सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 17 जनवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 17 जनवरी 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 17 जनवरी

बच्चों के साथ विधायक ने उड़ाई रंग बिरंगी पतंगे , राय ने पतंग, मांझा,डोर चकरी का किया वितरण 


vidisha news
सीहोर। बच्चों के साथ विधायक सुदेश राय ने मैदान पर उतर कर रंग बिरंगी पतंगों को उड़ाने का लुफ्त उठाया। बच्चों को विधायक सुदेश राय ने पतंग, मांझा,डोर चकरी का वितरण किया। कार्यक्रम में पहुंचे विधायक सुदेश राय का सांस्कृतिक मंच सीहोर के अध्यक्ष शैलेंद्र राठौर, संस्थापक  आशीष गुप्ता वरिष्ठ संयोजक  ए आर सेक मुंशी, संयोजक  महेश पारीक ने  पुष्पमाला से स्वागत किया। पतंग प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिए विधायक सुदेश राय ने सांस्कृतिक मंच सीहोर के पदाधिकारियों कार्यकर्ताओं को बधाई शुभकामनाएं दी।  रविवार को आवासीय खेलकूद मैदान पर सीहोर सांस्कृतिक मंच के द्वारा आयोजित पतंग प्रतियोगिता मैं नकली अमिताभ बच्चन भी पहुंचे उन्होंने विभिन्न प्रकार की अमिताभ बच्चन से संबंधित मिमिक्री कर कार्यक्रम में शामिल युवाओं और बच्चों का मनोरंजन किया। पतंग प्रतियोगिता में बड़ी संख्या में बच्चों ने हिस्सा लिया। आसमान पूरा रंग बिरंगी पतंगों से भरा रहा। पेज काटने पतंग लूटने के लिए बच्चों की टोलियां भी सक्रिय बनी रहे बच्चों ने कई पतंगों को लूटा। कई पतंग लूटने के चक्कर में बच्चों के द्वारा फाड दी गई। शाम तक बच्चों ने जमकर पतंग उड़ा कर मनोरंजन किया अंत में विजेता प्रतियोगी बच्चों को पुरस्कार प्रदान किए गए।  


भाजपा युवा मोर्चा प्रदेशाध्यक्ष को विधायक  राय ने  भगवान श्री गणेश का चित्र भेंट किया                          
प्रजापति के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने किया पवार का भव्य स्वागत
vidhsha news
सीहोर।
भाजपा युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष वैभव पवार रविवार सुबह सीहोर पहुंचे। विधायक सुदेश राय के द्वारा प्रदेशाध्यक्ष श्री पवार की आगवानी  की गई। भाजपा युवा मोर्चा जिला मंत्री सुदीप सम्राट प्रजापति के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने ढोल धमाकों के साथ आतिशबाजी कर प्रदेशाध्यक्ष श्री पवार का पुष्प माला पहनाकर भव्य स्वागत सत्कार किया गया। भाजपा युवा मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष वैभव पवार ने विधायक सुदेश राय एवं भाजपा युवा मोर्चा कार्यकर्ताओं के साथ गणेश मंदिर पहुंचकर पंडित पृथ्वी बल्लभ दुबे के सानिध्य में  भगवान सिद्धिविनायक की विधिवत पूजा अर्चना की। भाजपा युवा मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष श्री पवार ने भगवान चिंतामन सिद्धिविनायक श्री गणेश से प्रदेश की प्रगति और नागरिकों की सुख समृद्धि की कामना की।    विधायक सुदेश राय ने कहा कि श्री  पवार ऊर्जा से भरे हुए हैं। उच्च व्यक्तित्व के धनी हैं। पवार के नेतृत्व में प्रदेश में भाजपा युवा मोर्चा और भी मजबूत होगा। युवा मोर्चा से और भी नए सदस्य जोड़ेंगे। विधायक श्री राय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा शुरू की गई जन हित की योजनाओं को श्री पवार के कुशल नेतृत्व में प्रदेश भर में युवकों के द्वारा जन-जन तक पहुंचाया जाएगा। प्रदेशाध्यक्ष के स्वागत अवसर पर बड़ी संख्या में भाजपा युवा मोर्चा के कार्यकर्ता मौजूद रहे उत्साहवर्धन के लिए इस दौरान नारेबाजी भी की गई।  

नागरिकों के स्वास्थ्य की जांच के बाद डॉक्टरों ने दिया आवश्यक परामर्श,मरीजों को उपलब्ध कराई गई दवाई विधायक सुदेश राय ने किया नि:शुल्क शिविर का शुभारंभ  

sehore news
सीहोर। डॉक्टरों के द्वारा नागरिकों के स्वास्थ्य की जांच गई। स्वास्थ्य की जांच के बाद गंभीर बीमारियों से पीडि़त नागरिकों को आवश्यक परामर्श दिया गया। सामान्य मरीजों को जरूरी दवाईयां उपलब्ध कराई गई। गंज राठौर चौराहा पर रविवार को नि: शुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। विधायक सुदेश राय एवं अंतर्राष्ट्रीय हिन्दू परिषद के प्रातीय पदाधिकारी अतुल राठौर,नर्मदा अस्पताल के संचालक ज्ञान सिंह बाघेला पार्षद अर्जुन राठौर ने चिकित्सा शिविर का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में सम्मिलित अतिथियों का तरूण राठौर ने पुष्प मालाओं से स्वागत किया। बस स्टेड स्थित संचालित नर्मदा अस्पताल के द्वारा जनहित में नि: शुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में दो सौ से अधिक नागरिकों ने पंजीयन कराया। नर्मदा अस्पताल के डॉक्टर विकास  राणे, डॉ भरत राजपूत ने नागरिकों के स्वास्थ्य की जांच की। शिविर के दौरान पूर्णरूप से कोविड को लेकर सावधानियां बरती गई। मरीजों को ब्लेडप्रेसर जांचा गया। आंखंों में चलन, सिर दर्द, मामूली सर्दीजुखाम दांतों में दर्द चर्म रोग जैसी बीमारियों से पीडि़तों को दवाईयां उपलब्ध कराई गई। गंभीर बीमारियों के मामले में वरिष्ट डॉक्टरों से परामर्श लेने और सहीं ईलाज  कराने की सलाह दी गई। महिलाओं और बच्चों के लिए ग्लुकोस प्रदान किया। शिविर में नर्स विरेंद्र वर्मा, आरती नागर, रंजना सोलंकी, किरण आदि का विशेष सहयोग रहा है।   

एबीडीएम की बैठक में आयोजन को लेकर हुई चर्चा सामाज की उपस्थिति में भव्य कार्यक्रों का होगा आयोजन

sehore news
सीहोर। अखिल भारतीय धोबी महा  संघ की वरिष्ठ एव युवा इकाई की महत्वपूर्ण बैठक गणेश मंदिर के पीछे स्थित फार्म हाउस पर आयोजित की गई। बैठक में 23 फरवरी को आयोजित होने वाले आयोजन को लेकर चर्चा की गई। बैठक में कार्यक्रम अध्यक्ष, उपाध्यक्ष एवं कोषाध्यक्ष की भी नियुक्ति की गई। अखिल भारतीय धोबी महा संघ एबीडीएम इकाई की आयोजित बैठक में 23 फरवरी को आयोजित स्वच्छता के जनक राष्ट्रीय संत गाडगे माहाराज की जयती पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों को लेकर रूप रेखा तय की गई।

बैठक में यह हुए निर्णय
संभाग अध्यक्ष गोविंद मालवीय, वरिष्ठ इकाई अध्यक्ष सुमत लाल करोरिया, युवा इकाई अध्यक्ष राकेश मालवीय की अध्यक्षता में समाज के लोगों की उपस्थिति में बैठक का आयोजन किया गया। जहा पर सभी ने कार्यक्रम को लेकर अपने अपने विचार रखे। इस दौरान निर्णय लिया गया कि समाज के मुख्य आयोजन में प्रतिभा सम्मान, समाज के गौरव का सम्मान, वरिष्ट जनों का सम्मान किया जाएगा। 23 फरवरी को सामुहिक अवकाश रखा जाएगा। समाजजनों को आयोजन का निमंत्रण सौंपने कमेटी का गठन किया जाएगा। इसी के साथ ही मुख्य आयोजन को लेकर भी व्यवस्था और आयोजक समिति का भी गठन किया जाएगा।

इन्हें सौंपाी गई जिम्मेदारी
एबीडीए समिति ने बैठक के दौरान कार्यक्रम को भव्य रूप देने को लेकर सभी प्रमुख बिंदुओं को लेकर चर्चा की गई। जहा पर कार्यक्रम अध्यक्ष, उपध्यक्ष और संभाग अध्यक्ष के लिए सर्व सहमति से कार्यक्रम अध्यक्ष धमेन्द्र मालवीय, उपाध्यक्ष अनिता मालवीय, कोषाध्यक्ष मुकेश बड़ोदिया को चुना गया। नव नियुक्त पदाधिकारियों का पुष्प माला पहनाकर समाज के लोगों ने बधाई दी।

बैठक में यह रहे उपस्थित
आयोजित बैठक के दौरान जयराम मालवीय, इमरत मकरैया, हेमराज मालवीय, एचसी चंदैरिया, प्रहलाद मालवीय, घासीराम मालवीय, पूरण मालवीय, कैलाश मालवीय, दिनेश मालवीय, महेश मालवीय, सोनू मालवीय, धर्मेन्द्र मालवीय, गोविंद वर्मा, संदीप मालवीय, गौतम पनवसीया, नितेश मालवीय सहित एबीडीएम वरिष्ठ एवं युवा इकाई के अन्य पदाधिकारी एव समाजजन उपस्थित थे।

अरोरा फेंस क्लब ने जीता टेनिस बाल टूर्नामेंट का फाईनल, मुकाबला. दूसरे स्थान पर रहीं मकसपुर इलेवन क्रिकेट टीम  

sehore news
सीहोर। मंडी एमपीईवी मैदान पर आयोजित एमपीएल टेनिस बाल टूर्नामेंट में रविवार को फाईनल मुकाबला खेला गया। फाईलन मैच का शुभारंभ गौरव सन्नी महाजन के द्वारा दोनों क्रिकेट टीमोंं खिलाडिय़ों से हाथ मिलाकर उत्साह वर्धन किया। टेनिस बाल टूर्नामेंट का फाईनल मुकाबले प्रथम इनिंग में मकसपुर इलेवन क्रिकेट टीम के द्वारा मैच खेला  गया। टीम ने दस ओवर में 101 रन का स्कोर खड़ा किया। दूसरी इनिंग में अरोरा फेंस क्लब ने नो ओवर में 103 रन बनाए। अरोरा फेंस क्लब को विजेता घोषित किया गया। दूसरे स्थान पर मकसपुर इलेवन क्रिकेट टीम रहीं। मंडी एमपीईपी मैदान पर आयोजित किक्रेट टुर्नामेंट के मीडिया  प्रभारी रवि पांडे ने बताया की प्रथम विजेता  को 21 हजार रूपये शील्ड और दूसरे स्थान पर रहीं किके्रट टीम को 11 हजार रूपये शील्ड प्रदान की गई। बेस्ट स्कोरर रहे निक्कु, बेस्ट बालर  गुडडु मीना,बेस्ट अम्पायर सचिन गुजराती, बेस्ट एम्पायर आसिफ बेस्ट बालर महसीन लाल को शील्ड प्रदान की गई। टुर्नामेंट के अध्यक्ष  गुडउु मीना, महेश परमार, बंटी सिसोदिया, मनीष राय, हरेंद्र ठाकुर, नईम कुरैशी, रजत मालवीय ऋषभ नाथ, अमित सेन, नवीन मालवीय, सोनू  परमार,  सोनू  परमार, विनोद घाकड़ आदि उपस्थित रहे।

तिरंगेे और हल को दी सेवादल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने सलामी, सरकार के खिलाफ कांग्रेस सेवादल ने निकाली किसान संघर्ष यात्रा
उद्योगपतियों को फायदा पहुंचाने के लिए लाया गया है किसान बिल- प्रदेशाध्यक्ष राजकुमारी रघुवंशी  
sehore news
सीहोर।
तिरंगेे और किसान के हल को सलामी देकर सेवादल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने केंद्र सरकार के द्वारा लागू किए गए तीनों काले कृषि कानूनों का विरोध किया। दिल्ली में किसान बिल को समाप्त करने के लिए किसान आंदोलन कर रहा है  लेकिन मोदी सरकार किसानों की बात मानने को तैयार नहीं है। किसान दम तोड़ रहे है लेकिन भारतीय जनता पार्टी की केंद्र सरकार  कृषि विरोधी काले कानून को  समाप्त करने को तैयारनहीं है उक्त बात रविवार को कांग्रेस सेवादल किसान संघर्ष यात्रा को संबोधित  करते हुए मध्य प्रदेश महिला सेवादल कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष राजकुमारी रघुवंशी ने कहीं।   किसानों के समर्थन में निकाली जा रही किसान संघर्ष यात्रा में शामिल प्रदेशाध्यक्ष श्रीमति  रघुवंशी और सेवादल के राष्ट्रीय प्रशिक्षक अशोक क्रातिकारी का मध्य प्रदेश  सेवादल कांग्रेस  के प्रदेश सचिव  राकेश राय, जिला  कांग्रेस  कमेटी अध्यक्ष बलवीर तोमर, विजय  जोहरी, प्रभारी जिला  सीहेार सेवादल कांग्रेस  जिलाध्यक्ष  नरेंद्र खंगराले, सेवादल महिला  कांग्रेस  अध्यक्ष गुलाब बाई काठुर, डॉ अनीस  खान, सेवादल महिला  कांग्रेस  अध्यक्ष  गायत्री चंद्रवंशी सेवादल कांग्रेस यूथ ब्रिग्रेड अध्यक्ष जितेंद्र सिंह, ब्लाक  अध्यक्ष सीहोर मांगीलाल टिमरई,डॉ जितेंद्र चंद्रवंशी  ने स्वागत कर तिरंगा तथा किसान के हल को सलामी दी। सेवादल कीे प्रदेशाध्यक्ष राजकुमारी रघुवंशी ने कहा की भाजपा  की केंद्र सरकार उघोगपतियों को  लाभ पहुंचाने के लिए कृषि कानून लेकर आई है। कें्रद सरकार के द्वारा लागू किए गए कृषि कानुन के कारण मंडी व्यवस्था खत्म हो जाएगी। सेवादल कांग्रेस के प्रदेश सचिव राकेश राय ने कहा की कृषि कानून जमींदारों को नया स्वरूप है क्योंकी इन काले कानून की वजह से किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष बलवीर तोमर ने  कहा  की कृषि  कानून के  नाम पर केंद्र सरकार मंडी व्यवस्था खत्म कर किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य से वंचित करना चाहती है।  सेवादल जिला कांग्रेस अध्यक्ष नरेंद्र खंगराले ने बताया की नरेंद्र मोदी ने किसानों की आय दोगनी करने का वादा किया था  लेकिन सरकार काले कानून कर किसानों  का आर्थिक शोषण करना चाहती है। कार्यक्रम का संचालन नसरूल्लागंज  सेवादल कांग्रेस  अध्यक्ष जसबंत सिंह ने किया। आभार व्यक्त  सेवादल कांग्रेस  अध्यक्ष आष्टा  आत्माराम परमार  ने किया।  इस  मौके  पर प्रमुख रूप से दर्शन सिंह वर्मा, राहुल यादव, नईम नबाव, शमीम अहमद, प्रीमत दयाल चौैरसिया, जफरलाला, सुरेश गुप्ता, राजारां बड़्े भाई  महफूज कुरैैशी बंटी हाफिज चौधरी श्यामलाल यादव, बदरी प्रसाद दसबंत, रघुनाथ चोरे, धनश्याम जाटव, भंवरलाल मंगरोलिया, राजेंद्र नागर, मुकेश ठाकुर , मृदुल तोमर, दीपक सोनकर पंकज शर्मा, भागीरथ कटारे, राहुल कचनेरिया, कमल सिंह सूर्यवंशी शंकरलाल देवकरण जांगड़ा, शंकर सक्सेना मालवीय, आरती खंगराले, मीरा रैकवार,मीरा टिमरई ,नीतू सिंह, मना वर्मा, चिंता बाई, दीपिका शर्मा आदि यात्रा में शामिल रहे। 

गणतंत्र दिवस के आयोजन के संबंध में जारी निर्देश

कलेक्टर श्री अजय गुप्ता ने 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस का कार्य आयोजित किया जाना है। इस वर्ष नोवल कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमणप के कारण कार्यक्रमों की रूपरेखा अनुसार राष्ट्रीय ध्वज राज्य के समस्त महत्वपूर्ण शासकीय भवनों एवं ऐतिहासिक स्थानों पर फहराया जाएगा। जिला मुख्यालय पर मुख्य अतिथि द्वारा ध्वजारोहण एवं माननीय मुख्यमंत्री जी के संदेश का वाचन किया जायेगा तथा परेड इत्यादि का आयोजन किया जाएगा। परेड जिला मुख्यालयों के अतिरिक्त अन्य स्थानों पर नही होगी। परेड में एनसीसी एवं एनएसएस एवं स्काउट गाईड, शौर्यादल आदि कोविड-10 के मददेनजर भाग नहीं लेगे । गतवर्षानुसार झांकिया निकाली जाऐंगी। शिक्षण संस्थाओं में ध्वजारोहण, राष्ट्रगान का आयोजन किया जाये कार्यक्रम में बच्चों को शामिल नही किया जायेगा। जिला पंचायत कार्यालयों में प्रशासनिक समिति प्रधान द्वारा औपचारिक रूप से राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा तथा राष्ट्रीय गान होगा । जनपद पंचायत कार्यालय में प्रशासकीय समिति प्रधान द्वारा औपचारिक रूप से राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा तथा कार्यक्रम में राष्ट्रीय गान गाया जाएगा। ग्राम पंचायत कार्यालय में प्रशासकीय समिति प्रधान द्वारा औपचारिक रूप से राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा तथा कार्यक्रम में राष्ट्रीय गान गाया जाएगा। ऐसे जिला पंचायत/जनपद पंचायत/ग्राम पंचायत जहां प्रशासकीय समिति के प्रधान उपलब्ध नहीं होने की दशा में कार्यलय प्रमुख द्वारा ध्वजारोहण किया जाएगा। नगर निगम, नगर पालिका एवं नगर परिषद कार्यालय में महापौर/अध्यक्ष (जहां निर्वाचित महापौर और अध्यक्ष कार्यरत हैं) द्वारा ध्वज फहराया जाएगा/ शेष नगरीय निकायों में आयुक्त/मुख्य नगर पालिका अधिकारी द्वारा ध्वजारोहण किया जाएगा। ध्वज संहिता का पालन सुनिश्चित कराने के लिए प्रत्येक स्तर पर संबंधित अधिकारियों की जवाबदेही सुनिश्चत की जाय। कार्यक्रम स्थल पर प्राथमिक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य की आवश्यक व्यवस्था अनिवार्य रूप से की जाये। कार्यक्रम स्थल पर हेण्ड सेनेटाइजर, मास्क एवं सामाजिक दूरी आदि का विशेष ध्यान रखा जसए। आमंत्रितगण की सूची तदनुसार निर्धारित की जाये । विभिन्न सामाचार पत्रों में गणतंत्रदिवस पर जारी किए जाने वाले विज्ञापनों को स्वतंत्रता संग्राम के संदेशों पर केन्द्रित किया जाएगा एवं विज्ञापनों को इस प्रकार नियोजित किया जाये कि 26 जनवरी 2021 को प्रदेश के सामाचार पत्रों में शहीदों जिसमें मध्यप्रदेश के शहीद भी शामिल हो के सम्बन्ध में सेदश प्रसारित हों। नोवल कोरा वायरस संक्रमण के संबध में जारी भारत सराकर गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा कोविड-19 से संबंधित सभी दिशा निर्देशों एवं राज्य शासन द्वारा समय समय पर जारी किये गये निर्देर्शों का कडाई से पालन सुनिश्चित किया जाये।

05 व्यक्ति की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई, वर्तमान में कोरोना एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 62 है

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान 05 व्यक्ति की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। सीहोर के राठौर धर्मशाला क्षेत्र से 01 व्यक्ति की, नसरूल्‍लागंज के मामा कॉलोनी निवासी01 व्‍यक्ति, श्‍यामपुर अन्‍तर्गत दोराहा से 02 तथा बरखेड़ा हसन से 01 व्‍यक्ति की  जांच रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त हुई हे । जिले में एक्टिव/संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 52 है। कुल 02 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है कुल रिकवर की संख्या 2657 है। 48 संक्रमितों की उपचार के दौरान मृत्यु हुई है। आज 419 सैम्पल लिए गए है । सीहोर शहरी क्षेत्र से 12 सैम्पल लिए गए,  नसरूल्लागंज 41, आष्टा से 137, इछावर से 66, श्यामपुर से 136,  बुदनी से 27 सैम्पल लिए गए है । आज पॉजीटिव मिले नए कंटेनमेंट जोन सहित समस्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। वहीं पॉजीटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में सर्वे के लिए एक से दो दल लगाए गए है । सर्वे दल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को बनाया गया है तथा स्वास्थ्य सर्वे दल में ए.एन.एम. आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 2767 है जिसमें से 48 की मृत्यु हो चुकी है 2657 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 62 है। आज 419 सैंपल जांच हेतु लिए गए। कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 63345 हैं जिनमें से 59261  सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। आज 227 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 1246  सेंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। आज पॉजिटिव मिले नये कन्टेनमेंट झोन सहित समस्त कन्टेनमेंट एवं बफर जोन मे स्वास्थ्य दलों द्वारा स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है वहीं पॉजिटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्ये कन्टेनमेंट जोन मे सर्वे के लिए जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर-07562 226470 है एवं 1075 नंबर पर कॉल कर जानकारी ली जा सकती हैं। जिला स्तर पर मोबाइल नंबर 9425400273, 9425400453, 9479595519 पर कॉल सेंटर पर संपर्क किया जा सकता है। राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। होन कारोन्टाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हल्पलाईन नंबर 18002330175 जारी किया गया है। होम कारान्टाइन व्यक्ति अथवा उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकॉलोजीकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से नि:शुल्क प्राप्त कर सकते है।  

उदय योजना की समीक्षा : भार वृद्धि, नये कनेक्शन और प्रत्येक विक्रित यूनिट की वसूली सुनिश्चित की जाए : श्री विशेष गढ़पाले

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक श्री विशेष गढ़पाले ने कहा कि वितरण हानियां के स्तर को कम करने के लिए नये कनेक्शनों में वृद्धि और विद्यमान कनेक्शनों की जांच उपरांत अनियमितता पाए जाने पर भार वृद्धि एवं अनियमितता की निगरानी रखने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि बिजली की प्रत्येक विक्रित यूनिट की वसूली सुनिश्चित किया जाना जरूरी है ताकि राजस्व में वृद्धि और वितरण हानियों का स्तर कम किया जा सके। प्रबंध संचालक श्री विशेष गढ़पाले उज्जवल डिस्कॉम एश्योरेंस योजना (UDAY) के अंतर्गत निर्धारित लक्ष्य प्राप्ति के लिए आहूत बैठक को संबोधित कर रहे थे। प्रबंध संचालक ने कहा कि कृषि क्षेत्र में भार वृद्धि पर सतत् निगरानी रखे जाने की जरूरत है इसके अलावा जो कृषि क्षेत्र कनेक्शन के दायरे में नहीं हैं उन्हें पम्प कनेक्शन उपलब्ध कराना है। भूमिगत जल की उपलब्धता को देखते हुए कृषि क्षेत्र में लगने वाले पम्पों की क्षमता पर नजर रखना, कृषि आधारित लोड पोटेंशियल, स्वीकृत भार, कृषि क्षेत्र की मुख्य फसलें, सिंचित और असिंचित क्षेत्र, कृषि उपभोक्ताओं की संख्या और प्रत्येक कृषि उपभोक्ता का अधिकतम भार आदि की गणना सतत् करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि फीडर लेवल पर लोड की सतत् समीक्षा की जाए ताकि वितरण हानियों के स्तर को कम किया जा सके। वितरण ट्रांसफार्मर में आवश्यक तौर पर मीटरिंग प्रचालन में रहे यह बात ध्यान देने की जरूरत है। वितरण ट्रांसफार्मर की मीटर रीडिंग और कंज्यूमर इंडेक्सिंग पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। कंज्यूमर इंडेक्सिंग इसलिए आवश्यक है कि जिन वितरण ट्रांसफार्मरों पर ज्यादा वितरण हानियां हैं उन पर प्राथमिकता के आधार पर सतर्कता की कार्यवाही की जाकर वितरण हानियों को कम किया जा सके। प्रबंध संचालक ने बिलिंग इफिशिएंसी को बढ़ाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि बिलिंग इफिशिएंसी यदि बढ़ेगी तो कंपनी के राजस्व में वृद्धि होगी साथ ही सकल तकनीकी एवं वाणिज्यिक हानियों (एटीएंडसी) का स्तर कम हो पाएगा। इस दौरान मैदानी स्तर पर ग्वालियर, श्योपुर, मुरैना, गोहद, भिंड आदि का वृहद विश्लेषण किया गया और उदय योजना के अंतर्गत लक्ष्य प्राप्ति के लिए किये जा रहे प्रयासों की समीक्षा की गई।

सड़क सुरक्षा की रणनीति जन-केन्द्रीत होनी चाहिए – श्रीमती अनुराधा शंकर
  • गोल्डन-ऑवर घायल के लिये संजीवनी – एडीजी श्री सागर
  • रोडसेफ्टी ऑडिट जरूरी – प्रो. तिवारी
मध्यप्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिये सड़क सुरक्षा की रणनीति आमजन को केन्द्रीत करके तैयार करना चाहिए। यह बात एडीजी प्रशिक्षण श्रीमती अनुराधा शंकर ने ऑनलाइन वर्कशॉप को संबोधित करते हुए कही। मेनिट के प्रोफेसर राहुल तिवारी ने सड़क सुरक्षा के लिये रोड सेफ्टी ऑडिट को जरूरी बताया। ए रोडमैप टू रोड सेफ्टी : राईट्स एण्ड ड्यूटीज विषय पर आधारित छ: दिवसीय ऑनलाइन वर्कशॉप के समापन सत्र को संबोधित करते हुए एडीजी (पीटीआरआई) श्री डी.सी. सागर ने सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्तियों के लिये गोल्डन-ऑवर को संजीवनी बताया। प्रथम सत्र को संबोधित करते हुए एडीजी श्रीमती अनुराधा शंकर ने कहा कि मनुष्य चिंतनशील होता है, सोच सकता है, इसीलिए उसने प्रगति कर सभ्य समाज की स्थापना की है। सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिये जरूरी है कि उसकी रचनात्मकता, बुद्धिमत्ता और संवेदनशीलता सड़क सुरक्षा के प्रति कर्तव्यों में भी परिलक्षित हो। इससे यातायात के नियमों का पालन स्वत: होगा और दुर्घटना में नि:संदेह कमी आयेगी। द्वितीय सत्र को संबोधित करते हुए मेनिट के प्रो. तिवारी ने  रोड-सेफ्टी ऑडिट के मूलभूत सिद्धांतो पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि उचित प्रकार से रोड-सेफ्टी ऑडिट किये जाने से सड़क सुरक्षा के क्षेत्र में सकरात्मक परिणाम आएंगे। वर्कशॉप के छठे और अंतिम दिन के समापन सत्र को संबोधित करते हुए एडीजी श्री सागर ने कहा कि दुर्घटना में घायलों को एक घण्टें में यदि समुचित उपचार मिल जायें तो अधिकतम घायलों के प्राणों की रक्षा की जा सकती है। उन्होंने कहा कि दुर्घटना के बाद का पहला घण्टा गोल्डन ऑवर कहा जाता है और यह समय घायल के लिये संजीवनी के समान है। गोल्डन-ऑवर में उपचार मिल जाने से 90 प्रतिशत से अधिक घायलों की जान बचायी जा सकती है। मोटर व्हीकल एक्ट 2019 में किये गये प्रावधानों के अनुसार मददगारों से किसी प्रकार की पूछताछ नहीं की जा सकती है। मददगारों (नेक व्यक्ति) को कानूनी संरक्षण दिया गया है। श्री सागर ने प्रत्येक व्यक्ति को प्राथमिक उपचार (फर्स्ट-एड)  का प्रशिक्षण दिये जाने की जरूरत बतायी। उन्होंने कहा कि पीटीआरआई और स्वास्थ्य विभाग मिलकर फर्स्ट-एड प्रशिक्षण के लिये अभियान शुरू करेंगे। एडीजी श्री सागर ने ऑनलाइन वर्कशॉप के समापन पर सभी विशेषज्ञों का संस्थान की ओर से आभार व्यक्त किया। उन्होंने सभी नोडल एजेन्सियों से अपेक्षा व्यक्त की कि सभी समन्वय पूर्वक मध्यप्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिये बेहतर कार्य करेंगे।  

कोई टिप्पणी नहीं: