सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 03 नवम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 3 नवंबर 2020

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 03 नवम्बर

झिरिया का पानी पी रहे आदिवासी भील परिवार  सरकारी हैंडपंप से पानी भरने पर लगाई गई रोक


sehore news
सीहोर। ग्राम धबोटी शंकरगढ के गरीब आदिवासी भीलों पर वन कर्मियों के द्वारा शासकीय हैण्डपम्प से पानी भरने पर पाबंदी लगा दी गई है। आदिवासी परिवार तीन चार किलोमीटर दूर जंगल के अंदर स्थित झिरिया से पीने का पानी लाने को मजदूर हो रहा है। बमुश्किल मेहनत मजदूरी कर आदिवासी भील परिवार बच्चों का भरण पोषण कर रहा हैं। आदिवासियों को पीने का पानी नहीं मिलने से दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। महिलाओं और बच्चों के साथ कलेक्ट्रेट पहुंचे आदिवासी गुलाब सिंह,नारसिंह,बाबूलाल भील ने समाजसेविका अनौखी वर्मा के नेतृत्व में डिप्टी कलेक्टर प्रगति वर्मा को ज्ञापन देकर मदद की गुहार लगाई है।   आठ आदिवासी परिवारों ने बताया की हम सभी लोगों के पीने के पानी के लिए एक मात्र हेण्डपम्प सरकार के द्वारा लगवाया गया है लेकिन वन विभाग के नाकेदार कमलेश दोहरे एवं दीपेश राठौर के निर्देश पर गांव के जगदीश एवं नवली बाई सरकार हेण्डपम्प से पीने का पानी नहीं भरने दे रहे है। हेण्डपम्प तक जाने का रास्ता भी इन लोगों के द्वारा बंद कर दिया गया है। ज्ञापन देने वालों में भीम सिंह भील, अनार सिंह भील, कैलाश  भील,  सीमा भील, काली बाई भील, झानी बाई, बना बाई आदि शामिल है।


6 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई वर्तमान में कोरोना एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 60 है


sehore news
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान 6 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। सीहोर के इंग्लिशपुरा एवं पल्टन एरिया से 1-1 व्यक्ति, इछावर के वाबड़िया, नबावाद एवं मिहानपुर नबावाद से 1-1 व्यक्ति, नसरुल्लागंज के जोगला एवं श्यामपुर के पिपलिया से 1-1 व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है। जिले में एक्टिव/ पॉजीटिव की संख्या 60 है। 13 व्यक्तियों को रिकवर होने के उपरांत डिस्चार्ज किया गया है। जिले में कुल डिस्चार्ज/रिकवर व्यक्तियों की संख्या 2019 है। संक्रमित व्यक्तियों की मृत्यु संख्या 41 है। आज 480 सैम्पल लिए गए है। सीहोर शहरी क्षेत्र से 20 सैम्पल लिए गए, नसरूल्लागंज 100, आष्टा से 110, इछावर से 60, श्यामपुर से 146, बुदनी से 44 सैम्पल लिए गए हैं। आज पॉजीटिव मिले नए कंटेनमेंट जोन सहित समस्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। वहीं पॉजीटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में सर्वे के लिए एक से दो दल लगाए गए है । सर्वे दल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को बनाया गया है तथा स्वास्थ्य सर्वे दल में ए.एन.एम. आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 2120 है जिसमें से 41 की मृत्यु हो चुकी है 2019 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में एक्टिव/ पॉजीटिव की संख्या 60 है। आज 480 सैंपल जांच हेतु लिए गए। जांच के लिए अब तक भेजे गए कुल सेंपलों की संख्या 35263 है। कुल निगेटिव सेंपलों की संख्या 32536 है। आज 660 सेंपलों की जांच निगेटिव प्राप्त हुई है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर-7247704181 है कोविड-19 से संबंधित जानकारी इस संपर्क नंबर पर ली व दी जा सकती है। वहीं जिला चिकित्सालय सीहोर में टेलीमेडिसीन के लिए संपर्क नंबर 07562-401259 जारी किया गया है तथा राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। ई-संजीवनी ओपीडी सेवा हेतु www.esanjeevaniopd.in पंजीयन कराया जा सकता है। कलेक्टेट कार्यालय में भी जिला स्तरीय काल सेंटर बनाया गया है जिसका संपर्क नंबर 07562-226470 है तथा होम क्वारंटाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर 18002330175 जारी किया गया है जिस पर संस्थागत क्वारंटाइन अथवा होम क्वारंटाइन व्यक्ति या उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकोलाजिकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से निःशुल्क प्राप्त कर सकते है।

जिले में अवैध मदिरा के विरुद्ध चलाये गए अभियान के अन्तर्गत अक्टूबर माह में 66 प्रकरण में 68 व्यक्तियों को किया गिरफ्तार


मध्यप्रदेश आबकारी आयुक्त द्वारा अवैध रूप से बेची जा रही मदिरा के विरुद्ध विशेष अभियान चलाए जाने के आदेश तथा अन्य स्थानों में इस प्रकार से बेची जा रही अवैध मदिरा के सेवन से हुई जनहानियों को देखते हुए कलेक्टर श्री अजय गुप्ता द्वारा जिले में आबकारी से संबंधित अपराधों के विरुद्ध विशेष अभियान चलाए जाने के निर्देश जिला आबकारी अधिकारी को दिए गए। कलेक्टर के निर्देशानुसार जिला आबकारी अधिकारी श्रीमती कीर्ति दुबे के नेतृत्व में सीहोर वृत के सीहोर, दोराहा, आष्टा बुदनी, नसरुल्लागंज में अक्टूबर माह 2020 तक मध्यप्रदेश आबकारी अधिनियम की धारा 1915 के अंतर्गत 66 प्रकरण कायम कर 68 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया। इन प्रकरणों में करीब 35.08 बल्क लीटर देशी मदिरा, 6.65 लीटर विदेशी मदिरा, 122.5 लीटर हाथ भट्टी कच्ची मदिरा एवं 410 कि.ग्राम महुआ लहान जप्त किया गया। इस कार्रवाई में समस्त टीम का योगदान रहा। अवैध मदिरा के विरुद्ध आगे भी इसी प्रकार अभियान निरंतर जारी रहेगा।     


कीटनाशक गुणवत्ता नियंत्रण कार्यक्रम 25 दिसम्बर तक जारी रहेगा

कीटनाशक की कालाबाजारी और अमानक कीटनाशक के विक्रय पर लगेगी रोक


संयुक्त संचालक कृषि, भोपाल ने संभाग के सभी जिलों के उप संचालकों को निर्देश दिए हैं कि 25 अक्टूबर से 25 दिसम्बर की अवधि में कीटनाशक गुणवत्ता नियंत्रण के लिए सघन अभियान चलायें। इस दौरान कीटनाशी निरीक्षकों के माध्यम से कीटनाशी विक्रय केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण करवाया जाये तथा अमानक स्तर का कीटनाशक पाए जाने पर कीटनाशी अधिनियम के तहत दण्डात्मक कार्यवाही की जाये। इस अभियान के प्रभावी संचालन के लिए कृषि अधिकारियों का एक दल भी बनाया जायेगा, जो कि कीटनाशी की कालाबाजारी तथा अमानक कीटनाशक के विक्रय को प्रभावी तरीके से रोकेगा।


सैनिक स्कूलों में प्रवेश के लिए आवेदन 19 नवम्बर तक


अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा 2021 के लिए इच्छुक अभ्यर्थी 19 नवम्बर तक  aissee.nta.nic.in पर केवल ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा शुल्क का भुगतान डेबिट, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग या पेटीएम वॉलेट का उपयोग करते हुए पेमेंट गेटवे के माध्यम से किया जाएगा। देश भर के 33 सैनिक स्कूलों में कक्षा छठी एवं कक्षा नवी में शैक्षणिक वर्ष 2021-22 में प्रवेश के लिए एआईएसएसईईई 2021 का संचालन करेगा। सैनिक स्कूल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से संबद्ध का अंग्रेजी माध्यम आवासीय एवं सीबीएसई से संबद्ध और सैनिक स्कूल सोसायटी द्वारा संचालित विद्यालय हैं। यह विद्यालय राष्ट्रीय रक्षा अकैडमी, भारतीय नौसेना अकैडमी तथा अन्य प्रशिक्षण अकैडमी में प्रवेश के लिए कैडेटों को तैयार करते हैं। परीक्षा की संभावित तिथि 10 जनवरी 2021 रहेगी। परीक्षा का मोड पेन एवं पेपर ओएमआर आधारित रहेगा। पेपर पेटर्न बहुविकल्पीय प्रश्नों का होगा। कक्षा छठी में प्रवेश के लिए उम्मीदवार की आयु 31 मार्च 2021 को 10 वर्ष से 12 वर्ष के बीच होना चाहिए। सभी सैनिक स्कूलों में छात्राओं के लिए प्रवेश परीक्षा केवल कक्षा छठी में उपलब्ध है। कक्षा 9वीं में प्रवेश के लिए उम्मीदवार की आयु 31 मार्च 2021 तक 13 वर्ष से 15 वर्ष के बीच होनी चाहिए और प्रवेश के समय मान्यता प्राप्त स्कूल से कक्षा आठवीं में उत्तीर्ण होना चाहिए। परीक्षा शुल्क अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के लिए 400 रूपए एवं अन्य के लिए 550 रूपए रहेगा। 


उचित मूल्य दुकान से विक्रय हेतु नवम्बर माह के लिए खाद्यान्न कोटा जारी


खाद्य आपूर्ति नियंत्रक भोपाल ने बताया है कि जिले में सार्वजनिक वितरण प्रणाली अंतर्गत माह नवम्बर 2020 में विक्रय हेतु नियमित खाद्यान्न जारी किया गया है। उन्होंने बताया कि पात्रता अनुसार अन्तयोदय परिवारों को 30 किग्रोग्राम गेहॅू, 05 किलोग्राम चावल तथा प्राथमिक परिवारों को प्रति सदस्य 04 किलोग्राम गेहूं, 01 किलोग्राम चावल प्रति सदस्य एक रूपये प्रति किलोग्राम की दर से  प्रदान किया जायेगा। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजनान्तर्गत 5 किलोग्राम गेहॅू प्रति सदस्य एवं 01 किलोग्राम चना प्रति परिवार निःशुल्क वितरित किया जायेगा। अन्त्योदय परिवारों को 30 किलोग्राम गेहॅू , 05 किलोग्राम चावल के अतिरिक्त प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना अंतर्गत 05 किलोग्राम गेहॅू प्रति सदस्य,  01 किलोग्राम चना प्रति परिवार एवं प्राथमिकता परिवारों को 5 किलोग्राम गेहॅू एवं 01 किलोग्राम चावल प्रति सदस्य, 01 किलोग्राम चना प्रति परिवार के मान से निशुल्क वितरण किया जायेगा। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के अंतर्गत पात्र हितग्राहियों से कहा गया है कि माह नवम्बर 2020 में अपनी शासकीय उचित मूल्य दुकान से पात्रतानुसार सामग्री प्राप्त कर लें। 

कोई टिप्पणी नहीं: