झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 12 नवम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 12 नवंबर 2020

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 12 नवम्बर

झाबुआ शहर का कायाकल्प करने में लगे डिप्टी कलेक्टर एवं वरिष्ठ अधिकारी डाॅ. अभयसिंह खराड़ी, जिला कलेक्टर के आदेष पर संयुक्त दल द्वारा संपूर्ण शहर में चलाई जा रहंीं मुहीम

jhabua news
झाबुआ। जिला कलेक्टर रोहित सिंह के आदेष पर झाबुआ शहर एवं आसपास के क्षेत्रों की व्यवस्थाओं को चाॅक-चैबंद करने के लिए एक संयुक्त दल का गठन डिप्टी कलेक्टर एवं वरिष्ठ अधिकारी डाॅ. अभयसिंह खराड़ी के नेतृत्व में किया गया है। उक्त दल द्वारा 11 नवंबर, बुधवार से शहर को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने की मुहीम छेड़ी गई है। जिसके पहले दिन मुख्य बाजारों और मुख्य बस स्टेंड पर अभियान चलाया गया तो दूसरे दिन शहर से सटे मेघनगर नाका एवं रंगपुरा रोड़ पर संयुक्त दल ने पहुंचकर स्थायी के साथ अस्थायी अतिक्रमण हटाने की मुहीम संचालित की। ज्ञातव्य रहे कि जिला कलेक्टर श्री सिंह के आदेष पर डिप्टी कलेक्टर डाॅ. खराड़ी ने झाबुआ शहर का कायाकल्प करने का बीड़ा उठाया है। अभियान के दूसरे दिन 12 नवंबर, गुरूवार को दोपहर 1 बजे से डाॅ. खराड़ी के साथ नगरपालिका सीएमओ एलएस डोडिया, राजस्व शाखा के उप-निरीक्षक अयूब खान, सहायक निरीक्षक आषीष भाबर, सब इंजिनियर सुरेष गणावा, नपा के अतिक्रमण प्रभारी मन्नूभाई बसोड़ ने शहर मे मेघनगर नाका से लेकर रंगपुरा रोड़ पर अभियान संचालित करते हुए स्थायी दुकानों के आगे किए गए अतिक्रमण को पीछे हटवाने के साथ दल के अधिकारियों द्वारा सख्त हिदायत दी गई कि अगली बार अतिक्रमण पाए जाने पर जप्ती की कार्रवाई की जाएगी। प्रषासनिक दल के साथ जेसीबी मषीन भी साथ होने से यहां डिप्टी कलेक्टर श्री खराड़ी ने मेघनगर नाका से रंगपुरा जाने वाले मार्ग पर सौंदर्यता की दृष्टि से सड़क किनारों पर जो अव्यवस्थित एवं फीजूल सामान रखा हुआ था, उसे भी नगरपालिका की लोक निर्माण शाखा के कर्मचारियों मोतीलाल गुर्जर, किषन नलवाया, झीतरा वाखला, मनसुख वाखला की मद्द से सख्ती से हटावाया गया।

मोड़ वाले मार्ग को किया सु-व्यवस्थित

मेघनगर नाके से रंगपुरा रोड़ जहां पर खतरनाक मोड़ होने एवं वाहनों की रफतार होने से यहां अक्सर दुर्घटनाएं होती रहती है। इस हेतु इस मोड़ पर भी सड़क के दोनो ओर अनुपयोगी पड़ी भंगार सामग्रीयों को दुकानदार से कहकर हटवाने के साथ पेड़ों की बड़ी-बड़ी डालियों की भी जेसीबी मषीन से चालक धुमाभाई ने कटिंग-छटिंग करवाकर मार्ग को चैड़ा करने के साथ व्यवस्थित करने का कार्य हुआ।

आगामी दिनों में भी जारी रहेगी मुहीम

- जिला कलेक्टर महोदय के मार्गदर्षन में संयुक्त प्रषासनिक दल की यह मुहीम आगामी दिनों में भी सत्त जारी रहेगी। इस दौरान झाबुआ शहर एवं आसपास के क्षेत्रांे को स्वच्छ और सुंदर बनाने के कार्य प्राथमिकता से किए जाते रहेंगे। : डाॅ. अभयसिंह खराड़ी, डिप्टी कलेक्टर झाबुआ।


राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग ने बीमार अज्ञात महिला को 108 की मद्द से पहंुचवाया अस्पताल, ठंड में ठिठुरती बीमार अज्ञात महिला का करवाया झकनावदा उपचार

परिवारजनांे को लगाया जा रहा पता

jhabua news
झाबुआ। जिले के झकनावदा से करीब 3 किमी दूरी पर स्थित ग्राम पंचायत भेरूपाड़ा गे कुछ ही दूरी पर 11 नवंबर बुधवार सुबह से एक अज्ञात बीमार भूखी-प्यासी महिला सड़क किनारे बैठी थी। जो कि पूरा दिन बीतने के बाद भी देर रात को भी सड़क किनारे बैठी देख ग्राम पंचायत भेरूपाड़ा के उप-सरपंच ने उस औरत से पूछताछ करने की कोशिश की तथा उसके परिजनों का पता लगाने की कोशिश की, लेकिन महिला स्थिर एवं मौन अवस्था में होने से कुछ भी नहीं बताया। जिस पर उप-सरपंच ने राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग के प्रतिनिधि प्रदेशाध्यक्ष मनीष कुमट (जैन) से मोबाईल पर संपर्क कर उन्हें सारी बात बताई। जिसके बाद आयोग के श्री कुमट अपनी टीम के गोपाल विश्वकर्मा, कृष्णा श्रीवास्तव, नमन पालरेचा के साथ उस स्थान पर पहुंचे तो उन्होंने देखा कि महिला ना बोल रहीं है और ना ही चल रहीं है। वह सड़क किनारे मौन स्थिति में एक जैसी स्थिर अवस्था में बैठी थी।

108 से पहुंचवाया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र

बाद श्री कुमट ने झकनावदा चैकी प्रभारी जीएस मावी को इसकी सूचना देते हुए 108 डायल कर एबुंलेंस को उक्त स्थल पर बुलवाया। जहां ब्लाॅक मेडिकल आफिसर डाॅ. एमएल चैपड़ा ने उक्त अज्ञात महिला की जानकारी देते हुए कहा कि उक्त अज्ञात महिला को उपचार करवाने हेतू 108 डायल पर वाहन बुलवाया गया है। जिसके बाद रात करीब 9.30 बजे 108 एंबुलेंस भेरूपाड़ा पहंुची। अज्ञात महिला को एंबुलेंस में बिठाकर झकनावदा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया। जहां प्राथमिक उपचार पश्चात् भर्ती किया।

महिला के परिवारजनों को पता लगाया जा रहा

इस संबंध में झकनावदा चैकी प्रभारी जीएस मावी ने बताया कि महिला पुलिस द्वारा उक्त अज्ञात महिला से पूछताछ करने के प्रयास किए जा रहे है। उसके परिजनों का पता लगाया जा रहा है। संभवतः महिला किसी गहरे सदमे की वजह से स्थिर अवस्था मंें आ गई है। इस दौरान ग्राम भेरूपाड़ा के रतनलाल वसुनिया भी उपस्थित थे।


प्रवर्तक श्रीजिनेन्द्रमुनिजी के सानिध्य में निरन्तर हो रही धर्माराधना

  • महापुरुष के जन्मदिन प्रेरणा लेने के लिए होते है - गिरिशमुनि

थांदला। जिन शासन गौरव जैनाचार्य पूज्य श्रीउमेशमुनिजी ष्अणुष् के प्रथम शिष्य धर्मदास सम्प्रदाय के प्रवर्तक पूज्य श्रीजिनेंद्रमुनिजी आदि ठाणा - 4 एवं पूज्या श्रीनिखिलशीलाजी आदि ठाणा - 4 के सानिध्य में जिन शासन में ज्ञान दर्शन चरित्र तप की आराधना चल रही है। सभी श्रावक श्राविका वर्ग गुरुदेव द्वारा विवेचित समकित छप्पनी को समझकर उसकी गाथा याद कर रहे है वही भगवान की अंतिम देशना उत्तराध्ययन का मूल एवं विवेचन भी चल रहा है। दीपावली पर तेले व बेले तप की आराधना के साथ हर घर से एक आयम्बिल की लड़ी में निरन्तर 4 घर से आयम्बिल भी हो रहे है। आज धन तेरस पर श्रमण संघ के महानायक तृतीय पट्टधर आचार्य प्रवर देवेंद्रमुनिजी, थांदला गौरव तत्वज्ञ पूज्य श्रीधर्मेन्द्रमुनिजी एवं पुण्य पुंज गुराणी पूज्य श्रीपुण्यशीलाजी का जन्मोत्सव होने से धर्मसभा में उनके गुणों का स्मरण किया गया। पूज्य श्री गिरिशमुनिजी ने धन तेरस पर धन की निरर्थकता व धर्म की सार्थकता बताते हुए कहा कि जो धर्म की धुरा को आत्मसात करते है वे धन वैभव व इन्द्रिय सुखों त्याग कर भिक्षु होकर अपने का अर्थ सिद्ध कर लेते है। महापुरुषों का जन्मोत्सव भी हर व्यक्ति को प्रेरणा देने के लिए होता है। मानव को मानव जीवन की सार्थकता समझकर उसे आत्म कल्याण में लगाना चाहिए। इस अवसर पर पूज्य गुरुदेव ने महामोहनीय कर्म बंध के बोलो पर व्याख्यान फरमाते हुए उनसे  आत्मा की दुर्गति को बचाने के उपाय भी बताए। पूज्य गुरुदेव द्वारा निरन्तर पुरुषार्थ करते हुए थांदला के लगभग हर जैन परिवार में आजीवन एवं मर्यादारूप व्यसन के त्याग करवाते हुए वायदा बाजार, रात्रि भोजन, जमीकंद त्याग के प्रत्याख्यान करवाये वही नीत सामयिक आराधना के नियम भी दे रहे है। 

उज्जैन संघ प्रतिनिधी मण्डल ने लिया दर्शन लाभ - रखी विनंन्ति

जानकारी देते हुए थांदला श्रीसंघ अध्यक्ष जितेंद्र घोड़ावत, मंत्री प्रदीप गादिया व प्रवक्ता पवन नाहर ने बताया कि कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप से उज्जैन श्रीसंघ के आग्रह पर प्रवर्तक श्री का भव्य चातुर्मास लाभ थांदला को मिला था, लेकिन लॉक डाउन एवं शासन के नियमों को ध्यान में रखते हुए प्रवर्तक श्री के निश्रा में होने वाली धर्म आराधना उनकी प्रेरणा से सभी अपने घरों में ही कर रहे थे, लेकिन विगत कुछ समय से मिली छूट में प्रवर्तकश्री के मुखारविंद से जिनवाणी की गंगा निरन्तर बह रही है। वही प्रतिदिन बाहर से श्रद्धालु भी दर्शनार्थ पधार रहे है व पूज्यश्री से शेष काल मे स्पर्शन की विनंती भी कर रहे है। इसी श्रंखला में उज्जैन श्रीसंघ से  महेंद्र सेठिया, अनिल भटेवरा, अजय जैन, प्रकाशचन्द्र गोखरू, मानमल दुग्गड़ आदि प्रतिनिधि मंडल भी गुरुदेव के दर्शनार्थ पधारें व शेषकाल में गुरुदेव से क्षेत्र स्पर्शना की विनंती करते हुए आगामी चातुर्मास के भाव भी प्रस्तुत किये। गुरुदेव ने भी द्रव्य क्षेत्र काल की मर्यादा अनुसार उन्हें मांगलिक श्रवण करवाई।


रि-पब्लिक भारत के एडिटर-इन-चीफ अर्नब गोस्वामी के समर्थन में राष्ट्रीय हिन्दू सेना ने महाराष्ट्र सरकार का जलाया पुतला, उद्धव सरकार हाय-हाय के लगाए नारे

jhabua news
झाबुआ। देष के प्रसिद्ध न्यूज चैनल रि-पब्लिक भारत के एडिटर-इन-चीफ अर्नब गोस्वामी के साथ पिछले दिनांे महाराष्ट्र सरकार के निर्देष पर मुंबई पुलिस द्वारा अभद्र व्यवहार कर उन्हें गिरफतार करने के विरोध में राष्ट्रीय हिन्दू सेना ने महाराष्ट्र सरकार हाय-हाय के नारे लगाते हुए शहर के मध्य राजवाड़ा पर सरकार का पुतला दहन किया। उक्त आयोजन संगठन के प्रदेश प्रचार प्रमुख विरेन्द्रसिंह चैहान के नेतृत्व में इंदौर संभाग प्रभारी अमित माली, जिला प्रभारी मंगल देवड़ा, झाबुआ नगर अध्यक्ष धर्मेन्द्रसिंह सोलंकी, नगर मंत्री गौरव सांवरिया, षिवा ब्रजवासी, महेष चैहान, अमित सिसौदिया, लोकेन्द्र कहार, आरेख शर्मा, सुनिल पंवार आदि ने किया। देर शाम उक्त सभी पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता राजवाड़ा पर एकत्रित हुए और वरिष्ठ पत्रकार अर्नब गोस्वामी के समर्थन में जो समय-समय पर अपने न्यूज चैनल के माध्यम से देष के जटिल और गंभीर मुद्दों को उठाकर पीड़ित एवं शोषित पक्ष को न्याय दिलवाने के बखूबी प्रयास करते है, उनका समर्थन करते हुए महाराष्ट्र सरकार एवं मुंबई पुलिस द्वारा उन पर अत्याचार करने के विरोध में पुतला जलाया।

पत्रकारों की स्वतंत्रता का अधिकार ना छीने

इस दौरान राष्ट्रीय हिन्दू सेना के प्रदेष प्रचार प्रमुख विरेन्द्रसिंह चैहान ने महाराष्ट्र सरकार को चेतावनी स्वरूप कहा कि वह पत्रकारों की स्वतंत्रता के अधिकार को ना छीने और उनकी आवाज को दबाने के प्रयास ना किए जाए। पूरे देष की जनता अर्नब गोस्वामी के साथ है। वह अपने चैनल में ‘‘पूछता है भारत’’ के माध्यम से बेबाकी से हर मुद्दो को उठाते है। उन पर अत्याचार या प्रताड़ता को राष्ट्रीय हिन्दू सेना भी बर्दाष्त नहीं करेगी।


नवीन झाबुआ बीआरसी के रूप में देवीसिंह जमुनिया ने किया पदभार ग्रहण, विभिन्न षिक्षक-कर्मचारी संगठनों ने स्वागत कर शुभकामनाएं दी

jhabua news
झाबुआ। जनपद षिक्षा केंद्र झाबुआ मंे नव-नियुक्त खंड स्त्रोत समन्वयक के पद पर देवीसिंह जमुनिया ने 11 नवंबर, बुधवार को पदभार ग्रहण किया। इस अवसर पर विभिन्न षिक्षक एवं कर्मचारी संगठनों तथा कार्यालयीन स्टाॅफ द्वारा उनका स्वागत कर शुभकामनाएं प्रेषित की। ज्ञातव्य रहे कि श्री जमुनिया की वर्तमान पदस्थापना शासकीय बालक माध्यमिक विद्यालय पिटोल विकासखंड झाबुआ में प्रधान पाठक के रूप मंे है। उनके शैक्षणिक क्षेत्र में किए जा रहे उल्लेखनीय एवं सराहनीय कार्यों को देखते हुए जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं जिला परियोजना संचालक जिला षिक्षा कंेंद्र झाबुआ सिद्धार्थ जैन ने उन्हें खंड स्त्रोत समन्वयक (बीआरसी) झाबुआ के पद पर पदोन्नत किया है।

किया गया भावभरा स्वागत

इस उपलक्ष में बुधवार को पदभार ग्रहण करने के दौरान श्री जमुनिया का मप्र राज्य कर्मचारी संघ के जिलाध्यक्ष राकेष परमार, राज्य अध्यापक संघ के जिलाध्यक्ष गजेन्द्रसिंह चंद्रावत, संयुक्त मोर्चे के प्रकाष पालिवाल, षिक्षक संघ के जिला सचिव कालूसिंह परमार, जनपद षिक्षा केंद्र के इदरीष खान अजय देषमुख, रमेष भाबर, मनोरमा सोनी आदि ने पुष्पमालाओं से स्वागत कर बधाई दी। इस अवसर पर नवीन बीआरसी श्री जमुनिया ने बताया कि वह सभी के सहयोग से झाबुआ विकासखंड को पूरे जिले में प्रथम स्थान पर लाने के प्रयास करेंगे। स्वागत कार्यक्रम का संचालन प्रकाष पालिवाल ने किया एवं आभार इदरीष खान ने माना।


दीपावली पर्व पर सतर्क रहे, जागरूक रहे .... सामाजिक महासंघ एवं सकल व्यापारी संघ झाबुआ ने जिले की जनता को दिया यह संदेष

झाबुआ। दीपावली महापर्व सभी के लिए खुशियों भरा रहे, इसके लिए आवश्यक है। सतर्क रहने की एवं जागरूक बनने की।सामाजिक महासंघ एवं सकल व्यापारी ने झाबुआ जिले के सभी नागरिक बंधुओ, व्यापारी साथियों, सामाजिक-धार्मिक सेवको, माता- बहनों से कहा है कि दीपावली पर्व के दौरान किसी भी प्रकार की कोई संदिग्ध वस्तु या संदिग्ध व्यक्ति आपको कही पर भी दिखाई दे,े तो उसकी सूचना तुरंत निकटतम पुलिस थाने या चैकी पर देकर या 100 डायल कर राष्ट्रभक्ति एवं अपनी जिम्मेदारी का परिचय दे, ताकि हम अपने शहर, नगर, गांव और जिले कों कोई भी अप्रिय घटना होने से बचा सके।

कोविड के नियमों का करे पालन

साथ ही त्यौहारों के दौरान विषेष रूप से ‘‘जब तक दवाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं, अर्थात कोविड के नियमों में बाजारों में खरीददारी के लिए निकलते समय फेस मास्क, कपड़े या रूमाल का उपयोग करने, बाजार में घूमते एवं खरीददारी करते समय सोष्यल डिस्टेनसिंग आवष्यक रूप से रखने और समय-समय पर साबुन से हाथ धोते रहने की अपील की है।

सेनेटाईजर का उपयोग करने से बचे

सामाजिक महासंघ एवं सकल व्यापारी संघ ने बताया कि वर्तमान में बाजारों में उच्च स्तर से जो सेनेटाईजर बनकर बोतले आ रहीं है, उसमें अल्कोहल की मात्रा अधिक होने से हाथों एवं अन्य अंगों को सेनेटाईज करने से त्वचा को नुकसान पहुंचने तथा दीपावली पर्व के दौरान भी पूजन करते समय और पटाखे जलाते समय सेनेटाईजर का उपयोग नहीं करने की सलाह दी है। सेनेटाईजर में अल्कोहल होने से यह ज्वलनषीन होकर आग लगने की संभावना अधिक रहती है, इसलिए यह सावधानी आवष्यक रूप से बरते। संपूर्ण जिलेवासी दीपावली त्यौहार पूरे उत्साह और हर्षोल्लास के साथ विषेष रूप से सुरक्षा और सावधानी बरतते हुए मनाए।


जिला एक्सपोर्ट प्रमोसन कमेटी के नोडल अधिकारी नियुक्त

झाबुआ, 12 नवम्बर 2020। भारत सरकार के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय द्वारा निर्यात हब के रूप में जिले को विकसित करने के लिए निर्देश जारी किए गए हैं। जिसके अनुसार राज्य के समस्त जिलों को निर्यात हब के रूप में विकसित करना है। कलेक्टर श्री रोहित सिंह द्वारा इसके लिए क्पेजतपबजे म्गचवतज च्तवउवजपवद ब्वउउपजजमम गठित की गई है। इस समिति में कलेक्टर अध्यक्ष तथा महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र को समन्वयक बनाया गया है। बैठक के आयोजन के लिए महानिदेशक विदेश व्यापार के अधिकारी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।


जिला एक्सपोर्ट प्रमोसन कमेटी की बैठक सम्पन्न

jhabua news
झाबुआ। जिला एक्सपोर्ट प्रमोसन कमेटी की बैठक बुधवार को यहां कलेक्टर कक्ष में कलेक्टर श्री रोहित सिंह एवं अध्यक्ष श्री रोहित सिंह की अध्यक्षता में आयोजित हुई। श्री सिंह ने इस बैठक में जिले को निर्यात हब के रूप में विकसित करने के लिए अधिकारियों से आवश्यक विचार-विमर्श किया। बैठक में जिले के उत्कृष्ट उत्पाद, कड़कनाथ, मक्का, टमाटर, बाॅस की वस्तुएं आदि के संबंध में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ चर्चा कर अधिकारियों को उनकी उपलब्धता एवं गुणवत्ता की जानकारी प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। इस बैठक में महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र एवं समन्वयक श्री वी.एस.इश्क्या, उप संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं डाॅ. विल्सन डावर, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक श्री हेमेन्द्र रामपुरकर, सहायक संचालक उद्यानिकी श्री विजय सिंह, प्रबंधक ग्रामोद्योग श्री रतनसिंह मेड़ा सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।


एक जिला एक उत्पाद के तहत झाबुआ के लिए टमाटर का चयन प्रदेश में जिलेवार 17 फल सब्जियां-36 तकनिकी गतिविधियां चिन्हित किसानों को उपज का वाजिब दाम दिलाने-रोजगार बढ़ाने की कवायद

झाबुआ। आदिवासी बहूल्य झाबुआ जिले के किसानों की आर्थिक मजबूती के लिए उद्यानिकी विभाग झाबुआ द्वारा नवाचार के रूप में जिले में शुरू की गई टमाटर की खेती को प्रदेश सरकार ने भी स्वीकृति दे दी है। मध्य प्रदेश के किसानों को उपज का वाजिब दाम दिलवाने एवं रोजगार बढ़ाने के लिए आत्म निर्भर मध्यप्रदेश के अंतर्गत राज्य शासन द्वारा शुरू की गई अतिमहत्वकांक्षी योजना एक जिला एक उत्पाद के तहत झाबुआ जिले के लिए टमाटर का चयन किया गया है। इसके बाद अब भविष्य में उद्यानिकी विभाग के सहयोग से उद्यमियों/कृषक उत्पादक संगठनों द्वारा जिले में टमाटर की खेती को बढ़ावा देने के साथ ही टमाटर की ग्रेडिंग, सोर्टिग पल्पिंग यूनिट स्थापना तथा मार्केटिंग सहित अन्य सुविधाए विकसित की जावेगी। जिसका सीधा लाभ किसानों को मिलेगा। गत दिनों मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान की अध्यक्षता में आयोजित मध्यप्रदेश आत्मनिर्भर कृषि मिशन की बैठक में मध्य प्रदेश के लिए जिलेवार 17 फल सब्जियां तथा 36 तकनीकी गतिविधियां चिन्हित की गई है। प्रदेश में फल-सब्जियों के वैल्यू एडीशन और मार्केटिंग पर 7 हजार 440 करोड़ रूपयें की राशि व्यय करने का लक्ष्य रखा गया है।

जिले में विगत 20 वर्षों से हो रही टमाटर की खेती

उल्लेखनीय है कि झाबुआ जिले की जलवायु एवं मिट्टी को टमाटर की व्यवसायिक खेती के लिए उपयुक्त पा कर जिले में टमाटर की व्यवसायिक खेती हो रही है। जिले में टमाटर की व्यवसायिक खेती के अच्छे परिणाम आने पर राज्य शासन उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग ने वर्ष 2020 में झाबुआ जिले में टमाटर की खेती की अपार संभावनाओं के मद्देनजर आत्म निर्भर मध्य प्रदेश के अंतर्गत एक जिला एक उत्पाद योजना के तहत टमाटर उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार ने झाबुआ जिले के लिए टमाटर फसल का चयन किया है।

जिलेवार चयनित की फल सब्जियां

गत दिनों मुख्यमंत्री श्री चैहान की अध्यक्षता में आयोजित मध्यप्रदेश आत्मनिर्भर  कृषि मिशन की बैठक में आत्म निर्भर मध्यप्रदेश के अंतर्गत एक जिला एक उत्पाद योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत प्रत्येक जिले के एक उत्पाद को बढ़ावा देकर, व्यापक रूप से प्रचारित किया जायेगा। जिलों में पैदा होने वाली फल-सब्जियों की गे्रडिंग,पैकिंग तथा बेहतर मार्केटिंग के लिए अगले चार साल में 7 हजार 440 करोड़ रूपयें खर्च कर आवश्यक नेटवर्क विकसित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। एक जिला एक उत्पाद योजना के तहत मध्यप्रदेश में जिलेवार 17 कृषि उत्पादों और तकनीकी रूप से आवश्यक 36 गतिविधियों को चिन्हित किया गया है। प्रत्येक स्तर पर आवश्यक मार्गदर्शन के लिए तकनीकी विशेषज्ञों, कृषि वैज्ञानिकों तथा वित्तीय एवं व्यापार प्रबंधकों की सेवायें ली जायेगी। एक जिला एक उत्पाद योजना के तहत जिलेवार चयनिल फल-सब्जियों में झाबुआ जिले में टमाटर एवं अलिराजपुर जिले में सफेद मुसली तथा अन्य जिलों के लिए अन्य फसलें शामिल है। इन जिलों में उपयुक्त चयनित फसलों की गे्रडिंग, सोर्टिग तथा आवश्यकता अनुसार राइपनिंग कोल्ड स्टोरेज, पल्पिंग यूनिट सुविधा विकसित की जायेगी।

प्रसंस्करण इकाईयां मार्केटिंग सुविधा उपलब्ध होगी

सहायक संचालक उद्यानिकी खाद्य प्रसंस्करण विभाग झाबुआ श्री विजय सिंह ने बताया कि आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के अंतर्गत एक जिला एक उत्पाद योजना के लिए झाबुआ जिले के लिए टमाटर फसल का चयन होने के बाद अब जिले में टमाटर से संबंधित उत्पादों के लिए प्राथमिक प्रसंस्करण इकाईयां तथा मार्केटिंग सुविधा विकसित करने के लिए उद्यानिकी विभाग के द्वारा कृषि अधोसंरचना कोष एवं प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उन्नयन योजना के तहत कृषकों, उद्यमियों, कृषक उत्पादक संगठनों एवं सहकारी समितियों को सहायता प्रदान की जायेगी।

आॅनलाईन आवेदन आमंत्रित

झाबुआ। जिला सैनिक कल्याण अधिकारी रतलाम ने झाबुआ जिले के समस्त भूतपूर्व सैनिकों एवं उनके आश्रितों को सूचित किया है कि UNIt~ HEAd~ QUARTERS QUATA RECRUTMENt~ AMc~ CENTER& COLLEGE, LUCKNOW में Sol.Tech, ;Nur Asst) Sol/Clk SKT.Sol Tdn, की 16 नवम्बर 2020 से 27 नवम्बर 2020 को भर्ती है। इच्छुक उम्मीदवार आॅन लाईन आवेदन कर सकते है। 


भूतपूर्व सैनिको के बच्चे छात्रवृत्ति के लिए आॅनलाईन  आवेदन कर सकते हैं

झाबुआ।  जिला सैनिक कल्याण अधिकारी रतलाम ने झाबुआ जिले के अन्तर्गत समस्त भूतपूर्व सैनिकों एवं उनके आश्रितों को सूचित किया है कि प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2020-21 के आवेदन आॅन लाईन आहूत किये गए है। जिनके बच्चेे 60 प्रतिशत अंक 12 वी कक्षा में प्राप्त किए है वह आॅनलाईन आवेदन कर सकते है। ज्ञैठ की Website ksb.gov.in है।


उद्यम पंजीयन प्रक्रिया निःशुल्क होगी

झाबुआ। केन्द्र सरकार, सूक्ष्म लघु मध्यम एवं उद्यम विभाग द्वारा इकाईयों को जून 2020 में निवेश सीमा एवं टर्नआॅवर के आधार पर वगीकृत किया है। अब एम.एस.एम.ई इकाईयों के लिए नवीन उद्यम की पंजीयन प्रक्रिया पुर्णतः आॅनलाईन होगी जो स्वप्रमाणीकरण पर आधारित होगी। इसमें इकाई को किसी भी प्रकार के पेपर अपलोड किए जाने की आवश्यकता नहीं होगी। पंजीयन उपरान्त एमएसएमई इकाईयों को एक स्थाई पंजीयन प्राप्त होगा। उक्त पंजीयन के लिए Udyam Registratioj Portal ;https://udyamregistration.gov.in) रहेगा। उद्यमों के निवेश एवं उनके टर्नओवर संबंधी जानकारी संबंधित उद्यमों के स्पदामक च्।छ- ळैज् छवण् के माध्यम से शासकीय डेटाबेस से ली जावेगी। एक अपै्रल 2021 के पश्चात् पंजीयन के लिए च्।छ तथा ळैज् नम्बर होना आवश्यक है। कोई भी उद्यम एक से अधिक उद्यम पंजीयन प्राप्त नहीं कर सकेगें। 30 जून 2020 से पहले रजिस्टीकृत विद्यमान उद्यम केवल 31 मार्च 2021 तक के लिए विधिमान्य रहेगें। उद्यम पंजीयन प्रक्रिया में सहायता के लिए एमएसएमई विकास संस्थान एवं जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र, सुविधा केन्द्र के रूप में कार्य करेगें। उद्यम पंजीयन प्रक्रिया पुर्णतः निःशुल्क है इससे किसी भी तरह की राशि अथवा शुल्क की आवश्यकता नहीं है। अधिक जानकारी के लिए उद्योग विभाग से सम्पर्क कर सकते हैं। 

मलेरिया रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत जिले की चयनित स्कूलों में हेल्थ एक्टिवीटी कार्यक्रम का आयोजन हुआ

झाबुआ। जिले में मलेरिया,डेंगू,चिकुनगुन्या रोग की जागरूकता के लिए जिले की स्कूलों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को मलेरिया रोग के कारण,लक्षण एंव बचाव की जानकारी होने एंव व्यक्तिगत जागरूकता के संबंध में ’’स्कूल हेल्थ एक्टिवीटी’’कार्यक्रम का आयोजन जिले की चयनित स्कूलों की चयनित उच्च कक्षा में किया जा रहा हैं । इसी कड़ी के अन्तर्गत शास.उच्च. माध्य.विद्या. कलमोड़ा एंव रामा की कन्या हा.सेके.स्कूल स्कूल में विगत दिवस निंबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । जिसमें छा़त्र-छात्राओं ने विशेष रूचि लेकर आयोजन में भाग लिया । निबधं प्रतियोगिता का विषय ’’मलेरिया बीमारी के नियंत्रण’’ की गतिविधि का आयोजन विकासखंड के मलेरिया निरीक्षक,एम.टी.एस,सेक्टर, सुपरवाईजर,सी.एच.ओ. के द्वारा तथा आयोजित प्रतियोगिता में प्रथम, ़िद्वतीय एंव तृतीय स्थान पाने वाले छात्र-छात्राओं को पुरूस्कार का वितरण स्कूल संस्था प्रभारी के माध्यम से पुरूस्कृत किया गया।

आर्थिक सहायता स्वीकृत

झाबुआ। अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) मेघनगर श्री एल.एन.गर्ग ने मेघनगर तहसील के ग्राम तलावली की 8 वर्षीय पूजा पिता मथियास भूरिया की 8 सितम्बर 2020 को कुए में गिरने से पानी में डूब जाने से मृत्यु हो जाने पर राजस्व पुस्तक परिपत्र 6 (4) के तहत 4 लाख रूपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की है। यह आर्थिक सहायता मृतक के पिता मथियास पिता लक्ष्मण भूरिया को दी जावेगी।

कोई टिप्पणी नहीं: