विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 19 जनवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 19 जनवरी 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 19 जनवरी

विधायक निधि से विदिशा विधायक द्वारा जनकल्याणकारी कार्यों हेतु 8 लाख रूपये की राशि स्वीकृत 


विदिशा:- विदिशा विधायक शशांक श्रीकृष्ण भार्गव द्वारा विदिशा विधानसभा क्षेत्र के जनकल्याणकारी कार्यों के लिए 8 लाख रूपये की राशि स्वीकृत किये जाने की अनुशंसा की हैं उनके द्वारा जिसमें विदिशा विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित शा0 उप स्वास्थ केन्द्र भवनों में गर्भवती महिलाओ की सुरक्षित प्रसूति सुविधा हेतु आवश्यक चिकित्सा उपकरणों के लिए 4 लाख रूपये की राशि शासकीय उप स्वास्थ्य केन्द्र ग्राम ठर्र विकासखण्ड विदिशा, शासकीय उप स्वास्थ्य केन्द्र ग्राम अंडिया विकासखण्ड ग्यारसपुर, शासकीय उप स्वास्थ्य ग्राम अटारीखेजड़ा विकासखण्ड ग्यारसपुर, शासकीय उप स्वास्थ्य ग्राम खेजड़ा पड़रात विकासखण्ड ग्यारसपुर के लिए स्वीकृत की है उन्होने कहा कि क्षेत्र के दौरे के समय मुझे ये शिकायते प्राप्त हुई ग्रामीण क्षेत्रों में उप स्वास्थ केन्द्र संचालित है लेकिन प्रसूति हेतु आवश्यक चिकित्सा उपकरण नही होने से ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं के लिए प्रसूति हेतु काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है ऐसी बात को ध्यान में रखते हुए विधायक भार्गव द्वारा उप स्वास्थ्य केन्द्रों को आवश्यक चिकित्सा उपकरण क्रय किये जाने के लिए राशि उपलब्ध कराई जा रही है जिससे की ग्रामीण क्षेत्र की गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित प्रसूति की सुविधा उपलब्ध हो सके। विधायक शशांक भार्गव के द्वारा नगर विदिशा स्थित सावरकर बाल विहार का अकास्मिक निरीक्षण किया था जहा श्रमदानियों द्वारा दुर्दशा का शिकार सावरकर बाल विहार को सवांरने का कार्य किया जा रहा था उनके द्वारा बाल विहार के लिए पाथवे निर्माण कार्य की मांग की गई विधायक जी ने विदिशा के प्राचीनतम बाल विहार के लिए 4 लाख रूपये की राशि पाथवे निर्माण कार्य की स्वीकृती की अनुशंसा की नगर पालिका के अधीन उक्त बाल विहार जोकि शहर के लोगो के लिए एक उपलब्धी थी लेकिन प्रशासन की उद्धासीनता के कारण वहा पर नगर पालिका के कारण काबाडा रखने का कार्य किया जा रहा था जिसके संबंध में विधायक भार्गव ने समाज सेवी एवं श्रमदानियों के प्रयासो की सराहना करते हुए बाल विहार के वेभाव को पुनः वापिस लाये जाने के क्रम उक्त राशि की स्वीकृती की है जिसके प्रति, नगर वासियों के द्वारा एवं श्रमदानियों द्वारा विधायक भार्गव के प्रति हृदय से आभार व्यक्त किया है। 


मुख्यमंत्री जी ने वन क्लिक से 10285 हितग्राहियों के बैंक  खातो में 224.08 करोड़ रूपए जमा किए


jhabua news
मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना अंतर्गत, अनुग्रह सहायता राशि का वितरण कार्यक्रम भोपाल के मिंटो हाल में आज आयोजित किया गया था। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने संबल योजना से लाभांवित होने वाले हितग्राही 10285 के बैंक खातो में राशि 224.08 करोड रूपए वन क्लिक के माध्यम से जमा किए है। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जी ने हितग्राहियों से सीधा संवाद स्थापित कर उनका हौंसला अफजाई किया।  मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल के मिंटो हॉल में विदिशा की हितग्राही श्रीमती अलका मिश्रा को भी दो लाख रूपए राशि का चैक प्रदाय किया है। गौरतलब हो कि नटेरन तहसील के ग्राम रिनियां के रोहित तिवारी की आकस्मिक मृत्यु हो जाने पर मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजनांतर्गत हितग्राही श्रीमती अलका मिश्रा को दो लाख रूपए की अनुग्रह सहायता राशि का थर्माकोल सीट पर अंकित सांकेतिक चेक नमूना प्रदाय किया गया।  सहायक श्रम पदाधिकारी श्री सुधीश कमल ने बताया कि विदिशा जिले में मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना अंतर्गत 20 हितग्राहियों को अनुग्रह सहायता राशि 54 लाख का वितरण वन क्लिक के माध्यम से किया गया है। मुख्यमंत्री जी के लाइव उदबोधन को देखन, सुनने के लिए विदिशा जिले की समस्त निकायो एवं जनपदो में प्रबंध सुनिश्चित किए गए थे। विदिशा जनपद पंचायत के सभागार कक्ष में लाइव प्रसारण जनपद उपाध्यक्ष श्री मनोज मीना, सीईओ श्री केजी मालवीय के अलावा श्री लालाराम चौधरी के अलावा विभिन्न विभागो के अधिकारी, कर्मचारी मौजूद रहें। 


 जनसुनवाई कार्यक्रम में मौके पर 90 आवेदन निराकृत 

 

jhabua news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा आज आहूत की गई जनसुनवाई कार्यक्रम में 128 आवेदकों ने अपने आवेदन प्रस्तुत कर व्यक्तिगत और सार्वजनिक समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित कराया है। कलेक्टर डॉ जैन के द्वारा मौके पर 90 आवेदनों का निराकरण किया गया है शेष लंबित आवेदनों पर समय सीमा में कार्यवाही कर आवेदकों को सूचित करने की प्रक्रिया क्रियान्वित करने के निर्देश संबंधित विभागो के अधिकारियों को दिए गए है। 


आवेदकों तक पहुंचे

जनसुनवाई कार्यक्रम मेंं सामान्यतः आवेदक अपने आवेदन सहित अधिकारियों को पहुंचकर देते रहे है किन्तु कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने प्रचलित प्रक्रिया के विपरित सीधे आवेदकों के पास पहुंचकर उन्हें बैठे रहने दिया ओर स्वंय खडे होकर उनके आवेदन प्राप्त कर निराकृत हेतु आवेदन मार्क कर संबंधित विभाग के अधिकारी को अपने हाथो से सौंप रहे थे वहीं आवेदक को मौखिक रूप से आवेदन पर हुई क्रिया की जानकारी स्वंय कलेक्टर दे रहे थे। आज प्राप्त आवेदन आवास, बिजली बिल कम कराने, मुआवजा की राशि दिलाने तथा स्वरोजगार योजनाओं से लाभांवित करने के अलावा पेंशन की राशि में वृद्वि करने के अलावा अन्य व्यक्तिगत हितार्थ पर आधारित आवेदन प्राप्त हुए है। कलेक्टर डॉ जैन ने अनेक आवेदको को स्पष्ट बताया कि न्यायालय प्रक्रिया में प्रचलित मामलो से संबंधित आवेदन जनसुनवाई कार्यक्रम में स्वीकार्य नही किए जाते है। अतः भविष्य में इस प्रकार के आवेदन प्रस्तुत ना करें। कलेक्टर डॉ जैन ने जनसुनवाई कार्यक्रम के जिला नोडल अधिकारी व डिप्टी कलेक्टर श्रीमती अमृता गर्ग को निर्देश दिए है कि जनसुनवाई कार्यक्रम में आवेदन लिखने वालो के समीप ही कृषि, नगरपालिका से संबंधित अधिकारी मौजूद रहें ताकि बीमा, आवास की राशि के संबंध में आवेदकों को वही अवगत करा दें ताकि जनसुनवाई कार्यक्रम में उन्हें विलम्ब ना हो। कलेक्टर डॉ जैन ने जिला पंचायत के बाहर बर्राडे में बैठे आवेदको से भी संवाद किया। यहां शमशाबाद तहसील ग्राम डाबरी के बबलू कुशवाह ने पडोसियो के द्वारा की गई मारपीट से अवगत कराया। कलेक्टर ने मौके पर ही एम्बुलेंस बुलवाकर घायलों को सबसे पहले इलाज हेतु जिला चिकित्सालय भिजवाया है और प्रकरण में पुलिस द्वारा कार्यवाही करने की प्रक्रिया को क्रियान्वित कराया है। 


कोल्ड स्टोरेज के निर्माण हेतु आवेदन ऑन लाइन 20 तक आमंत्रित 


जिले में कृषकों को कोल्ड स्टोरेज का निर्माण कार्य करवाए जाने के लिए उद्यानिकी विभाग किसानो एवं अन्य संबंधितों से ऑन लाइन आवेदन करने की तिथि 20 जनवरी तक कर दिया गया है।  उद्यानिकी विभाग के सहायक संचालक श्री केएल व्यास ने बताया कि पांच सौ एक हजार मेट्रिक टन भण्डारण क्षमता के कोल्ड स्टोरेज का निर्माण करवाने के लिए हितग्राही को शासन द्वारा प्रति मी टन इकाई लागत आठ हजार रूपए लागत राशि के मुकाबले 35 प्रतिशत अनुदान दिया जायेगा। क्षमता के अनुसार पांच सौ मेट्रिक टन के कोल्ड स्टोरेज के निर्माण की कुल लागत शासन द्वारा 40 लाख जबकि एक हजार मेट्रिक टन क्षमता के कोल्ड स्टोरेज के निर्माण की कुल लागत 80 लाख रूपए निर्धारित की गयी है। कृषक 20 जनवरी 2021 तक आवेदन कर सकते है। प्राप्त आवेदनो की परीक्षण के उपरांत आगे की कार्यवाही हेतु संचालनालय उद्यानिकी एवं प्रक्षेत्र वानिकी मध्यप्रदेश भोपाल के दिशा निर्देशो के तहत कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। 


जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया


vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने जिले में बेटी बचाओ, बेटी पढाओ योजना के प्रचार-प्रसार हेतु तैयार किए गए जागरूकता रथ को कलेक्ट्रेट परिसर में सुपरवाईजरो से हरी झंडी दिखाकर रवाना कराया है।  महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा तैयार कराया गया जागरूकता रथ समस्त विकासखण्डो के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में भ्रमण कर जनसमुदाय के बीच बेटियों के महत्व एवं बेटा बेटियों में सामान्यतः के संदेश का प्रचार-प्रसार करेगा। जिले में गिरते हुए लिंगानुपात के सामाजिक दुष्परिणामो के विषयो में जनसमुदाय को जागरूक करेगा। साथ ही सार्वजनिक स्थानो पर कलापथक दल के माध्यम से बेटी बचाओ, बेटी पढाओ की थीम पर आधारित नुक्कड नाटको का प्रदर्शन किया जाएगा।  जागरूकता रथ में एलईडी के माध्यम से कन्या भू्रण हत्या महिलाओं के अधिकार, शिक्षा, यौन हिंसा रोकथाम से संबंधित लघु फिल्मो का प्रदर्शन किया जाएगा और माईक के द्वारा जागरूकता संदेशो का प्रसारण किया जाएगा। बेटा बेटी के प्रति समाज के लोगो में फैले भेदभाव के प्रति जागरूकता लाने का कार्य प्रचार-रथ व नुक्कड नाटक के माध्यम से किया जाएगा साथ ही आधुनिक युग में बेटियां हर क्षेत्र में बेटो से बढकर काम कर रही है। बेटियो को बेटो के समान पढने और बढने के अवसरो में अवरूद्वता ना हो के संबंध में रथ द्वारा जागरूकता के संदेश प्रसारित किए जाएंगे।


गेंहू उपार्जन हेतु पंजीयन 25 से  समर्थन मूल्य 1975 रूपए प्रति कि्ंवटल निर्धारित 


जिले में गेंहू उपार्जन के लिए किसान पंजीयन प्रक्रिया का निर्धारण रबी विपणन वर्ष 2021-22 हेतु किया गया है। ततसंबंध में जारी निर्देशानुसार किसान अपना पंजीयन 25 जनवरी से 20 फरवरी तक प्रातः नौ बजे से सायंकाल सात बजे तक समस्त कार्य दिवसों में करा सकते है।  रबी विपणन वर्ष 2021-22 के लिए गेंहू का न्यूनतम समर्थन मूल्य 1975 रूपए प्रति कि्ंवटल निर्धारित किया गया है। किसानो के लिए पंजीयन कराने हेतु निर्धारित बिन्दुओं की जानकारी देते हुए जिला आपूर्ति अधिकारी श्री केके द्विवेदी ने बताया कि जिले में सहकारी समितियों के 128 पंजीयन केन्द्र सत्यापित किए गए है। कृषको को पंजीयन के लिए जो विकल्प उपलब्ध कराए गए है उनमें सहकारी समितियों के पंजीयन केन्द्र, गिरदावरी किसान एप, कियोस्क, कॉमन सर्विस सेन्टर, लोक सेवा केन्द्र पर गिरदावरी किसान पर यह सुविधा उपलब्ध कराई गई है।  जिले के ऐसे किसान जिनके द्वारा विगत खरीफ एवं रबी विपणन में पंजीयन कराया गया था ऐसे किसानो को पंजीयन हेतु दस्तावेंज, आवेदन देने की आवश्यकता नही है। किसान के विगत वर्षो के पंजीयन में उल्लेखित आधार नम्बर, बैंक खाता, मोबाइल नम्बर में किसी भी प्रकार के परिवर्तन या संशोधन की आवश्यकता होने पर संबंधित दस्तावेंज प्रमाण स्वरूप पंजीयन केन्द्र पर जमा करने होगे। नवीन पंजीयन कराने वाले किसानो को समिति स्तर पर पंजीयन हेतु आधार नम्बर, बैंक खाता नम्बर, मोबाइल नम्बर एवं संधारित प्रारूप में आवेदन पंजीयन केन्द्र पर उपलब्ध कराना होगा। किसान से उपज का विक्रय करने की संभावित तीन तिथियां प्राप्त की जाएगी। जिसे पंजीयन के समय दर्ज किया जाएगा। किसान की जानकारी कम्प्यूटर स्क्रीन पर पंजीयन के समय प्रदर्शित होगी, जिसे किसान द्वारा भी देखा जा सकेगा। जिसमें उन्हें उपज विक्रय करने का दिनांक, संभावित विक्रय मात्रा, फसल भण्डारण का स्थान, समय की जानकारी अंकित करना होगा।


साढे दस लाख से अधिक का मादक पदार्थ जप्त 


vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा दिए गए निर्देशो के अनुपालन में जिले में अवैध मदिर के क्रय विक्रय, परिवहन एवं भण्डारण की जांच पड़ताल विशेष अभियान के रूप में क्रियान्वित की जा रही है। जिले में पुलिस, राजस्व और आबकारी विभाग के अधिकारी, कर्मचारियों की संयुक्त टीम के द्वारा छापामार कार्यवाही कर अवैध मदिरा सामग्री के संग्रहण व मदिरा तैयार करने हेतु भण्डारित सामग्री का विनिष्टिकरण मौके पर कराया जा रहा है। सहायक आबकारी अधिकारी श्री राहुल ढोके ने मंगलवार को सम्पादित की गई कार्यवाही की जानकारी देते हुए बताया कि मुखबिरो की सूचना के आधार पर लटेरी थाना के ग्राम फतेहगढ़ के घरो में तथा अड्डो पर पुलिस के सहयोग से की गई दबिश कार्यवाही में अवैध मदिरा निर्माण की दर्जनो भट्टियां नष्ट की गई है व प्लास्टिक के ड्रमो, केनो में भरी 745 लीटर हाथ भट्टी मदिरा तथा अवैध मदिरा निर्माण तैयार कराने हेतु मौके पर पाया गया 15 हजार छह सौ किलोग्राम महुआ लहान को जप्त किया गया है कार्यवाही के दौरान महुआ लहान का सेम्पल लेकर शेष का मौके पर विनिष्टिकरण किया गया है। उपरोक्त कार्यवाही में आबकारी अधिनियमों के तहत तीन प्रकरण पंजीबद्व किए गए है।  उक्त कार्यवाही के दौरान उप पुलिस अधीक्षक श्री पराग सैनी के अलावा आबकारी उप निरीक्षक डॉ अर्चना जैन, श्री राजेश विश्वकर्मा, श्री सुनील चौहान, श्री महेश विश्वकर्मा, श्री पुष्पेन्द्र ठाकुर के अलावा आबकारी बल के आरक्षक श्री शिवलाल चिढार, श्री राहुल राठौर, श्री पवन गौर, श्री प्रदीप मालवीय, श्री रोशन भार्गव, श्री प्रवीण पांडवी, श्री प्रमोद धुव्रे ने अभियान में सहभागिता निभाई है।


रोजगार उत्सव कार्यक्रम आज 

 

प्रदेश के सभी जिलो में रोजगार उत्सव (रोजगार मेला) कार्यक्रम का बुधवार बीस जनवरी को एक साथ आयोजन किया गया है।  मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान भोपाल के मिंटो हाल में आयोजित कार्यक्रम में दोपहर एक बजे शामिल होंगे और चयनित आवेदको को आफर लेटर प्रदाय करेंगे। उपरोक्त राज्य स्तरीय कार्यक्रम का लाइव प्रसारण दूरदर्शन के माध्यम से किया जाएगा। प्रदेश के समस्त जिलो में आयोजित हो रहे मेला स्तरो पर प्रसारण दिखाने के प्रबंध सुनिश्चित किए गए है। विदिशा जिला मुख्यालय पर आयोजित उक्त कार्यक्रम जिला पंचायत के सभागार कक्ष में बुधवार बीस जनवरी की दोपहर 12.45 बजे शुरू होगा। कार्यक्रम में आवेदको को आफर लेटर प्रदाय किए जाएंगे। जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री पीडी वंशकार ने बताया कि जिले में रोजगार कार्यालय के अतिरिक्त औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानो, पॉलिटेक्निक कॉलेजो में आयोजित प्लेसमेंट ड्राइव, श्रम विभाग तथा ग्रामीण विकास विभाग के द्वारा विभिन्न अवसरो पर आयोजित रोजगार मेलो में चयनित हुए 493 आवेदको को आफर लेटर, नियुक्ति पत्र कार्यक्रम में वितरित किए जाएंगे। ऐसे आवेदक जो कार्यक्रम में अनुपस्थित रहेंगे। उनके नियुक्ति पत्र, आफर लेटर उल्लेखित पते पर प्रेषित किए जाएंगे।


तेवडा रहित चने का उत्पादन करें किसानबंधु

 

किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक ने जिले के कृषकबंधुओं से आग्रह किया है कि चने की फसल के साथ तेवडा मिश्रित ना रहे का विशेष ध्यान देते हुए तेवडा रहित चने का उत्पादन करने की अपील की है।  उप संचालक श्री पीके चौकसे ने बताया कि विगत वर्षो में ऐसा देखा गया है कि कृषको के चने की उपज के साथ तेवडा मिश्रित होता है जो उपार्जन मापदण्डो में सम्मिलित नही किया गया है। इस कारण से किसानो को चना समर्थन मूल्य पर विक्रय करते समय अनेक प्रकार की समस्याएं होती है। अतः जिले के किसान भाई विशेष रूप से जिनके द्वारा चने की फसल ली जा रही है वे इस का विशेष ध्यान रखे कि चना उत्पादन तेवडा, खेसरीरहित हो यदि किसी कारणवश खेत में चने के साथ तेवडे के पौधे भी उग आते है तो तेवडो के पौधो की पहचान कर खरपतवार की तरह निदाई गुडाई कर खेत से निकाल दे ताकि चने की उपज तेवडा खेसरी रहित हो।


कृषि अघोसंरचनाओं हेतु दो करोड तक के ऋण पर तीन प्रतिशत ब्याज की छूट

 

आत्म निर्भर भारत अंतर्गत एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड के तहत वित्तीय सहायता योजना का क्रियान्वयन जिले में किया जा रहा है कि जानकारी देते हुए किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक श्री पीके चौकसे  ने बताया कि योजना अंतर्गत हितग्राहियों को कृषि अद्योसंरचना के लिए दो करोड तक के ऋण हेतु ब्याज में तीन प्रतिशत की छूट प्रदान की जा रही है। यह छूट अधिकतम सात वर्षो के लिए उपलब्ध होगी। ऋण की गारंटी भारत सरकार द्वारा दी जा रही हैं योजना में हितग्राही अपना आवेदक डीपीआर भारत सरकार के पोर्टल www.agriinfra.dac.gov.in पर अपलोड कर योजना का लाभ ले सकते है। यह योजना अतिरिक्त लाभार्जन हेतु हितग्राहियों के लिए अत्यन्त महत्वपूर्ण है। कृषक उद्यमी स्टार्टअप हेतु उक्त योजना का अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए विस्तृत जानकारी भारत सरकार के पूर्व उल्लेखित पोर्टल पर सर्च कर प्राप्त कर सकते है।

कोई टिप्पणी नहीं: