो की योजनाओं से भी लाभांवित किया जाएगा। भाजपा जिलाध्यक्ष श्री डॉ राकेश जादौन ने कहा कि मुख्यमंत्री जी की मंशा के अनुरूप लाभांवित हितग्राहियों को कृषि क्षेत्र में प्रगति के लिए अन्य विभागों के माध्यम से क्रियान्वित समन्वित योजनाओं का लाभ दिलाया जाएगा ताकि  हितग्राही खेती के साथ-साथ अन्य अनुपूरक उद्यानिकी-कृषि उत्पादो से आमदनी में वृद्वि कर सकें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी के जन्म दिवस को एक सप्ताह तक जन कल्याण के रूप में प्रदेश के साथ-साथ जिले में आयोजन किया जा रहा है उन्होंने सेवा व समर्पित भाव से मुख्यमंत्री जी की मंशाओं पर खरे उतरने की अपेक्षा संबंधितों से व्यक्त की है। कार्यक्रम स्थल पर जनप्रतिनिधियों के अलावा कलेक्टर डॉ पंकज जैन, वन संरक्षक श्री राजवीर सिंह, एसडीएम श्री राजेश मेहता, एसडीओ (वन) श्री राजीव श्रीवास्तव, तहसीलदार श्री यशवर्धन सिंह के अलावा अन्य विभागो के अधिकारी, कर्मचारी, हितग्राहीगण, गणमान्य नागरिक व मीडियाकर्मी मौजूद थे। 

सफलता की कहानी : बेदखली के भय से आजादी मिली 

vidish news
वन अधिकार अधिनियम के तहत आज पट्टा मिलने पर हितग्राहियों के चेहरो पर प्रसन्नता स्पष्ट परलिक्षित हो रही थी। ग्राम भिलाय के हितग्राही श्री मलखान सिंह ने चर्चा में बताया कि अब हम बेदखली के भय से मुक्त हुए है। जहां पहले हमें सदैव डर बना रहता था कि पता नही कब जमीन से अलग कर दें। ऐसे समय मुख्यमंत्री जी ने हमें भय से आजादी दिलाई है। निश्चित ही अब हमारे प्रगति के द्वार खुलेंगे। हितग्राही श्री मलखान सिंह को 1.130 क्षेत्रफल (हेक्टेयर) का आज अभीभोग के अधीन वन भूमि के लिए हक पत्र विधायक द्वय श्री हरिसिंह सप्रे, श्रीमती लीना जैन ने संयुक्त रूप से सौपा है। 

कलेक्टर द्वारा जायजा 

vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने शनिवार को बासौदा के औद्योगिक क्षेत्र और कृषि उपज मंडी का भ्रमण कर जायजा लिया हैं। उन्होंने औद्योगिक क्षेत्र के विकास हेतु किए जा रहे कार्यो के संबंध में जानकारी प्राप्त की। वही नवीन कृषि उपज मंडी में व्यापारीगणों की सहभागिता सुनिश्चित कराने के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए है। कलेक्टर डॉ जैन के भ्रमण दौरान एसडीएम श्री राजेश मेहता, तहसीलदार श्री यशवर्धन सिंह के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी, कर्मचारी साथ मौजूद थे। 

ग्राम स्तरीय भू-अभिलेख तैयार करने से प्रशिक्षित हुए

vidisha news
अनुविभाग ग्यारसपुर के ग्रामों की आबादी क्षेत्र में अधिकार अभिलेख तैयार किए जाने हेतु चिन्हांकन किया गया है। अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने शनिवार को ग्यारसपुर जनपद पंचायत के सभागार कक्ष में आबादी भूमि का सर्वेक्षण कार्य तहत अभिलेख निर्माण हेतु क्या-क्या सावधानियां बरती जाए के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी है। अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने कहा कि आबादी क्षेत्र में अधिकार अभिलेख तैयार किए जाने है इसके लिए ग्यारसपुर की ग्रामों को आबादी सर्वेक्षण कार्य हेतु चिन्हांकन किया गया है। उक्त कार्य छह माह की समय सीमा में पूरा किया जाना है। निर्धारित योजना के तहत आबादी क्षेत्र मेंं निवासरत हर व्यक्ति को भू-स्वामी स्वत्व पर अधिकार/पट्टा दिया जाना है इस कार्य कें प्रशासनिक अमले के साथ-साथ सर्वे आफ इंडिया (भारतीय सर्वेक्षण संगठन) के द्वारा ड्रोन के माध्यम से रोडमेप (नक्शा) तैयार किया जाना है इस नक्शे में ग्रामीण आबादी क्षेत्र में निवासरत हर व्यक्ति को चिन्हित किया जाना है। इसके लिए अनुविभाग क्षेत्र में 21 व 22 सितम्बर से ग्रामसभाओ का आयोजन किया जाने हेतु निर्देशित किया गया है एवं चिन्हित स्थानों पर चूना डालने के भी निर्देश दिए गए है। मौके पर सर्वे दल के सहयोग हेतु पटवारी, सचिव मैदानी अमले को भी कार्ययोजना के तहत दायित्व सौंपे जाकर कार्य समय सीमा में पूरा कराए जाने के निर्देश दिए गए है। ग्यारसपुर जनपद पंचायत में सम्पन्न हुई उक्त बैठक में अनुविभागीय अधिकारी श्री बृजेश रावत, तहसीलदार श्री हेमंत शर्मा के अलावा अन्य विभागो के अधिकारी, कर्मचारी मौजूद थे। 

स्वसहायता समूहों को ऋण वितरण समारोह आज जिले के 223 समूहों को  दो करोड़ 28 लाख का ऋण वितरण होगा   

प्रदेश में 23 सितम्बर तक गरीब कल्याण सप्ताह मनाया जा रहा है। गरीब कल्याण सप्ताह के तहत प्रत्येक दिन अलग-अलग विभागो से संबंधित कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है। इसी कड़ी के तहत रविवार 20 सितम्बर को स्वसहायता समूहो के सशक्तिकरण हेतु ऋण वितरण कार्यक्रम जिला मुख्यालय पर आयोजित किया गया है कि जानकारी देते हुए जिला पंचायत के अतिरिक्त सीईओ श्री दयाशंकर सिंह  ने बताया कि जिला पंचायत के सभागार कक्ष में प्रातः 11 बजे से आयेजित होने वाले इस कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों के द्वारा 223 स्वसहायता समूहो को दो करोड 28 लाख रूपए के ऋण वितरण पत्र प्रदाय किए जाएंगे। जिला मुख्यालय के साथ-साथ जिले के 32 स्थलों पर उपरोक्त कार्यक्रम एक साथ आयोजित किया गया है।  आयोजन स्थल पर मुख्यमंत्री जी के उद्बोधन का लाइव प्रसारण देखने, सुनने के प्रबंध सुनिश्चित किए गए है। राज्य स्तरीय कार्यक्रम का जारी मिनिट टू मिनिट शेडयूल के अनुसार पूर्वान्ह 11 बजे मध्यप्रदेश गान, पूर्वान्ह 11.03 मिनिट बजे  माननीय विभागीय मंत्री द्वारा अतिथियों का स्वागत व कार्यक्रम का परिचय, पूर्वान्ह 11.08 बजे दो मिनिट की फिल्म का प्रदर्शन, इसके पश्चात् हितग्राहियों से चर्चा, ततपश्चात माननीय मुख्यमंत्री जी के उद्बोधन का लाइव प्रसारण किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं: