विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 28 ऑक्टूबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 29 अक्तूबर 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 28 ऑक्टूबर

हलाली डेम से सिंचाई हेतु पानी छोड़ा गया

vidisha news

सम्राट अशोक सागर परियोजना (हलाली डेम) से सिंचाई हेतु पानी नहरो के माध्यम से छोड़ने का कार्य बुधवार 28 अक्टूबर से शुरू हुआ है कि जानकारी देते हुए क्षेत्र के कार्यपालन यंत्री श्री आरके जैन ने बताया कि रबी सीजन में सिंचाई हेतु बांये तरफ नहर प्रणाली (एलव्हीसी) मेन से आज से विधिवत सिंचाई हेतु पानी छोड़ने का कार्य शुरू हुआ है जो फरवरी माह तक जारी रहेगा।  कार्यपालन यंत्री श्री जैन ने किसान बंधुओं से आग्रह किया है कि आवश्यकता के अनुसार जल का सदुपयोग करें ताकि नहर से संबंधित समस्त किसानो को रबी सीजन सिंचाई हेतु पानी सुगमता से प्राप्त हो सकें। हलाली डेम के पानी से चालीस हजार हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

किसान खेत पाठशाला का व्यापक प्रचार प्रसार करें मास्टर ट्रेनर्स हेतु प्रशिक्षण आज

कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने आज लंबित आवेदनों की समीक्षा बैठक में किसानो की आमदनी को दुगना करने के लिए जिले में किए जा रहे नवाचारो का व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश संबंधित विभागों के अधिकारियो को दिए है। उन्होंने कहा कि किसानो तक नवाचार की जानकारी सुगमता से पहुंचे और उसका वे उपयोग करें इस दौरान किसानो को क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की दिक्कतो का सामना ना करना पडे का विशेष ध्यान रखा जाए।  कलेक्टर डॉ जैन के द्वारा दिए गए निर्देशो के अनुपालन में कृषि, उद्यान, मत्स्य, पशु चिकित्सा विभाग के अलावा सहकारिता एवं जल संसाधन तथा ऊर्जा विभाग के संयुक्त समन्वय से जिले में किसान खेत पाठशाला की अवधारणा को मूर्तरूप दिया जा रहा है। किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक श्री पीके चौकसे ने बताया कि किसान खेत पाठशाला 2020 (रबी एवं जायद) के उद्वेश्यों से अवगत कराने हेतु पूर्व उल्लेखित विभागो के संयुक्त समन्वय हेतु मास्टर ट्रेनर्सो के लिए ट्रेनिंग गुरूवार 29 अक्टूबर को दो चरणो में नवीन कलेक्ट्रेट के दोनो सभाकक्ष में एक साथ आयोजित की गई है प्रथम चरण प्रातः 11.30 बजे से 2.30 बजे तक, द्वितीय चरण 2.45 बजे से 5.30 बजे तक आयोजित की गई है। 

उद्वेश्य 

किसान खेत पाठशाला के उद्वेश्यों के संबंध में बताया गया कि कृषकों के पास उपलब्ध संसाधनो का समुचित उपयोग कराते हुए उत्पादकता एवं आय में वृद्वि करना मुख्य उद्वेश्य है। इसके लिए जो रणनीति तय की गई है तदानुसार मुख्य फसलों की उन्नत प्रौद्योगिकी से अवगत कराना, मिट्टी परीक्षण, मृदा स्वास्थ्य कार्ड का उपयोग एवं कम्पोसि्ंटग की उपयोगिता, फसल प्रणाली एवं किस्मों में बदलाव कर मूंग व मक्का फसल के अंतर्गत रकवे में वृद्वि के अलावा पोषण संवेदी कृषि के प्रति जागरूकता बढाना, बेहतर पशुपालन हेतु कृषकों को प्रेरित कर दुग्ध उत्पादन एवं आय में वृद्वि, उपयोगी साहित्य का विकास एवं प्रचार प्रसार इत्यादि शामिल है। 

मुद्दे

किसान खेत पाठशाला रबी 2020 में शामिल मुद्दो के संबंध में अवगत कराया गया कि संसाधनो अनुरूप फसल एवं किस्मों का चयन अनुशंसा अनुसार बीज उपचार, पोषक तत्वों को संतुलित उपयोग, सिंचाई की तकनीकी एवं फसल सिंचाई का समय, रबी फसलों में खरपतवार प्रबंधन, रोग व कीटव्याधि प्रबंधन, पाले से फसलो का बचाव, पराली व नरवाई प्रबंधन, उन्नत एवं उपयोगी कृषि यंत्र, पोषण एवं स्वास्थ्य हेतु पौधरोपण एवं पोषण वाटिका शामिल है।  इसके अलावा जायद फसले मूंग उड़द मक्का, की उत्पादकता एवं रकवे में वृद्धि, पशुपालन क्यों करें होने वाले लाभ, गाय एवं भैंस की उन्नत नस्लें तथा नस्ल सुधार, पशु आवास एवं आहार प्रबंधन, पशुओ का स्वास्थ्य प्रबंधन एवं टीकाकरण तथा पशु उपचार हेतु देशी नुस्खों की जानकारी किसान खेत पाठशाला के तहत ग्रामों में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में किसानो को सुगमत से उपलब्ध कराई जाएगी। 

14 सेम्पल पॉजिटिव प्राप्त हुए

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने बताया कि बुधवार 28 अक्टूबर को जिले में कोरोना वायरस कोविड 19 के कुल 14 सेम्पल पाजिटिव प्राप्त हुए है जिसमें सर्वाधिक विदिशा विकासखण्ड में सात, बासौदा में तीन, लटेरी में दो तथा कुरवाई एवं सिरोज विकासखण्ड में क्रमशः एक-एक सेम्पल पॉजिटिव प्राप्त हुआ है।

कलेक्टर की पहल पर इलाज के प्रबंध सुनिश्चित हुए 

लटेरी नगर क्षेत्र में मानसिक रूप से विक्षिप्त महिला के भ्रमण की जानकारी कलेक्टर डॉ पंकज जैन के संज्ञान में आने पर उन्होंने उक्त महिला के इलाज हेतु समुचित प्रबंधन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए साथ ही उक्त मामले को उनके द्वारा टीएल में शामिल किया गया था।  बुधवार को सम्पन्न हुई टीएल बैठक में कलेक्टर द्वारा दिए गए निर्देशो पर की गई कार्यवाही से सामाजिक न्याय विभाग के उप संचालक ने अवगत कराया कि मानसिक रूप से विक्षिप्त महिला का इलाज की व्यवस्था मानसिक रोग चिकित्सालय ग्वालियर में कराए जाने के प्रबंध सुनिश्चित किए गए है। राजस्व, पुलिस, स्वास्थ्य एवं निकाय के संयुक्त प्रयासों से उक्त महिला को इलाज हेतु ग्वालियर के उल्लेखित चिकित्सालय में भिजवाया गया है। 

लंबित आवेदनों पर हुई कार्यवाही से अवगत हुए कलेक्टर

vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा बुधवार को लंबित आवेदनों की समीक्षा नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में आयोजित की गई थी। उक्त बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्रीमती नीतू माथुर, अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह, संयुक्त कलेक्टर द्वय श्रीमती अंजलि शाह और श्री रोशन राय, डिप्टी कलेक्टर श्री शैलेन्द्र सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार सहित समस्त विभागो के जिलाधिकारी मौजूद थे।  टीएल बैठक में जिपं सीईओ ने अवगत कराया कि जिले के तालाबो, जल संरचनाओं के लिए आईएम मेपिंग कार्य क्रियान्वित है ताकि मत्स्य पालन की प्रक्रिया समूह के माध्यम से की जा सकें। इसके अलावा ग्रामीण विकास विभाग के अन्य लंबित आवेदनों पर की गई कार्यवाही से कलेक्टर को अवगत कराया गया है। बैठक में पशु चिकित्सा, स्वास्थ्य, खाद्य, परिवहन, आदिम जाति कल्याण, ऊर्जा, कॉ-आपरेटिव, लोक निर्माण विभाग, पंजीयन विभाग, श्रम, महिला एवं बाल विकास विभाग, नगरीय निकाय, कृषि, सामाजिक न्याय, जल संसाधन, लीड बैंक, जिला योजना, खनिज, उद्योग, खेल विभाग इत्यादि विभागो में लंबित आवेदनों पर की गई कार्यवाही से संबंधित विभाग के अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया है।

वाहनो से होने वाले प्रदूषण की जांच 

कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने टीएल बैठक में जिला परिवहन अधिकारी को निर्देश दिए है कि जिले में वाहनो से होने वाले प्रदूषण को नियंत्रित करने हेतु समय-समय पर वाहनो की जांच पड़ताल कर संबंधित वाहन मालिकों के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही करें।  कलेक्टर डॉ जैन ने कहा कि नवीन कलेक्ट्रेट से शहर के बीच से होते हुई मुख्य सड़क पर आए दिन अत्यधिक दूषित धुंआ फैलाने वाले वाहनों का आवागमन ज्यादा हो रहा है अतः ऐसे वाहनो पर प्रदूषण नियंत्रण के तहत कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। उन्होंने वाहन विक्रेताओं के यहां भी प्रदूषण पर नजर रखने हेतु विशेष प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं।

ओपन जिम स्थापित करने के निर्देश 

कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने टीएल बैठक में जिला खेल अधिकारी श्रीमती पूजा कुरील को निर्देश दिए है कि सिरोंज एवं बासौदा में ओपन जिम स्थापित किए जाए। उन्होंने कहा कि जिले में शीघ्र ही खेल संचालक भ्रमण करेंगे। आगमन पूर्व खेलो के मामले में क्या-क्या तैयारियां सुनिश्चित कराई जानी है। आवश्यकताओं एवं मांगपत्रों को तैयार कर रखे। 

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विशेष पहल करें

vidisha news
जिला पर्यटन संवंर्धन परिषद की कार्यकारिणी समिति की बैठक में कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने कहा कि विदिशा जिले मेंं पर्यटन को बढावा देने के लिए अपार संभावनाएं है। उन्होंने कहा कि अधिकांश पर्यटक सांची तक आते है वे सभी विदिशा जिले की प्राचीन ऐतिहासिक धरोहरो व प्राकृतिक पर्यटन क्षेत्रों का अवलोकन करने आए इसके लिए पृथक से मेपिंग कर कार्ययोजनाओं का मूर्तरूप दिया जाए।  नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में आयोजित उक्त बैठक में शासकीय अशासकीय सदस्यों के द्वारा टूरिज्म को बढावा देने के लिए किए जाने वाले प्रबंधो पर विचार विमर्श कर निर्णय लिए गए है। कलेक्टर डॉ जैन ने कहा कि पयर्टन क्षेत्रों तक पहुंच मार्ग अच्छी होना चाहिए साथ ही पेयजल, बिजली की आपूर्ति सतत बनी रहें। उन्होंने पर्यटन की जानकारी रखने वाले अर्थात गाइड की नियुक्ति पर बल देते हुए कहा कि जिले के अनेक प्राचीन ऐसे स्थल है जिनकी ख्याति प्रदेश, देश ही नही बल्कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर है उन स्थलो का भी पर्यटक भ्रमण करें के लिए आवश्यक प्रबंधनो की पूर्ति सुनिश्चित कराई जाए। इस अवसर पर कार्ययोजना को मूर्तरूप देने हेतु पृथक से बैठक आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। उक्त बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्रीमती नीतू माथुर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री संजय साहू, अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह के अलावा, विभिन्न विभागो के अधिकारी तथा अशासकीय सदस्य मौजूद थे। 

जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक सम्पन्न

कलेक्टर डॉ पंकज जैन की अध्यक्षता में जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक बुधवार को आयोजित की गई थी। नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष मेंं सम्पन्न हुई इस बैठक में जिन योजनाओं का अनुमोदन किया गया है उनमें जिले में पूर्व से स्थापित नलजल योजनाओं के रेट्रोफिटिंग कार्य एवं नवीन नलजल योजनाओं, नलजल प्रदाय योजनाओं के रेट्रोफिटिंग कार्य तथा नवीन योजनाओं की डीपीआर तैयार करने के कार्य की योजनाओं तथा जल जीवन मिशन के अंतर्गत स्वीकृत योजनाओं एवं उनके क्रियान्वयन कार्य शामिल है। उक्त बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्रीमती नीतू माथुर, अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह के अलावा समिति के अन्य सदस्य तथा सचिव एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री एसके जैन उपस्थित थे।  

स्वास्थ्य पखवाड़े का आयोजन जारी

स्वास्थ्य पखवाड़ा अभियान के तहत स्वास्थ्य एवं महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संयुक्त रूप से स्वास्थ्य योजनाओं एवं कार्यक्रमो का लाभ आमजन तक प्रभावी रूप से पहुँचाया जा रहा है। महिला एवं बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग के जिला स्तरीय, विकासखंड स्तरीय तथा सेक्टर स्तर के अधिकारियों द्वारा ग्राम स्वास्थ्य पोषण दिवस पर 15 दिवसीय संचालित विशेष अभियान के दौरान राष्ट्रीय कार्यक्रमोंध्योजनाओं का लाभ शत प्रतिशत हितग्राहियों को उपलब्ध कराने के लिए गाँव-गाँव का भ्रमण कर मॉनिटरिंग की जा रही है।  आंगनबाड़ी केन्द्र में आयोजित ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता पोषण दिवस का अवलोकन किया। इस अवसर पर गर्भवती महिलाओं एवं शिशुओं का टीकाकरण किया गया। साथ ही हाईरिस्क गर्भवती महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें आवश्यक दवाओ का वितरण किया गया तथा पोषण परामर्श दिया गया। जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा एनएनएम, आशा कार्यकर्ता व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को गर्भवती महिला के पंजीयन, शिशु टीकाकरण, हाईरिस्क गर्भवती माता का चिन्हांकन एवं प्रबंधन, लाड़ली लक्ष्मी योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, मातृ एवं शिशु मृत्यु की समीक्षा, पोषण पुर्नवास केन्द्र में कुपोषित बच्चों का उपचार एवं भर्ती आदि के संबंध में जानकारी प्राप्त कर आवश्यक निर्देश दिये गये।

’कोई भी पात्र व्यक्ति पेंशन पाने से वंचित न रहे’

कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने आज लंबित आवेदनो की समीक्षा बैठक के दौरान  ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के हितग्राहियों को समय पर पेंशन का भुगतान सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिये है। उन्होंने कहा कि कोई भी पात्र व्यक्ति पेंशन पाने से वंचित न रहें। इसके लिए संबंधित अधिकारी पेंशन हितग्राहियों को समय पर पेंशन का भुगतान का अविलंब कराएं ।  कलेक्टर ने सम्बल योजना के तहत हितग्राहियों को सहायता राशि का भुगतान समय पर करने की हिदायत भी दी है। उन्होंने कहा है कि संबल योजना के हितग्राहियों को सहायता राशि के भुगतान में किसी भी तरह की शिकायत नहीं मिलनी चाहिये।

नेशनल लोक अदालत का आयोजन 12 दिसंबर को 

मप्र राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जलबपुर, के निर्देशनुसार नेशनल लोक अदालत का आयोजन 12 दिसंबर 2020 शनिवार को किया जावेगा।  नेशनल लोक अदालत में आपसी सुलह और समझौता के आधार पर राजस्व प्रकरणो का निराकरण करने के लिए जिले के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं तहसीलदारो को निर्देश जारी कर दिये गये है।  जारी पत्र में जिले में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व और तहसीलदारो से 12 दिसंबर 2020 शनिवारा को आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत के लिए आपसी सुलह और समझौता के आधार पर राजस्व न्यायालयो में माध्यम से प्रकरणो का निराकरण कराने की अपेक्षा की गई है। राजस्व न्यायालय द्वारा नियमानुसार निपटाये जाने वाले संभावित प्रकरणो की संख्या शीर्ष बार की जानकारी जिला एवं सत्र न्यायालय को प्रेषित की गई है अतः जिला कार्यालय में समय सीमा में जानकारियां उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। 

मध्यप्रदेश स्थापना दिवस एक नवंबर को  शासकीय भवनो पर प्रकाश की व्यवस्था

सामान्य प्रशासन विभाग, मप्र शासन, भोपाल द्वारा प्रतिवर्ष की भांति 01 नवंबर को मध्यप्रदेश स्थापना दिवस आयोजित किया जाता है। इस वर्ष नोबल कोरोना वायरस (कोविड-19) को दृष्टिगत रखते हुए राज्य शासन ने निर्णय लिया है कि प्रदेश में स्थित समस्त मुख्य शासकीय भवनो पर मध्यप्रदेश राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर एक नवंबर 2020 की रात्रि को प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित की जावे। कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने एक नवंबर 2020 को मध्यप्रदेश स्थापना दिवस मनाने के लिए राज्य शासन के निर्णय से अवगत कराते हुए जिले के विभिन्न विभागो के कार्यालय प्रमुख/अधिकारियो को दिशा-निर्देश जारी कर दिये गये है। साथ ही मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर जिले में स्थित समस्त मुख्य शासकीय भवनो पर एक नवंबर 2020 की रात्रि को प्रकाश की व्यवस्था अनिवार्यतः सुनिश्चित कराई जाए।

कोई टिप्पणी नहीं: