सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 12 जनवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 12 जनवरी 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 12 जनवरी

डीडीए से विधायक राय ने मांगा सीधा जबाव, क्यों नहीं मिला 33 हजार किसानों को बीमा लाभ , जिम्मेदार सहकारी बैंक कर्मियों की करो जल्द जांच  


sehore news
सीहोर। बीमाराशि से वंचित किसानों के मामले में किसान हितैशी विधायक सुदेश राय ने कड़ा रूख अपना लिया है। उपसंचालक कृषि एसएस राजपूत को विधायक सुदेश राय ने पत्र लिखा है। किसानों के बैंक खातों से प्रीमियम राशि काटी गई है। किसानों को फसल खराब होने पर बीमाधन नहीं दिया गया है। जिले के करीब 33 हजार किसान राशि से अबतक वंचित है। आखिर एैसा क्यों हुआ जिससे किसानों को बीमा कंपनी ने पैसा नहीं दिया है। विधायक सुदेश राय ने किसानों के साथ धोकाधड़ी करने वाले बैंकों की जांच करने और किसानों को हक दिलाने के निर्देश दिए है। विधायक श्री राय ने डीडीए को लिखे पत्र में कहा की मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान किसानों  की बेहतरी के लिए लगातार कार्य कर रहे है। फसल बीमा करने वाली कंपनी को भी किसानों के मामले में  लापरवाही नहीं करने के निर्देश दिए गए है। फिर भी केंद्रिय जिला सहकारी बैंक मर्यादित की शाखा कृषि उपज मंडी सीहेार, आष्टा , दोराहा इटावा , शाहगंज , रेहटी , खाचरोद , मेहतवाड़ा , अहमदपुर ,बुधनी और बकतरा के 33 हजार किसान बीमा क्लेम राशि से वंचित रह गए है। विधायक सुदेश राय ने कहा की किसानों के द्वारा विधायक कार्यालय को भी समस्या से अवगत कराया गया है। किसानों के खातों से वर्ष 2019 खरीफ सीजन की फसलों के लिए बीमा प्रीमियम राशि नियमानुसार काटी गई है लेकिन फसल खराब होने पर बीमा क्लेम की राशि किसानों को बीमा कंपनी ने उपलब्ध नहीं कराई है। किसानों ने सहकारी बैंक शाखाओं के कर्मचारियों की गलती इस मामले में बताई है। लापरवाह बैंकों के कर्मचारियों ने बीमा कंपनी से यूटीआर अटैच नहीं की जिससे किसानों के बैंक खातों से बीमा के लिए काटी गई प्रीमियम की राशि बीमा कंपनी को प्राप्त नहीं हुई। फिर वह राशि कहा गई। जिला सहकारी बैंक की उल्लेखित सभी शाखाओं की जांच की जाए और किसानों को शीघ्र बीमा क्लेम राशि उपलब्ध कराई जाए।


१४ जनवरी को शहीदों को नमन करेगा सीहोर, संगीतिका संगीत महाविद्यालय के विद्यार्थी देशभक्ति गीत करेंगे प्रस्तुत


sehore news
सीहोर   12   जनवरी, नगर में सैकड़ाखेड़ी मार्ग पर स्थित शहीदों के समाधि स्थल पर आगामी १४ जनवरी को पुष्पांजली समारोह का आयोजन किया गया है। भारतीय इतिहास की प्रथम स्वतंत्रता संग्राम की लड़ाई में शहीद हुए सैनिकों की समाधि स्थल पर प्रात: १०.३० बजे पुष्पांजली कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। शहीद सिपाही बहादुर स्मारक निर्माण समिति के अध्यक्ष ओमदीप व बसंत उत्सव आयोजन समिति सचिव आनन्द गॉधी ने नगर के सभी वर्ग के लोगों से इस दिन बड़ी संख्या में समाधी स्थल पर पहुँचकर अपने स्वतंत्रता संग्राम सैनानियों का स्मरण करने का आव्हान किया है। संगीतिका संगीत महाविद्यालय के प्रमुख श्री मांगीलाल ठाकुर के मार्गदर्शन विद्यार्थियों द्वारा देशभक्ति गीतों की शानदार प्रस्तुति दी जायेगी। स्वतंत्रता आंदोलन से समृद्ध सीहोर नगर में भी अंग्रेजी शासन काल के दौरान अंग्रेजों के खिलाफ अनेक आंदोलन हुए थे। भारतीय इतिहास में सन् १८५७ में पहला स्वतंत्रता आंदोलन हुआ था। इसी आंदोलन में सीहोर नगर की तत्कालीन सैनिक छावनी के सैनिकों ने भी अंग्रेजी शासन के खिलाफ विद्रोह का बिगुल फूंकते हुए सीहोर छावनी को आजाद घोषित कर दिया था और नगर में सिपाही बहादुर सरकार की स्थापना कर दी गई थी। १४ जनवरी १८५८ को स्वतंत्रता आंदोलन करने वाले यह सैनिक अंग्रेजों के खिलाफ लोहा लेते हुए देश के लिये शहीद हो गये थे। आज देश स्वतंत्र हो गया है लेकिन हम अपने ही शहीदों का स्मरण करने में बहुत पीछे रह गये हैं। नगर में प्रतिवर्ष १४ जनवरी को शहीद सिपाहियों की सैकड़ाखेड़ी मार्ग संजय टाकीज के सामने स्थित समाधियों पर पुष्पांजली का कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। जिसमें नगर के सम्मानीय नागरिकगण बड़ी संख्या में उपस्थित होते हैं। शहीद सिपाही बहादुर स्मारक निर्माण समिति के अध्यक्ष ओमदीप ने नगर के सभी वर्गों के लोगों, राजनैतिक, अराजनैतिक युवा वर्ग से निवेदन किया है कि वह बड़ी संख्या में १४ जनवरी को प्रात: १०.30 बजे सैकड़ाखेड़ी मार्ग पर अपने शहीदों को सच्ची श्रद्धांजली देने पहुँचे। समिति ने नगर के सभी शासकीय-अशासकीय विद्यालयों से भी कहा है कि वह अपनी संस्था के विद्यार्थियों को यहाँ अवश्य लायें।


विश्व में स्वामीजी ने बढया देश का सम्मान-महाजन कार्यालय में मनाई गई स्वामी विवेकानंद की जयंती


sehore news
सीहोर। महाजन कंपाउंड स्थित कार्यालय में मंगलवार को स्वामी विवेकानंद जयंती मनाई गई। वरिष्ठ नेता गौरव सन्नी महाजन के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं के द्वारा स्वामी विवेकानंद के चित्र पर पुष्पांजली अर्पित एवं दीप प्रज्जवलित किया गया। कार्यक्रम में स्वामीजी के त्याग बलिदान समर्पण और राष्ट्र के  प्रति प्रेम को याद किया गया। वरिष्ठ नेता गौरव सन्नी महाजन ने कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। महाजन ने कहा की स्वामी विवेकानंद का मध्य प्रदेश से गहरा संबंध रहा है। उन्होने शिकागों की यात्रा प्रदेश से हीं शुरू की थी।  स्वामीजी ने विश्व में भारतीय संस्कृति का प्रचार प्रसार किया। उन्होने देश का सम्मान विश्व में बढ़ाया है।  महाजन के द्वारा कार्यक्रम  में उपस्थित कार्यकर्ताओं को स्वामी विवेकानंद के द्वारा  बताए हुए सत्य के मार्ग पर चलने का  संकल्प दिलाया। कार्यक्रम के दौरान बड़ी संख्या कार्यकर्ता उपस्थित रहे। 

पांच हजार पात्र गरीबों के राशन कार्ड निरस्त हो गए चुप रहीं नगर पालिका अध्यक्ष, विरोध नहीं किया , बंद कर दिए जाने का कांग्रेस ने घेरा नगर पालिका परिषद कार्यालय आरोप, हुआ बड़ा भ्रष्टाचार नपाध्यक्ष की उदासीनता के कारण हजारों गरीब पात्र   हितग्राहियों को नहीं मिले प्रधानमंत्री आवास  
 

sehore news
सीहोर।
कांग्रेस ने मंगलवार को नगर पालिका परिषद कार्यालय के सामने जमकर प्रदर्शन किया। प्रदर्शन में बड़ी संख्या में कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता सहित नागरिक शामिल रहे। नगर पालिका में नेता प्रतिपक्ष कांग्रेस नेता रामप्रकाश चौधरी ने नगर पालिका अध्यक्ष अमिता अरोरा पर अनेक लापरवाही के आरोप लगाए। नगर पालिका अध्यक्ष के खिलाफ नारेबाजी कर मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन दिया। नेता प्रतिपक्ष रामप्रकाश चौधरी ने कहा की नगर पालिका  के द्वारा  वृद्धों की पेंशन राशी पिछले एक वर्ष से नहीं मिली है। अभी भी तीन माह कि बकाया पेशंन राशि के लिए पेशंनरी नपा  के  चक्कर काट रहे है।  इसी प्रकार पिछले माह विधवा विकलांग एवं बहू विकलांग पेंशन राशी लगभग 2 हजार हितग्राहियो को अबतक नहीं दी गई। इन गरीब हितग्राहियो की नगर पालिका की जवाबदार मुखिया को कोई चिन्ता नहीं है। श्री चौधरी ने कहा  की  किराएदारों के लिए पूर्व जिलाधीश द्वारा शहर के तीन अलग अलग वार्डो में दो प्रधानमंत्री आवास के लिए  जगह चिन्हित कि गई थी जो कि सीहोर नगर पालिका अध्यक्ष द्वारा उस पर रूचि ना दिखाई गई। जिस  कारण  शासन ने योजना वापस ले ली शहर में  रह रहे हजारों  गरीब किरायेदारों को खामियाजा उठाना पड़ा है।  चौधरी ने कहा  की 1335 की डी.पी.आर 2 वर्ष पूर्व से स्वीकृत पड़ी है लेकिन उसका पेसा नगर पालिका  के द्वारा  शासन से नहीं मंगवाया  गया है।  जबकी  छ : माह पहले भरे गए फार्म कि बनाई गई 442 की डी.पी.आर में से 181 लोगो की आवास कि राशी नगर पालिका मे आ जाना एक बडे भ्रष्टाचार कि और इशारा कर रहा  है।   शहर के अनेक पात्र गरीबों  के बी.पी.एल राशनकार्डं निरस्त कर दिए गए  लेकिन नगर पालिका अध्यक्ष के द्वारा शहर के गरीब पांच हजार परिवारो के बी.पी.एल राशन कार्ड बंद कर दिए जाने का कोई विरोध नहीं किया गया। जबकि शहर कि प्रथम नागरिक होने के नाते अध्यक्षा का दायित्व बनता था की है कि अगर एक साथ दो माह के अंदर पांच हजार लोगों के राशन कार्ड बंद होते हे तो उन्हे उच्च अधिकारीयों से अधिकार पूर्वक लड़कर बंद पात्र लोगों के राशन कार्ड चालू करवाया जाना था । लेकिन नगर पालिका  अध्यक्ष  के  द्वारा  इस मामले में लापरवाहीं बरती गई। जिससे उन गरीब परिवारों को राशन का लाभ नहीं मिल रहा है।  चौधरी ने कहा  की संबल योजना में शहर के कई गरीब मजदूर के नाम  दर्ज है ओर वह पात्र है लेकिन उन्हें समय पर नगर पालिका सीहोर द्वारा अन्त्येष्ठी तक की राशी नहीं दी जाती है और ना हि अनुग्रह राशी से कई पात्र आवेदक अपने परिवार के किसी सदस्य कि आसामायिक मृत्यु होने पर अनुग्रह राशी के लिए सालभर से चक्कर लगा रहे है।  

संत पागल बाबा ने नाचते गाते समर्पित कर दी 15 लाख रूपये कीमत की टाटा स्टोरमी
गाड़ी की बिक्री कर विश्व हिन्दू परिषद भेजेगा श्रीराममंदिर निर्माण समिति को राशि
sehore news
सीहोर।
संत पागल बाबा ने मंगलवार को धन्नासेठों को समर्पण का बढ़ा संदेश दिया। विश्व हिन्दू परिषद बजरंगदल के सैकड़ा खेड़ी रोड स्थित निधि समर्पण जिला कार्यालय में नाचते गाते संत पागल बाबा ने अपनी 15 लाख रूपये कीमत की टाटा स्टोरमी गाड़ी अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए दान कर दी। यहीं नहीं बाबा ने अपनी कंमडल में रखी अपने जीवन की अबतक कर बचाई गई पंूजी 370 रूपये भी श्रीराम दरबार के समक्ष अर्पित कर दिए। कार्यालय पहुंचे संत पागल बाबा का अतिथिय सत्कार विश्व हिन्दू परिषद बजरंगदल के जिलाध्यक्ष सुनील कुमार शर्मा और निधि समर्पण जिला अभियान प्रभारी मोहितराम पाठक ने किया। कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए संत पागल बाबा ने कहा की संत का कुछ भी अपना नहीं होता है संत स्वयं भी संसार का होता है भगवान की भक्ति और समाज को देना हीं संत का प्रमुख कर्म है। संत के पास जो कुछ है वह भगवान का है। पागल बाबा ने कहा की सभी सनातन धर्मियों को विश्व स्तरीय    भव्य श्रीराम मंदिर के लिए धन समर्पण करना है। हिन्दू आस्था का प्रतीक विश्व में श्रीराम मंदिर का  निर्माण होने जा रहा है। सभी सनातन धर्मियों का अंश इस राम कार्य में लगना चाहिए। बाबा के द्वारा जय घोष किया गया। हिन्दु सनातन समाज धर्मियों से अधिक से अधिक  श्रीराम  मंदिर निर्माण के  लिए निधिदान करने का आहवान किया गया। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से विश्व हिंदू परिषद अध्यक्ष सुनील कुमार शर्मां, जिला अध्यक्ष जगदीश कुशवाहा जिला मंत्री राकेश विश्वकर्मा, जिला संयोजक विवेक राठौर जिला से मंत्री कमलेश कुकंदा, प्रमुख सुरेश दांगी, अखाड़ा प्रमुख अनु चौहान सीहोर नगर अध्यक्ष आलेखराज राठौर नगर मंत्री यज्ञेश सेव नगर संयोजक अतीश कुशवाह , परमजीत जाट आदि उपस्थित रहे। 

श्रद्धालुओं ने की गोवर्धन पर्वत की पूजा अर्चना, कन्हैया की बाललिलाएं सुन भावविभोर हुए भक्त  

sehore news
सीहोर। श्रीराम कॉलोनी स्थित आरके पैलेश मैरिज गार्डन में संगीममय श्रीमद भागवत कथा का आयोजन किया जा रहा है। श्रीमद भागवत कथा वाचक पंडित राजेश शुक्ला श्रद्धालुओं को  कथा का  मनमोहन श्रवण करा रहे है। मंगलवार को श्रद्धालुओं ने गोवर्धन पर्वत की पूजा अर्चना कर सुख समृद्धी की कामना भगवान से की। पंडित श्री शुक्ला के द्वारा कन्हैया की बाललिलाएं प्रस्त़ृत की गई। भगवान की संगीमय बाल लीलाए सुन श्रद्धालुजन भावविभोर हो गए। पंडित श्री शुक्ला के द्वारा पाप से दूर रहने और पुण्य करने धर्म का पालन करने सहित अन्य धार्मिक प्रसंगों  के माध्यम से कथा में पहुंचे श्रोताओं को सत्संग का मार्ग दिखाया। यजमान चुन्नीलाल परमार, अनिल श्रीवास्तव, राजेंद्र वर्मा ने विधिवत पंडित शुक्ला के सानिध्य में भगवान की पूजा अर्चना की। नगर पालिका अध्यक्ष अमिता  अरोरा, भाजपा नेता जसपाल सिंह अरोरा ने पंडित राजेश  शुक्ला  का  शॉल श्रीफल प्रदान कर सम्मान किया। श्रीमद भागवत कथा प्रतिदिन दोपहर एक से शाम चार बजे  की की जा रहीं है। आयोजक मंडल के द्वारा श्रद्धालुओं से कथा में पहुंचने की अपील की गई है।   

रेलवे स्टेशन सीहोर पर लहराएगा सौ फीट का तिरंगा, सांसद और विधायक ने किया लोकार्पण ध्वजारोहण

sehore news
सीहोर। पश्चिम मध्य रेलवे के सीहेार रेलवे स्टेशन पर हमेशा सौ फीट का तिरंगा राष्ट्रध्वज लहराता  रहेगा। सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर और विधायक सुदेश राय ने मंगलवार को समारोह में लोकार्पण के साथ  ध्वजारोहण भी किया। पुलिस जवानों के द्वारा तिरंगे को सलामी दी गई। स्टेशन पर आजादी के लिए शहीद हुए शहर के स्वतंत्रता सैनानियों की स्मृति में विशेष कार्य किए जाएंगे। कार्यक्रम में रतलाम मंडल के डीआरएम विशेष रूप से सम्मिलित हुए। विधायक सुदेश राय के अनुरोध पर डीआरएम ने नागरिको की सुविधा के लिए सीहेार स्टेशन पर दैनिक और सप्ताहिक सुपर फास्ट ट्रेनों के स्टापेज करने का आश्वासन दिया। सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर और विधायक सुदेश राय ने कार्यक्रम को संंबोधित किया। कार्यक्रम के दौरान मंडल रेल प्रबंधक रतलाम विनीत गुप्‍ता, वरिष्‍ठ मंडल वाणिज्‍य प्रबंधक एस.के. मीना, वरिष्‍ठ मंडल इंजीनियर अंकित गुप्‍ता सहित अन्‍य अधिकारी एवं कर्मचारी तथा बड़ी संख्‍या में सीहोर के गणमान्‍य नागरिक उपस्थित रहे। 

जनसुनवाई में आए लगभग 51 आवेदन

sehore news
राज्य शासन द्वारा आम आदमी की समस्याओं के आसानी से निराकरण के लिए प्रत्येक मंगलवार को जनसुनवाई की व्यवस्था सुनिश्चित की गयी है। मंगलवार के दिन आम आदमियों की समस्याओं से जुडे आवेदन प्राप्त कर निराकरण किए जाते हैं। जनसुनवाई के दौरान पेंशन ना मिलने, अनुदान राशि दिलाये जाने,ऋण दिलाये जाने, मुआवजा राशि ना मिलने, पटटा दिलाये जाने, जमीन से कब्जा छुड़ाने, बिजली का बिल कम करने एवं आर्थिक सहायता राशि दिलाये जाने आदि समस्याओं के आवेदनों पर आज जनसुनवाई की गयी। आज जनसुनवाई में लगभग 51 आवेदक अपनी समस्याएं लेकर कलेक्ट्रेट पहुंचे। 

अवैध मदिरा के विक्रय/निर्माण/संग्रहण/ परिवहन की सूचना 07562-224141 पर दें।

विगत दिवस अवैध जहरीली शराब पीने से मुरैना जिले में तथा पूर्व में उज्जैन जिले में कई लोगों की मृत्यु हुई है। इसको दृष्टिगत रखते हुए आबकारी विभाग सीहोर सभी मदिरा उपभोक्ताओं से अपील करता है कि जीवन को सुरक्षित रखने के लिए अवैध जहरीली शराब के सेवन से बचें जिससे होने वाली जनहानि की अप्रिय घटनाओं से बचा जा सके। यदि जिला सीहोर के किसी भी क्षेत्र में अवैध मदिरा का विक्रय/निर्माण/संग्रहण/परिवहन किसी भी व्यक्ति के प्रकाश में आता है तो कृपया कर निम्न नंबरों पर संम्पर्क कर सूचना दें- कार्यालय जिला आबकारी जिला सीहोर-07562-224141, श्री प्रहलाद सिंह मीना वृत्त प्रभारी नसरूल्लागंज/बुदनी- 999172130, सुश्री शासदा करोलिया, वृत प्रभारी सीहोर/दौराहा/आष्टा- 9179427968, जिससे अवैध मदिरा के विक्रय पर प्रभावी रूप से रोकथाम लगाई जा सके।

11 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई, वर्तमान में कोरोना एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 76 है

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान 11 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। सीहोर के मण्डी चाणक्यपुरी, पुलिस लाईन से 7 व्यक्ति, नसरूल्लागंज से 01 व्यक्तितथा बुदनी के बरखेडा एवं स्थानीय बुदनी से 1-1 व्यक्ति, ग्राम कराडिया भील से 1 व्यक्ति की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त हुई हे । जिले में एक्टिव/संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 76 है। कुल 06 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है कुल रिकवर की संख्या 2627 है। 48 संक्रमितों की उपचार के दौरान मृत्यु हुई है। आज 403 सैम्पल लिए गए है । सीहोर शहरी क्षेत्र से 38 सैम्पल लिए गए, नसरूल्लागंज 35, आष्टा से 128, इछावर से 17, श्यामपुर से 122,  बुदनी से 63 सैम्पल लिए गए है । आज पॉजीटिव मिले नए कंटेनमेंट जोन सहित समस्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। वहीं पॉजीटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में सर्वे के लिए एक से दो दल लगाए गए है । सर्वे दल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को बनाया गया है तथा स्वास्थ्य सर्वे दल में ए.एन.एम. आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 2751 है जिसमें से 48 की मृत्यु हो चुकी है 2827 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 76 है। आज 403 सैंपल जांच हेतु लिए गए। कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 61291 हैं जिनमें से 57556  सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। आज 462 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 403 सेंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर-7247704181 है कोविड-19 से संबंधित जानकारी इस संपर्क नंबर पर ली व दी जा सकती है। वहीं जिला चिकित्सालय सीहोर में टेलीमेडिसीन के लिए संपर्क नंबर 07562-401259 जारी किया गया है तथा राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। ई-संजीवनी ओपीडी सेवा हेतु  www.esanjeevaniopd.in  पंजीयन कराया जा सकता है। कलेक्टेट कार्यालय में भी जिला स्तरीय काल सेंटर बनाया गया है जिसका संपर्क नंबर 07562-226470 है तथा होम क्वारंटाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर 18002330175 जारी किया गया है जिस पर संस्थागत क्वारंटाइन अथवा होम क्वारंटाइन व्यक्ति या उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकोलाजिकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से निःशुल्क प्राप्त कर सकते है ।

"कृषक मित्र" हेतु आवेदन आमंत्रित

भारत सरकार सहायतित विस्तार सुधार कार्यक्रम के सब मिशन ऑन एग्रीकल्चर एक्सटेंशन "आत्मा" के पुनरीक्षित मार्गदर्शी निर्देशानुसार ग्रामीण स्तर पर कृषक एवं प्रसार तंत्र के बीच जीवन्त संबंध स्थापित करने की दृष्टि से दो आबाद ग्रामों पर एक कृषक मिऋ चयनित करने के प्रावधान के अनुरूप नीवन कृषकों को "कृषक मित्र" के रूप में चयन किया जाना है। कृषक मित्र के माध्यम से अधिक से अधिक कृषकों को कृषि प्रचार एवं विभागीय योजनाओं की जानकारी दी जायेगी। कृषक मित्र द्वारा ग्रामीण स्तर पर कृषक एवं प्रसर तंत्र के बीच जीवन्त काम करना है तथा अधिक से अधिक कृषकों को तकनीकी सम्पन्न बनाया जायेगा। कृषिक मित्र दोनों ग्रामों में से किसी एक ग्रसम का निवासी होना आवश्यक है। कृषक मित्र के चयन हेतु प्रगतिशील एवं अनुभवरी कृषक जिनकी आयु 40 वर्ष या इससे अधिक हो एव कृषक ग्राम में ही निवास करता हो एवं स्वयं की कृषि भूमि हो। यचनित कृषक मित्र क्षरा भविष्य में शासकीय सेवक होने का दावा नहीं किया जाने का शपथ पत्र प्रस्तुत किया जाना होगा। कृषक मित्र हेतु आवेदक को आवेदन के साथ ग्राम सभा का प्रस्ताव संलग्न करना होगा। बगैर ग्राम सभा प्रस्ताव के आवेदन पर कोई कार्यवाही नहीं की जायेगी। दायित्व निर्वहन भत्ते में राशि 1 हजार रूपये दायित्व निर्वहन भत्ता प्रतिमाह के मान से वर्ष में दो(छ: मासिक) किश्तों में दिया जायेगा।

बैंक BC सखी (One GP One BC) प्रशिक्षण समारोह का हुआ समापन

sehore news
बैंक ऑफ इंडिया स्टार स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान सीहोर मैं विगत 6 दिवस से चल रहे बैंक BC सखी प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन समारोह गत दिवस हुआ। इस समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में श्री हर्ष सिंह मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सीहोर उपस्थित रहे । इस अवसर पर श्री हर्ष सिंह द्वारा सभी  प्रशिक्षणार्थीयों ( बैंक BC सखी ) को ग्रामीण क्षेत्र में अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित किए जाने को कहा गया एवं मार्गदर्शन देते हुए सभी को शुभकामनाएं दी। समापन समारोह के अवसर पर अग्रणी जिला प्रबंधक श्री एच आर झावरे उपस्थित रहे एवं इनके द्वारा बैंक  सखियों को बैंकों की तरफ से हर संभव मदद का भरोसा दिलाया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम के समस्त हितग्राहियों को म. प्र. राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन जिला पंचायत सीहोर द्वारा चयनित किया गया था तथा जिला परियोजना प्रबंधक श्री दिनेश बरफा द्वारा सभी हितग्राहियों को प्रशिक्षण उपरांत कार्य आरंभ करने की शुभकामनाएं दी गई। समापन समारोह के अंत में संस्था के निदेशक श्री राकेश कुमार द्वारा सभी अतिथि गण एवं हितग्राहियों का धन्यवाद आभार व्यक्त किया गया।

कोरोना टीकाकरण के लिए तैयार है मध्य प्रदेश पहले चरण में कोरोना वारियर्स व फ्रंटलाइन वर्कर्स को लगाए जाएंगे टीके
मध्यप्रदेश में 16 जनवरी को 302 केंद्रों पर चालू होगा टीकाकरण पूरी तरह सुरक्षित हैं कोरोना के वैक्सीन : मुख्यमंत्री श्री चौहान
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना टीकाकरण के लिए मध्यप्रदेश पूरी तरह तैयार है। मध्य प्रदेश में 16 जनवरी को 302 स्वास्थ्य केंद्रों पर कोरोना टीकाकरण प्रारंभ होगा। प्रथम चरण में कोरोना वारियर्स एवं फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीके लगाए जाएंगे, जिनकी संख्या लगभग 4 लाख 16 हजार है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है कोरोना के दोनों वैक्सीन 'कोवीशील्ड' एवं  'कोवैक्सीन' पूरी तरह सुरक्षित एवं विश्व में अभी तक तैयार किए गए कोरोना वैक्सीन में सर्वश्रेष्ठ हैं। ये शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करते हैं तथा एंटीबॉडीज बनाते हैं। इन्हें लगवाने में किसी भी प्रकार का संदेह नहीं होना चाहिए। भारत के वैज्ञानिक समूह ने भी इस बात को प्रमाणित किया है। इस संबंध में कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार का भ्रम अथवा अफवाह न फैलाए।

प्रधानमंत्री श्री मोदी का अभिनंदन
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि भारत में कोरोना महामारी को नियंत्रित करने में अद्भुत एवं अभूतपूर्व कार्य के लिए सारी दुनिया प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की सराहना कर रही है। मैं उनका हार्दिक अभिनंदन करता हूं। कोरोना वैक्सीन लगाए जाने का अभियान विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान है जो भारत में प्रारंभ हो रहा है।

वैक्सीन डिलीवरी के लिए कोविन पोर्टल
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वैक्सीन डिलीवरी के लिए भारत सरकार द्वारा कोविन पोर्टल बनाया गया है, जो हमारी आईटी क्षमता का श्रेष्ठ उदाहरण है। इससे संपूर्ण टीकाकरण कार्य की अच्छी मॉनिटरिंग भी होगी।

राज्य नियंत्रण कक्ष एवं कमांड सेंटर
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना टीकाकरण के लिए राज्य नियंत्रण कक्ष और कमांड सेंटर की स्थापना की गई है। साथ ही हर जिले तथा ब्लॉक स्तर पर भी कार्य की निगरानी के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित किए जा रहे हैं।

टू वे कम्युनिकेशन सिस्टम
16 जनवरी को  वैक्सीनेशन के लॉन्च के अवसर पर जेपी अस्पताल भोपाल और एमजीएम मेडिकल कॉलेज इंदौर में इवेंट की वेबकास्टिंग के लिए विशेष टू वे कम्युनिकेशन सिस्टम होगा।

सभी तैयारियां पूर्ण
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में कोरोना वैक्सीनेशन की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सभी संबंधित को प्रशिक्षण, कोल्ड चैन, वैक्सीन लॉजिस्टिक, ड्राई रन आदि सारे कार्य पूरे कर लिए गए हैं। राज्य स्तर के स्टोर्स-कोरोना वैक्सीन के भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर में  राज्य स्तर के स्टोर्स बनाए गए हैं, जहां वैक्सीन प्राप्त करने की पूरी तैयारी कर ली गई है। वैक्सीन प्राप्त होने के 24 घंटे के भीतर सभी जिला टीका केंद्रों में उसे ले जाने की व्यवस्था भी कर ली गई है।

1149 टीकाकरण स्थल
जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, नागरिक अस्पताल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, तथा चयनित निजी संस्थानों में टीकाकरण का कार्य किया जाएगा। कुल 1149 टीकाकरण स्थल चयनित किए गए हैं। टीकाकरण के लिए इतने ही दल बनाए गए हैं। प्रत्येक दल में 4 वैक्सीनेशन ऑफिसर रहेंगे, जिनमें 2 एएनएम एक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता तथा एक आशा कार्यकर्ता होगी।

मोटर-व्हीकल एक्ट का पालन सख्ती से सुनिश्चित करायें - जस्टिस श्री सप्रे
  • इन्वेस्टिगेशन में हेडन्स के सिद्धांतों का पालन करें - एडीजी श्री सागर
  • सड़क सुरक्षा के लिये 6 दिवसीय ऑनलाइन वर्कशॉप प्रारंभ
चेयरमेन, सुप्रीम कोर्ट कमेटी ऑन रोड सेफ्टी, जस्टिस श्री अभय मनोहर सप्रे ने "ए रोडमेप टू रोड सेफ्टी : राइट्स एण्ड ड्यूटीज'' विषय पर आयोजित 6 दिवसीय ऑनलाइन वर्कशॉप के शुभारंभ सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि पुलिस अधिकारी-कर्मचारी सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिये मोटर-व्हीलकल एक्ट-1935 के नियमों का पालन कराया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने वर्कशॉप में सम्मिलित सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे वर्कशॉप में शामिल होने वाले फैकल्टी से बेबाकी से प्रश्न कर उनके समाधान प्राप्त करें। साथ ही वर्कशॉप से हासिल की गई जानकारियों का उपयोग मध्यप्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं एवं उससे होने वाली क्षति को रोकने में करें। जस्टिस श्री सप्रे ने कहा कि मध्यप्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिये मोटर-व्हीकल एक्ट में किये गये कानूनी प्रावधानों के मुताबिक सख्ती से कार्यवाही किया जाना सुनिश्चित करें। इसके लिये आधुनिक तकनीक का भी अधिकतम उपयोग किया जाये। उन्होंने कहा कि ओवर स्पीडिंग, शराब पीकर ड्रायविंग, बगैर हेलमेट और सीट बेल्ट लगाये वाहन चलाने पर ठोस कार्यवाही कर सड़क दुर्घटनाओं और उनमें होने वाली क्षति में उल्लेखनीय कमी लाई जा सकती है। सड़क दुर्घटनाओं से बचाव और राहत कार्य में मददगारों के लिये किये गये कानूनी प्रावधानों का प्रचार-प्रसार आम जनता में जागरूकता के लिये नियमित रूप से किया जाना जरूरी है। श्री सप्रे ने कहा कि सड़क सुरक्षा के प्रकरणों में किसी प्रकार की कोताही नहीं बरतें। हमें हर हाल में लोगों की जिंदगियाँ बचानी हैं। अपने उद्देश्य की पूर्ति के लिये जज्बाती होकर जुनून के साथ कार्य करना है। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, पुलिस प्रशिक्षण एवं शोध संस्थान श्री डी.सी. सागर ने ऑनलाइन वर्कशॉप के द्वितीय सत्र को संबोधित करते हुए सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिये हेडन्स के सिद्धांतों का पालन करने को कहा। उन्होंने विस्तार से हेडन्स के सिद्धांतों पर प्रकाश डाला। श्री सागर ने इन्वेस्टिगेशन में प्री-क्रेश, क्रेश और पोस्ट-क्रेश इन्वेस्टिगेशन गंभीरता से करने को कहा। उन्होंने बताया कि दुर्घटनाओं को रोकने के लिये जरूरी है कि उनके कारणों की पूर्ण पड़ताल की जाये, जिससे कि भविष्य में उन्हीं कारणों से होने वाली दुर्घटनाओं को रोका जा सके। दुर्घटना होने के पश्चात जिला-स्तरीय कमेटियों को संजीदगी से मौका-मुआयना करना ही चाहिये। दुर्घटना के कारणों के निवारण के उपाय सुनिश्चित किये जाने चाहिये। एडीजी श्री सागर ने कहा कि पीड़ितों को यथा-संभव तरीके से शीघ्रतिशीघ्र मुकम्मल इलाज मुहैया कराना चाहिये। मंगलवार 12 जनवरी को प्रथम सत्र में परिवहन आयुक्त श्री मुकेश जैन "इम्पलीमेंटिंग विजन-जीरो इन मध्यप्रदेश'' विषय पर संबोधित करेंगे। द्वितीय सत्र को आईआईटी मद्रास के प्रो. गीतम तिवारी "डिजायनिंग सेफ हाईवेज'' विषय पर संबोधित करेंगे। पहले दिन ऑनलाइन वर्कशॉप में प्रदेश के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी और सड़क सुरक्षा से संबंधित सभी नोडल एजेंसियों के अधिकारी सम्मिलित हुए।

 अब IIT पढ़ाएगा कक्षा-6वीं से 8वीं के छात्रों को विज्ञान और गणित

राष्ट्रीय अविष्कार अभियान के अंतर्गत अब IIT कक्षा-6वीं से 8वीं के गणित एवं विज्ञान विषय की शैक्षणिक गतिविधियों को ऑनलाइन प्रसारित करेगा। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, इंदौर द्वारा यह कार्यक्रम यू-ट्यूब पर प्रसारित किया जायेगा। हर बुधवार सायं 4 से 5 बजे तक सभी विद्यार्थी, शिक्षक और अभिभावक इस कार्यक्रम को ऑनलाइन देख सकेंगे। इस कार्यक्रम की शुरूआत राज्य शिक्षा केन्द्र  द्वारा 13 जनवरी को दोपहर 3 बजे किया जाएगा। यह कार्यक्रम कक्षा 6वीं से 8वीं तक के विज्ञान एवं गणित विषय पर आधारित होगा। इसे यू-ट्यूब लिंक https://www.youtube.com/channel/UCoKz2WKfhmKncSbzruOe0A/about  पर प्रसारित किया जायेगा। इस कार्यक्रम की सतत मॉनीटरिंग राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा की जायेगी।

किसानों ने समिति से अलग किया ,आन्दोलन जारी रहेगा

sehore news
नयी दिल्ली, 12 जनवरी,
किसान संगठनों ने किसानों की समस्याओं को लेकर उच्चतम न्यायालय की ओर से गठित समिति से अपने को अलग करते हुए मंगलवार को कहा कि 26 जनवरी के बाद भी उनका आन्दोलन जारी रहेगा। संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक के बाद किसान नेता दर्शन पाल ने कहा कि उच्चतम न्यायालय ने तीन कृषि सुधार कानूनों के लागू होने पर रोक लगा कर सरकार को झटका दिया है। किसानों का संघर्ष जारी है और आगे भी जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि समिति में जिन चार लाेगों के नाम का प्रस्ताव किया गया है, वे पहले से ही इस कानून के पक्ष में लेख लिखते रहे हैं। किसान नेता बलवंत सिंह राजेवाल ने कहा कि समिति में जिन सदस्यों को शामिल किया गया है, वे सरकार के समर्थक रहे हैं और कानूनों को सही ठहराते रहे हैं। किसान नेता जगमोहन सिंह ने कहा कि किसानों के मुद्दे को ठंडे बस्ते में डालने के लिए समिति का गठन किया गया है। उन्होंने कहा कि किसानों का आन्दोलन शांतिपूर्ण और अनिश्चितकालीन है। किसान नेता रमिन्दर पटियाल ने कहा कि किसान संगठनों का 26 जनवरी का कार्यक्रम ऐतिहासिक होगा। उन्होंने कहा कि तीन कृषि सुधार कानूनों को संसद ने बनाया है, इसलिए इसे सरकार को वापस लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि किसानों की लड़ाई सरकार से है। एक अन्य किसान सुरजीत सिंह फूल ने कहा कि किसान समिति का हिस्सा नहीं होंगे। उन्होंने न्यायालय पर विश्वास जताते हुए कहा कि किसानों की समस्याओं को सुलझाने के लिए गठित समिति पर उन्हें विश्वास नहीं है। उल्लेखनीय है कि किसान संगठन तीन कृषि सुधार कानूनों को वापस लेने और न्यूनतम समर्थन मूल्य को कानूनी दर्जा देने की मांग को लेकर दिल्ली की सीमरओं पर पिछले 48 दिनों से धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। किसान संगठनों के साथ सरकार की आठ दौर की बातचीत हो चुकी है लेकिन उनकी मुख्य मांगों पर गतिरोध बना हुआ है। 

कोई टिप्पणी नहीं: