सर गणेश दत्त महाविद्यालय स्थापना दिवस हर्ष पूर्वक मनाया गया। - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 13 जनवरी 2021

सर गणेश दत्त महाविद्यालय स्थापना दिवस हर्ष पूर्वक मनाया गया।

gd-college-anniversiry
अरुण कुमार (बेगूसराय ) सर गणेश दत्त ने अपने पूर्वजों के प्रति शिक्षा के क्षेत्र में जो लकीर खींची है न जाने कितने फकीरों को तकदीर बदल दिए हैं।इस अवसर पर आज पूरे बिहार उन्हें शत-शत नमन करता है।हम और आप सभी मिलकर इनके पद चिन्हों पर चलने का संकल्प लें।यही आज के दिन उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।ये बातें बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने गणेश दत्त महाविद्यालय के 76 वां स्थापना दिवस सह सर गणेश दत्त जयंती समारोह के कार्यक्रम को दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन करने के बाद बोले।उन्होंने कहा कि 21वीं सदी के अंदर हमारे बिहार का सभी गांव दहेज मुक्त ,नशा मुक्त ,बाल श्रमिक मुक्त, बाल विवाह मुक्त बने।इसके लिए हम के लिए हमसबों को मिलकर आज के दिन संकल्प लेकर इसे कारगर बनाने की अपील करते हैं।तभी हमारा समाज आगे बढ़ेगा।विधानसभा अध्यक्ष ने कहा गणेश दत्त महाविद्यालय से पढ़कर आज इस महाविद्यालय के छात्र देश नहीं,बल्कि विदेशो में भी अपना नाम रोशन कर रहे हैं ।शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी ने कहा कि सर गणेश दत्त ने अपने समाज के लिए कठिन समय में भी बहुत कुछ देने का काम किया है।वो एक अच्छे शिक्षाविद के साथ-साथ एक अच्छे वकील भी थे।

gd-college-anniversiry
● उन्होंने दिनकर विश्वविद्यालय की स्थापना बेगूसराय में हो। इस मांग को लेकर  कहा कि एक शिक्षा मंत्री के पद से अगर अलग हटके हमसे बातें करें तो मेरी अपनी भी पूरी इच्छा है कि यहां पर दिनकर विश्वविद्यालय की स्थापना 24 घंटे के अंदर में ही हो जाए।लेकिन अगर एक शिक्षा मंत्री के पद पर होने के नाते अगर मैं कहूं तो हमारी पूरी भावना के साथ जिले के जन जन की भावना भी दिनकर विश्वविद्यालय बनने के प्रति है। हम सभी लोगों की भावना का पूरी तरह से कद्र करते हुए पूरे निष्ठा और ईमानदारी के साथ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मिलकर बातें कर इसका जल्द समाधान करेंगे।शिक्षा मंत्री ने जीडी कॉलेज के प्रांगण में प्रारंभिक शिक्षकों के द्वारा शिक्षक नियोजन 2019 -20 का नियोजन शीघ्र करने की मांग को लेकर सभा स्थल पर हल्ला करने वाले शिक्षकों से कहा कि मांग शिक्षा मंत्री से मांगने का तरीका आपका ठीक नहीं है।सबसे पहले आपको अनुशासन सीखना चाहिए।अगर किसी के पास अनुशासित होकर जाएंगे तभी आप की मांग को लोग सुनेगा।ऐसे हल्ला करने से कोई लोग आपके मांग को नही सुनेगा।उन्होंने शिक्षकों को एक शिक्षा मंत्री की हैसियत से कहा कि बिहार सरकार शिक्षा पर 32 करोड़ रुपए खर्च करती है।लेकिन उस अनुपात में शिक्षा में कोई सुधार ठीक से दिख नहीं रहा है।शिक्षक स्कूल जाना नहीं चाहते हैं।लेकिन सरकार से घर में बैठकर रुपया लेना चाहते हैं।यह मैं होने नहीं दूंगा।बिहार में सभी नियोजित शिक्षकों की बहाली पूरी पारदर्शिता के साथ इस बार की जाएगी।शिक्षा मंत्री ने कहा कि 15 वर्ष पहले शिक्षकों और कॉलेजो में पढ़ाने वाले प्रोफेसर लोगों को 6 -6 माह तक वेतन नहीं मिलता था।लेकिन नीतीश कुमार की सरकार जब से बिहार में बनी है तब से प्रति माह शिक्षकों को वेतन मिल रहा है। सरकार सिर्फ शिक्षकों को पैसा दे,लेकिन शिक्षक स्कूल जाकर बच्चों को पढ़ाना नहीं चाहते हैं।शिक्षा की व्यवस्था दिन प्रतिदिन राज्य में गिरती जा रही हैं ।बच्चे कैसे शिक्षित हो।इसके लिए शिक्षक परेशान नहीं होते हैं। सिर्फ वेतन के लिए परेशान होते हैं।कार्यक्रम की अध्यक्षता ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ सुरेंद्र प्रताप सिंह ने किया।सभी उपस्थित अतिथियों का स्वागत जीडी कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ राम अवधेश कुमार ने किय।सभा को संबोधित करने वाले विधायकों में नगर विधायक कुंदन कुमार,विधान पार्षद सर्वेश कुमार,मटिहानी विधायक राज कुमार सिंह, पूर्व विधान पार्षद डॉ दिलीप कुमार चौधरी व एमएन एमयू दरभंगा के कुल सचिव मुस्ताक अहमद ने भी संबोधित किया।

● सभी सम्मानित विधायक और विधान पार्षद सदस्यों ने एक स्वर से शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी से बेगूसराय में राष्ट्रकवि दिनकर के नाम पर विश्वविद्यालय खोलने की मांग की।कार्यक्रम के पूर्व विधानसभा अध्यक्ष और शिक्षा मंत्री को जीडी कॉलेज के प्रांगण में एनसीसी के छात्र - छात्राओं ने गॉड ऑफ ऑनर देकर  स्वागत किया। कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री ने जीडी कॉलेज के विभिन्न विधाओं की प्रतियोगिता में अच्छे अंक लाने वाले छात्र-छात्राओं को मोमेंटो देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर एआईएसएफ के राष्ट्रीय कार्य समिति के सदस्य अमीन हमजा,जिला कोषाध्यक्ष अमरेश कुमार, एस के महिला कॉलेज की छात्र संघ अध्यक्ष अप्सरा कुमारी,छात्रसंघ जीडी कॉलेज के प्रतिनिधि अनंत कुमार, कैसर रेहान ने विधानसभा अध्यक्ष और शिक्षा मंत्री को अपना स्मार पत्र  सौंप कर शीघ्र दिनकर जी के नाम पर जिले में विश्वविद्यालय की स्थापना करने की मांग की । इसी मांग को लेकर एनएसयूआई के प्रदेश उपाध्यक्ष निशांत कुमार,जिलाध्यक्ष टिंकू कुमार,पूर्व छात्रसंघ के प्रिंस कुमार,राजेश कुमार,अंकित कुमार,मोहम्मद फैयाज, राजा कुमार,सोनू कुमार ने भी अपनी मांग पत्र शिक्षा मंत्री को हस्तगत कराया।इस मौके पर एबीवीपी के पूर्व राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य अजीत चौधरी,छात्र संघ अध्यक्ष पुरुषोत्तम कुमार,आदित्य कुमार अविगत कुमार,सोनू कुमार की भी गरिमामयी उपस्थित रही।

● जीडी कॉलेज के स्थापना दिवस समारोह में स्वागत गीत की प्रस्तुति करने वाले कॉलेज के छात्र - छात्राओं में आनंद कुमार, बलिराम कुमार, अशोक कुमार पासवान ,हरेराम कुमार, सुगंधा कुमारी ,नूतन ,आरिबा ,ज्योति, साफिया खातून, रूही कुमारी, शिवानी ने सामूहिक रूप से अपने गीतों की प्रस्तुति देकर उपस्थित श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया।कार्यक्रम का संचालन कॉलेज प्रो० जेपी शर्मा और प्रो० कमलेश कुमार ने संयुक्त रूप से किया तथा धन्यवाद ज्ञापन राम इकबाल सिंह ने किया । इस अवसर पर कालेज के प्रिंसिपल राम अवधेश कुमार, आरसीएस कॉलेज मंझौल के प्रिंसिपल प्रो० अवधेश कुमार, एल एन एम यू दरभंगा के सिनेटर डा०विजय कुमार, प्रोफेसर राम इकबाल सिंह, प्रोफ़ेसर कमलेश कुमार, प्रो० शशि कांत पांडे, प्रोफेसर भोपेन्द्र नारायण,प्रो० जनार्दन प्रसाद शर्मा, प्रो० चंद्रभूषण प्रसाद ,औरंगाबाद राम लखन सिंह यादव कॉलेज के प्रिंसिपल प्रो० गणेश महतों,काँलेज के प्रधान लिपिक कामेश्वर सिंह, जिला परिषद के अध्यक्ष रविन्द्र चौधरी, प्रोफेसर सहर अफरोज, प्रो० प्रियंका कुमारी, प्रोफेसर  अंजू कुमारी, प्रोफेसर रेणु कुमारी ,प्रोफेसर ज्योति प्रसाद के अलावा बीजेपी के जिलाध्यक्ष राज किशोर सिंह, जिला उपाध्यक्ष मृत्युंजय कुमार बीरेश भाजपा नेता संजीव कुमार सिंह ,नवीन कुमार सिंह ,,बीजेपी के युवा नेता शुभम कुमार, जदयू के जिलाध्यक्ष भूमिपाल राय, युवा जदयू के जिलाध्यक्ष विकास कुशवाहा ,जदयू नेता राणा, भैया नगर आर्मी इंस्टिट्यूट के संचालक प्रोफ़ेसर अशोक कुमार अमर, शिक्षक नेता अमरेंद्र कुमार सिंह, समाजसेवी अधिवक्ता राजेंद्र महतो मौजूद थे।


जिला परिषद अध्यक्ष रविन्द्र चौधरी ने कॉलेज की स्थापना दिवस में स्वयं को अपमानित जाहिर की:-

जिला परिषद अध्यक्ष  रविंद्र चौधरी ने जीडी कॉलेज की स्थापना दिवस समारोह में  जाकर अपने आप को अपमानित महसूस किया है ।उन्होंने कहा कि मुझे बुलाकर कार्यक्रम में अपमानित किया गया ।मंच पर बहुत देर तक खड़ा मुझे रहना  पड़ा । बहुत देर तक खड़ा रहने के बाद तब जाकर कुर्सी दिया गया ।कॉलेज के तरफ से बुलाकर सर गणेश दत्त जयंती समारोह में एक शब्द भी मुझे संबोधित करने के लिए मंच से  नहीं दिया गया, और ना ही कॉलेज की तरफ से एक स्वागत के तौड़ पर मुझे गुलदस्ता दिया गया ।जिसके कारण में जीडी कॉलेज के कार्यक्रम में उपस्थित होकर  आज बहुत खेद व्यक्त कर रहा हूँ।

कोई टिप्पणी नहीं: