बिहार : वादा करके भूल जाते हो ..... - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 2 नवंबर 2020

बिहार : वादा करके भूल जाते हो .....

प्रधानमंत्री जी ने 2014 में मोतिहारी की चुनावी सभा में कहा था कि वो मोतिहारी की बंद चीनी मिल को शुरू करवा अगली बार मोतिहारी आगमन पर उसमें बनी चीनी की ही चाय पियेंगे. प्रधानमंत्री जी आज 6 वर्ष बाद मोतिहारी आए लेकिन उस बंद चीनी मिल एवं चाय के बारे में कुछ नहीं बोले?

modi-rally-bihar
पटना. बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में प्रचार का आज आखिरी दिन है और सियासी सरगर्मी पूरे चरम है. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर प्रदेश में 4 रैलियों को संबोधित किये. मोदी आज छपरा, समस्तीपुर, मोतिहारी और बगहा में अलग अलग रैलियों को संबोधित किये. प्रधानमंत्री रविवार को अपने रैली संबोधन की शुरूआत लालू यादव के राजनीतिक गढ़ छपरा से किये. पीएम मोदी की बिहार में रैली से पहले महागठबंधन के मुख्यमंत्री उम्मीदवार और राजद नेता तेजस्वी यादव ने उनकर सवालों की बौछार कर दी. तेजस्वी ने प्रधानमंत्री ने 11 सवाल पूछे हैं. तेजस्वी यादव ने आज सुबह एक फेसबुक पोस्ट में लिखा, 'माननीय प्रधानमंत्री जी आज बिहार दौरे पर आ रहे है. चूंकि वो बिहार में चुनावी प्रचार में आ रहे हैं तो बिहारवासियों को आशा ही नहीं, पूर्ण विश्वास है कि वो सकारात्मकता के साथ केवल और केवल बिहार, बिहारवासियों के जीवन और बेहतरी से संबंधित ज्वलंत मुद्दों, समस्याओं और उनके कार्यकाल में हुए निवारण पर ही अपनी राय रखेंगे.' राजद नेता ने आगे लिखा, 'मैं प्रधानमंत्री जी से बिहार की बेहतरी और विकास से जुड़े निम्नलिखित सवाल पूछना चाहता हूं, क्योंकि उनके अधीन नीति आयोग की रिपोर्ट के अनुसार, बिहार शिक्षा, स्वास्थ्य के सभी मानकों और सत्तत विकास सूचकांक में सबसे फिसड्डी राज्य है.'


तेजस्वी यादव ने पूछे 11 सवाल

* प्रधानमंत्री बताएं कि नल जल योजना पर लगातार शोर मचाने वाली बिहार की डबल इंजन सरकार कुल बजट का केवल 4 फीसदी ही जल आपूर्ति व सैनिटेशन पर क्यों खर्च करती है? और उस 4 फीसदी का भी 70 फ़ीसदी हिस्सा भ्रष्टाचार की भेंट क्यों चढ़ जाता है?

* प्रधानमंत्री बताएं कि देश के सबसे गरीब राज्यों में से एक बिहार में कुपोषण व भुखमरी पर कुल बजट का 2 फीसदी से भी कम क्यों खर्च होता है? 15 वर्ष से एनडीए सरकार रहने के बावजूद भी बिहार में कुपोषण व भुखमरी क्यों है?

* प्रधानमंत्री बताएं कि बिहार के युवाओं को पीएचडी, इंजीनियरिंग, एमबीए, एमसीए करने के बाद भी चपरासी और माली बनने के लिए फॉर्म क्यों भरना पड़ता है?

* प्रधानमंत्री बताएं कि बिहार बेरोजगारी का केंद्र क्यों है और बिहार में डबल इंजन सरकार में रिकॉर्डतोड़ बेरोजगारी दर 46.6 फीसदी क्यों है?

* प्रधानमंत्री बताएं कि जून में उनके द्वारा घोषित गरीब कल्याण रोजगार अभियान का लाभ लॉकडाउन में बिहार लौटे श्रमवीरों को क्यों नहीं मिला? क्यों बिहार के श्रमवीर वापस दूसरे राज्य पलायन करने को मजबूर हुए?

* प्रधानमंत्री बताएं मनरेगा योजना के अंतर्गत करवाए गए कार्यों का भुगतान श्रमवीरों को पिछले 4 महीने से क्यों नहीं किया गया है? कौन दोषी है- केंद्र या राज्य?

* प्रधानमंत्री बताएं कि गरीब कल्याण रोजगार अभियान के अंतर्गत बिहार के सर्वाधिक जिलों (84 फीसदी अथवा 32 जिलों) को डालने के बावजूद भी बिहार के श्रमवीरों की सबसे दयनीय दशा क्यों है?

* प्रधानमंत्री बताएं कि अप्रैल से अगस्त के बीच कुल 11 लाख परिवारों को जॉब कार्ड जारी किए जाने के बावजूद बिहार में केवल 2,132 परिवार ही 100 कार्य दिवस पूरी कर पाए? ऐसा क्यों?

* प्रधानमंत्री बताएं कि एनडीए की नीतीश सरकार अपने कुल बजट का केवल 2 फीसदी ही महादलितों पर क्यों खर्च करती है?

* प्रधानमंत्री बताएं कि 2015 में उनके द्वारा घोषित 1 लाख 65 हज़ार करोड़ के विशेष पैकेज की कितनी राशि बिहार को प्राप्त हुई और उसका कितना प्रतिशत विकास कार्यों पर खर्च हुआ? अगर पूर्ण राशि जारी नहीं हुई तो उसका जिम्मेवार कौन?

* प्रधानमंत्री बताएं कि डबल इंजन सरकार होने के बावजूद भी 2014 में किए गए उनके वादानुसार अभी तक बिहार को विशेष राज्य का दर्जा क्यों नहीं मिला है?

यह जनता मालिकों का 15 वर्षों की निरकुंश सत्ता के प्रति जनाक्रोश है। किसान, नौजवान, छात्र-शिक्षक सब इस भ्रष्ट सरकार से त्रस्त है.आदरणीय प्रधानमंत्री जी ने 2014 में मोतिहारी की चुनावी सभा में कहा था कि वो मोतिहारी की बंद चीनी मिल को शुरू करवा अगली बार मोतिहारी आगमन पर उसमें बनी चीनी की ही चाय पियेंगे. प्रधानमंत्री जी आज 6 वर्ष बाद मोतिहारी आए लेकिन उस बंद चीनी मिल एवं चाय के बारे में कुछ नहीं बोले? प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने चुनावी भाषण में कहा कि बिहार विधानसभा चुनाव में एक ओर जहां डबल इंजन की सरकार है वहीं दूसरी ओर डबल-डबल युवराज हैं. उन्होंने इशारों ही इशारों में तेजस्वी पर निशाना साधते हुए कहा कि इन डबल-डबल युवराजों में तो एक 'जंगलराज के युवराज' हैं. छपरा में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए मोदी ने विरोधियों पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि इसमें से एक युवराज उत्तर प्रदेश के एक 'युवराज' के साथ मिले थे, लेकिन वहां के लोगों ने दोनों युवराजों को बता दिया. उसी में से एक युवराज अब बिहार आएं हैं. उन्होंने कहा, 'एक बार फिर डबल-डबल युवराज को हारने की बारी आ गई है. जो हाल उत्तर प्रदेश में डबल युवराज का हुआ, अब यही बिहार में होने जा रहा है.'

कोई टिप्पणी नहीं: