झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 20 जनवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 21 जनवरी 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 20 जनवरी

हिन्दु युवा जनजाती संगठन ने पुलिस को दिया ज्ञापन, बिरसा मुन्डा ब्रिगेड के संयोजक के विरुद्ध एफ आई आर दर्ज करने कि माग की


jhabua news
पारा । गत दिवस हिन्दु युवा जनजाती संगठन के जिला अध्यक्ष ने  अपने संगठन के साथीयो के साथ पारा पुलिस चौकी पर ज्ञापन दे कर बिरसा मुन्डा ब्रिगेड के संयोजक के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करने कि मांग की। विगत दिनो झाबुआ जिला मुख्यालय पर हुवे 28 वां आदिवासी सांसकृतिक सम्मेलन आए बिरसा ब्रिगेड के राष्ट्रीय संयोजक सतीश पेंदाम ने साक्षातकार के दोरान झाबुआ अलिराजपुर जिले के अदिवासीयो पर विवादित बयान दिया था। जिसको लेकर हिन्दु याुवा जनजाती संगठन सहीत झाबुआ अलिराजपुर जिले के समस्त आदिवासीयो काफी आक्रोश हे। इसी के चलते सोमवार को हिन्दु युवा जनजाती संगठन के जिला अध्यक्ष कमलेश मावी ने अपने साथीयो के साथ पुलिस चैकी पारा पर एक ज्ञापन दिया जिसमे कहा गया कि बिरसा ब्रिगेड के राष्ट्रीय संयोजक सतीश पेंदाम ने झाबुआ अलिराजपुर जिले के अदिवासीयो पर मनगढंत आपत्तीजनक धारे निंदनिय बयान दिया जिसको लेकर आदिवासी समुदाय कि भावनाए आहत हुई हे। एक तरफ आदिवासी संस्कृति बचाने के नाम पर सम्मेलन कर रहे हे वही दुसार तरफ उसी संस्कृती के विरुद्ध गलत बयानबाजी कर रहे हे जो कि घारे आपत्ती जनक हे। सतीश पेंदाम द्वार दिए गये उक्त बयान को लेकर हिन्दु युवा जनजाती संगठन ने उनके विरुद्ध एफआईआर दर्ज करने कि मांग कि हे। इस अवसर पर हिन्दु युवा जनजाती संगठन के जिला अध्यक्ष सहीत जिला उपाध्यक्ष केलाश चैहान, विजेन मावी,परा नगर अध्यक्ष भारत डोडवा,मण्डल अध्यक्ष बादु पलासिया, तहसील महामंत्री दिनेश गामड, जितेन रावत , अर्जुन बबेरीया,व प्रकाश पलासीया उपस्थित थे।


राम काज मंे भाजपा जिलाध्यक्ष श्री नायक परिवार ने 1 लाख रू. की समर्पण निधि प्रदान की, संग्रहण समिति ने माना आभार


jhabua news
झाबुआ। श्री राम जन्म भूमि तीर्थ निर्माण हेतु राम भक्तों द्वारा देषव्यापी अभियान संचालित किया जा रहा है। इसी के तहत संपूर्ण भारत में तीर्थ क्षेत्र के प्रचार-प्रसार हेतु भव्य प्रभात फैरी एवं रैलियां निकालने के बाद अब निधि संग्रहण का कार्य तेज गति से चल रहा है। जनकारी देते हुए जिला मीडीया प्रभारी योगेन्द्र नाहर ने बताया की करोड़ो भक्तों की आस्था एवं श्रद्धा के केंद्र मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्री राम के तीर्थ हेतु जन-सहयोग अभियान चलाया जा रहा है। झाबुआ जिले में भी यह अभियान व्यापक स्तर पर चल रहा है। श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र निर्माण महाभियान समिति एवं श्री राम भक्त घर-घर जाकर श्री राम तीर्थ हेतु स्वेच्छा से निधि एकत्रितकरण का कार्य कर रहे है। जिले में राम भक्तों द्वारा इस अनुपम एवं श्रेष्ठ कार्य हेतु खुलकर निधि समर्पण कर मर्यादा पुरूषोत्म भगवान श्री राम के प्रति अपनी समर्पण भावना को प्रकट किया जा रहा है।

भाजपा जिलाध्यक्ष ने 1 लाख की निधि प्रदान की

इसी क्रम में जिले के रंभापुर मंे भाजपा जिलाध्यक्ष श्री नायक एवं उनके परिवारजनों की ओर से इस पुण्य कार्य में सहयोेग प्रदान करते हुए 1 लाख रू. की समर्पण निधि का चेक संग्रहण समिति को बनाकर प्रदान किया गया। इस दौरान श्री नायक एवं उनके परिवारजन उपस्थित रहे। इस हेतु समिति की ओर से उनका आभार प्रकट किया गया।


क्षेत्रीय सांसद जीएस डामोर ने मीडियाकर्मियों को कोरोना वाॅरियर्स बताकर पहले दौर में उन्हें भी वेक्सीन लगाने की कंेद्र और मप्र सरकार से की मांग, 9 महीने के कोरोनाकाल में मीडियाकर्मियों ने भी किया सहरानीय भूमिका का निर्वहन


झाबुआ। रतलाम-झाबुआ-आलीराजपुर सांसद गुमानसिंह डामोर ने गत दिनों जिला चिकित्सालय में कोविड-19 से रोकथाम हेतु वेक्सीन शुभारंभ कार्यक्रम में सम्मिलित होते हुए यहां चर्चा में उन्होंने पहले दौर में जिस तरह स्वास्थ्यकर्मियों को वेक्सीन लगाने का कार्य किया जा रहा है, उसी क्रम में मीडियाकर्मियों को भी यह टीके लगाकर कोविड से बचाव के लिए पहल करने की मांग मप्र और कंेद्र सरकार से रखी। क्षेत्रीय सांसद श्री डामोर ने बताया कि विगत वर्ष 2020 में मार्च माह से जब से संपूर्ण लाॅकडाउन लगा और कोरोना का प्रकोप संपूर्ण विष्व, भारत के साथ इस संसदीय क्षेत्र में तेजी से फैला। कोरोना से पीडितों और मृतकों की तादात में लगातार वृद्धि देखी गई। इस बीच लोकतंत्र के चैथे स्तंभ पत्रकार जगत ने भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करते हुए प्रिंट, इलेक्ट्रानिक्स और सोष्यल मीडिया के सभी पत्रकारांे ने अपनी जान की परवाह किए बगैर लाॅकडाउन में अपने-अपने क्षेत्रों की स्थिति और कोरोना महामारी का पल-पल का अपडेट घर बैठे ही लोगांे तक पहुंचाने का कार्य बखूबी तरीके से किया।

कोरोनाकाल में घर बैठे लोगांे को विभिन्न माध्यमों से उपलब्ध करवाई जानकारी

सांसद डामोर ने बताया कि जब क्षेत्र के लोग अपने-अपने घरों पर टेलीविजन, समाचार-पत्रों और व्हाट्स-एप, फेसबुक आदि माध्यमांे से कोविड की स्थिति जान रहे थे, तो यह जानकारी पहुंचाने का कार्य संघर्षो और चुनौतियों के बीच धरातल स्थल पर जाकर इस चैथे स्तंभ द्वारा ही किया गया, ऐसे में उनकी सुरक्षा का नैतिक दायित्व भी हम सभी, विषेष रूप से कंेद्र सरकार और मप्र सरकार का बनता है, इसलिए उन्होंने इस दौरान मीडिया को अपने दिए व्यक्तव्य में कहा कि वह केंद्र सरकार और मप्र सरकार को पत्र लिखकर मांग करेंगे कि पहले दौर में सभी मीडियाकर्मियों को भी कोविड से रोकथाम हेतु टीके आवष्यक रूप से लगाकर उनकी सुरक्षा के प्रयास किए जाए। संसदीय क्षेत्र के मीडिया जगत की ओर से भी सांसद श्री डामोर की इस पहल की सराहना की गई है।


इनरव्हील क्लब आॅफ झाबुआ शक्ति ने डिलेवरी वार्ड में नवजात षिषुओं को कड़ाके की ठंड से बचाव के लिए कंबलों का किया वितरण, माताओं से उनके स्वास्थ्य संबंधी हालचाल भी जाने


jhabua news
झाबुआ। इनरव्हील क्लब आॅफ झाबुआ शक्ति ‘डिस्ट्रीक्ट 304’ ने वर्तमान में शीत ऋतु में कड़ाके की ठंड से बचाव के लिए जिला चिकित्सालय के समीप प्रसूति चिकित्सालय पहुंचकर यहां डिलेवरी वार्ड में भर्ती माताओं के नवजात षिषुआंें के लिए कंबलों का वितरण किया। साथ ही उनसे इस दौरान स्वास्थ्य संबंधी हालचाल भी जाने। जानकारी देते हुए इनरव्हील क्लब आॅफ झाबुआ शक्ति की अध्यक्ष रितू सोडानी ने बताया कि डिस्ट्रीक्ट 304 की गर्वनर रो. शषि गुप्ता से मार्गदर्षन एवं प्रेरणा लेकर क्लब द्वारा यह आयोजन 20 जनवरी, बुधवार को सुबह किया गया। क्लब की संस्थापक डाॅ. शैलू बाबेल, अध्यक्ष रितू सोडानी, सचिव रक्षा गादिया, प्रीती चैधरी, परि गादिया, निकीता जैन, निधिता रूनवाल आदि ने जिला चिकित्सालय के समीप प्रसूति चिकित्सालय में वार्ड मंे भर्ती महिलाआंे से चर्चा करते हुए जन्मे नवजात बच्चांे के हाल जानते हेतु उन्हें कंबल का वितरण किया। वार्ड में भर्ती कुल 30 माताओं को उनके नन्हें-मुन्हें बच्चांे के लिए कंबल प्रदान किए।


ताकि इंफेक्षन ना फैले और ठंड से हो बचाव

क्लब सचिव रक्षा गादिया ने बताया कि कंबल वितरण का उद्देष्य यह था कि नवजात बच्चांे का ठंड से बचाव हो सकेगा एवं उनमंे इंफेक्षन फैलने का भी डर नहीं रहेगा। संस्था के इस इस कार्य की प्रसूति चिकित्सालय प्रबंधन एवं स्टाॅफ द्वारा प्रसंषा की गई। यह कार्यक्रम जिला चिकित्सालय के आरएमओ डाॅ. सावनसिंह चैहान के विषेष सहयोग से किया गया।


देश के प्रख्यात संगीत समारोह में डॉ रामशंकर चंचल की गजल सुनाई गई


jhabua news

 झाबुआ ।  झाबुआ के प्रख्यात साहित्यकार डॉ रामशंकर चंचल की गजल ,ओ सलोने चाँद री को बिहार में देश के चर्चित संगीत समारोह गंगा विष्णु स्मृति संगीत समारोह सराय वैशाली में गायिका सपना राज ने सुनाई ओर वो सम्मनित हुई । वनवासी अचंल झाबुआ के बहुत गर्व का विषय है कि यहाँ के साहित्यकार डॉ रामशंकर चंचल की गजल देश के प्रख्यात संगीत समारोह में सैकड़ो संगीत के प्रमियों ओर संगीत विदद्वानो ने सुनी।


संस्कार भारती झाबुआ का अनूठा आयोजन, गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर आजाद चैक पर ‘‘एक शाम शहीदांे के नाम’’ कार्यक्रम, साहित्यिक हस्तीयां और युवा कलाकार लोगांे को करेंगे देषभक्ति से ओत-प्रोत


jhabua news
झाबुआ। संस्कार भारती इकाई झाबुआ द्वारा प्रथम बार 26 जनवरी गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर शहर के लोगों को देषभक्ति से ओत-प्रोत करने के लिए आजाद चैक पर ‘‘एक शाम शहीदांे के नाम’’ भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। जिसकी रूपरेखा हेतु संस्था की महत्वपूर्ण बैठक 19 जनवरी, मंगलवार शाम 5 बजे से स्थानीय काॅलेज मार्ग स्थित प्राचीन जगदीष मंदिर पर संपन्न हुई। अध्यक्षता संस्कार भारती अध्यक्ष प्रदीप ओएल जैन ने की। बैठक में एजंेडे पर प्रकाष डालते हुए सचिव स्मृति भट्ट ने बताया कि 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के उपलक्ष में शहर के लोगों में देषभक्ति भावना जागृत करने और युवा कलाकारों को प्रोत्साहित करने हेतु संस्कार भारती इस वर्ष से देषभक्ति आयोजन करने जा रहा है। तय किया गया कि 26 जनवरी गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या अर्थात 25 जनवरी शाम 6.30 बजे से शहर के बीच आजाद चैक पर शहीद चन्द्रषेखर आजाद को नमन करते हुए यहां ‘‘एक शाम शहीदों के नाम’’ कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। जिसमें मुख्य रूप से जिले के वरिष्ठ साहित्यकार एवं कविगण षिरकत कर अपनी देषभक्ति से संबंधित रचनाओं और कविताओं का मंचन करेंगे। वहीं युवा कलाकारों को भी मंच प्रदान करते हुए वह कार्यक्रम में देषभक्ति गीतों की प्रस्तुति देकर समां बांधेंगे।


200 दीपकों से होगी भारत माता की आरती

आयोजनस्थल पर मंच के सामने संस्कार भारती द्वारा भारतीय संस्कृति से परिपूर्ण सुंदर रांगोली का निर्माण करने के साथ 200 दीपकों से भारत माता की अतिथियांे एवं संस्कार भारती परिवार द्वारा महाआरती कर भारत माता के प्रति अपनी समर्पणता को प्रकट किया जाएगा। कार्यक्रम में अतिथि के रूप में जिले के वरिष्ठ रिटायर्ड सैनिकों को आमंत्रित किया जाएगा। बैठक का संचालन परामर्षदाता शरत शास्त्री ने किया। इस अवसर पर मुख्य रूप से संस्कार भारती की मातृ शक्ति प्रमुख प्रिया सारोलंकर, योगेष्वर कहार, प्रवीणकुमार सोनी, सचिन सेन आदि उपस्थित थे।


गुरू सप्तमी के उपलक्ष में झाबुआ श्री संघ का प्रतिनिधि मंडल पेपराल और भांडवपुर तीर्थ दर्षन हेतु पहुंचा, आचार्य नित्यसेन सूरीजी एवं जयरत्न सूरीजी से भेंट कर उनसे झाबुआ पधारने हेतु की विनती


jhabua news
झाबुआ। गुरू सप्तमी पर्व के उपलक्ष में झाबुआ से श्री संघ का प्रतिनिधि मंडल थराद उत्तर गुजरात स्थित पेपराल तीर्थ और भांडवपुर तीर्थ भगवान और विष्व पूज्य दादा श्रीमद् विजय राजेन्द्र सूरीष्वरजी मसा के दर्षन-वंदन हेतु पहुंचा। इस दौरान यहां विराजमान आचार्य नित्यसेन सूरीजी एवं जयरत्न सूरीजी मसा से प्रतिनिधि मंडल ने भेंट कर उनके दर्षन लाभ लेते हुए झाबुआ पधारने हेतु भावभरी विनती भी की। प्रतिनिधि मंडल मंे झाबुआ से समाज के वरिष्ठ मनोहरलाल भंडारी, मुकेष जैन ‘नाकोड़ा’, महेन्द्रकुमार मुथा, अनिल रूनवाल, योगेन्द्र नाहर, देवेन्द्र नाहर एवं रानापुर से सुरेष समीर द्वारा निजी वाहन से सर्वप्रथम थराद गुजरात स्थित पेपराल तीर्थ पहुंचकर यहंा विष्व पूज्य गुरूदेव श्रीमद् विजय राजेन्द्र सूरीष्वरजी मसा के 194वंे जन्मोत्सव एवं 114वें स्वर्गारोहण दिवस के उपलक्ष में दादा गुरूदेव के दर्षन-वंदन एवं उन्हें नमन कर बाद यहां आयोजित कार्यक्रमों मंे भी हिस्सा लिया गया। पेपराल तीर्थ पर गुरू सप्तमी पर देषभर से बड़ी संख्या में समाजजनों एवं गुरूदेव के अनुयाईयों ने पहुंचकर यहां दर्षन लाभ प्राप्त किया। यहां विराजित राष्ट्रसंत आचार्य श्रीमद् विजय जयंतसेन सूरीष्वरजी मसा के सुषिष्य आचार्य श्री नित्यसेन सूरीष्वरजी मसा के भी झाबुआ श्री संघ द्वारा दर्षन करते हुए उनसे झाबुआ में चातुर्मास करने हेतु अनुरोध किया। साथ ही झाबुआ पधारने हेतु भावभरी विनती भी की।


पुण्य सम्राट के समाधि स्थल पर किया नमन

बाद प्रतिनिधि मंडल द्वारा यहां से भांडवपुर तीर्थ पहुंचकर यहां मधुकर महावीर स्वामीजी, दादा गुरूदेव के साथ पुण्य सम्राट जयंतसेन सूरीष्वरजी की समाधि स्थल होने से नमन किया गया। यहां तीर्थ पर विराजमान आचार्य जयरत्न सूरीष्वरजी मसा की निश्रा मंे सभी कार्यक्रम हुए। इस अवसर पर आचार्य जयरत्न सूरीजी का 47वां दीक्षा दिवस होने से उन्हें पूरे मालवा महासंघ की ओर से प्रतिनिधि मंडल द्वारा कोटि-कोटि नमन करते हुए उनसे भंेट कर अनुकूलता अनुसार जल्द ही झाबुआ पधारकर समाजजनों को दर्षन लाभ देने हेतु विनती की गई। भांडवपुर तीर्थ पर दर्षन लाभ बाद प्रतिनिधि मंडल ने यहां से पुनः झाबुआ के लिए प्रस्थान किया।


रोजगार उत्सव में शिक्षित बेरोजगार युवाओं को नियुक्ति पत्र वितरित, 680 युवाओं का नौकरी के लिए चयन, 177 युवाओं को नियुक्ति पत्र जारी


jhabua news
झाबुआ। तकनीकी शिक्षा कौशल विकास एवं रोजगार विभाग द्वारा आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश अंतर्गत यहां जिला मुख्यालय पर स्थित शासकीय पोलेटेक्नीक काॅलेज परिसर में बुधवार को रोजगार उत्सव का आयोजन किया गया। भाजपा जिलाध्यक्ष श्री लक्ष्मणसिंह नायक, क्षेत्रीय विधायक श्री कांतिलाल भूरिया तथा मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन ने इस रोजगार उत्सव का माॅ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर शुभारम्भ किया। अतिथियों द्वारा कन्या पूजन कर कार्यक्रम की शुरूआत की गई। साथ ही कन्याओं को फलों की टोकरियां भेट की गई। इसके पश्चात अतिथियों को पुष्प गुच्छ भेट कर स्वागत किया गया। भाजपा के जिलाध्यक्ष श्री नायक ने इस रोजगार उत्सव में उपस्थित युवाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि शासन की मंशा है कि जिले में शिक्षित बेरोजगार युवाओं को इन रोजगार उत्सवों के माध्यम से रोजगार के अवसर मिले। इसी उद्देश्य से यह उत्सव आयोजित किया गया है। इच्छुक युवा इन उत्सवों का लाभ उठाकर अपने जीवन स्तर में सुधार लाए। प्रदेश सरकार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए प्रयास कर रही है। इस सुविधा का युवा वर्ग अधिक से अधिक लाभ उठाए। श्री नायक ने आगे कहा कि विभिन्न कम्पनीयों द्वारा जिले के शिक्षित युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। यह हमारे लिए खुशी की बात है। शिक्षित बेरोजगार युवा वर्ग इस सुविधा का लाभ लेने के लिए निश्चित रूप से आगे आएगा। इस जिला स्तरीय रोजगार उत्सव को सम्बोधित करते हुए क्षेत्रीय विधायक श्री भूरिया ने कहा कि इस जिले के युवा वर्ग बहुत मेहनती व ऊर्जावान है। वह कम्पनीयों में नौकरी पाने के बाद सेवाभाव से कार्य करेंगे और समय पर सौंपे गए कार्य पूर्ण करेगे। उन्होने कम्पनीयों से कहा कि वे नियुक्त कर रहे युवाओं को योग्यता अनुसार सेवाएं ले और सेवानुसार वेतन उपलब्ध कराए ताकि उनकी आर्थिक स्थिति में बदलाव आ सके। उन्होने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा इस रोजगार उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इसके अच्छे परिणाम सामने आएगें। प्रारम्भिक जानकारी के अनुसार इस रोजगार उत्सव में विभिन्न कम्पनीयों द्वारा 680 युवाओं का चयन किया गया। जिसमें 177 युवाओं को नियुक्ति पत्र जारी किए गए। अतिथियों द्वारा प्रतिक स्वरूप 14 युवाओं को नियुक्ति पत्र वितरित किए गए। इस रोजगार उत्सव में रिलाय बल फस्ट अहमदाबाद द्वारा वर्चुअल इन्टरव्यू द्वारा 28 युवाओं का चयन किया गया। जिसमें 16 युवाओं को नियुक्ति पत्र जारी किए गए। प्रोइनटीग्रेट द्वारा 16, टेªन केमीकल द्वारा 23, ड्रीम रीवर द्वारा 113, बैंक आॅफ बडौदा आरसेटी द्वारा 80, एनएलटी द्वारा 41, डीडीयू टेªनिंग सेंटर द्वारा 54, पीएमकेके टेªनिंग द्वारा 122, लखानी द्वारा 49 युवाओं का चयन किया गया है। इसी प्रकार चेकमेट सिक्यूरीटी इंडिया लिमिटेड द्वारा 15 युवाओं का चयन कर 10 युवाआंें का नियुक्ति पत्र, महिमा फाईबर द्वारा 12 युवाओं को चयन कर नियुक्ति पत्र, रिया फाईबर द्वारा 32 युवाओं का चयन कर 31 युवाओं को नियुक्ति पत्र, एलएनटी द्वारा 41 युवाओं का चयन कर 13 युवाओं को नियुक्ति पत्र, फ्लेक्सी टफ द्वारा 7 युवाओं का चयन कर नियुक्ति पत्र, बासवाडा सिन्टेक्स द्वारा 88 युवाओं का चयन कर नियुक्ति पत्र जारी किए गए हैं। कार्यक्रम के प्रारम्भ में आईटीआई के प्रार्चाय एवं जिला रोजगार अधिकारी श्री मोहन सिंह गरवाल ने स्वागत भाषण दिया। श्री गरवाल ने रोजगार उत्सव के उद्देश्य पर विस्तार से प्रकाश डाला। इस रोजगार उत्सव में जनपद पंचायतवार पंजीयन की व्यवस्था की गई थी। इस रोजगार उत्सव में सहायक कलेक्टर श्री आकाश सिंह, जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी श्री कपील कुमावत, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री एम.एल.मालवीय, महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र श्री वीरेन्द्र सिंह इस्क्या, उप संचालक कृषि श्री एन.एस.रावत, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री दिनेश वर्मा, परियोजना अधिकारी शहरी विकास अभिकरण श्री एल.एस.डोडियार, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्री अजयसिंह चैहान, सहायक संचालक श्री आर.एस.बघेल, श्री बालु सिंह सस्तिया, श्रीमती वर्षा चैहान विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी, समस्त जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, विभिन्न कम्पनीयों के प्रतिनिधि बड़ी संख्या में युवक-युवतियां मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन श्री हरिश कुण्डल तथा श्री लोकेन्द्र सिंह ठाकुर ने किया। इस अवसर पर भोपाल मिन्टो हाॅल से मुख्यमंत्री के उद्बोधन का सीधा प्रसारण को देखा एवं सुना गया।


आवेदन प्रस्तुत करने की तिथि 31 जनवरी तक बढ़ाई गई


झाबुआ। मध्यप्रदेष लोक सेवा आयोग द्वारा राज्य सेवा प्रारम्भिक परीक्षा 2019 में अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के जिन अभ्यर्थियों ने सफलता अर्जित की हैं । अभ्यर्थी जो मूल रूप से झाबुआ जिले के निवासी हैं तथा जिनके परिवार की वार्षिक आय 8 लाख से अधिक नही हैं, को पुनः सूचित किया जाता है कि सिविल सेवा प्रोेत्साहन योजनान्र्तगत प्रोत्साहन राषि प्राप्त करने के लिए आवेेदन की अन्तिम तिथी 15 जनवरी 2021 से बढ़ाकर 31 जनवरी 2021 निर्धारित की गई हैं। निर्धारित प्रारूप में आवेदन कार्यालय सहायक आयुक्त, आदिवासी विकास झाबुआ से प्र्राप्त कर आवेेदन मय आवष्यक दस्तावेजों के संलग्न पूर्ण कर निर्धारित समयावधि में अनिवार्यतः कार्यालय में जमा कराया जाना सुनिष्चित करें । समयावधि पष्चात् अथवा विलम्ब की स्थिति में प्राप्त आवेदनों पर विचार नहीं किया जावेगा।


महिला सशक्तिकरण के लिये विधिक जागरूकता आवश्यक है, बुनियादी कन्या हाईस्कूल में साक्षरता शिविर संपन्न


jhabua news
झाबुआ। शासकीय बुनियादी कन्या हाईस्कूल परिसर झाबुआ में गतदिवस महिला सशक्तिकरण एवं जागरूकता कार्यक्रम तथा विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन जिला एवं सत्र न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री राजेश कुमार गुप्ता के मार्गदर्शन में किया गया। अपर जिला न्यायाधीश/सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री राजेश देवलिया ने बताया कि महिला सशक्तिकरण के लिये विधिक जागरूकता आवश्यक है और प्रत्येक छात्रा एवं महिला को शैक्षणिक, आर्थिक एवं सामाजिक रूप से सशक्त बनाने के लिए विधिक जागरूकता का महत्वपूर्ण स्थान है। जागरूकता के माध्यम से संविधान प्रदत्त मौलिक अधिकारों एवं कानूनी अधिकारों की जानकारी प्राप्त होती है, जिससे महिला सशक्तिकरण की दिशा में प्रगति होती है महिलाओं को घरेलू हिंसा एवं, लैगिंक अपराधों से संरक्षण के लिए विशेष कानूनों के प्रावधान किये गये है। बेटियों को माता-पिता की संपत्ति में पुत्रों की तरह ही बराबरी का अधिकार दिया गया है। न्यायिक मजिस्टेªट श्री अमन सुलिया ने विचार व्यक्त करते हुये छात्राओं को पढ़ाई के साथ-साथ सामाजिक विषयों के अध्ययन तथा महापुरूषों के जीवन चरित्र पढ़ने के लिये प्रेरित किया। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से चलाये जा रहे जागरूकता एवं विधिक साक्षरता अभियान के अंतर्गत शिविर में निःशुल्क विधिक सहायता, संवैधानिक मौलिक अधिकार एवं कर्तव्य, भरण-पोषण कानून, विधिक सेवा एवं शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं आदि की विस्तार से जानकारी दी गई। कोरोना वायरस रोकथाम बचाव के संबंध में भी उपाय बताये गये एवं बच्चों को सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का उपयोग करने एवं भीड़ से बचने की समझाईस दी गई। कार्यक्रम में विद्यालय के शिक्षणगण श्री विनोद कुमार बसौड़, श्रीमती शैफाली त्रिवेदी, श्रीमती गीता डाबर एवं कु. किरण चैहान आदि उपस्थित रहें। कार्यक्रम का संचालन शिक्षिका श्रीमती संगीता गुप्ता के द्वारा किया गया। शिविर में लगभग 100 छात्राऐं उपस्थित थी।

कोई टिप्पणी नहीं: