विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 18 जनवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 18 जनवरी 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 18 जनवरी

विधायक निधि से स्वीकृत जिले की प्रथम स्मार्ट क्लास का शा.उ.मा.विद्यालय बागरी में किया शुभारंभ


vidisha-news
विदिशा: - विदिशा विधायक शशांक श्रीकृष्ण भार्गव द्वारा विदिशा विधानसभा क्षेत्र के शा. हायर सेकेण्ड्री स्कूलो में शिक्षा के क्षेत्र में गुणवत्ता एवं आधुनिक तकनीक के माध्यम से छात्र-छात्राओं को कुशलतत्म तरिके से शिक्षा प्रदान किये जाने के क्रम में क्षेत्र की 10 शासकीय संस्थाओं के लिए स्मार्ट क्लास विधायक निधि से 24 लाख से अधिक की राशि स्वीकृम की जिसकें क्रम में आज जिले की विधायक निधि से स्वीकृत प्रथम स्मार्ट क्लास का शुभारंभ विधायक शशांक भार्गव द्वारा ग्राम बागरी में आयोजित शा.उ.मा.विद्यालय परिसर में किया गया उन्होने कहा कि हम सरकार से मांग करेगे की प्रत्येक स्कूल में स्मार्ट क्लास की स्थापना हो एवं स्मार्ट क्लास की श्रेणी में कक्षा-1 से कक्षा-12 वी तक के सभी विषयो को वीडियों द्वारा सरल भाषा में पढाया जाये जिससे की छात्र-छात्राओ को शिक्षा ग्रहण करना रूचि कर होगा एवं संस्था में उनकी उपस्थिति भी सामान्य से अधिक रहेगी ऐसा मैं मानता हॅू, उन्होने कहा कि में शिक्षा क्षेत्र में हमारे छात्र-छात्राए अग्रणी रहे इस हेतु हर संभव प्रयास एवं मद्द के लिए सदैव तत्पर रहुगा। उन्होने शा.उ.मा.विद्यालय बागरी का वार्षिक परिक्षा फल शत्प्रतिश आनेे पर संस्था प्राचार्य एवं संस्था के शिक्षक शिक्षिकाओं को हार्दिक बधाई दी एवं उन्होने कार्यक्रम पश्चात ग्राम के ग्रामवासियों से ग्राम की समस्याओं के संबंध में विसरित चर्चा की ।  कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला कांग्रेस कमेटी राकेश कटारे द्वारा एवं विशेष अतिथि के रूप में रामस्वरूप शर्मा, राजा यादव, अजय कटारे, ग्राम पंचायत सरपंच नारायण पाल, राहुल गुर्जर, नरेश बघेल, संजीव महाराज सहित अनेक ग्रामवासी इस अवसर पर कार्यक्रम में उपस्थित रहे एवं संस्था प्राचार्य द्वारा विधायक जी के प्रति हृदय से आभार व्यक्त किया।


कच्ची शराब से मौत मामले की वस्तुस्थिति 


अखबारो में प्रकाशित खबर अनुसार ग्राम भगोदा गांव के 40 वर्षीय शेर सिंह पुत्र प्यारेलाल की मौत कच्ची शराब पीने के कारण हुई है उक्त प्रकरण की समुचित जांच पुलिस एवं कार्यपालिक मजिस्ट्रेट से कराई गई है डाक्टरो से पोस्टमार्टम (पीएम) रिपोर्ट प्राप्त की गई है ग्राम लायरा एवं आस-पास के दो-तीन गांव में सर्वेक्षण कराया गया है। जिला आबकारी अधिकारी से प्रतिवेदन प्राप्त किया गया है जांच में उल्लेखित बिन्दुओं तथ्य स्पष्ट हुए है। कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट डॉ पंकज जैन तथा पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा के द्वारा मामले की वस्तुस्थिति तथा जांच में उल्लेखित तथ्यों के बारे में संयुक्त रूप से बताया गया है कि श्री शेर सिंह पुत्र प्यारेलाल राजपूत निवासी ग्राम भगोदा की मृत्यु 17 जनवरी को हुई है श्री शेर सिंह को मृतक अवस्था में ही सामुदायिक केन्द्र कुरवाई लाया गया था डाक्टर द्वारा उन्हें मृत प्रमाणित कर पोस्टमार्टम कर दिया गया। मृतक की पुत्री मोहिनी, पत्नि श्रीमती ब्रजेश राजपूत के कथन लिए गए है जिसके अनुसार मृतक की पुत्री एवं पत्नी ने बताया कि मृतक शराब पीने का आदि था। उनका गत दो वर्षो से इलाज चल रहा था। इससे प्रमाणित होता है कि मृतक दो वर्षो से बीमार था। मृतक की पुत्री पत्नि एवं ग्रामवासियों ने पंचनामा में बताया कि मृतक की पिछले एक माह से तबीयत खराब थी उन्हें उल्टी-दस्त हो रहे थे खाना पीना भी बंद था। पिछले पांच-छह दिनो से घर से बाहर भी नही गए थे। उन्हें चलने फिरने में चक्कर आते थे इस प्रकार मृतक की पुत्री तथा पत्नि एवं ग्रामवासियों के पंचनामा अनुसार मृतक के पिछले पांच - छह दिनों से शराब का सेवन नही किया था और ना ही किसी प्रकार की शराब से मृत्यु होना पाया गया है। श्री शेर सिंह राजपूत को मृतक अवस्था में सीएचसी कुरवाई लाया गया था जिसका डाक्टर बीएल नागेश मेडिकल आफीसर, सीएचसी कुरवाई द्वारा पीएम किया गया एवं शार्ट पीएम रिपोर्ट में मृत्यु का कारण कार्डियों रेस्पेरेटरी फैलुअर (हृदय गति रूक जाना) बताया गया है एवं क्योरी की जाने पर स्पष्ट किया गया है कि मृतक के अमाश्य में एल्कोहल नही था। मृतक के अमाश्य से एल्कोहल की गंध नही आ रही थी। मृतक का विसरा जांच हेतु संरक्षित भी किया गया है।  ग्राम भगोदा के आस-पास के ग्रामो में स्वास्थ्य संबंधी सर्वेक्षण में किसी भी प्रकार की शराब और उसके सेवन से बीमार होने के तथ्य नही पाए गए है। जिला आबकारी अधिकारी द्वारा प्रस्तुत प्रतिवेदन में भी कच्ची शराब की बिक्री ग्राम भगोदा के आस-पास के ग्रामो में नही होना पाया गया है।  गौरतलब हो कि जिला प्रशासन द्वारा प्रायः प्रतिदिन अपील की जा रही है कि अधिकृत दुकानो के अतिरिक्त अन्य दुकानो से शराब क्रय कर ना पीएं। पूर्व उल्लेखित विवरण से स्पष्ट है कि मृतक श्री शेर सिंह पुत्र प्यारेलाल राजपूत निवासी ग्राम भगोदा की मृत्यु प्रथम दृष्टया में किसी भी प्रकार की शराब पीने से नही होना पाया गया गया है।


निकाय क्षेत्र में कचरा फैलाने वालो पर जुर्माना लगेगा 


vidisha-news
कलेक्टर एवं विदिशा नगरपालिका के प्रशासक डॉ पंकज जैन ने आज लंबित आवेदनों की समीक्षा बैठक के दौरान विदिशा नगर को स्वच्छ बनाए रखने के लिए किए जा रहे प्रबंधो पर आधारित लंबित आवेदनों की भी समीक्षा की है।  कलेक्टर डॉ जैन ने मुख्य नगरपालिका अधिकारी को स्पष्ट निर्देश दिए है कि विदिशा शहर स्वच्छता की श्रेणी में अग्रसर हो। इसके लिए तमाम प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं। आमजनों को बार-बार जागरूकता के संदेशो से अवगत कराते हुए कचरा वाहन में कचरा ही डालने की अपील ओर जानकारी दी गई है इसके बावजूद भी यदि कचरा नालियों, अथवा बाहर फैंका जाता है तो उन सबसे फाइन वसूलने की कार्यवाही की जाए।  कलेक्टर डॉ जैन ने नीमताल से तिलक चौक, पुरानी अस्पताल से रेल्वे स्टेशन की ओर तथा रेल्वे स्टेशन से कांच मदिर की ओर व्यावसायिक प्रतिष्ठानो के द्वारा तथा स्थानीय रहवासियों के द्वारा कचरा अन्यत्र फैकने की कार्यवाही की जाती है तो उनसे जुर्माने की राशि वसूली जाए। इस कार्य में निकाय का अमला सतत भ्रमण कर वस्तुस्थिति पर नजर रखें। यदि किसी के द्वारा कचरा फैलाया जाता है तो उससे हर रोज फाईन वसूला जाए। कलेक्टर डॉ जैन ने राजीव आवासो में बिजली कनेक्शन संबंधी कार्यो को शीघ्रतिशीघ्र पूर्ण कराकर जिन हितग्राहियों को आवास आवंटित किए गए है वे उन आवासो में रह रहे है कि नही की क्रास मानिटरिंग की जाए।   कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने श्रीमंत माधवराव सिंधिया शासकीय जिला चिकित्सालय के सिविल सर्जन को निर्देश दिए है कि सीएम हेल्पलाइन में लंबित आवेदनों के निराकरण पर विशेष ध्यान दें। उन्होंने खासकर मरीजो के द्वारा बिस्तर, पलंग नही मिलने जैसी दर्ज कराई गई शिकायतो का निराकरण अविलम्ब निराकरण किया जाए।  कलेक्टर डॉ जैन ने ग्रामीण क्षेत्रो में गेंहू भण्डारण के लिए बनाए जाने वाले ओपन वेयर हाउस के लिए चिन्हित की गई भूमि पर चबूतरो का निर्माण कार्य शीघ्रतिशीघ्र कराए जाने के निर्देश कॉ-आपरेटिव बैंक के सीईओ को दिए है। कलेक्टर डॉ जैन को जिन विभागो के अधिकारियों द्वारा लंबित आवेदनों पर की गई कार्यवाही से अवगत कराया गया है उनमें जिला पंचायत, शिक्षा, स्वास्थ्य, डीपीसी, डीएसओ, सीसीव्ही, एलडीएम, ऊर्जा, पीडब्ल्यूडी, पीएचई, आरईएस, पंजीयन, जिला योजना, खनिज, पशु चिकित्सा, परिवहन, उद्योग, श्रम, कन्या महाविद्यालय, अधीक्षक भू-अभिलेख, सामाजिक न्याय, संजय सागर बांध, नगरपालिका, फारेस्ट पीआईयू, हाउसिंग बोर्ड इत्यादि विभाग शामिल है।  नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई उक्त बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्रीमती नीतू माथुर, अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह के अलावा विभिन्न विभागो के अधिकारी मौजूद थे। 


बामोरीशाला में विज्ञान संकाय आगामी सत्र से 


कलेक्टर डॉ पंकज जैन को जिला शिक्षा अधिकारी श्री अतुल मुदगल ने लंबित आवेदनों की समीक्षा बैठक के दौरान अवगत कराया कि ग्राम बामोरीशाला के हाई स्कूल में विज्ञान संकाय विषय के लिए प्रबंध सुनिश्चित किए गए है और आगामी सत्र से विज्ञान संकाय में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों के लिए सुविधा मिलने लगेगी।


विनिष्टिकरण

कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने जिला शिक्षा अधिकारी व डीपीसी के कार्यालय का औचक निरीक्षण के दौरान अनुपयोगी सामग्री का नियमों के तहत विनिष्टिकरण कराने के निर्देश दिए है ततसंबंध में डीईओ कार्यालय के एक कक्ष में भण्डारित पुराने एम-80 वाहनो का नियमानुसार नीलामी कार्यवाही कर प्राप्त होने वाली राशि को शासन खाते में जमा कराने के निर्देश दिए है।


गणतंत्र दिवस समारोह आयोजन की तैयारियों के संबंध में दिशा निर्देश


गणतंत्र दिवस 26 जनवरी समारोह आयोजन पूर्व की जाने वाली तैयारियों की समीक्षा आज कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने की। कलेक्ट्रेट के नवीन बेतवा सभागार कक्ष में आयोजित उक्त बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा समेत अन्य विभागो के अधिकारी मौजूद थे।  गणतंत्र दिवस आयोजन के परिपेक्ष्य में जारी दिशा निर्देशो की जानकारी देते हुए बताया गया कि इस वर्ष के आयोजन में बच्चे शामिल नही होंगे। प्रभातफेरियां का आयोजन नही किया जाएगा। स्कूल, कॉलेजो के ध्वजारोहण कार्यक्रम में विद्यार्थी शामिल नही होंगे। जिला मुख्यालय पर मुख्य समारोह गतवर्ष की भांति इस वर्ष भी पुलिस परेड ग्राउण्ड पर आयोजित किया जाएगा।  पुलिस परेड ग्राउण्ड पर की जाने वाली तमाम व्यवस्थाओं के परिपेक्ष्य में बिदुंवार चर्चा की गई और अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। आयोजन स्थल पर विभिन्न विभागो के द्वारा झांकियो का प्रदर्शन किया जाएगा। इस वर्ष भी 17 विभागो के द्वारा झांकियों का प्रदर्शन किया जाएगा। आयोजन के मद्देनजर किए जाने वाले प्रबंधो में बैठक व्यवस्था, आमंत्रण कार्ड छपवाने, वितरण, के अलावा शासकीय अधिकारी, कर्मचारी जिनके द्वारा उल्लेखनीय प्रगति हासिल की गई है। उन्हें पुरस्कृत करने के प्रस्ताव 22 जनवरी तक अपर कलेक्टर को प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए है। इसी प्रकार झांकियों की थीम आधारित कंसेप्ट 20 जनवरी तक संबंधित विभागों के अधिकारियों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए है। जिला मुख्यालय के साथ-साथ तहसील, जनपद स्तर, सभी शैक्षणिक संस्थाओं में गणतंत्र दिवस कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में आयोजन पूर्व तैयारियों की उक्त बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्रीमती नीतू माथुर, अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह के अलावा विभिन्न विभागो के अधिकारी मौजूद थे।  


रोशनी के निर्देश


गणतंत्र दिवस 26 जनवरी मंगलवार की सायंकाल को जिले के सभी सार्वजनिक भवनों एवं राष्ट्रीय महत्व की इमारतों पर प्रकाश की व्यवस्था करने के निर्देश सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी किए गए है। ततसंबंध में कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने समस्त विभागों के जिलाधिकारियों, निकायों, जनपदो के अधिकारियों को भी आवश्यक निर्देश जारी कर दिए है। 

कोई टिप्पणी नहीं: