विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 06 जनवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 6 जनवरी 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 06 जनवरी

मुख्यमंत्री जी उद्बोधन को लाइव टेलीकास्ट के माध्यम से सुना गया, पीएम स्ट्रीट वेण्डर के हितग्राहियों को सौंपे गए स्वीकृति पत्र

vidisha-news
पीएम स्ट्रीट वेण्डर आत्म निर्भर स्वनिधि कार्यक्रम के तहत आज विदिशा नगरपालिका के 1490 हितग्राहियों को अब तक क्रमशः दस-दस हजार रूपए के ऋण स्वीकृति पत्र प्रदाय किए गए है। बस स्टेण्ड पर स्थित पुरानी नगरपालिका प्रागंण में सम्पन्न हुए उक्त कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जी के उद्बोधन का लाइव टेलीकास्ट के माध्यम से देखा सुना गया है। विदिशा नगरपालिका के पूर्व अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने निकाय क्षेत्र के हितग्राहियों को ऋण स्वीकृति तथा वितरण के प्रमाण पत्र प्रदाय किए है। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए श्री टण्डन ने कहा कि लॉकडाउन की अवधि में गरीब रोजगारविहिन हो रहे थे उन्हें पुनः अपनी जीविका उपार्जन के लिए स्वरोजगार के माध्यम से व्यवसाय संचालन हेतु बिना ब्याज के दस-दस हजार रूपए प्रत्येक हितग्राहियों को योजना के तहत प्रदाय किए गए है। उन्होंने लाभांवित होने वाले हितग्राहियों से अपील की है कि उक्त राशि का सदुपयोग कर व्यवसाय को पुर्नस्थापित करें। उन्होंने परिवार में शिक्षा को बढावा देने पर भी बल दिया हैं एसडीएम श्री गोपाल सिंह वर्मा ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा हितग्राहियों का ब्याज अदा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि विदिशा निकाय क्षेत्र में नौ से 15 जनवरी तक घर-घर कर्मचारी पहुंचकर आप किस योजना के लिए पात्रता रखते है कि जानकारी संकलित करेंगे। इसके पश्चात् संबंधित विभाग को आवेदन प्रेषित कर आपको उस योजना का लाभ दिलाया जाएगा।  मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री सुधीर सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेण्डर्स आत्म निर्भर योजना स्वनिधि संवाद के तहत निकाय क्षेत्र के 1673 हितग्राहियों को योजना के तहत ऋण स्वीकृत हुआ है जिसमें से अब तक 1490 हितग्राहियों को बैंको के माध्यम से लोन उपलब्ध कराया जा चुका है। कार्यक्रम स्थल पर पत्रकारबंधुओं के अलावा श्री सुरेन्द्र सिंह चौहान एवं अन्य पदाधिकारी तथा हितग्राही एवं विभिन्न विभागो तथा निकाय के अधिकारी, कर्मचारी मौजूद थे। 

 

सफलता की कहानी : टिफिन व्यवसाय के संचालन में मददगार 


vidisha news
पीएम स्ट्रीट वेण्डर्स आत्म निर्भर योजना के तहत आज दस हजार रूपए का ऋण वितरण स्वीकृति का प्रमाण पत्र प्राप्त करने वाली श्रीमती समज कौर के चेहरे पर प्रसन्नता झलक रही थी। उन्होंने चर्चा के दौरान बताया कि उनके टिफिन व्यवसाय में यह राशि मददगार साबित होगी। जिससे परिवार के भरणपोषण और बच्चे की शिक्षा में सहयोग मिलेगा।  वार्ड 18 सावरकर पथ गली नम्बर एक के निवासी श्री बलवीर सिंह की पत्नी श्रीमती समज कौर अपने हाथो से टिफिन तैयार कर कॉलेज के छात्रों को पहुंचा रही है। उनका कहना है कि बच्चो को घर जैसा भोजन मिलने से वे प्रसन्न रहते है अब समय पर उनके द्वारा  समय पर राशि नही देने पर भी मैं उन्हें अब शासन से मिली मदद की राशि से लगातार टिफिन सप्लाई कर पाऊंगी।

 

नियुक्ति हेतु योग्यताओं में संशोधन 

 

प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्यम उन्नयन योजना के अंतर्गत जिले में रिसोर्स पर्सन की नियुक्ति की जानी है। पूर्व में नियुक्ति हेतु योग्यताओं में अब संशोधन किया गया है। अतः नवीन योग्यता के आधार पर अब 15 जनवरी तक आफ लाइन आवेदन कार्यालय सहायक संचालक उद्यान विदिशा में स्वीकार किए जाएंगें।  आत्म निर्भर भारत अभियान के अंतर्गत प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्यम उन्नयन योजना के तहत लाभार्थियों को हेड होल्डिंग फेसिलिटी प्रदाय करने के लिए जिला स्तर पर एक रिसोर्स पर्सन की नियुक्ति की जानी है। नियुक्ति के लिए जारी संशोधित योग्यताएं तदानुसार प्रथम प्राथमिकता खाद्य प्राद्योगिकी में ख्याति प्राप्त राष्ट्रीय, अन्तर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय, संस्थान से डिप्लोमा, डिग्री सहित अनुभवी को एवं द्वितीय प्राथमिकता बगैर अनुभवी आवेदकों को दी जाएगी। तीसरी प्राथमिकता कृषि स्नातक की डिग्री वाले एवं खाद्य प्राद्यौगिकी तथा डीपीआर बनाने वाले अनुभवी आवेदको को भी प्राथमिकता दी जाएगी।  उद्यानिकी विभाग के सहायक संचालक श्री केएल व्यास ने बताया कि रिसोर्स पर्सन के जो कार्य होंगे उनमें एकल उद्योगो एवं समूह की डीपीआर तैयार करना, बैंक से ऋण लेने, एफएसएसएआई के खाद्य मानको, उद्योगो आधार, जीएसटी आदि सहित आवश्यक पंजीकरण एवं लाईसेंस प्राप्त करने में सहायता जैसी हैड होल्डिग सेवाएं प्रदान करेंगें। प्रत्येक लाभार्थी को उपलब्ध कराई गई सहायता के आधार पर रिसोर्स पर्सन का भुगतान बैंक से ऋण स्वीकृति के बीस हजार रूपए की दर से भुगतान किया जाएगा। पचास प्रतिशत का भुगतान बैंक ऋण स्वीकृति के पश्चात और शेष पचास प्रतिशत का भुगतान उद्योग को जीएसटी एवं उद्योग आधार पंजीकरण प्राप्त होने तथा एफएसएसएआई मानको के अनुपालन, परियोजना के एम्पलीमैंटेशन तथा ट्रेनिंग प्रदान करने के पश्चात किया जाएगा। 


उच्च शिक्षा मंत्री आज विदिशा आएंगे

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव आज सात जनवरी गुरूवार को विदिशा आएंगे और शासकीय कन्या अग्रणी महाविद्यालय विदिशा में नवनिर्मित छह कक्षो एवं लायब्रेरी के लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल होंगे।  उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव जी का प्राप्त दौरा कार्यक्रम अनुसार गुरूवार सात जनवरी की प्रातः आठ बजे भोपाल से सागर हेतु प्रस्थान वाया विदिशा होते हुए। उच्च शिक्षा मंत्री श्री यादव दोपहर दो बजे सागर से विदिशा के लिए रवाना होंगे और सायं चार बजे विदिशा आगमन एवं शासकीय कन्या अग्रणी महाविद्यालय में आयोजित लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल होगे। कार्यक्रम के उपरांत छह बजे विदिशा से भोपाल के लिए रवाना होगे।   


बे-कब्जाधारक को जेल भेजा गया

विदिशा उपखण्ड मजिस्ट्रेट श्री गोपाल सिंह वर्मा के द्वारा एक बे-कब्जाधारक को जेल भेजने की कार्यवाही की गई है। उपखण्ड मजिस्ट्रेट श्री गोपाल सिंह वर्मा ने बताया कि विदिशा ग्रामीण तहसील के ग्राम बमूरिया में आवेदक जितेन्द्र सिंह पुत्र गजराज सिंह जादौन के स्वामित्व भूमि पर लीला पुत्र अमन सिंह निवासी ग्राम बमूरिया द्वारा अवैध रूप से अतिक्रमण कर लिया गया था। भू-स्वामी ने जब भूमि का सीमांकन कराया तो उसमें यह सिद्व पाया गया कि लीला द्वारा बे-कब्जा किया हुआ है।  ग्रामीण तहसीलदार श्री केएन ओझा द्वारा दोनो पक्षो की पर्याप्त सुनवाई के बाद लीला सिंह को आदेशित किया गया कि वह अपना कब्जा हटा लें। पटवारी और राजस्व निरीक्षक जब कब्जा हटाने पहुंचे तो लीला सिंह ने अपने परिवारजनो के साथ मिलकर मौके पर विवाद किया और कब्जा नही छोड़ा। इस पर तहसीलदार श्री ओझा द्वारा प्रकरण सिविल जेल की कार्यवाही के लिए अनुविभागीय अधिकारी को प्रेषित किया गया था।  अनुविभागीय अधिकारी श्री गोपाल सिंह वर्मा के द्वारा सूचना पत्र जारी कर लीला सिंह से जबावतलब किया गया किन्तु लीला सिंह उपस्थित नही हुआ है। तदोपरात वारंट जारी कर अतिक्रमक को तलब किया गया। उपस्थित होने पर अतिक्रमण का जबाव संतोषजनक नही होने से अनुविभागीय अधिकारी श्री वर्मा द्वारा उसे सीधे न्यायालय से ही 15 दिवस के लिए सिविल जेल कारागार में परिरूद्ध कर दिया गया है।  


दस्तक अभियान 11 से  खण्ड स्तरीय प्रशिक्षण जारी


vidisha news
विदिशा जिले में भी दस्तक अभियान 11 जनवरी से शुरू होगा जो 13 फरवरी तक संचालित किया जाएगा। अभियान के उद्वेश्यों की प्राप्ति के लिए क्रियान्वित अमले को प्रशिक्षित किया जा रहा है। जिला टीकाकरण अधिकारी श्री भूपेन्द्र सिंह चौहान ने बताया कि जनरल नर्सिंग ट्रेनिग सेन्टर में दस्तक अभियान प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत बुधवार को लटेरी एवं सिरोंज के एएनएम, एमपीडब्ल्यू, एलएचव्ही, सुपरवाईजर को प्रशिक्षित किया गया है।  दस्तक अभियान के तहत पांच वर्ष तक के बच्चों का माइक्रोप्लान अनुसार घर-घर सर्वे एवं स्वास्थ्य परीक्षण कर जांच की जाएगी। जिसमें एनीमिया, कुपोषण, डायरिया, निमोनिया, विटामिन ए की कमी आदि रोगो के लक्षणो आधार पर पहचान कर निवारण हेतु स्वास्थ्य शिक्षा, प्राथमिक उपचार एवं गंभीर स्थिति में रेफर एवं प्रबंधन आदि किया जाना शामिल है।  अभियान के दौरान जिन घरो में पांच वर्ष से छोटे बच्चे उनमें ओआरएस पैकेट का वितरण करते हुए घोल बनाने की विधि में दक्षित किया जाएगा साथ ही उपयोग करने के तरीके बताए जाएंगे वही नौ माह से पांच वर्ष तक के बच्चों को विटामिन ए का घोल पिलाकर गंभीर कुपोषित बच्चों को एनआरसी में भर्ती कराने की प्रक्रिया के अलावा टीकाकरण से वंचित गर्भवती माताओं एवं बच्चों का पता लगाकर उनका फालोअप लेते हुए टीकाकरण कार्य किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं: