झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 02 दिसंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 3 दिसंबर 2020

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 02 दिसंबर

झाबुआ में अब सब्जी मार्केट चाचा नेहरू बालोद्यान में हो रहा संचालित, नगरपालिका ने जागरूक व्यापारियों की षिकायत पर बाजारांे में पसरे अत्यधिक अतिक्रमण पर कसा षिकंजा


jhabua news
झाबुआ। शहर में निरंतर बढ़ रहे स्थायी के साथ अस्थायी अतिक्रमण तथा बाजारों की गड़बड़ाती व्यवस्था को लेकर शहर के कुछ जागरूक व्यापारियों ने इस संबंध में पिछले दिनों जिला कलेक्टर, जिला पुलिस अधीक्षक, नगरपालिका सीएमओ एवं यातायात प्रभारी को ज्ञापन सौंपकर व्यवस्थाओं में सुधार की मांग की थी। जिस पर जिला कलेक्टर रोहितसिंह के आदेष एवं नगरपालिका सीएमओ एलएस डोडिया के निर्देष पर मुख्य बाजारों की व्यवस्थाओं मंे सुधार लाने के लगातार प्रयास किए जा रहे है। इसी के तहत झाबुआ के मुख्य बाजारों, जिसमंे मेन बाजार, थांदला गेट, पाॅवर हाऊस रोड, कमल टाॅकिज गली और उसके आसपास जो भी सब्जियांे की ठेलागाड़ियां एवं फुटपाथ तथा सड़क किनारे सब्जी विक्रय करने वालों के लिए नगरपालिका ने चाचा नेहरू बालोद्यान, जो पिछले कुछ समय से बंद पड़ा था, यहां सफाई करवाकर इनका स्थान नियत कर दिया है। जिससे काफी हद तक मुख्य बाजार की व्यवस्था में सुधार हो सका है।


सभी सब्जी दुकाने लग रहीं बालोद्यान में

नगरपालिका सीएमओ एलएस डोडिया ने बताया कि सभी सब्जी व्यवसाईयों को दुकाने लगाने के लिए परमानेंट रूप से चाचा नेहरू बालोद्यान नियत कर दिया गया है। साप्ताहिक रविवार को भी यह सभी दुकाने यहीं लगेंगी। सीएमओ श्री डोडिया ने बताया कि यहां सब्जी व्यवसाईयांे की जो मुख्य समस्या सफाई, बिजली, ट्रायलेट, बारिष के पानी जमा होने संबंधी है, इन सभी समस्याओं का निदान किया जाएगा। सीएमओ श्री डोडिया के अनुसार बालोद्यान की नियमित सफाई के साथ रात्रि में हेलोजन और लाईट की पर्याप्त व्यवस्था के अतिरिक्त ट्रायलेट के लिए प्लास्टिक बाथरूम और विषेष रूप से वर्षाकाल में जो बारिष का पानी बगीचे में जमा होता है, उसके लिए वर्षाकाल आने से पूर्व पानी निकासी के लिए नाला बनवाएं जाएगा। पूरे उद्यान मंे समतलीकरण का कार्य भी प्राथमिकता से करवाया जाएगा।


बाजारों में सड़क के दोनो लाईनिंग कार्य

इसके अलावा नगरपालिका द्वारा मेन बाजार से लेकर आजाद चैक और राजवाड़ा तक, सड़क के दोनो किनारों पर चूने की लाईने खिंचवा दी गई है, इन लाईनों के अंदर ही स्थायी दुकानदार के साथ अस्थायी व्यवसायी भी अपनी दुकाने लगा सकेंगे। दो पहिया वाहन चालक भी इन्हीं लाईनों के अंदर ही पार्क होंगे। इन सभी व्यवस्थाओं के नियमित अवलोकन के लिए बकायदा नगरपालिका द्वारा दो कर्मचारी अतिक्रमण प्रभारी मन्नूभाई बसोड़ एवं उनके सहयोगी किषन मंगलिया की ड्यूटी लगाई है, जो प्रतिदिन सुबह 8 से शाम 6 बजे तक इन व्यवस्थाओं का अवलोकन करंेगे और पालन नहीं होने पर उचित कार्रवाई भी करंेगे। नपा सीएमओ श्री डोडिया ने बताया कि शहर के मुख्य बाजारों की व्यवस्थाओं में सुधार एवं चाॅक-चैबंद करने हेतु यह अभियान आगामी दिनांे में भी जारी रखा जाएगा।


शादी की बारात मंें नषेड़ी युवकों को नांचने से मना करने पर पत्थर और धारदार हथियार से की मारपीट, अचानक हमला कर 2 को किया घायल

  • एफआईआर दर्ज होने के बाद भी आरोपियों को झाबुआ पुलिस नहीं कर रहीं गिरफतार

jhabua news
झाबुआ। विगत 30 नवंबर की शाम को स्थानीय सिद्धेष्वर काॅलोनी में शादी की बारात में नशे की हालत में दो युवकों को नांचने नहीं देने की बात को लेकर इन युवकों ने बजरंग सेना के नगर मीडिया स्वीट गोस्वामी एवं उनके मोसी के लड़के के साथ पत्थर और धारदार हथियार से मारपीट कर गंभीर घायल किया। अचानक किए इस हमले में श्री गोस्वामी एवं उनके चचेरे बड़े भाई को सिर एवं शरीर के अन्य अंगों में चोटे आई। घायल पक्ष द्वारा घटना की नामजद एफआईआर पुलिस थाना झाबुआ पर दर्ज करवाने के बाद भी पुलिस द्वारा अब तक आरोपियों को गिरफतार नहीं किया गया है। संपूर्ण घटना की जानकारी देते हुए बजरंग सेना के नगर मीडिया प्रभारी स्वीट गोस्वामी ने बताया कि उनके मामा के लड़के की शादी की बारात 29 नवंबर को निवास स्थान सज्जन रोड़ छोटे तालाब के समीप से निकल रहीं थी, तभी नषे में धुत होकर दो युवक टीमू बसोड़ एवं कल्टा नाडिया आए और जबरन नाचने लगे तथा विवाद करने लगे, जिससे श्री गोस्वामी ने मना किया। जिस पर अगले दिन 30 नवंबर को दोपहर करीब 11.30 बजे जब स्वीट गोस्वामी और उनके मौसी के लड़के दिलीप जोषी निवासी धार मोटरसाईकिल से सिद्धेष्वर काॅलोनी से होकर निकल रहे थे।


पत्थर और लोहे के सरिये से सिर पर चोट पहंुंचाई

तभी उक्त दोनो लड़के टीमू एवं कल्टा निवासी अयोध्या बस्ती ने उनके वाहन को रोककर कहा कि तुमने हमे कल बारात में नाचने नहंी दिया, इसलिए तुम्हे जान से मार देंगे, यह कहकर दिलीप जोषी को लोहे के सरिये से सिर के पीछे जोर से मारा। जिससे सिर में गंभीर चोट आई। वहीं स्वीट गोस्वामी को सिर पर ईंट मारी, जिससे उन्हें भी सिर के गंभीर चोटे आने पर उक्त दोनो युवकों द्वारा परिजनांे को बुलवाने पर आरोपी वहां से भाग गए और जाते-जाते जान से मारने की भी धमकी दे गए।


विभिन्न धाराओं में एफआईआर दर्ज करवाई

घटना के तुरंत बाद ही घायलांे ने अपना प्राथमिक उपचार जिला चिकित्सालय में करवाने के बाद पुलिस थाना झाबुआ पहुंचकर एफआईआर दर्ज करवाई। जिस पर पुलिस ने धारा 294, 323, 506 एवं 34 भादसं के तहत अपराध पंजीबद्ध किया, चूंकि अगले दिन परिवार में शादी (रिसेप्षन) होने से श्री गोस्वामी एवं श्री जोषी उसमें व्यस्त हो गए। श्री गोस्वामी के अनुसार घटना कारित करते समय उक्त दोनो लड़को के साथ उनके कुछ अन्य साथी भी शामिल थे।


पुलिस ने नहीं की अब तक आरोपियांे की गिरफतारी

घटना के आज 3-4 दिन बीत जाने के बाद भी पुलिस द्वारा आरोपियांे की गिरफतार नहंी की गई हैै, जबकि एफआईआर नामजद है। स्वीट गोस्वामी ने बताया कि आरोपी अभी भी खुलेआम बाजारों में घूमते हुए उन्हें एवं उनके परिवाजनों को निरंतर धमका रहे है कि यदि एफआईआर वापस नहीं ली तो उन्हें जान से खत्म कर देंगे।


बजरंग सेना ने घटना पर जताया विरोध

उधर इस घटना पर बजरंग सेना के जिलाध्यक्ष मयूर पंवार, जिला संगठन मंत्री अनिल पोरवाल (भूरूभाई), झाबुआ नगर अध्यक्ष मुकेष चंदेल आदि सहित संगठन के समस्त जिला पदाधिकारी एवं सदस्यांे ने विरोध जताते हुए कहा कि यदि पुलिस द्वारा अतिषीघ्र आरोपियों पर सख्त कार्रवाई नहीं की जाती है तो उनके द्वारा नियमों के अनुसार ही इस मामले में अपना प्रदर्षन किया जाएगा।


कार्तिक पूर्णिमा पर बहादुर सागर तालाब पर हुआ दीपदान आयोजन, वार्ड पार्षद ने दो दिन पूर्व घाटों की विषेष सफाई के साथ रात्रि में करवाई रोषनाई


jhabua news
झाबुआ। शहर में विगत 29 एवं 30 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा का पर्व तिथि एवं ज्योतिष अनुसार होने से दो दिन श्रद्धालुओं ने मनाया। कार्तिक पूर्णिमा पर दीपदान का विषेष महत्व होता है। प्रतिवर्ष श्रद्धालु इस तिथि को बहादुर सागर तालाब (बड़ा तालाब) के किनारों पर दीपदान, पूजन आदि करते है। इस वर्ष भी यह परंपरा यहां संपन्न हुई। जिसको लेकर वार्ड क्र. 1 के युवा एवं सक्रिय पार्षद पपीष पानेरी ने पूर्णिमा के दो दिन पूर्व ही नगरपालिका अधिकारी से चर्चा कर नपा के स्वच्छता शाखा प्रभारी कमलेष जायसवाल एवं सहायक स्वच्छता निरीक्षक टोनी मलिया से चर्चा उपरांत सफाईकर्मियों द्वारा तालाब के दो मुख्य घाट, जैन नसिया भवन के पास एवं गुंबज के समीप घाट, जहां दीपदान कार्यक्रम होता है। इन घाटों पर स्वच्छता शाखा की टीम द्वारा सफाई के साथ चिकनाष के चलते धुलवाया गया। इसके अतिरिक्त रात्रि में प्रकाष की व्यवस्था के तहत गुंबजों पर अतिरिक्त हेलोजन एवं लाईट की भी व्यवस्था की गई, ताकि किसी प्रकार की कोई परेषानी यहां आने वाले श्रद्धालुओं, विषेषकर महिलाओं और बालिकाओं को ना हो। श्रद्धालुओं द्वारा यहां दीपदान कार्यक्रम सुव्यवस्थित तरीके से संपन्न किया गया। इस हेतु श्रद्धालुओं, विषेषकर महिलाआंे ने वार्ड पार्षद एवं नगरपालिका की स्वच्छता शाखा का आभार भी व्यक्त किया।


वर्ष में आने वाले विभिन्न त्यौहारों पर करवाते है घाटों और किनारों की सफाई

ज्ञातव्य रहे कि इससे पूर्व छठ पूजन पर भी महाराष्ट्रीयन समाज एवं अन्य समाज के श्रद्धालुओं द्वारा बड़े तालाब के किनारे उदय होते सूर्यदेवजी एवं अस्त होते सूर्यदेवता की विधि-विधान से पूजन की जाती है। इसको लेकर भी वार्ड पार्षद श्री पानेरी ने काॅलेज मार्ग पर गुबंजांे के समीप प्रातःकाल एवं संध्या को होने वाली इस पूजन के लिए विषेष साफ-सफाई कर इंतजाम करवाए गए। वर्ष में जिन भी त्यौहारों पर तालाब किनारे एवं घाटो पर पूजन-पाठ, दीपदान जैसे कार्यक्रम होते है, तो पार्षद श्री पानेरी द्वारा अपनी सक्रियता एवं जागरूकता का परिचय देते हुए नगरपालिका के सहयोग से सफाई कार्य करवाया जाता है।


बड़े तालाब की सफाई का कार्य भी द्रुत गति से आरंभ होगा

वार्ड पार्षद श्री पानेरी से चर्चा करने पर उन्हांेने बताया कि समय-समय पर तालाब के किनारों और घाटों तथा गुंबजों के आसपास सफाई कार्य करवाने के साथ आगामी दिनों में बहादुर सागर तालाब, जो वर्तमान में कमल के फूलों की पत्तियों और गंदगी से घिरा हुआ है, उसकी सफाई का कार्य भी नगरपालिका अधिकारियों एवं स्वच्छता शाखा की टीम के सहयोग से आगामी दिनों में दु्रत गति से आरंभ करवाया जाएगा।


वनेश्वर हनुमान मंदिर फुटतालाब में विष्व विकलांग दिवस पर दिव्यांगजनों के लिए होंगे विभिन्न खेलकूद एवं प्रतियोगिताएं

  • जिला आजाद विकलांग कल्याण समिति एवं जिला पेरेंट्स डिस एबिलिटिज एसोसिएषन द्वारा किए जाएंगे आयोजन

झाबुआ। जिले के मेघनगर के समीपस्थ वनेष्वर हनुमान मंदिर ग्राम फुटतालाब में 3 दिसंबर, गुरूवार को विष्व विकलांग दिवस पर जिले के दिव्यांगजनों के लिए विभिन्न खेलकूद एवं प्रतियोगिताआंे का आयोजन जिला आजाद विकलांग कल्याण समिति एवं जिला पेरेंट्स डिस एबिलिटिज एसोसिएषन द्वारा संयुक्त रूप से किए जाएंगे। जानकारी देते हुए आजाद विकलांग कल्याण समिति के जिलाध्यक्ष कमलेष राठौर एवं मनोज वसुनिया ने बताया कि विष्व विकलांग दिवस पर सुबह 10.30 बजे से दिव्यांग महिला-पुरूष, युवा और बच्चों के लिए वनेष्वर हनुमान मंदिर परिसर में विभिन्न खेलकूद के साथ चित्रकला, भाषण प्रतियोगिता, सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। यह प्रतियोगिताएं अलग-अलग आयु समूहों में होगी। बाद दिव्यांगजनों को अधिकारों के प्रति जागरूक करने के लिए कार्यक्रम का भी आयोजन होगा। जिसमंे मुख्य अतिथि के रूप में जिला कलेक्टर रोहितसिंह, जिला पंचायत के अतिरिक्त सीईओ एवं सामाजिक न्याय विभाग के उप-संचालक दिनेष वर्मा और जिला पेरेंट्स डिस एबिलिटिज एसोसिएषन के अध्यक्ष तथा जिला दहेज सलाहकार बोर्ड (डीपीए) के अध्यक्ष यषवंत भंडारी को आमंत्रित किया गया है।


सभी प्रतियोगियों को किया जाएगा पुरस्कृत

पेरेंट्स डिस एबिलिटिज एसोसिएषन के सचिव शैलेन्द्रसिंह राठौर ने बताया कि खेलकूद एवं विभिन्न प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने वाले प्रतिभागियों को संस्था की ओर से प्रषस्ति-पत्र एवं पुरस्कार देकर सम्मानित भी किया जाएगा। संपूर्ण आयोजन कोविड के नियमों के पालन के साथ किए जाएंगे।


ईवीएम का प्रदर्शन


झाबुआ। तहसीलदार श्री प्रवीण ओहरिया के निर्देशानुसार सेंस प्लान के तहत आगामी त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को दृष्टिगत रखते हुए पारा तथा रजला सेक्टर की ग्राम पंचायतो में ईवीएम मशीन का प्रदर्शन किया गया। बड़ी संख्या में ग्रामीणजन व मतदाताओं ने उत्साह पूर्वक मतदान करके देखा। यह प्रदर्शन सेक्टर प्रभारियों द्वारा किया गया।


आयुष्मान भारत  8 हजार 72 कार्ड बनाने की प्रक्रिया पूर्ण


झाबुआ। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत जिले में लगभग 13 लाख 49 हजार 381 कार्ड बनाए जाने हैं। मंगलवार को जिले में 8 हजार 72 हितग्राहियों के कार्ड बनाने की प्रक्रिया पूर्ण की गई है। अब तक जिले में 1 लाख 95 हजार 221 हितग्राहियों के कार्ड बनाए जा चुके हैं। जिले में कार्ड बनाने की प्रक्रिया शत्त जारी है।


प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अंतर्गत 22 प्रकरणों में 50.53 लाख रूपयें की सहायता राशि वितरित


झाबुआ। भारत शासन द्वारा रोजगार सृजन के लिए क्रियान्वित की जा रही प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम अंतर्गत जिले में इस वित्तीय वर्ष में 125 हितग्राहियों को लाभान्वित करने का लक्ष्य है। जिसके विरूद्ध 9 करोड़ 40 लाख 66 हजार रूपये की राशि के 444 हितग्राहियों के प्रकरण विभिन्न बैंकों में आॅनलाईन प्रस्तुत किए गए हैं। जिनमें 74 हितग्राहियों के प्रकरणों मे 1 करोड़ 65 लाख 29 हजार रूपये की राशि बैंक शाखाओं द्वारा स्वीकृत किए गए हैं। जिनमें से 31 हितग्राहियों के प्रकरणों में 66 लाख 7 हजार रूपये की मार्जिनमनी सहायता की मांग की गई है। शासन द्वारा नवम्बर अंत तक 22 हितग्राहियों के प्रकरणों में 50 लाख 53 हजार रूपये की सहायता राशि वितरित की जा चुकी है। महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र श्री विरेन्द्र सिंह इस्क्या ने जानकारी देते हुए बताया की प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम अंतर्गत जिले मे तीन विभागों द्वारा योजना संचालित की जाती है। जिसमें जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र, खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड तथा खादी ग्रामोद्योग आयोग भोपाल को लक्ष्य दिए जाते हैं। जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र झाबुआ को 50 हितग्राहियों को लाभान्वित करने का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। जिसके विरूद्ध 4 करोड़ 94 लाख 76 हजार रूपये के 248 हितग्राहियों के प्रकरण विभिन्न बैंकों में प्रस्तुत किए गए हैं। जिसमें से 68 लाख 79 हजार रूपये के 40 हितग्राहियों के प्रकरण स्वीकृत किए गए हैं। 18 हितग्राहियों के प्रकरणों में बैंक शाखाओं द्वारा 28 लाख 34 हजार रूपये की मार्जिनमनी सहायता की मांग की गई है। 14 हितग्राहियों के प्रकरणों में 22 लाख 84 हजार रूपये की मार्जिन मनी सहायता प्रदान की गई है। खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड भोपाल द्वारा इस योजना के तहत जारी वित्तीय वर्ष में 38 हितग्राहियों को लाभान्वित करने का लक्ष्य है। जिसके विरूद्ध 3 करोड़ 8 लाख 74 हजार रूपयें की राशि के 135 हितग्राहियों के प्रकरण बैंकों को प्रस्तुत किए गए हैं। जिनमे से 72 लाख 83 हजार रूपये के 26 हितग्राहियों के प्रकरणों में  बैंकों द्वारा स्वीकृति दी गई है। बैंकों द्वारा 12 प्रकरणों में 36 लाख 99 हजार की मार्जिनमनी सहायता की मांग की गई है। शासन द्वारा 7 हितग्राहियों के प्रकरणों में 26 लाख 45 हजार रूपये की सहायता राशि वितरित की जा चुकी है। इस योजना के अंतर्गत खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग भोपाल ने जारी वित्तीय वर्ष में 37 हितग्राहियों को लाभान्वित करने के लक्ष्य के विरूद्ध 1 करोड़ 37 लाख 16 हजार रूपये के 61 हितग्राहियों के प्रकरण बैंकों में प्रस्तुत किए हैं। जिनमें से बैंकों द्वारा 8 हितग्राहियों के प्रकरणों में 23 लाख 67 हजार रूपये की राशि स्वीकृत की गई है और 1 हितग्राही के प्रकरण में 74 हजार रूपये की मार्जिनमनी सहायता का वितरण किया गया है।


आर्थिक सहायता स्वीकृत


झाबुआ। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेघनगर श्री एल.एन.गर्ग ने मेघनगर तहसील के ग्राम अगासिया के 8 वर्षीय पवन पिता नवलसिंह कटारा की 16 अक्टूबर 2020 को तालाब के पानी में डुबने से मृत्यु हो जाने पर राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 के प्रावधानों के तहत 4 लाख रूपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की है। यह आर्थिक सहायता मृतक के परिवार में निकटतम वैद्य वारिसान में उसकी माता श्रीमति अनिता पति नवलसिंह कटारा को दी जावेगी।


ड्यूटी पर अनुपस्थित 7 चिकित्सकों का एक दिन का वेतन काटा


झाबुआ। कलेक्टर श्री रोहित सिंह के निर्देश पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. जयपालसिंह ठाकुर ने पेटलावद सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के सर्जिकल स्पेशलिस्ट डाॅ. जी.एस.चोयल, स्त्री रोग विशेषज्ञ डाॅ. उर्मिला चोयल, चिकित्सा अधिकारी डाॅ. अखिलेश सोराडा, डाॅ. धर्मेश बघेल, डाॅ. कल्पना भकोरिया, डाॅ. नितेश रावत तथा डाॅ. निशा मुलेवा का 29 अक्टुबर को ड्यूटी पर अनुपस्थित पाए जाने पर एक दिन का वेतन काटने का आदेश जारी किया है। इन चिकित्सकों द्वारा कारण बताओं सूचना पत्र का ज्वाब प्रस्तुत नहीं करने पर यह कार्यवाही की गई है। उक्त चिकित्सक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी 29 अक्टुबर को निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित पाए गए थे।


अवैध शराब के निर्माण, संग्रह, विक्रय तथा परिवहन करने पर 191 प्रकरण बनाए गए


झाबुआ। कलेक्टर श्री रोहित सिंह के निर्देशानुसार आबकारी विभाग द्वारा जिले में अवैध मदिरा के निर्माण, संग्रह, विक्रय, परिवहन की रोकथाम के लिए अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत पिछले एक सप्ताह में आबकारी अमले द्वारा अवैध शराब की रोकथाम के लिए कार्यवाही की गई। इस दौरान 191 प्रकरण बनाए गए इन प्रकरणों में 1830.89 बल्क लीटर देशी-विदेशी मदिरा व हाथ भट्टी शराब महुआ लहान जप्त की गई। जिसका अनुमानित बाजार मूल्य 3 लाख 87 हजार 492 रूपये हैं। जिला आबकारी अधिकारी डाॅ. शादाब अहमद सिद्दीकी ने बताया कि जिले में अवैध शराब की रोकथाम के लिए यह अभियान निरंतर जारी रहेगा।


जिला स्तरीय निर्यात संबर्धन समिति की बैठक आयोजित हुई


jhabua news
झाबुआ। जिला स्तरीय निर्यात संबर्धन समिति की बैठक बुधवार को यहां कलेक्टेªट सभा कक्ष में कलेक्टर एवं अध्यक्ष श्री रोहित सिंह की अध्यक्षता में आयोजित हुई। इस बैठक में जिले के उत्पादों के निर्यात की संभावना पर तैयार की गई कार्ययोजना के संबंध में पीपीटी के माध्यम से प्रदर्शन किया गया। कलेक्टर श्री सिंह ने कड़कनाथ हेचरी का निर्माण कार्य मध्य प्रदेश गृह निर्माण मण्डल द्वारा विगत 2 वर्षों से पूर्ण नहीं करने पर नाराजगी जाहिर की और मध्य प्रदेश गृह निर्माण मण्डल के अधिकारी के समक्ष में चर्चा करने और कडकनाथ प्रोजेक्ट के डाॅ. दिवाकर को कार्य की स्थिति की जानकारी नहीं देने पर कारण बताआंे सूचना पत्र जारी करने के निर्देश दिए। श्री सिंह ने जो ईकायां बंद है या पूर्ण क्षमता से नहीं चल रही है उन्हे पूनः प्रारम्भ करने और वित्तीय सहायता उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। श्री सिंह ने टमाटर व कड़कनाथ उत्पादकों को हेदराबाद में प्रोशेसिंग ईकायों का अवलोकन करवाने के लिए भ्रमण कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने किसानों से कहा कि वे अपनी आय बढ़ाने के लिए केवल चूजे, मुर्गा व अण्डे के विक्रय के अतिरिक्त अन्य उत्पाद पर भी विचार करें। उन्होने निर्देश दिए हैं कि हस्तशिल्प, बांस आधारित उत्पाद, कड़कनाथ, टमाटर आदि सभी उत्पाद संबंधित विभाग वर्तमान मांग आधारित उत्पाद के लिए किसानों को प्रोत्साहित करने इन उत्पादों का अवलोकन भी कराएं। इस बैठक में उपस्थित अधिकारियों उद्योगपतियों और किसानों ने भी आवश्यक सुझाव दिए। इस बैठक में वन मण्डलाधिकारी  श्री एम.एल.हरित, ई.डी.एम.पी.आर.डी.सी. इंदौर श्री एच.आर.मुझाल्दा, महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र श्री विरेन्द्र सिंह इस्क्या, उप संचालक कृषि श्री एन.एस.रावत, परियोजना संचालक आत्मा श्री जी.एस.त्रिवेदी, जिला परियोजना प्रबंधक एन.आर.एल.एम.श्री विशाल राय, सहायक संचालक उद्यानिकी श्री विजयसिंह, वाण्जिक कर निरीक्षक श्री सी.एस.जामोद, अध्यक्ष उद्योगिक संगठन मेघनगर श्री प्रफुल्ल जैन, अन्य उद्योगपति किसान व विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।


अनुभाग स्तर पर दल गठित


झाबुआ। जिला दण्डाधिकारी श्री रोहित सिंह ने कोविड-19 के संक्रमण के बचाव के लिए जिले के समस्त शासकीय, अर्द्धशासकीय कार्यालयों एवं व्यापारिक प्रतिष्ठानों, दुकानों व अन्य सार्वजनिक स्थलों पर सभी व्यक्यिों को रोको टोको अभियान के अंतर्गत मास्क पहनने व सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए प्रेरित करने, जुर्माना, सत्त निरीक्षण के लिए शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों हेतु अनुभाग स्तर पर दल गठित किए गए हैं। झाबुआ अनुभाग के लिए 4 दल, मेघनगर अनुभाग के लिए 2 दल, थांदला अनुभाग के लिए 2 दल, पेटलावद अनुभाग के लिए 2 दल गठित किए है

कोई टिप्पणी नहीं: