रोहित को मिली उपकप्तानी, सिडनी टेस्ट में खेलेंगे - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 1 जनवरी 2021

रोहित को मिली उपकप्तानी, सिडनी टेस्ट में खेलेंगे

rohit-sharma-vice-captan
मेलबोर्न, 01 जनवरी, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने पूरी तरह फिट हो गए सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में सात जनवरी से होने वाले तीसरे टेस्ट के लिए भारतीय टीम में शामिल करने के साथ-साथ उन्हें उपकप्तानी भी सौंपी है। बीसीसीआई ने शुक्रवार को बयान जारी कर रोहित को ना केवल टीम में शामिल कर लिया बल्कि उन्हें पहली बार टेस्ट टीम की उपकप्तानी भी सौंप दी। रोहित को उपकप्तानी सौंप दिए जाने का साफ मतलब है कि उन्हें सिडनी में तीसरे टेस्ट में सलामी बल्लेबाजी के लिए उतारा जाएगा और अबतक दो टेस्ट की चार पारियों में विफल रहे ओपनर मयंक अग्रवाल को एकादश से बाहर जाना होगा। नियमित कप्तान विराट कोहली जनवरी में अपने पहली संतान के जन्म के कारण दिसंबर में एडिलेड में पहला टेस्ट खेलने के बाद स्वदेश लौट गए थे। सीरीज के बाकी के तीन टेस्ट मैचों में अजिंक्या रहाणे भारत की कप्तानी संभाल रहे हैं। रहाणे की कप्तानी में भारत ने दूसरा बॉक्सिंग डे टेस्ट जीतकर सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है। रोहित आईपीएल के अंतिम दौर में चोटिल हो गए थे और लेकिन आखिरी लीग मैच में उन्होंने अपनी टीम में वापसी की थी और फिर प्लेऑफ तथा फाइनल में अपनी टीम मुंबई इंडियंस को जीत दिलाकर पांचवीं बार चैंपियन बनाया था। आईपीएल समाप्त होने से पहले ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय टीम की घोषणा की गयी थी जिसमें तीनों प्रारुप में रोहित को शामिल नहीं किया गया था। लेकिन रोहित के आईपीएल के आखिर में खेलने के बाद उनकी फिटनेस और टीम से बाहर किए जाने को लेकर कई सवाल उठे थे। बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरभ गांगुली ने स्पष्ट किया था कि रोहित 70 फीसदी ही फिट हैं। बोर्ड ने भारतीय टीम के यूएई से ऑस्ट्रेलिया रवाना होने के बाद एक बयान जारी कर स्पष्ट किया था कि रोहित अपनी पिता की तबीयत खराब होने के कारण यूएई से मुंबई लौटे थे। रोहित मुंबई से फिर बेंगलुरु स्थित एनसीए पहुंचे थे और उन्होंने रिहेबिलिटेशन में अपना समय गुजारा। रोहित का 11 दिसंबर को एनसीए में फिटनेस टेस्ट हुआ जिसमें वह पास हो गए। रोहित को इसके बाद ऑस्ट्रेलिया जाने के लिए मंजूरी दे दी गयी। ऑस्ट्रेलिया पहुंचने के बाद रोहित को 14 दिन क्वारेंटीन में रहना पड़ा। अपना क्वारेंटीन पीरियड पूरा करने के बाद रोहित मेलबोर्न में भारतीय टीम होटल में अपने साथी खिलाड़ियों के साथ जुड़ गए हैं और उन्होंने अभ्यास भी शुरु कर दिया है। मेलबोर्न टेस्ट में जीतने के बाद कप्तान रहाणे ने कहा था कि उनकी रोहित के साथ बातचीत हुई है और टीम को उनकी वापसी का बेसब्री से इंतजार है जबकि कोच रवि शास्त्री ने कहा था कि वह एक बार रोहित से बात करेंगे कि वह मैच में उतरने के लिए शारीरिक रुप से पूरी तरह फिट हैं या नहीं। दूसरे टेस्ट में शामिल किए गए युवा ओपनर शुभमन गिल ने मेलबोर्न की दोनों पारियों में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 45 और नाबाद 35 रन बनाकर अपनी जगह सुरक्षित कर ली थी। इस तरह सिडनी में तीसरे टेस्ट में एक और नयी सलामी जोड़ी उतरेगी। एडिलेड के पहले टेस्ट में पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल उतरे थे। पृथ्वी को एडिलेड टेस्ट में शून्य और चार रन बनाने के बाद दूसरे टेस्ट से बाहर कर दिया गया था। दूसरे टेस्ट में मयंक और शुभमन गिल की जोड़ी उतरी थी। मयंक ने अबतक चार पारियों में 17, नौ, शून्य और पांच के स्कोर बनाए जिसके बाद उनका तीसरे टेस्ट से बाहर होना तय है।


भारतीय टेस्ट टीम इस प्रकार हैः अजिंक्या रहाणे (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), मयंक अग्रवालस पृथ्वी शॉ, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, शुभमन गिल, रिद्दिमान साहा (विकेटकीपर), रिषभ पंत (विकेटकीपर), जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर और टी नटराजन।

कोई टिप्पणी नहीं: