सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 03 दिसंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 3 दिसंबर 2020

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 03 दिसंबर

अखिल भारतीय कोली समाज की बैठक आयोिजत


sehore news
सीहोर। िजला मुख्यालय पर कोलीपुरा बढियाखेडी स्िथत अखिल भारतीय कोली समाज के बैनर तले तहसील अध्यक्ष तेजसिंह चौहान के निवास पर बैठक आयोिजत की गई। इसमें आगामी कार्यक्रमों को लेकर उपस्िथत समाजजनों से विचार विमर्श िकया गया। कार्यक्रम की शुरूआत वीरांगना झलकारी बाई के चित्र पर अितथियों पुष्प अर्पित कर िकया। वहीं उपस्िथत समाज जनों ने अपने विचार व्यक्त िकए। कार्यक्रम अितथियों के रूप में प्रदेश अध्यक्ष श्रवण कुमार शाक्य, िजलाध्यक्ष बालकिशन शाक्य,  का स्वागत िकया गया । इस मौके पर ओमप्रकाश शाक्य, महेश भाटी, घनश्याम सोलंकी, युवराज सोलंकी, मनोहर सोलंकी, कमलेश महावर, नंदिकशोर महावर, केशरी मल सोनग्रह, अशोक सोनग्रह, राजेश राठोर, जितेन्द्र सोलंकी, रामगोपाल चौहान, बीएस चौहान, दीपक सोलंकी सहित कई अन्य समाजजन मौजूद थे।


शिव प्रदोष समिति ने किया सम्मान, आज किया जाएगा कन्या भोज


sehore news
सीहोर। शहर के गाड़ी अड्डा स्थित श्री राधा कृष्ण मंदिर में दो दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर यहां पर उपस्थित यज्ञाचार्य पंडित पवन व्यास, मनोहर शर्मा, कुणाल व्यास, मयंक शर्मा, मनोज दीक्षित मामा, यश शर्मा, जिमांशु शर्मा, सोनू शर्मा, पियूष शर्मा आदि सहित महिला मंडल के पदाधिकारियों ने लगातार एक माह तक यज्ञ में सवा लाख आहुतियां देने में शामिल दस वर्षीय बालक अमन चोपड़ा और उनकी माताश्री श्रीमती रेनु चोपड़ा और पिता वेदप्रकाश चोपड़ा का भी सम्मान किया गया। बालक कक्षा पांचवीं का विद्यार्थी है। इस मौके पर यज्ञाचार्य श्री व्यास ने कहा कि बच्चों में अच्छे संस्कार से ही समाज का कल्याण होता है, वर्तमान के दौर में अच्छे संस्कार यज्ञ, दान और भगवान का जाप करने से होते है।  संस्कारों का व्यक्ति के साथ ऐसा सम्बन्ध है जैसा जल का जमीन के साथ। व्यक्ति के कुछ संस्कार तो उसके अपने होते है। हम जीवन को उसकी गहराई तक जाकर देखते है तो बोध होता है कि हर व्यक्ति अनेक संस्कारों का ही एक पुतला है। व्यक्ति एक जन्म का नहीं जन्म जन्मान्तर के संस्कारों का परिणाम है। व्यक्ति जो कुछ होता है, करता है वह सब उसके भीतर इस जन्म के और पूर्व जन्म के संस्कारों का एक प्रवाह गतिशील रहता है। वर्तमान में व्यक्ति जो कुछ भी कहता है, करता है उसके पीछे पूर्वगत संस्कार और वर्तमान संस्कारों की बहुत बड़ी भूमिका रहती है। इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार शहर के गाड़ी अड्डा में कार्तिक मास में लगातार एक माह तक श्री लक्ष्मी कुबेर यज्ञ का आयोजन किया गया था, जिसमें सबसे सराहनीय भूमिक दस वर्षीय बाल की थी, जो नियमित रूप से सुबह छह बजे स्नान आदि के बाद मंदिर में जारी दिव्य यज्ञ में अन्य यजमानों के साथ आहुतियां देते हुए आ रहे थे, इस मौके पर शिव प्रदोष सेवा समिति के सदस्यों ने उनका सम्मान किया। वही शुक्रवार को समाजसेवी मनोहर शर्मा सहित अन्य श्रद्धालुओं के सहयोग से मंदिर परिसर में 51 से अधिक कन्याओं का भोज सहित अन्य धार्मिक कार्यक्रम के उपरांत दोपहर तीन बजे से यज्ञ में बैठने वाले सहित अन्य सहयोग करने वालों का सम्मान किया जाएगा। इस दौरान राधा कृष्ण महिला मंडल आदि मौजूद रहेंगे। 


राज्य स्तरीय टी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता में आज से शुरू होगा क्वाटर फाइनल का दौर
  • आईपीसी भोपाल ने सनराइजर को नौ विकेट से हराकर क्वाटर फाइनल में प्रवेश किया
  • आज के दौर में फिट रहने के लिए खिलाड़ी होना जरूरी-कपिल अग्रवाल
sehore news
सीहोर।
आज के दौर में फिट रहने के लिए खिलाड़ी होना जरूरी है। शहर में प्रतिभाओ की कोई कमी नहीं है, लेकिन उन्हें आगे आने का सही मौका व सुविधाएं नहीं मिलती, लेकिन अब समय बदल गया है। खेलों को सरकार भी बढ़ावा दे रही है खेल एक साधना होती है, खेल में अच्छे प्रदर्शन के लिए मेहनत करनी चाहिए। खिलाड़ी स्वाभिमानी होते हैं, उन्हें सम्मान मिलना चाहिए। उक्त विचार शहर के बीएसआई पर जारी राज्य स्तरीय टी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता के चौथे दिन मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रोटरी क्लब के अध्यक्ष कपिल अग्रवाल ने कहे। इस मौके पर रोटरी क्लब के सचिव रघुनंदन निगोदिया, वरिष्ठ समाजसेवी आरएस अग्रवाल, शरद यादव, मनोज दीक्षित मामा, संजय पटेल, मदन कुशवाहा सहित अन्य ने यहां पर मौजूद खिलाडिय़ों का उत्साहवर्धन करते हुए पुरस्कार वितरण किया। गुरुवार की सुबह आईपीसी भोपाल टीम के कप्तान अरशद खान ने पहले टास जीतकर क्षेत्ररक्षण का फैसला लिया। पहले बल्लेबाज करने उतरी सनराइजर की पूरी टीम मात्र 18 ओवर में 53 रन के स्कोर पर सिमट गई। इसमें एक मात्र बल्लेबाज आकाश ने संघर्षपूर्ण बल्लेबाजी करते हुए 15 रन बनाए। इसके अलावा कोई भी बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सका। आईपीसी की ओर से गेंदबाजी करते हुए लेंग स्पिनर अलीजर ने चार ओर में 13 रन देकर चार विकेट हासिल किए। वहीं सचिन वर्मा ने दूसरे छोर से उनका साथ देते हुए एक ओवर में मात्र एक रन देकर निचले क्रम के बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया। जवाब में लक्ष्य का पीछ करने उतरी आईपीसी टीम के कप्तान अरशद खान ने 21 गेंद पर 22 रन, शिवम ने पांच गेंद पर 13 रन और शहरुख खान ने सात गेंद पर 10 रन बनाकर सनराइजर को नौ विकेट से एक तरफा मुकाबले में हराया  और प्रतियोगिता के क्वाटर फाइनल में प्रवेश किया।

आष्टा ने रोमांचक मैच में भोपाल को हराया
वहीं एक अन्य मुकाबले में आष्टा की एवरग्रीन क्लब ने एक रोमांचक मुकाबले में यूसीसीसी भोपाल को छह विकेट से हराया। इस मुकाबले में यूसीसीसी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 159 रन बनाए थे, जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी आष्टा की टीम ने मैच के अंतिम ओवर की आखिर गेंद पर जीत हासिल कर क्वाटर फाइनल में प्रवेश किया।

आज होने वाले मुकाबले
डीसीए के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि शुक्रवार को पहला क्वाटर फाइनल मैच प्रदेश की सबसे दिग्गज टीम फेथ क्लब भोपाल और बीएसआई जूनियर, इसके अलावा दूसरा मैच रेलवे यूथ और एनसीसीसी के मध्य खेला जाएगा। 

एंड ट्रिपल सी और ब्लास्टर टीम के बीच मुकाबला   विधायक कप क्रिकेट टूर्नामेंट   

sehore news
सीहोर। विधायक कप क्रिकेट टूर्नामेंट मैं गुरुवार को एंड ट्रिपल सी और सीहोर ब्लास्टर टीम के बीच मुकाबला हुआदोनों टीमों के बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने बेहतर प्रदर्शन किया। बीएसआई स्थित मैदान पर स्वर्गीय गेंदा लालजी राय की स्मृति में विधायक कप क्रिकेट टूर्नामेंट खेला जा रहा है। टूर्नामेंट कमेटी अध्यक्ष जितेंद्र यादव ने बताया कि शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों की क्रिकेट टीमें टूर्नामेंट में बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रही है। टूर्नामेंट कमेटी के द्वारा सभी टीमों के बेहतरीन बल्लेबाजों गेंदबाजों और बिल्डरों को पुरस्कार के लिए नामांकित भी किया जा रहा है। टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले के बाद सभी चयनित खिलाड़ियों को समापन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि वरिष्ठ समाजसेवी अखिलेश राय, विधायक सुदेश राय सहित अन्य अतिथियों के द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा। टूर्नामेंट की विजेता क्रिकेट टीम को 21000 और दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम को ₹11000 का पुरस्कार शील्ड सहित प्रदान किया जाएगा। गुरुवार के मैच इस तरह रहे एंड टिपल ने पहले बैटिंग करके सीहोर ब्लास्टर टीम को 86 रन का टारगेट दिया । इसमें सिद्धू नाभिक ने धुआंधार पारी खेलते हुए 30 रन बनाए ।सीहोर ब्लास्टर को यह मैच इन ट्रिपल सी ने 10 रन से हरा दिया। जिसके बाद अन्य टीमों के बीच भी मुकाबले हुए।                  

वरिष्ठ समाजसेवी राय ने  कराया हैंडपंप खनन,  नेहरू कॉलोनी  के नागरिकों को अब मिलेगा भरपूर पानी   नागरिकों ने व्यक्त किया आभार                    

सीहोर।  नागरिकों की मांग पर वरिष्ठ समाजसेवी अखिलेश राय और विधायक सुदेश राय ने अपने निजी खर्च पर खनन कराया। गुरुवार को पीएचई विभाग नगर पालिका के द्वारा बोर में पाइप डालकर हैंडपंप लगाया गया। नेहरू कॉलोनी वार्ड नंबर 19 उपाध्याय की गली मैं बीते दिनों से  नागरिकों को पर्याप्त रूप से पीने का पानी उपलब्ध नहीं हो रहा था जिसके चलते नागरिकों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था । नलो से आने वाले गंदे पानी ने और भी दिक्कत खड़ी कर दी थी। क्षेत्र के नागरिकों के द्वारा कई बार क्षेत्रीय जिम्मेदार जनप्रतिनिधि और नगर पालिका के अधिकारियों को समस्या के निराकरण के लिए अवगत कराया गया था लेकिन किसी ने भी नागरिकों की समस्या के समाधान को लेकर ध्यान नहीं दिया। नागरिकों ने क्षेत्र के युवा समाजसेवी प्रेम राय के नेतृत्व में उक्त पानी की समस्या से वरिष्ठ समाजसेवी अखिलेश राय और विधायक सुदेश राय को अवगत कराया । नागरिकों की पीने के पानी की समस्या को ध्यान में रखते हुए वरिष्ठ समाजसेवी अखिलेश राय ने अपने निजी खर्च पर बीते दिनों हैंड पंप लगाने के लिए खनन कराया 200 फीट की गहराई पर भरपूर पानी निकला। नागरिकों की विशेष उपस्थिति में गुरुवार को खनन में हेड पंप लगाया गया जिसके बाद हैंडपंप से पानी आना शुरू हो गया। क्षेत्र के प्रेम राय अमित शर्मा कुलदीप ठाकुर, शुभम नाविक, विनेश चौहान, मोंटी नामदेव, लखन पंचारिया, सुशील ताम्रकार, राजेश शर्मा ,संतोष शर्मा ,बलराज ठाकुर, अमित ठाकुर, श्रीमती रानी कुशवाह, श्रीमती अर्चना राय ,श्रीमती लक्ष्मी नाभिक, श्रीमती ममता सिसोदिया, श्रीमती शशि शर्मा आदि नागरिकों ने स्थाई रूप से पीने का शुद्ध पानी उपलब्ध कराने क्षेत्र में हैंडपंप खनन कराने और नागरिकों की मांग को पूरा करने के लिए वरिष्ठ समाजसेवी अखिलेश राय और विधायक सुदेश राय का आभार व्यक्त किया।   


एलआईसी कर्मचारियों ने दिया किसान आंदोलन को समर्थन कार्यालय के बाहर किया  प्रदर्शन 

                               
सीहोर ।  एलआईसी अधिकारियों कर्मचारियों ने किसान आंदोलन को अपना समर्थन दिया है। एलआईसी अधिकारियों कर्मचारियों ने गुरुवार को भोजन अवकाश के दौरान किसानों के समर्थन में जीवन बीमा निगम कार्यालय के बाहर जोरदार नारेबाजी कर प्रदर्शन किया। यूनियन के संयुक्त सचिव राजीव कुमार गुप्ता ने कहा कि सरकार ने किसान विरोधी काला कानून संसद में पास कर उनकी कमर तोड़ दी है किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य से पूरी तरह वंचित कर दिया गया है किसानों को पूंजी पतियों के हाल लूटने के लिए खुला छोड़ दिया गया है यदि यह कानून वापस नहीं होता है तो किसानों की माली हालत बिगड़ जाएगी और वह बर्बादी झेलने के लिए मजबूर होंगे किसानों ने सही निर्णय किया है कि उन्होंने इन काले कानूनों के खिलाफ दिल्ली कूच किया और सरकार की आंखें खोली हैं सरकार किसान आंदोलन को तरह तरह से बदनाम करने के प्रयास कर रही है उनके रास्तों में अवरोध लगाए गए हैं पानी की बौछार से एवं आंसू गैस के गोलों से रोकने का प्रयास किया गया है लेकिन देश के जागरूक और साहसी किसान सरकार के इस घोर काले कानून के खिलाफ डटकर खड़े हुए हैं हम उनके इस जज्बे को सलाम करते हैं और उनके समर्थन में कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हुए हैं सरकार को चाहिए कि किसानों की मांगों को तत्काल मानले एवं किसानों के हित में काम करें आज प्रदर्शन में प्रमुख रूप से विजय कुमार मांझी सिल्वेरियुस प्रमिला शास्त्री योगेंद्र दुबे गणेश कुशवाहा राजेंद्र सिंह  अशोक जायसवाल हेमलता वशिष्ठ संतोष परते बहादुर सिंह पौडवाल लक्ष्मी नारायण तिर्कीजी रविकांत कुमरे उमेश कुशवाहा अनमोल यादव बृज लाल पटेल प्रभात यादव कृष्णा प्रजापति नारायण सिंह प्रजापति संजय  बालमुकुंद मिश्रा राकेश राठौर प्रमुख रूप से मौजूद थे ।          


अंतरराष्ट्रीय हिंदू परिषद दीप प्रज्वलित कर मनाएगा शौर्य दिवस राष्ट्रीय बजरंग दल ने  बड़नगर में लगाया बोर्ड                                        

सीहोर । अंतरराष्ट्रीय हिंदू परिषद के द्वारा 6 दिसंबर को शौर्य दिवस मनाया जाएगा।जिसके अंतर्गत 700 से अधिक इकाइयों के द्वारा मंदिरों में पहुंचकर दीप प्रज्वलित किए जाएंगे। कोविड-19 की गाइडलाइन के साथ विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।राष्ट्रीय बजरंग दल के कार्यकर्ताओं के द्वारा एकता अखंडता का संकल्प लिया जाएगा। राष्ट्रीय बजरंग दल के कार्यकर्ताओं के द्वारा गुरुवार को बड़नगर में बोर्ड की स्थापना की गई।  बोर्ड स्थापना कार्यक्रम के दौरान मुख्य रूप से जिला अध्यक्ष मनीष मेवाड़ा जिला उपाध्यक्ष मुकेश परमार हिंदू हेल्पलाइन जिला संयोजक नवीन राठौर के द्वारा भगवान बजरंगबली महाराज की विधिवत पूजा अर्चना की गई। भगवान रामचंद्र जी महाराज की स्तुति गाकर विधि विधान से बोर्ड की स्थापना की गई।  अंतरराष्ट्रीय हिंदू परिषद के जिला अध्यक्ष मनीष मेवाड़ा ने बताया कि  पदाधिकारी व कार्यकर्ता बड़ी संख्या में  6 दिसंबर रविवार को कोविड-19 को देखते हुए सीहोर जिले की 750 राष्ट्रीय बजरंग दल, अंतरराष्ट्रीय हिंदू परिषद के द्वारा शौर्य दिवस मनाया जाएगा। जिसके अंतर्गत दीप प्रज्वलित  किए जाएंगे। अभियान के अंतर्गत जिले की सभी इकाइयों एवं प्रखंड मैं संगठन के बोर्ड लगाए जाएंगे। श्री मेवाडा ने कहा कि जिले भर में राष्ट्रीय बजरंग दल सदस्यता अभियान चल रहा है इस अभियान के तहत 3 हजार  नए सदस्य जिले भर में बनाए जाएंगे। कार्यक्रम में बड़नगर इकाई अध्यक्ष पिंटू परमार, उपाध्यक्ष पृथ्वी सिंह जाटव, सचिव रामभरोस जांगड़े, गोरे लाल जाटव, बहादुर सिंह पटेल, राजेश महेश्वरी, रमेश परमार आदि उपस्थित रहे।

मुख्यमंत्री ने एक क्लिक के माध्यम से 5 लाख किसानों के खातों में 100 करोड़ की राशि का किया वितरणदिव्यांगों को उच्च श्रेणी के यंत्रों के साथ ही किए अनेक विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन

sehore news
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की है कि 50 वर्षो से एक-दो एकड़ कृषि भूमि पर काबिज परिवारों को पट्टे दिए जाएंगे। उन्होंने भूमि सम्बन्धी सभी रिकार्ड के लिए ऑनलाइन व्यवस्था शीघ्र किये जाने की घोषणा भी की। मुख्यमंत्री गुरुवार को सीहोर जिले के नसरुल्लागंज में 5 लाख किसानों के खातों में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की 100 करोड़ रुपये की राशि सिंगल क्लिक से ट्रांसफर करने के बाद सभा को सम्बोधित कर रहे थे।

किसानों ने किया कृषि कानूनों का समर्थन
पूरे प्रदेश के किसानों से सीधे जुड़े मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कृषकों से कृषि कानूनों पर चर्चा की और किसानों ने कृषि कानूनों का जोरदार स्वागत और समर्थन करते हुए, तालिया बजाकर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के प्रति आभार व्यक्त किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इन कानूनों से प्रदेश के लाखों किसानों के जीवन मे क्रांतिकारी बदलाव आएगा और 2022 तक किसानों की आय दोगुनी होगी। मुख्यमंत्री ने इस दौरान 42 करोड़ की लागत के 10 विकास और निर्माण कार्यो का लोकार्पण तथा 53 करोड़ से अधिक के 10 निर्माण कार्यो का भूमिपूजन भी किया। मुख्यमंत्री ने नसरुल्लागंज अस्पताल के विस्तार के लिए 11 करोड़ रुपये की घोषणा भी की। उन्होंने अनेक हितग्राहियों को मत्स्य और ग्रामीण विकास की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित भी किया तथा मुख्यमंत्री पथ विक्रेता निधि योजन की राशि के चेक भी वितरित किये।विश्व विकलांग दिवस पर उन्होंने 50 दिव्यांगों को बैटरी और रिवर्स गैर की सुविधायुक्त ट्रायसिकल भी भेंट की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अब किसानों को आज़ादी होगी कि वे अपनी उपज कही भी बेच सके। उन्होंने कहा कि मंडियों को बन्द करने की बाते भरम और कोरी बकवास है। श्री चौहान ने कहा कि किसानों को बरगलाया जा रहा है कि समर्थन मूल्य बन्द हो जाएगा।मैं जब तक जिंदा हूँ, तब तक कोई समर्थन मूल्य बन्द नही होगा और किसानों के विरोध की योजनाओं से पहले मर जाना पसंद करूंगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि उनकी सरकार किसानों की सरकार है और पिछले 8 माह में ही विभिन्न योजनाओं के 25 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा किसानों के खाते में सहायता राशि डाली गई है। उन्होंने कहा कि खेती किसानी से सम्बंधित नकल आदि अब ऑनलाइन मिलेगी और रेवेन्यू बोर्ड मैनेजमेंट सिस्टम से नामांतरण बटवारा सहित राजस्व न्यायालयों में पेशी के लिए आमंत्रण भी ऑनलाइन होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वामित्व योजना के तहत अब सभी गांवों का सर्वे किया जा रहा है। गांव की सभी जमीनों और मकान आदि का स्वामित्व अब ग्रामीण भाई बहनों के नाम पर किया जाएगा, जिससे उन्हें भी बैंक लोन के अलावा अन्य योजना का फायदा भी मिल पायेगा। उन्होंने कहा कि अब पटवारी हर हफ्ते सोमवार और गुरुवार को मुख्यालय पर रहेंगे और लापरवाही मिलने पर कलेक्टर जिम्मेदार होंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब फसलों का आंकलन भी आटोमेटिक मशीन से होगा, जिससे नुकसान के समय किसानों को वास्तविक लाभ मिल सके।

गरीबो की आबादी के मान से होगा बजट आवंटन
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि उनकी सरकार ने पिछली सरकार द्वारा गरीबो के कल्याण की योजनाएं फिर प्रारम्भ कर दी है और अब प्रदेश में गरीबों की आबादी के मान से योजनाओं के लिए बजट दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि बच्चे मन लगाकर पड़े, फीस मामा भरेगा। श्री चौहान ने कहा कि वे जल्दी ही स्वसहायता समूह की 450 महिलाओं के खातों में 2 करोड़ से ज्यादा की राशि देंगे।

मछुआरों और पशुपालकों को भी क्रेडिट कार्ड मिलेंगे
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने घोषणा की है कि प्रदेश में दुग्ध उत्पादन और मछली पालन करने वालों को भी क्रेडिट कार्ड देने का फैसला लिया गया है। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश बनाने के लिए उत्पादक गतिविधियों के साथ ही लोकल उत्पादों को वोकल बनाकर बाजार उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि यही कारण है कि स्कूलों की यूनिफार्म और आंगनबाड़ी के पोषनाहर का निर्माण स्वसहायता समूहों को सौंपा गया है।

अब मंडी शुल्क आठ आना और सब्जी मंडी में 2 परसेंट कमीशन
मुख्यमंत्री ने किसानों से संवाद के दौरान कहा कि अब किसानों को आजादी है कि वे अपनी उपज कही भी बेच सकते है और हमने अब तय कर लिया है कि मंडी शुल्क आठ आना यानी 50 पैसे लगेगा और सब्जी मंडी में भी कमिशन कम कर 2 परसेंट कर दिया है। उन्होंने कहा कि चिंता न करें, खज़ाना भरने दो और भी दूंगा।

कृषि ऋण पर ब्याज सरकार भरेगी
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पिछली सरकार के कर्जमाफी के फेर में कई किसान कर्जदार हो गए और उन पर कर्ज की गठरी लद गई गई है। उन्होंने कहा कि किसानों को चिंता करने की जरूरत नही है, उस अवधि का ब्याज प्रदेश सरकार भरेगी और किसानों के सिर से ब्याज की गठरी उतरेगी। मुख्यमंत्री ने आन लाइन सागर, रायसेन, खंडवा, ग्वालियर और इंदौर के एक एक कृषक से संवाद किया। इससे पहले सभा को सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्यम तथा विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा ने सम्बोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान के गरीब कल्याण कार्यक्रम और योजनाओं पर पूरे देश की नज़र होती है और उनकी योजनाओं को विचार के रूप में ग्रहण किया जाता है। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे सांसद श्री रमाकांत भार्गव ने भी सभा को सम्बोधित किया। इस मौके आष्टा विधायक श्री रघुनाथ सिंह मालवीय, श्री गुरुप्रसाद शर्मा, श्री कार्तिक चौहान, श्री राजेन्द्र सिंह राजपूत, श्री रघुनाथ सिंह भाटी, श्री रवि मालवीय, श्री लखन यादव, श्री राजेश राजपूत, श्री जसपाल अरोरा, श्री मारुति शिशिर, ललित शर्मा, श्री धीरज पटेल सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।


सीहोर,शाहगज,बुदनी और नसरुल्लागंज को आदर्श शहर बनाने पर काम शुरु करें-मुख्यमंत्री श्री चौहान


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि सीहोर,शाहगंज,बुदनी और नसरुल्लागंज को आदर्श शहर बनाने की लिए रोडमेप बनाकर अमल प्रारम्भ करे।मुख्यमंत्री श्री चौहान ने गुरुवार को नसरुल्लागंज में सीहोर जिले के विकास और निर्माण कार्यो की समीक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ की। पॉलिटेक्निक कॉलेज में सम्पन्न समीक्षा  बैठक में लोक निर्माण विभाग संभाग सीहोर एवं बुदनी, मध्यप्रदेश ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण, ग्रामीण यांत्रिकीय सेवा, उर्जा विभाग आदि द्वारा विशेषत: बुदनी  विधानसभा क्षेत्र में किए जा रहे निर्माण कार्यो पर चर्चा की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देशित किया कि क्षेत्र की सभी सड़कों के  स्तर को जांचा जाए एवं मजबूतीकरण, चौड़ीकरण आदि कार्यों का मास्टर प्लान तैयार करें। जिन सड़कों की हालत ज्यादा खराब है उनको शीघ्र ही ठीक करवाएं। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यो में गुणवत्ता से किसी भी प्रकार का समझौता मजूंर नहीं किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने बुदनी, रेहटी, नसरुल्लागंज और शाहगंज को "आदर्श शहर" के रूप में विकसित करने की बात अधिकारियों से कही। उन्होंने नगरीय प्रशासन विभाग के उच्च अधिकारियों को 15 दिन के भीतर एक मास्टर प्लान तैयार करने के लिए निर्देशित किया जिसमें विकास की दृष्टि से सभी आयामों पेयजल, बिजली, सड़क पर कार्य किया जाए। उन्होंने यह भी कहा कि सभी कार्यों की गुणवत्ता पर अधिकारियों को विशेष ध्यान देना है। उन्होंने संभाग आयुक्त श्री कवीन्द्र कियावत को निर्देशित किया कि जिले में जल्द से जल्द सर्वे कराएं और पेयजल से वंचित घरों का चिन्हांकन कर सभी को पेयजल उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि स्व-सहायता समूहों को उचित प्रशिक्षण देकर अधिक मजबूत एवं आत्म निर्भर बनाएं। इसी प्रकार आईटीआई से ट्रेनिंग प्राप्त युवाओं को जिले में ही रोजगार उपलब्ध कराने का प्रयास करें। उन्होंने बुदनी पुल निर्माण एजेंसी की जांच करवाने के निर्देश संबंधितों को दिए। साथ ही घाटों की मरम्मत एवं नए घाटों के निर्माण कार्यों की समीक्षा करने के निर्देश दिए। बैठक में क्षेत्रीय सांसद श्री रमाकांत भार्गव, श्री गुरुप्रसाद शर्मा, श्री रघुनाथ सिंह भाटी, श्री राजेन्द्र सिंह राजपूत, श्री रवि मालवीय एवं अधिकारियों में संभाग आयुक्त श्री कवीन्द्र कियावत, आईजी, कलेक्टर श्री अजय गुप्ता, पुलिस अधीक्षक श्री शशीन्द्र चौहान सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।   


एक बार नहीं लाख बार भी जनता को घुटनों पर बैठकर प्रणाम करूंगा-मुख्यमंत्री



मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान आज सीहोर जिले की नसरुल्लागंज तहसील मुख्यालय पर आयोजित सभा मे घुटनों के बल बैठकर आमजनों का अभिवादन किया। उनके इस तरह के अभिवादन पर टिप्पणी करने वालो को जबाब देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि मै एक बार नही लाख बार जनता को घुटने टेक कर प्रणाम करूगाँ। जनता ही मेरे लिए भगवान है और मुझे घुटनो पर बैठकर प्रणाम करने से कोई नही रोक सकता। उन्होंने चेतावनी के अंदाज में कहा कि लेकिन माफ़ियों, गुण्डे, डकैत, जनता को लुटने वालो  किसी नहीं छोड़ूँगा।उन्होंने कहा कि वे शांतिप्रिय लोगो के लिए फूल से भी कोमल और दुष्टों के लिए बज्र है।उन्होंने कहा कि गुंडे बदमाश प्रदेश से चले जाएं अन्यथा उनकी खैर नहीं है।


नसरुल्लागंज अस्पताल पहुंचे मुख्यमंत्री -विस्तार के लिए जरूरत अनुसार राशि दी जाएगी


sehore news
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान अचानक सीहोर जिले के नसरुल्लागंज अस्पताल पहुंचे और 50 से 100 बिस्तर के अस्पताल उन्नयन के लिए प्रस्तावित स्थल का निरीक्षण किया। उल्लेखनीय है कि श्री चौहान ने आज ही अस्पताल के विस्तारीकरण के लिए 11 करोड़ रुपये स्वीकृत किये जाने की घोषणा की है।मुख्यमंत्री ने निरीक्षण के दौरान कहा कि संस्थागत प्रसव और कुपोषित बच्चों को देखरेख और उपचार के लिए अलग विंग बनाया जाए। उन्होंने कहा कि स्वीकृत राशि से अधिक की जरूरत होने पर और भी अधिक राशि स्वीकृत की जाएगी।मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अस्पताल में भर्ती मरीजों से कुशल क्षेम भी जानी और उपचार की जानकारी ली।श्री चौहान ने कुपोषित वार्ड का जायज़ा भी लिया। मुख्यमंत्री श्री चौहान को कमिश्नर श्री कवींद्र कियावत ने सीहोर जिले में संस्थागत प्रसव के लिए 32 नए केंद्र संचालित करने के अलावा वेलनेस सेंटर के संचालन की जानकारी दी।


18 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई वर्तमान में कोरोना एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 132 है


sehore news
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि पिछले पिछले 24 घंटे के दौरान 18 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। सीहोर के इंदौर-भोपाल नाका, जेल रोड़ मंडी, वार्ड नंबर 17, पलटन एरिया, ब्रहमपुरी कॉलोनी, कोली मोहल्ला के निवासी 10 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव आई है। इछावर के दिवड़िया एवं स्थानीय निवासी 1-1 व्यक्तियों की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है। श्यामपुर के चरनाल एवं अहमदपुर निवासी 2 व्यक्तियों की रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। बुदनी के वार्ड नंबर 1 एवं 10 से 2 व्यक्ति, आष्टा के खामखेड़ा जत्रा एवं गुराड़िया से 1-1 व्यक्ति संक्रमित मिले हैं। जिले में एक्टिव/संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 132 है। आज कुल 14 व्यक्तियों को रिकवर होने के उपरांत डिस्चार्ज किया गया। कुल रिकवर की संख्या 2222 है। 48 संक्रमितों की उपचार के दौरान मृत्यु हुई है। आज 427 सैम्पल लिए गए है।  सीहोर शहरी क्षेत्र से 50 सैम्पल लिए गए, नसरूल्लागंज 123, आष्टा से 87, इछावर से 64, श्यामपुर से 40 बुदनी से 63 सैम्पल लिए गए है। आज पॉजीटिव मिले नए कंटेनमेंट जोन सहित समस्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। वहीं पॉजीटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में सर्वे के लिए एक से दो दल लगाए गए है । सर्वे दल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को बनाया गया है तथा स्वास्थ्य सर्वे दल में ए.एन.एम. आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 2402 है जिसमें से 48 की मृत्यु हो चुकी है 2222 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में एक्टिव/ पॉजीटिव की संख्या 132 है। आज 427 सैंपल जांच हेतु लिए गए। कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 45723 हैं जिनमें से 42823 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। आज 216 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 427 सेंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर-7247704181 है कोविड-19 से संबंधित जानकारी इस संपर्क नंबर पर ली व दी जा सकती है। वहीं जिला चिकित्सालय सीहोर में टेलीमेडिसीन के लिए संपर्क नंबर 07562-401259 जारी किया गया है तथा राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। ई-संजीवनी ओपीडी सेवा हेतु www.esanjeevaniopd.in पंजीयन कराया जा सकता है। कलेक्टेट कार्यालय में भी जिला स्तरीय काल सेंटर बनाया गया है जिसका संपर्क नंबर 07562-226470 है तथा होम क्वारंटाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर 18002330175 जारी किया गया है जिस पर संस्थागत क्वारंटाइन अथवा होम क्वारंटाइन व्यक्ति या उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकोलाजिकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से निःशुल्क प्राप्त कर सकते है।

कोई टिप्पणी नहीं: