जलवायु परिवर्तन से दुनिया को 2020 में हुई अरबों की हानि : रिपोर्ट - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 28 दिसंबर 2020

जलवायु परिवर्तन से दुनिया को 2020 में हुई अरबों की हानि : रिपोर्ट

climate-change-losses-in-2020
रिपोर्ट में जलवायु परिवर्तन से प्रभावित दस मुख्य घटनाओं की पहचान की गई है, जिनमें से प्रत्येक में 1.5 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है। इन मुख्य घटनाओं में से नौ 5 बिलियन डॉलर से अधिक के नुकसान का कारण बनीं। बाढ़, तूफान, उष्णकटिबंधीय चक्रवात और आग ने दुनिया भर में हजारों लोगों की जान ले ली। गहन एशियाई मानसून दस सबसे कम खर्चीली घटनाओं में से पांच से पीछे था। रिकॉर्ड तोड़ तूफान के मौसम और आग के कारण अमेरिका सबसे अधिक लागतों से प्रभावित हुआ था। क्रिश्चियन एड की एक नई रिपोर्ट, लागत 2020 की गणना : एक वर्ष की जलवायु टूटने से वर्ष की सबसे विनाशकारी जलवायु आपदाओं में से 15 की पहचान होती है। इन घटनाओं में से दस की लागत 1.5 बिलियन डॉलर या उससे अधिक है। इनमें से नौ में कम से कम 5 बिलियन डॉलर की क्षति होती है। इनमें से अधिकांश अनुमान केवल बीमित घाटे पर आधारित हैं, जिसका अर्थ है कि वित्तीय लागत अधिक होने की संभावना है। हालांकि रिपोर्ट वित्तीय लागतों पर केंद्रित है, जो आमतौर पर अमीर देशों में अधिक हैं क्योंकि उनके पास अधिक मूल्यवान संपत्ति है। 2020 में मौसम की कुछ मुख्य घटनाएं गरीब देशों में विनाशकारी थीं, भले ही मूल्य टैग कम था। उदाहरण के लिए, दक्षिण सूडान ने रिकॉर्ड पर अपनी सबसे खराब बाढ़ में से एक का अनुभव किया, जिसने 138 लोगों को मार डाला और वर्ष की फसलों को नष्ट कर दिया। कुछ आपदाएँ तेजी से सामने आईं, जैसे साइक्लोन एम्फैन, जिसने मई में बंगाल की खाड़ी को मारा और कुछ ही दिनों में 13 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ। चीन और भारत में बाढ़ की तरह अन्य घटनाएँ महीनों में सामने आईं, जिनकी अनुमानित लागत क्रमशः 32 बिलियन डॉलर और 10 बिलियन डॉलर थीं। दस सबसे महंगी घटनाओं में से छह एशिया में हुईं, जिनमें से पांच असामान्य रूप से बारिश वाले मानसून से जुड़ी थीं। अफ्रीका में विशाल टिड्डियों ने कई देशों में फसलों और वनस्पतियों को तबाह कर दिया, जिससे 8.5 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ। प्रकोप को जलवायु परिवर्तन के कारण होने वाली असामान्य बारिश द्वारा लाई गई गीली स्थितियों से जोड़ा गया है।


पूरी दुनिया में मौसम के इस बड़े बदलाव का असर महसूस किया गया। यूरोप में दो अतिरिक्त उष्णकटिबंधीय चक्रवातों की संयुक्त लागत लगभग 6 बिलियन डॉलर थी। अमेरिका को रिकॉर्ड-ब्रेक तूफान के मौसम और रिकॉर्ड-ब्रेकिंग फायर सीजन दोनों से नुकसान में 60 बिलियन डॉलर से अधिक का नुकसान हुआ। कुछ कम आबादी वाले स्थानों को भी ग्लोबल वार्मिंग का परिणाम भुगतना पड़ा। साइबेरिया में साल की पहली छमाही के दौरान एक गर्मी की लहर ने वेरखोयस्क शहर में 38 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ एक रिकॉर्ड स्थापित किया। कुछ महीने बाद दुनिया के दूसरे छोर पर बोलीविया, अर्जेंटीना, पैराग्वे और ब्राजील में गर्मी और सूखे ने आग बुझाई। हालांकि इन घटनाओं से कोई मानव हताहत नहीं हुआ था, लेकिन इन क्षेत्रों के विनाश का जैव विविधता पर बहुत प्रभाव पड़ता है। जलवायु परिवर्तन ने इन सभी घटनाओं को प्रभावित किया है, लेकिन ग्लोबल वार्मिंग के लिए बहुत कम जिम्मेदारी वहन करने वाले कई देश प्रभावित हुए हैं। इसमें निकारागुआ भी शामिल है जो तूफान इटावा से टकराया था, जो अटलांटिक तूफान का सबसे मजबूत तूफान था और फिलीपींस जहां टाइफून गोनी और वामको ने लगभग बैक-टू-बैक लैंडफॉल बनाया। मौसम की ये मुख्य घटनाएं तत्काल जलवायु कार्रवाई की आवश्यकता को उजागर करती हैं। पेरिस समझौता, जिसने पूर्व-औद्योगिक स्तरों की तुलना में तापमान वृद्धि को "अच्छी तरह से नीचे" 2 डिग्री सेल्सियस और आदर्श रूप से 1.5 डिग्री सेल्सियस रखने का लक्ष्य निर्धारित किया है, अभी पांच साल पुराना है। यह महत्वपूर्ण है कि देश नवंबर 2021 में ग्लासगो में होने वाले अगले जलवायु सम्मेलन से पहले नए लक्ष्यों के लिए प्रतिबद्ध हों।


रिपोर्ट लेखक डॉ कैट क्रेमर, क्रिस्चियन ऐड की जलवायु नीति के प्रमुख, कहते हैं, “कोविड-19 महामारी इस वर्ष एक प्रमुख चिंता का विषय है। दुनिया के कमजोर हिस्सों में लाखों लोगों के लिए जलवायु के टूटने ने इसे जटिल बना दिया है। अच्छी खबर यह है कि कोविड-19 के लिए वैक्सीन की तरह हम जानते हैं कि जलवायु संकट को कैसे ठीक किया जाए। हमें जमीन में जीवाश्म ईंधन रखने, स्वच्छ ऊर्जा निवेश को बढ़ावा देने और उन लोगों की मदद करने की जरूरत है जो सामने की रेखा पर पीड़ित हैं।“ आगे, डॉ. रॉक्सी मैथ्यू कोल, पुणे, भारत में भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान में जलवायु वैज्ञानिक, कहते हैं, “जहाँ तक हिंद महासागर का सवाल है, 2020 असाधारण रूप से गर्म था। हमने अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में रिकॉर्ड तापमान देखा, जो 30 डिग्री सेल्सियस से 33 डिग्री सेल्सियस के बीच फैला है। इन उच्च तापमानों में समुद्री ऊष्मा तरंगों की विशेषताएं होती हैं जो शायद मानसून के पूर्व चक्रवात अम्फान और निसारगा की तीव्र तीव्रता के कारण हो सकती हैं। प्री-मॉनसून सीज़न के दौरान बंगाल की खाड़ी में दर्ज किए गए सबसे मजबूत चक्रवातों में से एक था। इस क्रम में ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न विश्वविद्यालय में जलवायु विज्ञान में व्याख्याता डॉ. एंड्रयू किंग कहते हैं, “2020 तक चल रहे COVID-19 महामारी द्वारा कई मामलों में गंभीर मौसम की घटनाओं के प्रभावों के साथ एक अत्यंत चुनौतीपूर्ण वर्ष था। गंभीर बाढ़ और उष्णकटिबंधीय चक्रवातों ने दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों को प्रभावित किया और इन घटनाओं में से कई के लिए विशेष रूप से हीटवेव और वाइल्डफायर इस बात के सबूत हैं कि मानव-जलवायु परिवर्तन ने उनकी गंभीरता में योगदान दिया है। इस चुनौतीपूर्ण परिदृश्य के भीतर दिशा बदलने और एक हरियाली भविष्य की दिशा में काम करने का अवसर है, इसलिए हम पेरिस समझौते के अनुरूप ग्लोबल वार्मिंग को सीमित कर सकते हैं, जलवायु परिवर्तन के कुछ सबसे हानिकारक परिणामों से भी बच सकते हैं जो हम निरंतर उच्च ग्रीनहाउस गैस के तहत करते हैं। उत्सर्जन।"


वहीँ जलवायु वैज्ञानिक और जलवायु परिवर्तन अनुसंधान केंद्र, न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय, ऑस्ट्रेलिया में वरिष्ठ व्याख्याता, डॉ. सारा पर्किन्स-किर्कपैट्रिक कहती हैं, “इससे पहले 2019 की तरह 2020 विनाशकारी चरम सीमाओं से भरा हुआ है। ऑस्ट्रेलियाई जंगल की आग के बाद कैलिफोर्निया एक बार फिर जल गया। वाइल्डफायर और अत्यधिक गर्मी ने साइबेरिया को तबाह कर दिया। मौसम के चरम तापमान ने यूरोप को देर से कवर किया। बाढ़ ने एशिया के कुछ हिस्सों को नष्ट कर दिया और अटलांटिक महासागर में रिकॉर्ड संख्या में तूफान का पता चला। हमने यह सब वैश्विक औसत तापमान के 1 डिग्री सेल्सियस के साथ देखा है जो औसत स्थितियों और चरम सीमाओं के बीच संवेदनशील संबंधों को उजागर करता है। अंततः जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को चरम सीमा के माध्यम से महसूस किया जाएगा न कि औसत परिवर्तनों के माध्यम से। दुर्भाग्य से हम 2020 की तरह दिखने के लिए और अधिक वर्षों की उम्मीद कर सकते हैं - और बदतर - वैश्विक तापमान के रूप में उच्च रेंगना।” आगे प्रोफेसर एम. शाहजहाँ मोंडल, जलवायु वैज्ञानिक, बाढ़ और जल प्रबंधन संस्थान, बांग्लादेश इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के निदेशक, मानते हैं कि, “वैज्ञानिक साक्ष्यों से पता चलता है कि बंगाल की खाड़ी में उष्णकटिबंधीय चक्रवातों की तीव्रता पिछले कुछ वर्षों से तापमान में वृद्धि की वजह से बढ़ रही है और चक्रवात अम्फान इस वर्ष के परिणामस्वरूप सबसे मजबूत रिकॉर्ड में से एक था। इसके अलावा 2020 की बाढ़ इतिहास के सबसे खराब [बांग्लादेश] में से एक थी क्योंकि देश का एक चौथाई से अधिक हिस्सा पानी के अंदर था। फ़िलीपीन्स के यूथ एक्टिविस्ट फ़ॉर फ्राइडे फ़ॉर फ़्यूचर, मिट्जी जोनेल टैन, अपने विचार व्यक्त करते हुए कहते हैं, “इस साल मेरा घर, फिलीपींस, आंधी के बाद आंधी, दिल के दर्द के बाद आंधी से मारा गया है। हम आमतौर पर टाइफून से पीड़ित होते हैं, लेकिन यह एक नए स्तर की तरह महसूस करता है - चार सिर्फ एक महीने के भीतर आए। टाइफून गोनी और वाम्का ने हजारों घरों को नष्ट कर दिया और कई मृतकों को छोड़ दिया। ग्लोबल वार्मिंग को 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करने के लिए लड़ना मेरे अस्तित्व के लिए और ग्लोबल साउथ में इतने लोगों के अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण है। ”


डॉ. शौरो दासगुप्ता, यूनिवर्सिटिआ सीए 'फोसकरी वेनेज़िया में जलवायु-परिवर्तन पर यूरो-भूमध्यसागरीय केंद्र के शोधकर्ता और शोधकर्ता, ने कहा, "यूरोप में आबादी के कारण दुनिया के हर क्षेत्र में गर्मी की चरम सीमा तक वृद्धि जारी है। पश्चिमी प्रशांत, दक्षिण-पूर्व एशिया और अफ्रीका सभी ने 1990 के बाद से 10% से अधिक की भेद्यता में वृद्धि का अनुभव किया है। इसके अलावा, संवेदनशील आबादी (ओवर -65) को प्रभावित करने वाली हीटवेव्स पर 475 मिलियन अतिरिक्त एक्सपोज़र 2019 में देखे गए थे, जो कुछ 2.9 बिलियन अतिरिक्त दिनों के अनुभवी का प्रतिनिधित्व करते थे। जबकि उन 65 से अधिक वर्षों के लिए गर्मी से संबंधित मृत्यु दर 2000 और 2018 में 53.7 फीसद बढ़ी। 2018 में 296,000 मौतें। वो आगे कहते हैं, “जलवायु से संबंधित चरम घटनाओं के परिणामस्वरूप प्रत्यक्ष मौतें और चोटें, जल-जनित बीमारी का प्रसार और निवास स्थान और बुनियादी ढांचे का विनाश होता है। इन घटनाओं का परिणाम अक्सर बड़ी आर्थिक लागतों में होता है, जो प्रत्यक्ष स्वास्थ्य प्रभावों को बढ़ाती हैं। लैंसेट काउंटडाउन के अनुसार, 2019 में उच्च आय वाली अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में जलवायु संबंधी चरम घटनाओं से आर्थिक नुकसान कम आय वाली अर्थव्यवस्थाओं में लगभग पांच गुना अधिक था। चिंता की बात यह है कि इन 4 फीसद नुकसानों की तुलना में कम आय वाली अर्थव्यवस्थाओं में बीमा किया गया था। उच्च आय वाली अर्थव्यवस्थाओं में 60 फीसद के साथ। जलवायु परिवर्तन के स्वास्थ्य प्रभावों पर वैश्विक शमन प्रयासों के प्रभाव और इसके अनुकूल होने की समुदायों की क्षमता के अलावा, हानिकारक जोखिमों और स्वास्थ्य संबंधी व्यवहारों में परिवर्तन से उत्पन्न शमन के तत्काल सह-लाभ भी हैं जो शमन करते हैं मिलना। यदि सावधानीपूर्वक योजना बनाई और कार्यान्वित की जाती है तो शमन हस्तक्षेप से सभी नीतियों के दृष्टिकोण में in स्वास्थ्य के महत्व को रेखांकित करते हुए, बड़े स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होंगे।"

कोई टिप्पणी नहीं: