सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 02 दिसंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 2 दिसंबर 2020

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 02 दिसंबर

बिजली बिलों में हो संशोधन, गरीबों को दिया जाए राशन, पीएम आवास हितग्राहियों को दी धनराशि -महाजन      


sehore news
सीहोर। बुधवार को विभिन्न समस्याओं के संदर्भ में किसान नेता गौरव सन्नी महाजन ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखा है उन्होंने कहा कि पीएम आवास योजना के 1335 हितग्राहियों के लिए सरकार ने स्वीकृति प्रदान की है लेकिन नगरपालिका हितग्राहियों को राशि उपलब्ध नहीं करा रही है। शहर के 5 हजार से अधिक गरीबों के नाम गरीबी रेखा से काट दिए गए हैं 3 हजार दो सौ से अधिक पात्र नागरिकों को राशन नहीं मिल रहा है। लाकडाउन से प्रभावित नागरिकों को भारी भरकम बिजली के बिल दिए जा रहे हैं। ग्रामीण अंचलों में जबरदस्ती ट्रांसफार्मरों को उतारा जा रहा है जिससे किसानों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। पर्याप्त बिजली नहीं मिलने के अभाव में फसलें खराब होने का अंदेशा भी बना हुआ है।  महाजन ने कहा कि प्रशासनिक अधिकारी जन समस्याओं के निराकरण को लेकर लापरवाह बने हुए हैं। जिसका खामियाजा जनता को हर रोज भुगतना पड़ रहा है।शहरी एवं ग्रामीण पीएम आवास योजना के हितग्राहियों को स्वीकृति मिलने के बाद भी प्रथम कि श्त उपलब्ध नहीं कराई जा रही है। कई  हितग्राहियों के मकान आधे अधूरे बनकर रह गए हैं किराए के मकानों में हितग्राही गुजर-बसर कर रहे हैं। ग्रामीण एवं शहरी बिजली उपभोक्ताओं को विद्युत वितरण कंपनी के द्वारा मनमाने बिजली बिल थमाए जा रहे हैं ।  महाजन ने मुख्यमंत्री को भेजे पत्र के माध्यम से भारी भरकम बिजली बिलों की राशि में जांच उपरांत संशोधन करने, पीएम आवास योजना के 1335 से अधिक हितग्राहियों को तत्काल मकान बनाने के लिए प्रथम किस्त जारी करने,गरीबी रेखा सूची से काटे गए पात्र गरीबों के नाम सूची में वापस जोड़ने, राशन से वंचित गरीबों को राशन उपलब्ध कराने, नागरिकों की समस्याओं का निराकरण कराने, जन हितेषी योजनाओं का लाभ जनता को दिलाने की मांग की है। 


श्यामपुर भाजपा मंडल का प्रशिक्षण वर्गं आयोजित  पंचायतीराज प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष ने की अध्यक्षता  


sehore news
सीहोर। भारतीय जनता पार्टीं श्यामपुर मंडल का प्रशिक्षण वर्ग जमोनिया मार्ग स्थित होटल में मंगलवार को आयोजित किया गया। प्रशिक्षण का शुभारंभ पूर्व सासंद आलोक संजर, विधायक सुदेश राय, वरिष्ठ भाजपा नेता कैलाश सोनी, प्रमोद राजपूत, मायाराम गोर,कमलेश कटारे प्रशिक्षण प्रभारी पंचायती राज प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष पंडित महेश दुबे ने भारत माता डॉ श्यामाप्रसाद मुखजी,पं.दीनदयाल उपाध्याय के चित्र पर माल्यार्पण कर किया। श्यामपुर मंडल अध्यक्ष दिनेश मेवाड़ा ने अतिथियों का पुष्पमालाओं से स्वागत किया। प्रशिक्षण वर्ग शुभारंभ कार्यक्रम की अध्यक्ष भाजपा नेता महेश दुबे के द्वारा की गई। कार्यकर्ताओं को विधायक सुदेश राय ने संबोधित करते हुए कहा की कार्यकर्ता में शक्ति सर्जन के लिए प्रशिक्षण अति आवश्यक है। भाजपा के इतिहास और विकास, हमारे विचार हमारे परिवार और भाजपा एवं हमारा दायित्व के बारे में कार्यकर्ता को भी जानकारी होना चाहिए। आत्मनिर्भरता के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा,सोशल मीडिया का प्रभावी उपयोग भी हमें आना चाहिए। कार्यक्रम में कैलाश सोनी श्री तिवारी  प्रमोद सिंह राजपूत, मायाराम गौर ने उपस्थित भाजपा कार्यकर्ताओं को संबंधित विषयों पर प्रकाश डाला। वर्ग का सफल संचालन युवा मोर्चा मंडल महामंत्री जितेन्द्र वर्मा के द्वारा किया गया। अंत में आभार श्यामपुर भाजपा मंडल उपाध्यक्ष गाविंद पाटीदार के द्वारा व्यक्त किया गया। प्रशिक्षण वर्ग में बड़ी संख्या में मंडल कार्यकर्ता शामिल रहे।   


विधायक कप टूनार्मेंट में जितेंद्र ने की धुआंधार बल्लेबाजी


सीहोर। बीएसआई स्थित मैदान पर आयोजित विधायक कप टूनार्मेंट में बुधवार को पहला मैच दिन वुमन क्लब ग्वालटोली और बीइंग हुमन क्लब के मध्य खेला गया। ग्वालटोली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 ओवर में 130 रनों का लक्ष्य तय किया। बीइंग हुमन क्लब ने 4 बॉल्स शेष रहते मैच समाप्त कर विजय प्राप्त की। जितेंद्र यादव ने 70 रन की धुआंधार पारी खेली,नीरज चौहान ने 19 गेंदों पर 74 रन की पारी खेलकर टीम को विजय बनाया। इसी प्रकार टीम काकड़ खेड़ा ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया।  नेहरू कॉलोनी ने काकड़ खेड़ा की टीम को 96 रनों का लक्ष्य दिया। शाम तक मैच जारी रहा। स्वर्गीय सेठ गेंदालाल राय की स्मृति में बीएसआई स्थित मैदान पर विधायक कप टूनार्मेंट प्रतियोगिता आयोजित की जा रहीं है। टुनामेंट में 32 से अधिक क्रिकेट टीमें हिस्सा ले रहीं है। 


मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना अन्तर्गत राशि वितरण एवं दिव्यांगों को उन्न यंत्रों के प्रदाय के साथ ही वृहद विकास योजनाओं का भूमिपूजन एवं लोकार्पण कार्यक्रम आज


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्य आतिथ्य में 03 दिसंबर 2020 गुरुवार को दोपहर 12 बजे सीहोर जिले के नसरुल्लागंज के उत्कृष्ट विद्यालय में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना अन्तर्गत किसानों को 100 करोड़ की राशि वितरण एवं विश्व विकलांग दिवस पर उन्नत श्रेणी के यंत्रों का दिव्यांगजनों को प्रदाय, प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजना, स्ट्रीट वेण्डर योजना, मत्स्य पालन विभाग अन्तर्गत विभिन्न हितग्राहियों को हितलाभ के साथ ही वृहद विकास योजनाओं का भूमिपूजन एवं लोकार्पण कार्यक्रम आयोजित होगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता सांसद लोकसभा क्षेत्र विदिशा श्री रमाकांत भार्गव करेंगे। वहीं विशिष्ट अतिथि के रूप में श्री गुरुप्रसाद शर्मा, श्री राजेन्द्र सिंह राजपूत, श्री रघुनाथ सिंह भाटी, श्री रवि मालवीय, श्रीमती दुलारी बाई धुर्वे उपस्थित रहेंगे।  

मुख्यमंत्री श्री चौहान आज नसरुल्लागंज आएंगे

मुख्यमंत्री मध्यप्रदेश शासन श्री शिवराज सिंह चौहान 03 दिसंबर 2020 गुरुवार को सीहोर जिले के नसरुल्लागंज आएंगे। जारी दौरा कार्यक्रम अनुसार मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 03 दिसंबर 2020 गुरुवार को दोपहर: 12:30 बजे भोपाल से हेलीकाप्टर द्वारा प्रस्थान कर प्रात: 12:55 बजे हेलीपेड नसरुल्लागंज पहुंचेंगे। नसरुल्लागंज में स्थानीय कार्यक्रम में भाग लेंगे। रात्रि 8:30 बजे नसरुल्लागंज से कार द्वारा भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे।


कलेक्टर ने नसरुल्लागंज में ली अधिकारियों की बैठक

sehore news
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में 3 दिसंबर को नसरुल्लागंज में आयोजित होने वाले कार्यक्रम को लेकर कलेक्टर श्री अजय गुप्ता ने नसरुल्लागंज में अधिकारियों की बैठक ली। बैठक के दौरान कलेक्टर ने निर्देशित किया कि सभी अधिकारी सौंपे गए दायित्वों का पालन पूर्ण गंभीरता से करें। महिलाओं व बुजुर्गों के लिए किसी भी प्रकार की आपातकालीन स्थिति में सहयोग प्रदान करने का विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया कि दिव्यांगों के लिए एक महिला डॉक्टर व एक पुरुष डॉक्टर की ड्यूटी लगाएं। कलेक्टर श्री गुप्ता ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी आपस में समन्वय कर कार्य पूर्ण करें। बैठक में कलेक्टर श्री अजय गुप्ता, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री हर्ष सिंह, श्री गुरुप्रसाद शर्मा, श्री रवि मालवीय, श्री लखन यादव सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।


रूक जाना नहीं परीक्षा के प्रवेश पत्र हुए अपलोड


रूक जाना नहीं योजना के अंतर्गत द्वितीय अवसर की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 14 दिसंबर से प्रारंभ होगी। परीक्षा में सम्मिलित होने वाले विद्यार्थियों के प्रवेश पत्र वेबसाईट पर अपलोड हो चुके है। पात्र विद्यार्थी एमपीएसओएस की वेबसाईट पर जाकर अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकता है। 

18 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई वर्तमान में कोरोना एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 129 है

sehore news
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि पिछले पिछले 24 घंटे के दौरान 18 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। सीहोर के वार्ड नंबर 9 चाण्क्यपुरी, वार्ड नंबर 2, मंडी, कृष्णा विहार, स्वामी नारायण मंदिर परिक्षेत्र, इंग्लिशपुरा से 6 व्यक्तियों, आष्टा के बजरंग कॉलोनी और डोडी से 8 व्यक्ति, बुदनी के वार्ड नंबर 8 एवं श्यामपुर के खण्डवा से 1-1 व्यक्ति, इछावर के पुराना बस स्टेण्ड से 1 व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है। जिले में एक्टिव/संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 129 है। आज कुल 14 व्यक्तियों को रिकवर होने के उपरांत डिस्चार्ज किया गया। कुल रिकवर की संख्या 2207 है। 48 संक्रमितों की उपचार के दौरान मृत्यु हुई है। आज 406 सैम्पल लिए गए है।  सीहोर शहरी क्षेत्र से 27 सैम्पल लिए गए, नसरूल्लागंज 47, आष्टा से 83, इछावर से 58, श्यामपुर से 112 बुदनी से 69 सैम्पल लिए गए है। आज पॉजीटिव मिले नए कंटेनमेंट जोन सहित समस्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। वहीं पॉजीटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में सर्वे के लिए एक से दो दल लगाए गए है । सर्वे दल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को बनाया गया है तथा स्वास्थ्य सर्वे दल में ए.एन.एम. आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 2384 है जिसमें से 48 की मृत्यु हो चुकी है 2207 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में एक्टिव/ पॉजीटिव की संख्या 129 है। आज 406 सैंपल जांच हेतु लिए गए। कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 45296 हैं जिनमें से 42435 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। आज 216 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 234 सेंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर-7247704181 है कोविड-19 से संबंधित जानकारी इस संपर्क नंबर पर ली व दी जा सकती है। वहीं जिला चिकित्सालय सीहोर में टेलीमेडिसीन के लिए संपर्क नंबर 07562-401259 जारी किया गया है तथा राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। ई-संजीवनी ओपीडी सेवा हेतु www.esanjeevaniopd.in पंजीयन कराया जा सकता है। कलेक्टेट कार्यालय में भी जिला स्तरीय काल सेंटर बनाया गया है जिसका संपर्क नंबर 07562-226470 है तथा होम क्वारंटाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर 18002330175 जारी किया गया है जिस पर संस्थागत क्वारंटाइन अथवा होम क्वारंटाइन व्यक्ति या उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकोलाजिकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से निःशुल्क प्राप्त कर सकते है।(फोटो संलग्‍न)


पंजीकृत गौ-शालाओं को दी जाने वाली दान राशि आयकर मुक्त होगी


अब पंजीकृत गौशालाओं को दी जाने वाली दान राशि पर आयकर से छूट मिलेगी। गौ-रक्षा एवं गौ-संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए मध्यप्रदेश शासन द्वारा पंजीकृत गौ-पालन एवं पशुधन संवर्धन बोर्ड को दी जाने वाली दान राशि को आयुक्त आयकर विभाग भारत शासन द्वारा आयकर में छूट प्रदान की गई है। इसके तहत् पंजीकृत गौ-शालाओं को दी जाने वाली दान राशि भी आयकर मुक्त होगी। शासन द्वारा आमजन द्वारा दिये जाने वाले सहयोग के लिए ऑनलाईन पोर्टल www.gopalanboard.mp.gov.in शुरू किया गया है जिसके माध्यम से गौ-शालाओं को चारे, पानी, शेड एवं अन्य कार्यों के लिए दान दिया जा सकता है।   


एनएसपी पोर्टल पर आवेदन के रजिस्ट्रेशन एवं वेरीफिकेशन की तिथि बढ़ी


राष्ट्रीय मींस कम मेरिट योजना के लिए नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर नवीन एवं नवीनीकरण के आवेदनों के रजिस्ट्रेशन एवं वेरीफिकेशन की (एनएसपी) तिथि कोविड-19 को देखते हुए बढ़ा दी है। राज्य शिक्षा केंद्र ने अवगत कराया है कि आवेदन की अंतिम तिथि 30 नवंबर, स्कूल स्तर पर वेरीफिकेशन की अंतिम तिथि 15 दिसंबर तथा जिला स्तर पर वेरीफिकेशन की अंतिम तिथि 31 दिसंबर रहेगी।  


आदिवासी विद्यार्थियों की बोर्ड परीक्षा शुल्क की प्रतिपूर्ति के लिये 3.60 करोड़ रुपये का प्रावधान


आदिम-जाति कल्याण विभाग द्वारा प्रदेश में अनुसूचित-जनजाति वर्ग के कक्षा 10 वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के परीक्षा शुल्क की प्रतिपूर्ति के लिये इस वर्ष विभाग द्वारा 3 करोड़ 60 लाख रुपये का विभागीय बजट में प्रावधान किया गया है। पिछले वर्ष विभाग की इस योजना में आदिवासी वर्ग के 90 हजार विद्यार्थियों की 5 करोड़ 60 लाख रुपये फीस की प्रतिपूर्ति विभाग द्वारा की गई थी। विभाग द्वारा इस वर्ष माध्यमिक शिक्षा मण्डल के कक्षा-10 के विद्यार्थियों की फीस प्रतिपूर्ति के संबंध में जिलाधिकारियों को निर्देश जारी कर दिये गये हैं। 23 क्रीड़ा परिसरों का संचालन- प्रदेश में आदिवासी विद्यार्थियों की खेल प्रतिभा का विकास करने के लिये आदिम-जाति कल्याण विभाग द्वारा 23 क्रीड़ा परिसरों का संचालन किया जा रहा है, जिसमें 17 बालक तथा 6 कन्या क्रीड़ा परिसर संचालित हो रहे हैं। इन क्रीड़ा परिसरों में आदिवासी विद्यार्थियों को नि:शुल्क आवासीय सुविधा, भोजन एवं खेल के कोच उपलब्ध कराये गये हैं। विद्यार्थी को प्रतिमाह 3,000 रुपये की शिष्यवृत्ति एवं 3,000 रुपये का खेल किट उपलब्ध कराया जा रहा है। इनके अलावा प्रदेश में 7 विशिष्ट क्रीड़ा परिसरों का कार्य निर्माणाधीन है, जिनमें आदिवासी विद्यार्थियों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर की सुविधाएँ उपलब्ध करवाई जायेंगी।   


नसरुल्लागंज में आयोजित कार्यक्रम में प्राप्त आवेदनों, शिकायत पत्र, मांग पत्र हेतु ऑनलाईन डाटा एंट्री हेतु अधिकारी/कर्मचारी नियुक्त


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में 3 दिसंबर को नसरुल्लागंज में आयोजित कार्यक्रम में प्राप्त आवेदन/शिकायत पत्र/मांग पत्र आदि को निराकरण के लिए ऑनलाईन डाटा एंट्री कार्य करने के लिए अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर द्वारा अधिकारी/कर्मचारियों को नियुक्त किया गया है।  नियुक्त किए गए अधिकारी/कर्मचारियों में कम्प्यूटर ऑपरेटर नगरपालिका सीहोर श्री यज्ञेश मालवीय, जिला प्लानिंग कार्यालय श्री विनय दुबे, श्री विनिश राठौर, जिला शहरी विकास अभिकरण श्री नाईम खान, जिला पंचायत सीहोर श्री लीलाधर, पिछड़ा वर्ग सीहोर श्री महेश मांझी, उपसंचालक कृषि श्री राकेश राठौर, उपसंचालक पंचायत सामाजिक न्याय विभाग श्री मनीष नामदेव, खनिज विभाग श्री मो.शमीम खान, सहायक ग्रेड-2 आईटीआई श्री अनिल पाराशर, सहायक ग्रेड-3 वाण्ज्यि कर विभाग श्री अतीश सावनेर एवं आदिमजाति कल्याण विभाग श्री मनीष अग्रवाल को नियुक्त किया गया है। नियुक्त किए गए कर्मचारी अपनी उपस्थिति 4 दिसंबर को प्रात:10:30 बजे डीआईओ श्री अनिल परमार, प्रबंधक ई गर्वेनेंस श्री गोरव बंसल को कलेक्ट्रेट परिसर में दें। अनुपस्थिति की दशा में अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।   

कोई टिप्पणी नहीं: