झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 13 ऑक्टूबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 13 अक्तूबर 2020

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 13 ऑक्टूबर

ग्राम पंचायत खजूरी के ग्राम बीड़महुड़ीपाड़ा में सरपंच-सचिव की कारगुजारी, बिना धरातल स्थल पर काम किए ही राषि आहरण किया भारी भ्रष्टाचार

  • ग्रामीण रूसमाल मेड़ा ने जिले केे वरिष्ठ अधिकारियों को आवेदन देकर की षिकायत, जांच कर उचित कार्रवाई की मांग

झाबुआ। जनपद पंचायत थांदला अंतर्गत आने वाली ग्राम पचंायत खजूरी के ग्राम बीड़महुड़ीपाड़ा में सरपंच-सचिव ने मिलीभगत कर सड़क एवं पुलिया के निर्माण कार्य केवल कागजों पर बताकर राषि आहरण कर उसमें भारी भ्रष्टाचार किया हैै। उक्ताषय की षिकायत ग्राम बीड़महुड़ीपाड़ा के ग्रामीण रूसमाल मेड़ा ने जिला स्तर एवं जनपद स्तर पर वरिष्ठ अधिकारियों को आवेदन देकर की है। साथ ही इस मामले में प्रषासनिक स्तर पर जांच दल का गठन कर जांच कर जिम्मेदार सरपंच-सचिव के खिलाफ उचित कार्रवाई की मांग की है। रूसमाल मेड़ा ने वरिष्ठ कांग्रेस नेता जसवंतसिंह भाबोर के नेेतृत्व में जिला मुख्यालय पर जिला कलेक्टर एवं जिला पंचायत सीईओ के साथ थांदला एसडीएम एवं जनपद पंचायत थांदला के सीईओ को आवेदन देकर बताया कि ग्राम पंचायत खजूरी में होने वाले निर्माण कार्यो्रं में भारी भ्रष्टाचार हुआ है। सरपंच-सचिव ने निर्माण कार्य धरातल स्थल पर किए गए बगैर ही स्वीकृत राषि का आहरण कर गबन कर लिया है। जिसमें मुख्य रूप से ग्राम बीड़महुड़ीपाड़ा में तालाब किनारे से मेड़ा फलिये में सीसी रोड़, बीड़महुड़ीपाड़ा मार्ग से कुषलगढ़ मुख्य मार्ग तक सीसी रोड़ निर्माण, मेन रोड़ सेे कालू पटेल के घर तक ग्राम बीड़महुड़ीपाड़ा सीसी रोड़, मेन रोड टू बाबू चरपोटा के घर तक सीसी रोड़, मेन रोड़ से हकजी दितीया के घर तक पारगी फलिया में निर्माण कार्य हुए बिना ही सरपंच-सचिव नेे इन सारेे निर्माण कार्यों की राषि डकार ली है। जिससे आज भी इन मार्गों पर खस्ताहाल एवं कच्ची सड़कों के कारण ग्राम पंचायत के समस्त ग्रामीणजनों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

जांच दल गठित कर दोषियों पर की जाए कार्रवाई

आवेदन में रूसमाल मेड़ा ने मांग करते हुएु कहा कि इस संबंध में प्रषासनिक स्तर पर जांच दल का गठन कर इन सभी कार्यों की जांच उनकी मौजदूूगी में करवाई जाए, ताकि वह जांच दल को मौका मुआयना कर गांव के रहवासियों के भी इसमें कथन लिए जाए, तो ‘‘दूध का दूध और पानी का पानी’’ हो जाएगा। बाद दोषी सरपंच-सचिव के विरूद्ध दंडात्मक कार्रवाई की जाए।

दर्शिता सक्सेना का आॅल इंडिया क्लेट एग्जाम में चयन होने पर रोटरी क्लब ‘मेन’ ने किया भावभरा सम्मान, सक्सेना परिवारजनों कोे शुभकामनाएं प्रेषित की

jhabua news
झाबुआ। रोटरी मंडल 3040 केे सहायक मंडलाध्यक्ष एवं वरिष्ठ रोटेेरियन उमंग सक्सेना की सुपुुत्री दर्षिता सक्सेना का आॅल इंडिया क्लेट एग्जाम में चयन होने पर दर्षिता का उनके निवास पर जाकर रोटरी क्लब ‘मेन’ झाबुआ ने भावभरा सम्मान किया। साथ ही उक्त उच्च स्तर की परीक्षा में बालिका का चयन होने पर सक्सेना परिवारजनों को भी शुभकामनाएं प्रेषित की। ज्ञातव्य रहे कि दर्षिता सक्सेना ने रतलाम में ही कक्षा 12वीं की षिक्षा अर्जित करते हुए सर्वाधिक 96.4 प्रतिषत अंक अर्जित किए। जिसके बाद उक्त छात्रा द्वारा अखिल भारतीय स्तर पर लाॅयर बनने के लिए होने वाली परीक्षा देकर उसमें रेंक प्राप्त की। सामान्य कास्ट से होने तथा काफी प्रतिस्पर्धा वाली यह परीक्षा होने के बाद भी दर्षिता ने इसे क्वालीफाय करते हुुए सिलेक्षन होने से परिवारजनों में वरिष्ठ दिनेेष-शोभा सक्सेना, स्वपनिल-षालिनी, उमंग-पद्मजा एवं सौरभ-सोनिया सक्सेना के साथ रचित, प्र्रिया, एष्वी, कुषाग्र, पार्थ सक्सेना आदि ने भी बधाई दी तथा बालिका का हौंसला अफजाई किया। दर्षिता नेे अपनी इस उपलब्धि का श्रेय अपने माता-पिता के आर्षीवाद तथा परिवारजनों के विषेष सहयोग को दिया है।

रोटरी क्लब ‘मेन’ ने उपलब्धि पर किया सम्मान

वहीं रोटरी क्लब ‘मेन’ झाबुआ के वरिष्ठ रोटेेरियन यषवंत भंडारी एवं प्रतापसिंह सिक्का ने बालिका की इस विषेष उपलब्धि के लिए सक्सेना परिवार के वरिष्ठ दिनेष-शोभा सक्सेना का पुुष्प गुच्छ देकर शुभकामनाएं देने के साथ दर्षिता का भी तिलक-कंकु कर पुष्पामाला एवं पुच्छ गुच्छ से सम्मान रोटरी क्लब ‘मेन’ अध्यक्ष मनोज अरोरा, सचिव कार्तिक नीमा, पूर्व अध्यक्ष अमितसिंह जादौन (यादव), प्र्रोजेक्ट चेयरमेन हिमांषु त्रिवेदी, इनरव्हील क्लब आॅफ झाबुआ शक्ति से शीतल जादौन ने करते हुए बधाई प्रेषित की।

इनरव्हील क्लब आॅफ झाबुआ ‘शक्ति’ की अनूठी पहल, वोकेषनल ट्रेनिंग प्रोजेक्ट के तहत बेरोजगार महिलाओं और बालिकाओं को बनाया जा रहा आत्मनिर्भर

  • क्लब की कोषाध्यक्ष नेेहा संघवी अपने बूटीक पर दे रहीं सिलाई्र का निःषुल्क प्रषिक्षण

jhabua news
झाबुआ। इनरव्हील क्लब आॅफ झाबुआ ‘शक्ति’ ने पिछले दिनों अपने मुख्य प्रोजेक्ट ‘‘नेकी की एक्टीवा’’ के तहत गोद लिए ग्राम बाड़कुआं में निर्धन वर्ग के ग्रामीण महिला-पुरूष, युवा एवं बच्चों की मद्द करते हुए उन्हंे दैनिक उपयोेगी महत्वपूर्ण सामग्रीयां उपलब्ध करवाने के साथ कोविड-19 सेे बचाव हेतु निःषुल्क मास्क भी वितरित किए थे। इसी क्रम में क्लब द्वारा डिस्ट्रीक्ट 304 की चेयरमेेन शषि गुप्ता के मार्गदर्षन एवं प्रेरणा सेे ही ंअगले प्रोजेेक्ट ‘‘वोकेषनल ट्रेनिंग प्रोजेक्ट’’ के तहत शहर की बेरोजगार महिलाआंे और बालिकाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देष्य से उनकी आजीविका चलाने हेतु उन्हें निःषुल्क सिलाई, कढ़ाई-बुनाई का प्रषिक्षण देकर रोजगार के अवसर भी प्रदान किए जा रहेे हैे। जानकारी देते हुए क्लब की सक्रिय अध्यक्ष ऋतु सोडानी ने बताया कि संस्था द्वारा शहर की ऐसी 4 महिलाओं औेर बालिकाओं का चयन किया गया है, जो निर्धन वर्ग की होकर तथा अषिक्षित होकर उनके पास रोजगार के साधन नहीं है। ऐसी 4 महिलाओं और बालिकाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देष्य सेे, ताकि वह अपने एवं अपने परिवार का पालन-पोषण स्वयं कर सकेे, इस हेतु उन्हें क्लब की कोषाध्यक्ष नेेहा संघवी द्वारा अपने राजगढ़ नाका स्थित बूूटीक सेंटर पर प्रतिदिन उन्हें सिलाई का निःषुल्क प्रषिक्षण देकर इस विद्या में पूर्णतः दक्ष किया जा रहा है। इस कार्य में सेंटर के स्टाॅफ का भी सहयोग प्राप्त हो रहा है।

रोजगार भी उपलब्ध करवाने के प्रयास

क्लब अध्यक्ष ऋतु सोडानी ने आगे बताया कि यह बालिकाएं प्रषिक्षित होने के बाद इनसे ही क्लब की सभी पदाधिकारी एवं सदस्याएं अपना, परिवार एवं क्लब का उक्त सभी कार्य करवाने के साथ ही क्लब कोषाध्यक्ष नेहा संघवी द्वारा इन्हें रोजगार मुहैया करवाने के भी प्रयास किए जाएंगे।ं साथ ही भविष्य में ओर र्कोई भी जरूरतमंद महिला सिलाई सिखना चाहती है, तो वह अपने बूटीक पर इसका निःषुल्क प्रषिक्षण देंगी।

क्लब के कार्यों की सराहना

आज प्रायः जहां महिलाओं को सिलाई सीखनेे के लिए हजारों रू. फीस देना पड़ती है, वहीं यह कार्य क्लब द्वारा निःषुल्क रूप से करवाने पर इस कार्य की प्रषिक्षण प्राप्त कर रहीं बालिकाओं के साथ श््राहरवासियों ने भी सराहना की हैै। साथ ही कहा कि इससेे मातृ शक्तियांे के उत्साह में वृद्धि होगी और वह आत्मनिर्भर बनने की ओर अग्रसर होगी। इनरव्हील क्लब आॅफ झाबुआ शक्ति की समस्त पदाधिकारी-सदस्याओं ने संस्था की कोषाध्यक्ष नेहा संघवी की इस निःस्वार्थ सेवा को सराहा है।

रो. संजय कुमार कांठी रोटरी इंटरनेशनल मंडल 3040 झोन के असिस्टेन्ट गवर्नर नियुक्त आगामी वर्ष के गर्वनर रो. कर्नल महेन्द्र मिश्रा ने की नियुक्ती

झाबुआ। रोटरी इन्टरनेशनल मण्डल 3040 के सत्र 2021-2022 के मण्डलाध्यक्ष रो. कर्नल महेन्द्र मिश्रा ने अपने सत्र की टीम की विधीवत घोषणा करना प्रारम्भ कर दी हैं। रो. मिश्रा ने रोटरी क्लब आजाद के डायरेक्टर और मण्डल के स्वास्थ्य उपकरण केन्द्र के मण्डल चेयरमेन रो. संजय कुमार कांठी को जोन का असिटेन्ट गवर्नर नियुक्त किया है। रो. कांठी इसके पूर्व सत्र 2013-2014 में भी मण्डलाध्यक्ष रो. नितिन डफरिया की टीम में भी असिटेन्ट गर्वनर रह चुके हैं। रो. कांठी जो कि इसके पूर्व मण्डल सचिव, मेन्टर, जी. एस. आर एवं मण्डल की महत्वपूर्ण पोस्ट पर अपनी सेवा दे चुके हैं। वर्ष 2011-2012 के गवर्नर रो. अतुल गार्गव के कार्यकाल में रोटरी क्लब झाबुआ के अपने अध्यक्षीय कार्यकाल में रो. कांठी के नेतृत्व में नौ दिवसीय राष्ट्रीय स्तर का का विशाल कल्याण राहत मेगा स्वास्थ्य केम्प सम्पन्न हो चुका हैं जिसमें लगभग 36000 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण उन्हें निःशुल्क दवाई वितरण एवं लगभग 3000 से अधिक आपरेशन और डेन्टल प्रोसेस सफलता के साथ हुई थी। रो. कांठी के सहयोग से जिले कई स्वास्थ्य केम्प निरन्तर होते रहते हैं और वर्तमान में रोटरी के माध्यम से निःशुल्क स्वास्थ्य उपकरण केन्द्र चलाये जा रहे है वह जरूरतमन्द के काफी काम आ रहे हैं। रो. कांठी की रोटरी इन्टरनेशनल में इस नियुक्ती पर रोटरी के फाउण्डर मेम्बर रो. नुरूददीन भाई बोहरा, मगनलालजी गादिया, प्रदीप रूनवाल, दिनेश सक्सेना, रो. डाॅ. विक्रान्त भूरिया, यशवत भण्डारी के साथ पूर्व सहायक मण्डलाध्यक्ष रो डाॅ. संतोष प्रधान, अजय रामावत, रो. भरत मिस्त्री, रो. विनोद बाफना, सहायक मण्डलाध्यक्ष रो. उमंग सक्सेना, रोटरी क्लब आजाद के पूर्व अध्यक्ष डाॅ. वैभव सुराणा, अजय शर्मा, वर्तमान अध्यक्ष रो. देवेन्द्र पटेल, सचिव रो. रविन्द्र सिंह सिसौदिया, रो. अशोक शर्मा, रो. महेश कोठारी, रो. अक्षय कटारिया, मनोज कटकानी, निरज गादिया, राजकुमार पाटीदार, पराग रूनवाल वैभव कोठारी, अतिशय देशलेहरा रोटरी क्लब झाबुआ के अध्यक्ष मनोज अरोड़ा, हिमांशु त्रिवेद्वी, कार्तिक नीमा के साथ विभिन्न संगठनों के पदाधिकारी निरज राठौर, रमेश डोसी, प्रकाश रांका, प्रमोद भंडारी, संतोष जैन नाकोड़ा, पंकज मोगरा, भरत बाबेल, प्रवीण रूनवाल, राजेश शाह (आम्रपाली), राजेन्द्र संघवी, निर्मल अग्रवाल, अभय धारीवाल, कैलाश श्रीमाल, कमलेश पटेल, हरीश शाह (आम्रपाली), राजेन्द्र संघवी, शकीब कुरेशी, मुकेश रूनवाल, अजय संघवी, संजय गांधी, सुधीर रूनवाल, मुर्तजा बोहरा, निलेश जैन, प्रेम प्रकाश कोठारी, श्रीमती ज्योति रांका, श्रीमती शैलु बाबेल, राजकुमारी देशलेहरा, अर्चना सिसौदिया, सुश्री भूमिका माहेश्वर, मांगीलाल नायक, जयन्त सिंहल रांका, महेश प्रजापति, सुमित जैन के साथ जिले के कई समाज सेवीयों एव पत्रकार साथियों ने बधाई दी हैं।

स्वास्थ्य शिक्षा और पानी बचाव को बढावा देंगे रो. कांठी, झाबुआ जिले में रोटरी सेवा की नितान्त आवश्यकता-कर्नल मिश्रा

झाबुआ। रो. संजय कुमार कांठी ने वर्ष 2021-2022 के सत्र में अपनी असिटेन्ट गर्वनर की नियुक्ती पर सत्र के गर्वनर रो. कर्नल महेन्द्र मिश्रा को धन्यवाद देते हुऐ कहा की झाबुआ जिले में रोटरी पिछले 40 वर्षो से निरन्तर कार्य कर रही हैं। रोटरी के माध्यम से झाबुआ जिले को कई स्वास्थ्य मशीनों, स्वास्थ्य शिविरों के साथ शिक्षा और जल के साथ कई क्षेत्रों में कार्य किया हैं। रो. कांठी ने बताया कि कर्नल मिश्रा भी चाहते हैं कि इस क्षेत्र में सेवा की नितान्त आश्यकता है और वह यहा के लिये स्थायी प्रोजेक्ट स्वीकृत करना चाहते हैं ताकि जरूरतमंद को उसका फायदा पहॅुच सके। रो. कांठी ने शिक्षा एवं स्वास्थ्य के साथ इस बार ग्रामीण अंचल के साथ शहर के आस पास चेक डेम बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया हैं। जिसमें मेघनगर, पेटलावद, झाबुआ के रोटेरियन साथियों के साथ जिले के विभिन्न संगठनों का सहयोग लिया जायेगा।     

आटोमोबाईल पार्टस विकं्रेता एसोसिएशन का हुआ गठन

पेटलावद।  नगर के आटोमाबाईल व आटोपार्टस विके्रता एसोसिएशन का गठन  होटल मारुती  पर किया गया। जिसमे सभी कि सहमती से अध्यक्ष पद पर कमल भण्डारी , उपाध्यक्ष मुकेश परमार, कोषाध्यक्ष ममता प्रविण पंवार, सचिव संतोष परमार, व सही सहसचिव कन्हैयालाल गेहलोत को बनाया गया। गठन मे सभी वर्कर सहीत कुल 39 सदस्य उपस्थित थे। इस अवसर नवनिर्वाचित पदाधिकारीयो का पुष्पमला पहना कर स्वागत किया व ईष्ट मित्रो ने सभी नवनिर्वाचित सदसयो को शुभकामनाए दी हे।

नेहरू युवा केंद्र की जिला सलाहकार समिति की बैठक सम्पन्न

jhabua news
झाबुआ। नेहरू युवा केन्द्र की जिला सलाहकार समिति की बैठक सोमवार को यहां कलेक्टेªट सभा कक्ष में कलेक्टर श्री रोहित सिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। इस बैठक में नेहरू युवा केन्द्र की जिला युवा समन्वयक सुश्री प्रीति ने अप्रैल से लेकर सितम्बर माह अन्त तक किए गए विभिन्न कार्यक्रमों, कोविड-19, फिट इंडिया कार्यक्रम, वृक्षारोपण कार्यक्रम, पोषण आहार कार्यक्रम और महात्मा गांधी जयन्ती आदि कार्यक्रमों की जानकारी दी। कलेक्टर श्री सिंह ने वर्ष 2020-21 के लिए वार्षिक कार्ययोजना का अनुमोदन किया। श्री सिंह ने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे आपसी समन्वय से युवाओं के लिए कार्य करें और युवाओं को खेल के लिए प्रोत्साहित करने विकास खण्ड स्तरीय तथा जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन करें। इस बैठक में नेहरू युवा केन्द्र की जिला युवा समन्वयक सुश्री प्रीति ने आने वाले वर्ष में युवाओं के लिए किए जाने वाले कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से जानकारी प्रस्तुत की। इस बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. जयपाल सिंह ठाकुर, सिविल सर्जन डाॅ. बी.एस.बघेल, महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र श्री वीरेन्द्र सिंह इस्क्या, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री दिनेश वर्मा, जिला खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी, परियोजना अधिकारी, जिला पंचायत श्रीमति संगीता गुंडिया, एन.एस.एस.अधिकारी, भारत स्काउट एवं गाईड अधिकारी नेहरू युवा केन्द्र के वालेन्टियर्स सहित अन्य अधिकारी उपिस्थत थे।

अखिल भारतीय नाहर बंधु (जैन) महासंघ के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य एवं पूर्व मप्र अध्यक्ष बाबुलाल नाहर का आॅनलाईन अमृत महोत्सव मनाया गया, उनके कार्यों को याद कर शुभकामनाएं प्रेषित की

  • झाबुआ जिले से भी नाहर बंधुआंे ने की सहभागिता

jhabua news
झाबुआ। अखिल भारतीय नाहर बंधु (जैन) महासंघ के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य एवं मप्र के पूर्व अध्यक्ष वरिष्ठ बाबुलाल नाहर के 75 वर्ष पूर्ण होने पर अभा नाहर महासंघ द्वारा संपूर्ण विष्व केे नाहर बंधुओं के लिए आॅनलाईन अमृत महोत्सव का आयोजन किया गया। जिसमें महासंघ के राष्ट्रीय एवं प्रादेषिक स्तर के पदाधिकारियों द्वारा सहभागिता कर उनके उल्लेखनीय कार्यों का बखान करते हुए उन्हें शुभकामनाएं प्रेषित है। इस विष्व स्तरीय आयोजन में मप्र के झाबुआ जिले से भी नाहर बंधुओं ने सहभागिता कर झाबुआ जिले का मान बढ़ाया। जानाकरी देते हुए अभा नाहर बंधु (जैन) महासंघ के जिलाध्यक्ष योगेन्द्र नाहर ने बताया कि नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) के प्रकोप के चलते नाहर संघ के वरिष्ठ बाबुलालजी नाहर का यह अमृत महोत्सव आॅनलाईन ही मनाया गया। जिसमें जूम एप के माध्यम से विष्वभर के नाहर बंधु कनेक्ट हुए। शुरूआत श्रीमती मंजुलिका नाहर ने श्री नमस्कार महामंत्र की आराधना के साथ की। आॅनलाईन महोत्सव में अभा नाहर संघ के ेराष्ट्रीय अध्यक्ष सायरचंद नाहर चेन्नई, राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष राजेष नाहर राष्ट्रीय महामंत्री उदयपुर के साथ नाहर संघ के वर्तमान मप्र अध्यक्ष प्रवीण नाहर इंदौर, मप्र कार्यकारी अध्यक्ष अरिवन्द नाहर ने नाहर बंधुओं कोे आवष्यक मार्गदर्षन देने के साथ अपने अमूल्य विचार व्यक्त किए। साथ ही बाबुलालजी नाहर के संघ एवं नाहर बंधुओं केे हितार्थ किए गए कार्यों का वर्णन किया।

बाबुलालजी नाहर ने अपने कार्यकाल में किए कई ऐतिहासिक कार्य

इस अवसर पर झाबुआ जिले से महासंघ के जिलाध्यक्ष योगेन्द्र नाहर ने अपने विचार व्यक्त करते हुए बाबुलालजी नाहर के कार्यों का उल्लेख किया कि उन्होंने महासंघ के मप्र अध्यक्ष रहते हुए संपूर्ण मप्र में नाहर बंधुओं को एकसूत्र में पिरोकर वर्ष 2012 में मप्र नाहर परिवार संघ का गठन किया और सभी को एकसूत्र में बांधकर संघ के 101 आजीवन सदस्य बनाएं। इसके साथ ही अष्टापद तीर्थ में नाहर समाज की कुलदेवी भवानी माताजी मंदिर के जीर्णोद्धार कार्य में भी आपने महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन किया। कोरोनाकाल में आपने निर्धन वर्ग के परिवारजनों के लिए निःषुल्क राषन सामग्री उपलब्ध करवाने के साथ नाहर बंधुओं के हितार्थ लड़ाई समय-समय पर लड़ रहे है। नाहर बंधुुओं के लिए निःशुल्क आवास योजना संचालित की। आपके सफल कार्यकाल में ही मप्र के नागदा शहर में अखिल भारतीय स्तर का नाहर सम्मेलन का भी आयोजन हुआ।

विष्व के अलग-अलग जगहों सेे नाहर बंधुओं ने की सहभागिता

इसके साथ ही उक्त अमृत महोत्सव में झाबुआ जिले से वरिष्ठ मदनलाल नाहर, मनोहरलाल, पवन, दिनेष, विरेन्द्र नाहर ने भी सहभागिता करते हुए अपने विचार रखे। आॅनलाईन महोत्सव का सफल संचालन अभा नाहर बंधु (जैन) महासंघ के वरिष्ठ राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विरेन्द्र नाहर, इंदौर ने किया। वहीं महोत्सव को सफल बनाने में विषेष सहयोग अभिषेक, राजेष नाहर आदि का रहा। यह आॅनलाईन कार्यक्रम करीब डेढ घंटे तक चला। जिसमें संपूर्ण विष्व से अलग-अलग जगहों से नाहर बंधुआंे ने सम्मिलित होकर बाबुलाल नाहर को उनके अमृृत महोत्सव के उपलक्ष में शुभकमानाएं प्रेषित की।

सेवानिवृत्त कर्मचारियों का बिदाई समारोह का आयोजन हुआ

jhabua news
झाबुआ। विभन्न विभागों के कर्मचारियों का बिदाई समारोह सोमवार को यहां कलेक्टेªट सभा कक्ष में कलेक्टर श्री रोहित सिंह की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। कलेक्टर श्री सिंह ने माह सितम्बर में विभिन्न विभागों के कर्मचारियों के सेवानिवृत्त होने पर पुष्पमाला तथा शाल श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया। साथ ही उनके स्वत्व से संबंधित आवश्यक दस्तावेज प्रदान किए। श्री सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति के बाद कार्यालयों के चक्कर न लगाना पडे़ इसलिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। आहरण एवं संवितरण अधिकारियों को इन कर्मचारियों के पंेशन प्रकरण समय पर तैयार करने पर खुशी जाहिर की और अपेक्षा की है कि भविष्य में भी सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों के पेंशन प्रकरण समय पर निश्चित रूप से तैयार करेंगे। श्री सिंह ने सेवानिवृत्त कर्मचारियों से कहा कि वे पहली पारी में सम्पूर्ण ऊर्जा के साथ काम किया है। सेवानिवृत्ति के बाद दुगुनी ऊर्जा के साथ कार्यकर समय व्यतित करें। कोरोना-19 से बचने के लिए आवश्यक सावधानियां बरतें और परिवार के साथ स्वस्थ एवं सुखी रहें। श्री सिह ने इन कर्मचारियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सेवाकाल की लम्बी अवधि का अनुभव का उपयोग शेष समय समाज के उत्थान के लिए करें। उन्होंने कहा कि कोई समस्या आने पर निःसंकोच हम से मिल सकते हैं। वैधानिक कार्य होगें तो उसके निराकरण के लिए हर संभव कोशिस की जावेगी। पेंशनर एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री राठौर ने भी सेवानिवृत्त कर्मचारियों को सम्बोधित किया और उन्हें शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम के प्रारम्भ में जिला कोषालय अधिकारी एवं पेंशन अधिकारी श्रीमति ममता चैंगड़ ने स्वागत भाषण दिया। इस बिदाई समारोह में पशु चिकित्सा विभाग के फिल्ड सहायक श्री मति कनिजा शेख, आदिम जाति कल्याण विभाग के सहायक शिक्षक श्रीमति फिलोबाई वसुनिया, श्री वीरेन्द्र सिंह भूरा, श्री भैयालाल गोतम, श्री रस्सूमल कटारा, उच्च श्रेणी शिक्षक श्री लल्लू सिंह भाबोर, भृत्य श्री चन्द्र शेखर नायक को सेवानिवृत्त होने पर पुष्पमाला, शाल श्रीफल भेंट कर समान्नित किया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. जयपाल सिंह ठाकुर, सिविल सर्जन डाॅ. बी.एस.बघेल, महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र श्री वीरेन्द्र सिंह इस्क्या, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री दिनेश वर्मा, पेंशनर एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री राठौर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन श्रीमति मोना ने किया। कार्यक्रम के अन्त में जिला कोषालय अधिकारी एवं पेंशन अधिकरी श्रीमति चैंगड़ ने आभार व्यक्त किया।

अवैध रेत परिवहन को रोकने के लिए प्रभावी कार्यवाही की जावे-श्री सिंह

jhabua news
झाबुआ। समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक सोमवार को यहां कलेक्टेªट सभा कक्ष में कलेक्टर श्री रोहित सिंह की अध्यक्षता में आयोजित हुई। श्री सिंह ने मुख्यमंत्री उत्कृष्टता पुरस्कार वर्ष 2019-20 के प्रस्ताव भेजने के लिए प्राप्त आवेदन पत्रों की समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे अपने-अपने विभाग के उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारियों के प्रस्ताव प्रस्तुत करें। श्री सिंह ने इस बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारियों कर्मचारियों के लंबित पेंशन प्रकरणों की स्थिति की समीक्षा की और लंबित पेंशन प्रकरणों का तत्काल निराकरण करने के निर्देश दिए। श्री सिंह ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा जिले में स्थापित हैण्डपम्पों की जानकारी ली। बैठक में बताया गया कि जिले में 14 हजार हैण्डपम्प स्थापित हैं। 27 नए हैण्डपम्प स्थापित किए जावेगें। यह कार्य शीघ्र आरम्भ होगा। कलेक्टर श्री सिह ने कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी को निर्देश दिए हैं कि हर हैण्डपम्प में सोखपीट का प्रावधान रखा जावे। साथ ही हैण्डपम्प के आस-पास पौधे लगाए जाए। श्री सिंह ने निर्मल नीर योजना, कपिलधारा योजना के तहत बनाए गए कुओं के आस-पास और निर्माणाधिन आंगनवाड़ी केन्द्र भवनों के परिसर में 10-10 फलधार पौधे लगाने के निर्देश दिए।  कलेक्टर ने सभी शासकीय भवनों में रूफवाटर हार्वेस्ंिटग सिस्टम की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। साथ ही निर्देश दिए हैं कि खेल परिसर, छात्रावास आश्रमों, विद्यालयों, महाविद्यालयों, शासकीय कार्यालयों, आईटीआई के भवन में रूफवाटर हार्वेस्ंिटग की व्यवस्था की जावे। दिव्यांगों की सुविधा के लिए शासकीय कार्यालयों तथा नए भवनों में रैम्प बनाने के निर्देश दिए। इस बैठक में आंगनवाड़ी केन्द्र के निर्माण कार्य की प्रगति की समीक्षा की गई और इन आंगनवाडी केन्द्र भवनों की प्रगति संतोषजनक नहीं होने पर कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, सहायक यंत्री को शौकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। इस संबंध में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को ठेकेदारों की बैठक आयोजित कर कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए। साथ ही जिला कार्यक्रम अधिकारी को स्वीकृत आंगनवाडी केन्द्रों का निरीक्षण नहीं करने पर नाराजगी जाहिर की और संबंधित सब इंजीनियर तथा परियोजना अधिकारी के साथ इन आंगनवाडी केन्द्रांें का अवलोकन कर भवनों का कार्य समय सीमा में पूर्ण कराने की पहल करने के निर्देश दिए। श्री सिंह ने शासकीय उचित मूल्य दुकानों के रंगाई-पुताई कार्य की प्रगति की समीक्षा की और अनुविभागीय अधिकारियों राजस्व को निर्देश दिए हैं कि वे अपने-अपने क्षेत्र की शासकीय उचित मूल्य दुकानों की रंगाई-पुताई का कार्य समय पर पूर्ण हो जाए सुनिश्चित कराए। साथ ही अपने-अपने क्षेत्र के अस्पतालों का निरीक्षण करें और वहां की व्यवस्थाओं में सुधार लाए। जिले में स्थापित सभी 743 ग्राम आयोग्य केन्द्र में उपलब्ध दवाईयों की सूची उपलब्ध कराए तथा आशा कार्यकर्ताओं को और अधिक सक्रीय किया जावे। कलेक्टर श्री सिंह ने जिले में अवैध रेत परिवहन की रोकथाम के लिए की गई कार्यवाही की प्रगति की समीक्षा की और विगत एक सप्ताह में इसमें कोई कार्यवाही नहीं करने पर तहसीलदारों, खनिज विभाग के अधिकारियों और पटवारियों पर नाराजगी जाहिर की तथा अनुविभागीय दण्डाधिकारियों को निर्देश दिए है कि कार्य में लापरवाही बरतनें पर संबंधित पटवारियों पर निलंबन की कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि झाबुआ अनुविभाग के राजस्व अधिकारियों का कार्य संतोषजनक नहीं पाए जाने पर उन्हें कार्य में सुधार लाने के निर्देश दिए। उन्होंने अनुविभागीय अधिकारियों तथा डिप्टी कलेक्टरों को चरनोई भूमि का चिन्हांकन कर वायर फैसिंग कराने के निर्देश दिए। उन्होंने शहर में आवारा पशुओं को पकडने की कार्यवाही करने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर ने मुख्य नगरपालिका अधिकारी पेटलावद द्वारा सीएम हेल्पलाईन की शिकायतों को अन्य अधिकारियों को ट्रांसफर करने के मामले को गम्भीरता से लिया और अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद को निर्देश दिए हैं कि इस मामले की शीघ्र जांच करें तथा शिकायत सही पाई जाती है तो उनकी विभागीय जांच भी प्रस्तावित की जावे। श्री सिह ने अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने क्षेत्र में साॅची दुग्ध पार्लर के लिए दिव्यांगों के आवेदन प्राप्त होने पर दुकाने आवंटित की जावे। इस बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, अपर कलेक्टर श्री जे.एस.बघेल, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद श्री शिशिर गेमावत, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री एम.एल.मालवीय, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व थांदला श्री अनिल भाना, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेघनगर श्री एल.एन.गर्ग, डिप्टी कलेक्टर डाॅ. अभय सिंह खराडी, सुश्री ज्योति परते, सुश्री प्रीति संघवी सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: