सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 02 नवम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 3 नवंबर 2020

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 02 नवम्बर

विधायक सुदेश राय के पत्र पर केंद्रीय रेलमंत्री पीयूष गोयल ने दी सौगात  

मां वैष्णो देवीधाम जाने के लिए सीहोर रेलवे स्टेशन से सप्ताह में तीन दिन मिलेगी स्पेशल ट्रेन

sehore news
सीहोर। विधायक सुदेश राय के पत्र पर केंद्रीय रेलमंत्री पीयूष गोयल ने सीहोर के धार्मिक नागरिकों को बढ़ी सौगात दी है। मां वैष्णोदेवी के धाम जाने वाले सीहोर सहित आसपास के ग्रामीण अंचलों के श्रद्धालुओं को जल्द ही सुपर फास्ट स्पेशल ट्रेन की सुविधा मिलगी। आगामी नौ नवंबर सोमवार से सप्ताह में तीन दिन सीधे मां वैष्णोदेवी के धाम जाने के लिए सीहेार रेलवे स्टेशन पर सुपर फास्ट स्पेशल ट्रेन रूकेगी। विधायक सुदेश राय ने कहा की कोरोनाकाल लॉकडाउन के कारण रेल मंत्रालय के  द्वारा  सभी ट्रेनों  को अस्थाई रूप से स्थागित किया गया था  जिस का असर सीहोर रेलवे स्ठेशन पर भी देखा जा रहा था। सीहोर रेलवे स्टेशन पर हल्ट लेने वालीे ट्रेनों का स्टापेज खत्म कर दिया गया था जिस से  धार्मिक यात्रा करने वाले नागरिकों को काफी परेशानियों का सामना करना  पड़ रहा था काफी भारी भरकम राशि और समय खर्च कर निजी वाहनों  से  नागरिक वैष्णोदेवी धाम की यात्रा करने के लिए विवश हो रहे थे। धार्मिक श्रद्धालु नागरिकों ने बीते दिनों उक्त समस्या से अवगत कराया था जिस के बाद भोपाल लोकसभा सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर से चर्चा की गई।  केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल को भी पत्र लिखा गया। केंद्रीय रेल मंत्री ने शीर्ष हीं डॉ,आंबेडकर नगर महू से माता वैष्णोदेवी कटरा के बीच चलने वाली सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन की घोषणा करने का आश्वासन दिया था। विधायक सुदेश राय ने श्री गोयल से सीहोर रेलवे स्टेशन पर सुपर फास्ट स्पेशल ट्रेन को रोकने की मांग की थी जिस के बाद यह ट्रेन सुविधा नौ नवंबर से सीहोर स्टेशन पर भी मिलने जा रहीं है।  ट्रेन में सफर करने के लिए सोमवार से सीहोर रेलवे स्टेशन पहुंचकर यात्री आरक्षण करा सकते है। माता वैष्णोदेवी कटरा के बीच चलने वाली सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन में यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कोई भी सामान्य बोगी नहीं है । यात्रियों को अतिरिक्त किराया चुकाकर यात्रा करना होगी । ट्रेन शुरू होने से शहर के मां वैष्णोदेवी के भक्तों में खुशी बनी हुई है अनेक नागरिकों ने विधायक सुदेश राय का आभार व्यक्त किया है।

नागरिकों ने किया सड़क के लिए नेहरू कॉलोनी में चक्का जाम महिलाओं और बच्चों ने सड़क पर गाया रघुपति राघव राजाराम  

sehore news
सीहोर। सीसी सड़क निर्माण नहीं होने से वर्षो से परेशान वार्ड क्रमांक 19 के नागरिकों का सब्र सोमवार को टूट गया। नागरिकों ने एकजुट होकर सड़क के लिए नेहरू कॉलोनी की प्रमुख रेलवे स्टेशन गल्लामंड़ी जाने वाली सड़क पर चक्का जाम कर दिया। आक्रोशित महिलाओं और बच्चों ने हाथों में तख्तियां थामकर नगर पालिका को सदबुद्धी देने के लिए सड़क पर रघुपति राघव राजाराम भजन गाया। प्रदर्शन के दौरान महिलाओं बच्चों और युवाओं ने रोड  नहीं तो वोट नहीं के बेनर के साथ जमकर नारेबाजी कर हम हमारा अधिकार मांगते नहीं किसी से भीख मांगते के नारे लगाकर दो घंटे लगातार सड़क पर विरोध प्रकट किया। प्रमुख सड़क पर चक्का जाम होने से सैकड़ों वाहन चालकों सहित अन्य  नागरिकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। नेहरू कॉलोनी सड़क से होकर गल्लामंडी सहित रेलवे स्टेशन सुभाष नगर कॉलोनी जाने वाले वाहन चालकों को बाल्मीकी कॉलोनी रोड और शकर फेक्ट्री चौराहा रोड़ से चक्कर लगाकर जाना पड़ा। चक्का जाम की सूचना मिलते हीं मौके पर कोतवाली टीआई नलिन बुधोलिया पुलिस बल के साथ पहुंचे उन्होने प्रदर्शन कर रहे महिला पुरूषों से चक्काजाम खत्म करने के लिए कहा लेकिन प्रदर्शकारी कुछ भी सुनने को तैयार नहीं हुए। प्रदर्शन स्थल पर नगर पालिका के सहायक यंत्री रमेश वर्मा पहुंचे और टीआई बुधोलिया और क्षेत्र के ब्रजमोहन सोनी,अनूप माहेश्वरी, रोहन राठौर, उमेश किरार ईमरतलाल विश्वकर्मा, महेश कुमार आदि के साथ संबंधित  सड़क निर्माण किए जाने वाले स्थल का जायजा लिया।  

पार्षद, नपाध्यक्ष सुनने को तैयार नहीं

प्रदर्शन कर रहीं महिलाओं ने कहा की बीेते 15 सालों से परेशानियों में जी रहे है कई बार आवेदन निवेदन करने के बाद भी वार्ड क्रमांक 19 के अंतर्गत अम्बिका प्रेस के पीछे वाली सड़क और नाली को नगर पालिका के द्वारा नहीं बनाया गया है। घरों से निकले गंदे पानी की निकासी नहीं होने से प्रदुषित  पानी कच्ची सड़क पर हीं बहता है पक्की सड़क बनवाने के नाम पर हीं बीते नपा चुनाव के दौरान पार्षद शकुंतला सोलंकी और नपाध्यक्ष अमिता अरोरा ने क्षेत्र में पहुंचकर वोट मांगे थे दोनों से कई बार सड़क नाली निर्माण के लिए कहा गया लेकिन हर बार केवल आश्वासन हीं दिया गया।

पांच सौ से अधिक परिवार है परेशान

पांच सालों में भी अबतक उनका आश्वासन पूरा नहीं हुआ है। पक्की सड़क और नालियां नहीं होने से क्षेत्र में प्रदुषण बना रहता है जिस से संक्रमित बीमारियां फैलने का खतर बना रहता है। कई नागरिक बीमारियों की चपेट में भी आ चुके है। कच्ची सड़क के कारण कॉलोनी के पांच सौ  से अधिका परिवारों को हर रोज दिक्कतों का सामना करना होता है बारिश के मौसम में घरों के सामने कई दिनों तक तालाब भरा रहता है। कच्ची सड़क पर कीचड़ मचा रहता है। जिस से घरों तक पहुंचना भी मुश्किल हो जाता है।  

चक्का जाम प्रदर्शन में यह रहे शामिल

प्रदर्शन में सावित्री बाई,चंदा विश्वकर्मा, काजल भिलाला, अनिता विश्वकर्मा, गीता बाई,सरजु मेवाड़ा, मीना सोनी, लक्ष्मी बाई राय, सरोज सोनी, रूपा केबडिय़ा, मालती विश्वकर्मा, जमना बाई, कृष्णा वर्मा, गोकुल बाई, आशीष शंकवार, सतीष कुशवाहा, मंथन चौरसिया, संतोष चौरसिया, अनिल सोनी, नर्मदा प्रसाद, अरूण सिंह रजावत आदि नागरिक सम्मिलित रहे।


3 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई, वर्तमान में कोरोना एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 67 है

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान 3 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। जो सीहोर के वैशाली नगर, बुदन के रेहट एवं श्यामपुर के सगोनि के रहने वाले हैं। जिले में एक्टिव/ पॉजीटिव की संख्या 67 है। 20 व्यक्तियों को रिकवर होने के उपरांत डिस्चार्ज किया गया है। जिले में कुल डिस्चार्ज/रिकवर व्यक्तियों की संख्या 2006 है। संक्रमित व्यक्तियों की मृत्यु संख्या 41 है। आज 148 सैम्पल लिए गए है। सीहोर शहरी क्षेत्र से 15 सैम्पल लिए गए, नसरूल्लागंज 59, आष्टा से 38, इछावर से 12, श्यामपुर से 16, बुदनी से 8 सैम्पल लिए गए हैं। आज पॉजीटिव मिले नए कंटेनमेंट जोन सहित समस्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। वहीं पॉजीटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में सर्वे के लिए एक से दो दल लगाए गए है । सर्वे दल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को बनाया गया है तथा स्वास्थ्य सर्वे दल में ए.एन.एम. आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 2114 है जिसमें से 41 की मृत्यु हो चुकी है 2006 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में एक्टिव/ पॉजीटिव की संख्या 67 है। आज 148 सैंपल जांच हेतु लिए गए। जांच के लिए अब तक भेजे गए कुल सेंपलों की संख्या 34783 है। कुल निगेटिव सेंपलों की संख्या 31882 है। आज 497 सेंपलों की जांच निगेटिव प्राप्त हुई है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर-7247704181 है कोविड-19 से संबंधित जानकारी इस संपर्क नंबर पर ली व दी जा सकती है। वहीं जिला चिकित्सालय सीहोर में टेलीमेडिसीन के लिए संपर्क नंबर 07562-401259 जारी किया गया है तथा राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। ई-संजीवनी ओपीडी सेवा हेतु www.esanjeevaniopd.in पंजीयन कराया जा सकता है। कलेक्टेट कार्यालय सीहोर में भी जिला स्तरीय काल सेंटर बनाया गया है जिसका संपर्क नंबर 07562-226470 है तथा होम क्वारंटाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर 18002330175 जारी किया गया है जिस पर संस्थागत क्वारंटाइन अथवा होम क्वारंटाइन व्यक्ति या उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकोलाजिकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से निःशुल्क प्राप्त कर सकते है।

समय सीमा बैठक में कलेक्टर ने दिए आवश्यक निर्देश  

सोमवार को कलेक्टर श्री अजय गुप्ता की अध्यक्षता में समय सीमा बैठक आयोजित हुई। बैठक के दौरान कलेक्टर ने समस्त विभाग प्रमुखों से सीएम हेल्प लाईन के प्रकरणों पर विस्तृत चर्चा करते हुए लंबित प्रकरणों को समय सीमा में निराकृत कर पोर्टल पर दर्ज करने के निर्देश दिए। इस दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री हर्ष सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। कलेक्टर ने अनुविभागीय अधिकारियों से जिले में खाद की उपलब्धता की जानकारी ली। कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि किसान खेत पाठशाला का आयोजन बगीचे व खुले स्थानों पर व्यवस्थित तरीके से करें एवं इसके लिए पंचायतों में एक दिन पहले मुनादी अवश्य कराएं। कलेक्टर ने अनुविभागीय अधिकारी बुधनी को निर्देशित किया कि आबादी सर्वे ड्रोन द्वारा किया जाएगा इसके लिएचूना मार्किंग अच्छी तरह से की जाए। अनुविभागीय अधिकारी नसरुल्लागंज को निर्देशित किया कि शासकीय भूमि पर दंबगों द्वारा किए गए कब्जों की जानकारी लें एवं उचित कार्यवाही करते हुए शासकीय भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराएं। उन्होंने ने एसडीएम रेहटी से नहरों के बारे में जानकारी लेते हुए निर्देशित किया कि किसानों को पानी पर्याप्त मात्रा में मिले इसके लिए पटवारियों से नहर प्रेशर की जानकारी लें एवं आखिरी के गांव की भी जानकारी प्राप्त करें कि पानी पर्याप्त मिल रहा है या नहीं।कलेक्टर श्री गुप्ता ने समस्त अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि सीमांकन व नामांतरण के लंबित प्रकरणों का निराकृत कर अपलोड करें। साथ ही ऋण पुस्तिका से संबंधित प्रकरण भी देखें। उन्होंने कहा कि राहत राशि एवं योजनाओं से संबधित प्रकरण भी देखें। (फोटो संलग्न-G)      

कलेक्ट्रेट कार्यालय में हुआ वंदे मातरम गीत का गायन  

राज्य शासन के निर्देशानुसार माह के प्रथम दिन सोमवार को कलेक्टर कार्यालय प्रांगण में राष्ट्र गान एवं राष्ट्र गीत का गायन किया गया। इस अवसर पर सभी विभागों के अधिकारियों, कर्मचारियों ने राष्ट्र गान और राष्ट्रगीत का गायन किया।


3 से 7 नवंबर तक विकासखंड स्तर पर होगा रोजगार मेले का आयोजन  

मध्यप्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के जिला परियोजना प्रबंधक ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले में 3 नवंबर से 7 नवंबर 2020 तक विकासखंड स्तर पर एसआईएस सिक्योरिटी द्वारा सुरक्षा जवान एवं सुरक्षा सुपरवाइजर के पद पर रोजगार मेले का आयोजन किया जाएगा। रोजगार मेले का आयोजन विकासखंड स्तर पर जनपद पंचायत में आयोजित होंगे जो 3 नवंबर को जनपद पंचायत बुधनी में,  4 नवंबर को जनपद पंचायत नसरुल्लागंज में, 5 नवंबर को इछावर में, 6 नवंबर को आष्टा में एवं 7 नवंबर 2020 को जनपद पंचायत सीहोर में आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि संस्था ऐसे युवकों का चयन करेगी जिनकी आयु 21 से 37 वर्ष हो,  ऊंचाई 168 सेंटीमीटर, सीना 80 से 85 सेंटीमीटर, वजन 56 किलो एवं शैक्षणिक योग्यता दसवीं उत्तीर्ण या अनुत्तीर्ण होना चाहिए। मेले के दौरान प्रतिभागियों को कोविड-19 से बचाव के लिए प्रशासनिक गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए मास्क एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा।       

अतिरिक्त आय के लिये पशुपालन अपनाएं किसान पशुधन बीमा योजना लागू  

किसान पशुपालन अपना कर अतिरिक्त आय प्राप्त कर सकते हैं। पशुधन बीमा योजना लागू होने से पशुपालन व्यवसाय में पशुधन हानि की भरपाई संभव हो गई है। यह योजना सभी जिलों में लागू है। पशुधन बीमा योजना में दुधारू पशु के साथ सभी श्रेणी के पशुधन का भी बीमा कराया जा सकता है। एक हितग्राही अधिकतम 5 पशुओं का बीमा करा सकता है। भेड़, बकरी, शूकर आदि में 10 पशुओं की संख्या को एक पशु इकाई माना जाएगा। इससे यह आशय है कि भेड़, बकरी एवं शूकर पालक एक बार में 50 पशुओं का बीमा करा सकेंगे। बीमा प्रीमियम पर एपीएल श्रेणी को 50 प्रतिशत तथा बीपीएल, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति श्रेणी के पशु पालकों को 70 प्रतिशत तक अनुदान मिलेगा। शेष राशि हितग्राही द्वारा  दी जायेगी। बीमा प्रीमियम की अधिकतम दर एक वर्ष के लिये 3 प्रतिशत तथा तीन वर्ष के लिए 7.50 प्रतिशत देय होगी। प्रदेश में वर्तमान में 2.45 प्रतिशत तथा 5.95 प्रतिशत दर लागू है। पशुपालक अपने पशुओं का बीमा एक वर्ष से लेकर तीन वर्ष तक के लिये करा सकेंगे। बीमित पशुओं के पालकों को पशु की मृत्यु की सूचना 24 घंटे के भीतर बीमा कंपनी को देना होगी। पशुपालन विभाग के चिकित्सक शव का परीक्षण करेंगे और रिपोर्ट में मृत्यु के कारणों का उल्लेख करेंगे। बीमा कंपनी को अधिकारी एक माह के अंदर दावे संबंधी प्रपत्र प्रस्तुत करेंगे। उसके बाद कंपनी 15 दिन में दावे का निराकरण करेगी।        


70 ग्राम पंचायतों में हुआ किसान खेत पाठाशाला का आयोजन  

sehore news
किसान कल्याण तथा कृषि विकास उपसंचालक ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले की समस्त 497 पंचायतों में किसान खेत पाठशाला का आयोजन 9 नवंबर तक किया जाएगा जो कि 29 अक्टूबर से शुरू हो गया है। उन्होंने बताया कि 2 नवंबर को किसान खेत पाठशालाओं में सीहोर विकासखंड की 21 ग्राम पंचायत इछावर, नसरुल्लागंज एवं बुधनी क 10-10 ग्राम पंचायत तथा आष्टा के 19 ग्राम पंचायत कुल मिलाकर 70 ग्राम पंचायतों में कार्यक्रम आयोजित हुआ जिसमें 3690 भाग लिया। अभी तक 203 ग्राम पंचायतों में पाठ शालाओं का आयोजन संपन्न किया जा चुका है किसान खेत पाठशाला में मास्टर ट्रेनर द्वारा रबि फसल का पशुपालन विभाग के अधिकारियों द्वारा दी गई पशुपालन एवं कृषि महाविद्यालय अधिकारी उपस्थित थे। 

कोई टिप्पणी नहीं: