सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 28 ऑक्टूबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 29 अक्तूबर 2020

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 28 ऑक्टूबर

राष्ट्रीय पंचायत पुरूस्कार हेतु नामांकन प्रारंभ

 प्रतिवर्ष 24 अप्रेल को आयोजित होने वाले राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस समारोह में भारत सरकार पंचायती राज मंत्रालय द्वारा उत्कृष्ट कार्य करने वाली पंचायतों को पुरूस्कृत किया जाता है। इस संबंध में पंचायत राज मंत्रालय भारत सरकार द्वारा आॅनलाईन पोर्टल के माध्यम से उत्कृष्ट कार्य करने वाली पंचायतों से निम्नलिखित श्रेणियों में आॅनलाईन आवेदन मांगे गए है। 

दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरूस्कार

नानाजी देशमुख गौरव ग्राम सभा पुरूस्कार

ग्राम पंचायत विकास योजना पुरूस्कार 

बाल हितेशी ग्राम पंचायत पुरूस्कार

उपरोक्त में से प्रथम श्रेणी हेतु जिला पंचायत, जनपद पंचायत एवं ग्राम पंचायत आवेदन कर सकती है, जबकि द्वितीय, तृतिय एवं चतुर्थ श्रेणी हेतु केवल ग्राम पंचायत ही आवेदन ही कर सकेगी। पुरूस्कार के रूप में जिला पंचायत को प्रमाण पत्र के साथ राशि रू. 50 लाख, जनपद पंचायत को प्रमाण पत्र के साथ राशि रू. 25 लाख एवं ग्राम पंचायत को उनकी जनसंख्या के अनुपात में प्रमाण पत्र के साथ राशि रू. 5-15 लाख तक प्रदान की जावेगी। पंचायतों के चयन का कार्य राज्य एवं खण्ड स्तर पर गठित समितियों के माध्यम से किया जावेगा। प्रथम स्तर-खण्ड स्तर पर चयन प्रत्यक्ष विचार-विमर्श/साक्षात्कार के आधार पर होगा। इस संबंध आवेदक ग्राम पंचायत अपना प्रस्तुतिकरण देगी और मूल्यांकन वर्ष में पंचायत द्वारा अर्जित उपलब्धियों को वीडियों के माध्यम से खण्ड स्तरीय समिति के समक्ष प्रस्तुत करेंगी। इसी अनुक्रम में चयनित ग्राम पंचायत जिला स्तरीय समिति के समक्ष भी प्रस्तुत करेंगी। 

मध्यप्रदेश स्थापना दिवस पर 1 नवम्बर की रात्रि को शासकीय भवनो पर होगी रोशनी   

कोरोना वायरस के मद्देनजर राज्य शासन ने मध्यप्रदेश स्थापना दिवस पर होने वाले कार्यक्रम के दौरान इस बार 1 नवम्बर की रात्रि को प्रदेश एवं जिले के मुख्य शासकीय भवनों पर प्रकाश की व्यवस्था कराने के निर्देश दिये है। शासन के उक्त निर्देशानुसार अपने कार्यालयो में प्रकाश की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये है।    

राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार हेतु नामांकन प्रारंभ   

प्रतिवर्ष 24 अप्रैल को आयोजित होने वाले राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस समारोह में भारत सरकार पंचायती राज मंत्रालय द्वारा उत्कृष्ट कार्य करने वाली पंचायतों को पुरस्कृत किया जाता है। इस संबंध में पंचायत राज मंत्रालय भारत सरकार द्वारा ऑनलाईन पोर्टल के माध्यम से उत्कृष्ट कार्य करने वाली पंचायतों से ऑनलाईन आवेदन मांगे गए है। जिसमें  दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार, नानाजी देशमुख गौरव ग्राम सभा पुरस्कार, ग्राम पंचायत विकास योजना पुरस्कार, बाल हितेशी ग्राम पंचायत पुरस्कार शामिल हैं। उपरोक्त में से प्रथम श्रेणी के लिए जिला पंचायत, जनपद पंचायत एवं ग्राम पंचायत आवेदन कर सकती है, जबकि द्वितीय, तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी हेतु केवल ग्राम पंचायत ही आवेदन ही कर सकेगी। पुरस्कार के रूप में जिला पंचायत को प्रमाण पत्र के साथ राशि रू. 50 लाख, जनपद पंचायत को प्रमाण पत्र के साथ राशि रू. 25 लाख एवं ग्राम पंचायत को उनकी जनसंख्या के अनुपात में प्रमाण पत्र के साथ राशि रू. 5-15 लाख तक प्रदान की जावेगी। पंचायतों के चयन का कार्य राज्य एवं खण्ड स्तर पर गठित समितियों के माध्यम से किया जावेगा। प्रथम स्तर-खण्ड स्तर पर चयन प्रत्यक्ष विचार-विमर्श, साक्षात्कार के आधार पर होगा। इस संबंध आवेदक ग्राम पंचायत अपना प्रस्तुतिकरण देगी और मूल्यांकन वर्ष में पंचायत द्वारा अर्जित उपलब्धियों को वीडियों के माध्यम से खण्ड स्तरीय समिति के समक्ष प्रस्तुत करेंगी। इसी अनुक्रम में चयनित ग्राम पंचायत जिला स्तरीय समिति के समक्ष भी प्रस्तुत करेंगी।      

7 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई, वर्तमान में कोरोना एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 88 है

sehore news
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान 7 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। सीहोर के पॉवर हाउस एवं इंग्लिशपुरा से 1-1 व्यक्ति, बुदनी के वार्ड क्रमांक 10 एवं 12 से 1-1 व्यक्ति तथा रेहटी से 2 व्यक्ति तथा आष्टा के डाबरी से 1 वयक्ति की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। जिले में एक्टिव/ पॉजीटिव की संख्या 88 है। 20 व्यक्तियों को रिकवर होने के उपरांत डिस्चार्ज किया गया है। जिले में कुल डिस्चार्ज/रिकवर व्यक्तियों की संख्या 1964 है। संक्रमित व्यक्तियों की मृत्यु संख्या 41 है। आज 406 सैम्पल लिए गए है। सीहोर शहरी क्षेत्र से 20 सैम्पल लिए गए, नसरूल्लागंज 75, आष्टा से 105, इछावर से 65, श्यामपुर से 100, बुदनी से 41 सैम्पल लिए गए हैं। आज पॉजीटिव मिले नए कंटेनमेंट जोन सहित समस्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। वहीं पॉजीटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में सर्वे के लिए एक से दो दल लगाए गए है । सर्वे दल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को बनाया गया है तथा स्वास्थ्य सर्वे दल में ए.एन.एम. आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 2093 है जिसमें से 41 की मृत्यु हो चुकी है 1964 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में एक्टिव/ पॉजीटिव की संख्या 88 है। आज 406 सैंपल जांच हेतु लिए गए। जिले से अब तक कुल 33417 सेम्पल जांच के लिए भेजे गए थे जिनमें से 30265 सेंपलों की रिपोर्ट अब तक निगेटिव प्राप्त हुई है। आज 133 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई है। कुल 988 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर-7247704181 है कोविड-19 से संबंधित जानकारी इस संपर्क नंबर पर ली व दी जा सकती है। वहीं जिला चिकित्सालय सीहोर में टेलीमेडिसीन के लिए संपर्क नंबर 07562-401259 जारी किया गया है तथा राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। ई-संजीवनी ओपीडी सेवा हेतु www.esanjeevaniopd.in पंजीयन कराया जा सकता है। कलेक्टेट कार्यालय सीहोर में भी जिला स्तरीय काल सेंटर बनाया गया है जिसका संपर्क नंबर 07562-226470 है तथा होम क्वारंटाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर 18002330175 जारी किया गया है जिस पर संस्थागत क्वारंटाइन अथवा होम क्वारंटाइन व्यक्ति या उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकोलाजिकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से निःशुल्क प्राप्त कर सकते है।

कोविड में तनाव से जूझ रहे बच्चों के लिए टोल फ्री टेली काउंसलिंग शुरू   

कोरोना संक्रमण के चलते मानसिक रूप से प्रभावित हो रहे बच्चों के लिए बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने नई पहल की है। आयोग ने संवेदना नाम से टोल फ्री टेली काउंसलिंग शुरू की है। इसके लिए टोल फ्री नम्बर 1800-1212-830 जारी किया गया है, जिस पर बच्चें कॉल कर विशेषज्ञों से बात कर अपनी समस्या का समाधान पा सकते है। कोविड-19 के दौरान 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ा है। ऐसे बच्चें टोल फ्री नम्बर पर सुबह 10 से 01 बजे तक और दोपहर 03 से रात्रि 08 बजे तक सोमवार से शनिवार अपनी समस्याओं पर विषय विशेषज्ञों, काउंसलर से बात कर सकते है।  

केन्द्रीय छात्रवृत्ति के लिये दिव्यांग छात्र-छात्राओं से आवेदन आमंत्रित   

दिव्यांग छात्र-छात्राओं से विभिन्न श्रेणियों में प्री-मैट्रिक एवं पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिये 31 अक्टूबर 2020 तक आवेदन मांगे गए हैं। संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण ने जानकारी दी कि ऐसे दिव्यांग छात्र-छात्राएं जिनकी दिव्यांगता 40 प्रतिशत से अधिक है तथा जिनके अभिभावकों की वार्षिक आय 2.50 लाख रूपए हैं वे प्री-मैट्रिक कक्षा 11 से स्नातकोत्तर स्तर तक के लिये केन्द्रीय छात्रवृत्ति के लिये 31 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं। जिन दिव्यांग छात्र-छात्राओं के अभिभावकों की वार्षिक आय 6 लाख रूपए है वे टॉप क्लास उत्कृष्टता के 241 अधिसूचित संस्थानों में स्नातक एवं स्नातकोत्तर डिग्री अथवा डिप्लोमाधारी दिव्यांग छात्रों के लिये उच्च श्रेणी शिक्षा वर्ष 2020-21 के लिये 31 अक्टूबर 2020 तक आवेदन कर सकते है।विद्यार्थी विभाग की वेबसाइट www.scholarships.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। विद्यालय, महाविद्यालय, शासकीय, अशासकीय संस्थाओं में अध्ययनरत दिव्यांग छात्र-छात्राओं के आवेदन पत्रों का सत्यापन 15 नवम्बर 2020 के पूर्व किया जाएगा।   

नशा मुक्त भारत अभियान में इन्टर्नशिप प्रोग्राम के लिए आवेदन आमंत्रित   

संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण भोपाल श्री आर.के.सिंह ने बताया कि नशा मुक्त भारत अभियान में भोपाल जिला भी शामिल है। नशामुक्त भारत अभियान के अंतर्गत भोपाल जिले में नशामुक्ति के प्रचार-प्रसार एवं अन्य कार्यों के लिए भोपाल जिले के विद्यार्थियों के लिए इन्टर्नशिप कार्यक्रम के लिए विद्यार्थियों जिनकी आयु 18 से 30 वर्ष की हो, आवेदन आमंत्रित किये गये है। यह इन्टर्नशिप प्रोग्राम भारत सरकार शिक्षा विभाग में एआईसीटीई के पोर्टल पर उपलब्ध है। भारत सरकार द्वारा लगभग 5 इन्टर्नस चयनित किया जाएगा। यह पेड इन्टर्नशिप कार्यक्रम प्रत्येक बेच 02 माह का होगा। यह कार्यक्रम 31 मार्च 2021 तक चलेगा।   

लोक सेवा केंद्र से प्राप्त करें आयुष्मान भारत लाभार्थी कार्ड   

आयुष्मान भारत योजना के हितग्राही अब अपना आयुष्मान भारत लाभार्थी कार्ड लोक सेवा केंद्र के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे। लोक सेवा प्रबंधक ने बताया कि आयुष्मान योजना के हितग्राहियों द्वारा भोपाल मुख्यालय स्थित लोक सेवा केंद्र एवं लोक सेवा केन्द्र कोलार में निश्चित सेवा शुल्क 30 रुपए देकर अपना आयुष्मान भारत लाभार्थी कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।  जिले के शेष लोक सेवा केंद्रों से कार्ड प्रदाय की प्रक्रिया शीघ्र प्रारंभ की जाएगी। उन्होंने बताया कि जिले में इस कार्य को पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर किया जा रहा है। लाभार्थी कार्ड प्रदाय में अधिक शुल्क मांगे जाने पर संबंधित द्वारा इसकी शिकायत सीएम हेल्पलाइन 181 पर की जा सकती है।   

उद्यानिकी फसलों के संबंध में उपयोगी सलाह   

आंचलिक कृषि अनुसंधान केंद्र के वैज्ञानिकों ने किसानों को उद्यानिकी फसल के संबंध में सलाह दी है कि शीतकालीन गोभीवर्गीय सब्जियों जैसे फूलगोभी, पत्तागोभी व गांठगोभी की अगेती किस्मों का चयन कर नर्सरी डालें और टमाटर, बैंगन, मिर्च, शिमला मिर्च आदि लगाने की तैयारी करें। बुआई के पूर्व बीजों को थायरम एक ग्राम प्रति किलो बीज की दर से उपचारित करें।  

कोई टिप्पणी नहीं: