सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 12 नवम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 12 नवंबर 2020

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 12 नवम्बर

5 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई, वर्तमान में कोरोना एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 94 है


sehore news
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान 05 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। सीहोर के इंग्लिशपुरा, कोतवाली चौराहा एवं राधेश्याम मंदिर निवासी 1-1 व्यक्ति की करोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। श्यामपुर के मांदियाखेड़ी एवं बुदनी के वार्ड नंबर 12 से 1-1 व्यक्ति की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। कुल एक्टिव/ पॉजीटिव की संख्या 94 है। 5 व्यक्तियों को रिकवर होने के उपरांत सीसीसी से डिस्चार्ज किया गया है। कुल रिकवर की संख्या 2061 है। पॉजीटिव व्यक्तियों की मृत्यु संख्या 41 है। 344 सैम्पल लिए गए है। सीहोर शहरी क्षेत्र से 12 सैम्पल लिए गए, नसरूल्लागंज 79, आष्टा से 103, इछावर से 42, श्यामपुर से 75, बुदनी से  33 सैम्पल लिए गए है। आज पॉजीटिव मिले नए कंटेनमेंट जोन सहित समस्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। वहीं पॉजीटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में सर्वे के लिए एक से दो दल लगाए गए है । सर्वे दल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को बनाया गया है तथा स्वास्थ्य सर्वे दल में ए.एन.एम. आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 2196 है जिसमें से 41 की मृत्यु हो चुकी है 2061 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में एक्टिव/ पॉजीटिव की संख्या 94 है। आज 344 सैंपल जांच हेतु लिए गए। जांच के लिए अब तक भेजे गए कुल सेंपलों की संख्या 38629 है। कुल निगेटिव सेंपलों की संख्या 36018 है। आज 337 सेंपलों की जांच निगेटिव प्राप्त हुई है। कुल 344 सेंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर-7247704181 है कोविड-19 से संबंधित जानकारी इस संपर्क नंबर पर ली व दी जा सकती है। वहीं जिला चिकित्सालय सीहोर में टेलीमेडिसीन के लिए संपर्क नंबर 07562-401259 जारी किया गया है तथा राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। ई-संजीवनी ओपीडी सेवा हेतु www.esanjeevaniopd.in पंजीयन कराया जा सकता है। कलेक्टेट कार्यालय में भी जिला स्तरीय काल सेंटर बनाया गया है जिसका संपर्क नंबर 07562-226470 है तथा होम क्वारंटाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर 18002330175 जारी किया गया है जिस पर संस्थागत क्वारंटाइन अथवा होम क्वारंटाइन व्यक्ति या उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकोलाजिकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से निःशुल्क प्राप्त कर सकते है।


स्ट्रीट वेंडर योजना का लाभ लेकर सुनीता बाई ने की व्यवसाय में तरक्की (सफलता की कहानी)


sehore news
पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा संचालित मप राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन अन्तंर्गत बुदनी विकासखंड अन्तर्गत ग्राम पीली करार में गठित एकता स्व-सहायता समूह की सुनीता बाई ने मुख्य‍मंत्री स्ट्रीट वेण्डर योजना का लाभ लेते हुए खिलौने की दुकान का संचालन कर व्यवसाय बढ़ा रही है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा ग्रामीण पथ विक्रेता योजना का सीधा संवाद के माध्य से सुनीता बाई से बात की तो सुनीता बाई ने बताया कि मुझे बैंक ऑफ इंडिया बुदनी से आसानी से ऋण मिल गया एवं आज में बहुत खुश हूं मेरी प्रतिदिन की बिक्री 500 से 700 रू होती है जिसमें मुझे मुनाफा 300 से 400 रू तक हो जाता है। सुनिता बाई बताती है वे लॉकडाऊन से पहले खिलौने एवं प्लास्टिक से बने सामान बेचकर प्रतिदिन 200 से 300 रू कमा लेती थी परन्तु कोविड.19 के दौरान लॉकडाऊन में व्यवसाय पूरी तरह चोपट हो गया और मेरे द्वारा जमा की गई पूंजी खर्च हो गई। पति से अलग रहने के कारण अपने परिवार का भरण-पोषण भी मुझे स्वंय को करना पड़ता था जिससे परिवार का सामान्य  खर्च तो चल गया परन्तु अन्यी कार्य जैसे शादी, त्यौहार तथा सामाजिक कार्य आकास्मिक खर्चों पर पैसे की कमी होने लगी एवं आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा। आपदा की घड़ी में विकासखण्ड बुदनी के ग्राम पीली करार के ग्राम पंचायत सचिव से सुनीता बाई को मुख्यमंत्री ग्रामीण स्ट्रीट वेण्डर योजना की जानकारी प्राप्त हुई तभी उन्हों ने योजना के लाभ के उददेश्य से आवेदन कर आवेदन की एक कॉपी पंचायत सचिव को दी सचिव द्वारा उक्तक आवेदन जनपद में प्रस्तुरत कर बैंक में प्रेषित किया। मप्र राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन विकासखण्ड बुदनी द्वारा मुझे बैंक ऑफ इंडिया शाखा में बैंक मेनेजर से सम्प र्क करने हेतु मार्गदर्शन दिया बैंक मैनेजर द्वारा समस्ता दस्तादवेज की पुष्टि कर पात्रतानुसार मेरे खाते में 10 हजार रू की राशि हस्तांदतरित की गई जिससे मैने खिलोने और प्लास्टिक के अन्यय सामान भोपाल से क्रय कर पुन: दुकान चालू की गई। मुख्यमंत्री स्ट्रीट वेण्डर योजना का लाभ लेने के पश्चात वर्तमान में मेरी कमाई 500 से 700 रुपये प्रतिदिन होने लगी। लॉकडाऊन के दौरान मुझे चिंता होने लगी थी की अपनी दुकान का सामान्‍ कैसे भर पाऊंगी परन्तु  मुख्येमंत्री स्ट्रीट वेण्डर योजना का लाभ लेने के बाद मेरी कमाई दोगुनी हो गई जिससे मैं हर माह बैंक ऋण की किश्त‍ आसानी से जमा कर सकती हूं। मुख्यमंत्री ने सुनीता दीदी का उज्जवल भविष्य की अनेक शुभकामनायें देते हुये प्रदेश की जनता से कहा कि स्व सहायता समूह द्वारा निर्मित उत्पाकद सामग्री को अधिक से अधिक खरीदें और समूह की महिलाओं का मनोबल बढ़ाये जिससे हमारे आत्मप निर्भर भारत का सपना पूर्ण हो सके।


मदिरापान के प्रकरण में 5 आरोपियों पर लगाया अर्थदण्ड   


जिला आबकारी अधिकारी श्रीमती कीर्ति दुबे ने जानकारी देते हुए बताया कि 20 अक्टूबर 2020 को कलेक्टर श्री अजय गुप्ता के निर्देश अनुसार सीहोर नगर में एक स्थान पर 5 लोगों मदिरापान करने पर आबकारी अमले की टीम द्वारा गिरफ्तार कर उनके विरुद्ध मध्यप्रदेश आबकारी अधिनियम 1915 की धारा 36 के अन्तर्गत प्रकरण कायम किया गया गया था। इस प्रकरण में 11 नवंबर 2020 को मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी द्वारा प्रत्येक व्यक्ति को 500-500 रुपये जुर्माना एवं न्यायालय उठने तक की सजा दी गई।  


बिजली ट्रांसफार्मर के नीचे या उससे लगाकर दुकान न लगाएँ , पटाखा और आतिशबाजी बिजली लाइनों के नीचे व आसपास न करें


मध्यप्रदेश पूर्व मध्य एवं पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी और म.प्र. पावर ट्रांसमिशन कंपनी ने सभी विद्युत उपभोक्ताओं एवं नागरिक बन्धुओं से अपील की है कि वे दीप पर्व पर विद्युत सुरक्षा एवं सावधानियां रखकर सुरक्षित एवं सुखद दीपावली मनाएँ। बिजली कंपनियों ने सभी पटाखा व्यवसायियों से अपील की है कि वे बिजली लाइन के नीचे, ट्रांसफार्मर के नीचे या उससे लगाकर दुकान न लगाएँ, क्योंकि इससे दुर्घटना की संभावना बनी रहती है और छोटी सी असावधानी बड़ी दुर्घटना का रूप ले सकती है। बिजली कंपनियों ने नागरिकों से भी अनुरोध किया है कि ‍वे पटाखे तथा आतिशबाजी बिजली लाइनों के नीचे और आसपास न करें। कंपनी ने कहा है कि दीपावली पर्व पर प्रकाशीय साज-सज्जा के लिये उपभोक्ता अपने परिसर में विद्यमान बिजली कनेक्शन से स्वीकृत भार के अनुसार ही बिजली का उपयोग करें। बिना स्वीकृति के अतिरिक्त भार की वृद्धि एवं सीधे तार डालकर विद्युत चोरी नहीं करें। बिजली चोरी अथवा बिना स्वीकृति के संयोजित भार में वृद्धि अवैधानिक है और इसके लिए बिजली अधिनियम-2003 में जुर्माने का प्रावधान है। कंपनी ने मिठाई, मूर्तियाँ, साज-सज्जा, बर्तन व्यापारी, पटाखों की दुकाने एवं दीपावली पर्व से जुड़ी अन्य सामग्री के विक्रय के लिये लगाए जाने वाली अस्थाई दुकानों के प्रकाश व्यवस्था हेतु व्यापारी बंधुओं से अनुरोध किया है कि वे नियमानुसार अस्थाई कनेक्शन लेकर ही बिजली का उपयोग करें।


शाहगंज महाविद्यालय मनाया शिक्षा दिवस  


शासकीय महाविद्यालय शाहगंज प्राचार्य ने जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के अवसर पर परिचर्चा का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में डॉ. सुनील कुमार गौतम (प्राचार्य) द्वारा मौलाना अबुल कलाम आजाद के संस्मरण पर एवं नारी शिक्षा पर प्रकाश डाला गया। कार्यक्रम का संचालन एवं संयोजन डॉ. विजी नायर द्वारा किया गया। कार्यक्रम में कु.आभा कनेरिया तथा महाविद्यालय के छात्र व छात्रा आनलाइन गुगल मीट के माध्यम से उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: