विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 25 जनवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 25 जनवरी 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 25 जनवरी

बच्चे की श्वासनलिका में अवरूद्ध से हुई मृत्यु  


मोहनगिरी क्षेत्र में दो वर्षीय बालक देव चिड़ार की आकस्मिक मृत्यु होने के कारणो में आंगनबाडी केन्द्र से दी गई एल्बेडाजोल खाने से हुई है के तथ्यों की जांच तीन सदस्यीय दलो द्वारा की गई है। मास्टर देव चिडार की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि उल्टी होने के कारण मास्टर देव चिड़ार के गले में पेट का अपाच्य भोज्य पदार्थ से श्वासनलिका में अवरूद्ध होने के कारण मृत्यु होना ज्ञाता हुआ है।  तीन सदस्यीय दल में डिप्टी कलेक्टर श्रीमती अमृता गर्ग,  महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री बृजेश शिवहरे तथा अर्बन टीकाकरण नोडल अधिकारी डॉ दिनेश कुमार शामिल थे। गठित समिति के सदस्यों द्वारा आंगनबाडी केन्द्र क्रमांक 18/36 मोहनगिरी से जो दवा एल्बेडाजोल प्रदाय की गई थी। समिति के सदस्यों ने तथ्यों की जांच में पाया है कि एल्बेडाजोल की एक्सपायरी डेट जून 2022 थी। समिति के सदस्यों ने आंगनबाडी केन्द्र पर उपस्थित आंगनबाडी कार्यकर्ता पुष्पा धाकड़, सहायिका रेखा नरवरिया, आशा कार्यकर्ता लवली दुबे, एएनएम नाजमा बी के कथन तथा मकान मालिक के भी कथनों दर्ज कर पंचनामा समिति के सदस्यों द्वारा तैयार किया गया है। 


मुख्यमंत्री ने लोकसेवा एवं सुशासन के क्षेत्र में किए जा रहे नवाचारों का किया शुभारंभ

जिला स्तरीय कार्यक्रम में श्रेष्ठ निराकरण करने वाले पुरस्कृत हुए

vidisha news
लोक सेवा गारंटी अधिनियम के सफलतम 10 वर्ष पूर्ण होने पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा भोपाल में प्रदेश में लोकसेवा एवं सुशासन के क्षेत्र में किए जा रहे नवाचारों का शुभारंभ किया गया। भोपाल के मिंटो हाल में आयोजित प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम का लाइव प्रसारण देखने, सुनने के प्रबंध विदिशा जिला मुख्यालय पर आयोजित कार्यक्रम में सुनिश्चित किए गए थे। नवीन कलेक्ट्रेट के सभागार कक्ष में सम्पन्न हुए जिला स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जी के लाइव उद्बोधन को भी देखा सुना गया है।  जिला स्तरीय कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरन सिंह दांगी, कुरवाई विधायक श्री हरि सिंह सप्रे, कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा जिले में लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत सबसे अधिक आवेदनों का निराकरण करने तथा लोक सेवा केन्द्र बासौदा एवं शमशाबाद के द्वारा सर्वाधिक आवेदनो का निराकरण करने पर उक्त दोनो केन्द्रो के संचालकों को भी सम्मानित किया गया है।  अतिथियों द्वारा आवेदनों का सर्वाधिक 1190 आवेदनों का निराकरण करने पर सिरोंज तहसीलदार श्रीमती अलका सिंह तथा लोक सेवा केन्द्र बासौदा एवं शमशाबाद के संचालको को प्रशंसा पत्र प्रदाय कर सम्मानित किया गया है। कार्यक्रम में पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन समेत अन्य जनप्रतिनिधि तथा जिला पंचायत सीईओ श्रीमती नीतू माथुर, अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह, संयुक्त कलेक्टर श्री रोशन राय, डिप्टी कलेक्टर द्वय श्री कुमार शानू देविडया और श्रीमती अमृता गर्ग के अलावा विभिन्न विभागो के अधिकारी, कर्मचारी मौजूद रहें। 


लोक सेवा केन्द्रो पर भी आयोजन


vidisha news

लोक सेवा प्रदाय के सफलतम दस वर्ष पूर्ण होने पर लोक सेवा एवं सुशासन के क्षेत्र में बढ़ते कदम कार्यक्रम का आयोजन जिले के लोक सेवा केन्द्रो पर भी आयोजित किया गया था। जिला मुख्यालय पर संचालित लोक सेवा केन्द्र पर आयोजित कार्यक्रम में एसडीएम श्री गोपाल सिंह वर्मा, तहसीलदार श्रीमती सरोज अग्निवंशी ने आवेदकों को मौके पर प्रमाण पत्र प्रदाय किए साथ ही निराकरण के क्षेत्र में उल्लेखनीय पहल करने वाले केन्द्र के कर्मचारियों को सम्मानित किया है।


साढे ग्यारह लाख से अधिक को सेवाएं उपलब्ध कराई जा चुकी 


लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत लोक सेवा प्रदाय के सफलतम दस वर्ष पूर्ण होने पर जिले के नागरिकों को उपलब्ध कराई गई सेवाओं की जानकारी देते हुए लोक सेवा गारंटी के जिला प्रबंधक श्री अमित अग्रवाल ने बताया कि जिले में कुल 12 लोक सेवा केन्द्र संचालित हो रहे है जिनके माध्यम से आम नागरिकों को सेवाएं उपलब्ध कराई जा रही है। पिछले दस वर्षो में 11 लाख 62 हजार 582 नागरिकों के आवेदनों का निराकरण कर सेवाएं उपलब्ध कराई गई है।  जिला प्रबंधक श्री अग्रवाल ने बताया कि विगत दस वर्षो में मुख्यतः जिन क्षेत्रों में प्रमुखता .के साथ आवेदनों का निराकरण लोक सेवा केन्द्रो के माध्यम से किया गया है उनमें आय प्रमाण पत्र 172162, स्थानीय निवासी प्रमाण पत्र 150097, डिजीटल जाति प्रमाण पत्र 402455 तथा खसरा खतोनी की नकले एवं रिकार्ड की नकले संबंधी 441760 आवेदनो का निराकरण किया गया है। 


मतदाता जागरूकता क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले पुरस्कृत हुए


vidisha news
11वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को जिला मुख्यालय पर मतदाता जागरूकता कार्य करने वालो को पुरस्कृत किया गया। एसएटीआई के कैलाश सत्यार्थी सभागृह में आयोजित कार्यक्रम में कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य आयुक्त श्री सुनील अरोरा के संदेश का वाचन किया और मतदाता जागरूकता की शपथ दिलाई है।  कलेक्टर डॉ जैन ने कहा कि 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने के बाद मत देने का अधिकार हमारे देश के मौलिक अधिकार में शामिल है। भारत के संविधान में मताधिकार के संबंध में की गई पहल को रेखांकित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रजातंत्र में हर मतदाता को मत देने का अधिकार मिला हुआ है। उन्होंने प्रजातंत्र को और मजबूत बनाने के लिए हर मतदाता को अपने मत का प्रयोग करने का आव्हान किया है।  कलेक्टर डॉ जैन ने 11वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि कोई भी मतदाता ना छूटे। ई ईपिक का शुभांरभ किया गया। उन्होंने जिले में मतदाता सूची की परिशुद्वता के लिए किए गए कार्यो को रेखांकित किया। उन्होंने बताया कि जिले में 18 से 19 आयु वर्ग के कुल 24183 नए मतदाताओं के नाम जोडे़ जाने की कार्यवाही पूर्ण की गई है। नवीन जोडे गए मतदाताओं में महिला मतदाताओं की संख्या 9531 शामिल है।  पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा ने कहा कि नव मतदाताओं को मत का अधिकार समझते हुए बिना भय के अपने मतो का प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि भारत के संविधान द्वारा सभी को मत देने का समान अधिकार प्रदाय किया गया है।  जिला पंचायत सीईओ श्रीमती नीतू माथुर ने सभी मतदाताओं से अपने मत का उपयोग बिना प्रलोभन के करने की अपील की है। उन्होंने स्वीप गतिविधियों के माध्यम से मतदाता जागरूकता के लिए किए जाने वाले प्रबंधो पर भी संक्षिप्त प्रकाश डाला है।  एक जनवरी 2021 तक 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले नवीन मतदाताओं को अतिथियों द्वारा ईपिक कार्ड प्रदाय किए गए। वही मतदाता जागरूकता के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वालो को भी पुरस्कृत किया गया है। श्रेष्ठ कार्य करने वाले बीएलओ, प्रभारी ईएलसी के अलावा स्वीप गतिविधियों को बढावा देने के कार्यो तहत संपादित प्रतियोगिताओं एवं अन्य को अतिथियों द्वारा पुरस्कृत किया गया है जिनमें केम्पस एम्बेसडर के अलावा आयोजित प्रतियोगिता क्रमश निबंध, वाद विवाद, भाषण, चित्रकला प्रतियोगिता के विजेता पुरस्कृत हुए है। कार्यक्रम में संयुक्त कलेक्टर श्री रोशन राय, एसडीएम श्री गोपाल सिंह वर्मा, तहसीलदार श्रीमती सरोज अग्निवंशी, श्री केएन ओझा के अलावा विभिन्न विभागो के अधिकारी मौजूद रहें। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती दीप्ति शुक्ला ने किया और आगंतुक अतिथियो के प्रति आभार उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कुमार शानू देवड़िया ने व्यक्त किया। 


सफलता की कहानी  : वोट देने का अधिकार मिलने से नव मतदाता जैद अहमद अति प्रसन्न है


vidisha news
11वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को जिला मुख्यालय पर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में जिले के ऐसे युवाजन जो एक जनवरी 2021 को 18 वर्ष के हुए है उन्हें ईपिक कार्ड अतिथियों द्वारा प्रदाय किए गए है जिसमें शामिल विदिशा नगर के जैद अहमद के चेहरे की प्रसन्नता एवं खुशी झलक रही थी।  पेढी स्कूल खाई के निवासी नवमतदाता जैद अहमद का कहना है कि अब तक में अपने घर के दादा, अम्मा, अब्बा को वोट डालने जाते देखता था। अब मैं 18 वर्ष का हो गया हूं। मुझे भी अब वोट देने का अधिकार ईपिक कार्ड मिल गया है। पहली बार वोट देने के लिए उत्साहित हूं। संभवतः नगरपालिका चुनाव में मुझे यह पहला अवसर मिलेगा। मैं अपने मत का उपयोग विकास के योगदान में दूंगा।


गणतंत्र दिवस पर जिला मुख्यालय पर कलेक्टर डॉ पंकज जैन करेंगे ध्वजारोहण


जिले में 26 जनवरी 2021 गणतंत्र दिवस को जिला मुख्यालय स्थित पुलिस परेड ग्राउण्ड पर मुख्य समारोह में कलेक्टर डॉ पंकज जैन ध्वजारोहण कर परेड की सलामी लेंगे। मुख्य समारोह पुलिस परेड ग्राउण्ड पर प्रातः 9.00 बजे से आयोजित होगा। जनपद मुख्यालयों, नगर पंचायतों, ग्राम पंचायतों आदि में भी गणतंत्र दिवस समारोह आयोजित किया जाएगा। 


कार्यक्रम की रूपरेखा

जिला मुख्यालय पर पुलिस परेड ग्राउण्ड में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में प्रातः 8.59 बजे मुख्य अतिथि का आगमन, प्रातः 9.00 बजे मुख्य अतिथि द्वारा ध्वजारोहण, राष्ट्रगान, 9.05 बजे परेड का निरीक्षण, 9.10 बजे मुख्यमंत्री जी के संदेश वाचन, 9.25 बजे मध्यप्रदेश गान, 9.30 बजे मार्चपास्ट, 9.40 बजे झांकियों का प्रदर्शन, 10 बजे पुरस्कार वितरण तथा इसके बाद कार्यक्रम का समापन होगा।


उपस्थिति के निर्देश


26 जनवरी गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में सभी अधिकारियों, कर्मचारियों को उपस्थित होने के निर्देश प्रसारित किए गए है। इसी प्रकार आमजनों से अपील की गई है कि पुलिस परेड ग्राउण्ड पर प्रातः नौ बजे झंडावंदन के समय अपनी उपस्थिति दर्ज कराएं। 


शुष्क दिवस


गणतंत्र दिवस 26 जनवरी मंगलवार को जिले में शुष्क दिवस घोषित करने का आदेश कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी डॉ पंकज जैन के द्वारा जारी कर दिए गए है। जारी आदेश में उल्लेख है कि गणतंत्र दिवस 26 जनवरी मंगलवार को विदिशा जिले की समस्त देशी, विदेशी मदिरा दुकानो से मदिरा विक्रय एवं मद्य भण्डागारो से मदिरा परिवहन पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। संबंधितों को जारी आदेश का कढाई से पालन सुनिश्चित करने की हिदायत संबंधितो को दी गई है।


रोशनी के निर्देश


गणतंत्र दिवस 26 जनवरी मंगलवार की सायंकाल को जिले के सभी सार्वजनिक भवनों एवं राष्ट्रीय महत्व की इमारतों पर प्रकाश की व्यवस्था करने के निर्देश सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी किए गए है। ततसंबंध में कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने समस्त विभागों के जिलाधिकारियों, निकायों, जनपदो के अधिकारियों को भी आवश्यक निर्देश जारी कर दिए है। 


’विश्व उपभोक्ता दिवस पर राज्य एवं संभाग स्तरीय पुरस्कार हेतु प्रविष्ठियां आमंत्रित’


विश्व उपभोक्ता संरक्षण दिवस 15 मार्च 2021 को ऐसे संगठन एवं व्यक्तियों को पुरस्कृत किया जाता है जिनके द्वारा उपभोक्ताओं को जागरूक करने ओर उनके अधिकारों को संरक्षित कराने के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य किए गए है। जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि जिले के ऐसे संगठन एवं व्यक्तियों का चयन एक जनवरी से दिसम्बर 2020 तक अर्थात एक वर्ष की अवधि में हासिल उपलब्धियों के आधार पर पुरस्कृत किया जाएगा।  इस वर्ष भी राज्य स्तरीय पुरस्कार के अंतर्गत प्रदेश के ऐसे स्वैच्छिक उपभोक्ता संगठनो एवं व्यक्तियों को चुना जाएगा जो उपभोक्ताओ के हित संरक्षण से सक्रिय रूप से जुडे है। खासकर ग्रामीण आदिवासी एवं पिछडे क्षेत्र में कार्यरत संगठनों को इसमें प्राथमिकता दी जाएगी। राज्य स्तरीय प्रथम तीन क्रमशः एक लाख 11 हजार, द्वितीय 51 हजार, तृतीय 25 हजार की राशि मय प्रशस्ति पत्र प्रदाय किए जाएंगे।    तीन संभाग स्तरीय पुरस्कार भी प्रदाय किए जाएंगे। तदानुसार प्रथम 21 हजार, द्वितीय 11 हजार एवं तृतीय पांच हजार मय प्रशस्ति पत्र सहित प्रदाय किए जाएंगे। पुरस्कार के लिए आवेदक व्यक्ति, संस्थाएं आवेदन प्रक्रिया एवं शर्तो की जानकारी कलेक्टर कार्यालय की खाद्य शाखा से प्राप्त कर अवलोकन कर सकते है। आवेदन 31 जनवरी तक एवं राज्य स्तरीय पोस्टर पुरस्कार येजना छात्र-छात्राओं हेतु आवेदन नौ फरवरी तक अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करने होंगे।

 

सिकमी बटाईदार किसानो का भी पंजीयन


गेंहू उपार्जन विपणन वर्ष 2021-22 के लिए सिकमी, बटाईदार किसानो के पंजीयन हेतु व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश प्रसारित किए गए है कि जानकारी देते हुए जिला आपूर्ति अधिकारी श्री केके द्धिवेदी ने बताया कि पंजीयन केन्द्रो को निर्देश प्रसारित किए जा चुके है।  सिकमी बटाईदार किसानो के पंजीयन हेतु जिले में क्रियान्वित व्यवस्था के संबंध में बताया गया कि सिकमी बटाईदार आवेदनकर्ता का पंजीयन हेतु अधिकतम अनुबंध कुल रकवा पांच हेक्टेयर से अधिक नही होगा। अनुबंध की एक प्रति पंजीयन कराने वाले व्यक्ति, कृषक द्वारा संबंधित तहसीलदार को उपलब्ध करानी होगी (विधेयक के प्रावधान अनुसार)। पंजीयन के समय सिकमी बटाईदार के साथ मूल भू-स्वामी के आधार नम्बर की जानकारी भी ली जाएगी। रबी विपणन वर्ष 2021-22 में किसान पंजीयन 15 फरवरी तक कराए गए सिकमी बटाईदार अनुबंध ही मान्य होंगे। सिकमी बटाईदार के पंजीयन, रकवा एवं फसल का सत्यापन राजस्व विभाग के अमले द्वारा करने पर पंजीयन मान्य होगा। 


मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन 

vidisha news
राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता दिवस पर आज मतदान केन्द्रो पर भी मतदाताओं को जागरूक करने का कार्य सम्पादित हुआ है। विदिशा शहर में होमगार्ड कार्यालय परिसर के मतदान बूथ पर आयोजित मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में मतदाताओं को मत के महत्व से अवगत कराया गया। वही मतदान अवश्य करें की शपथ दिलाई गई है।  मतदान केन्द्र क्रमांक 217 की बीएलओ श्रीमती दुर्गेश यादव ने महिला मतदातओं को जागरूक करने के लिए विशेष पहल की है उनके द्वारा पूर्व में ही मतदान केन्द्र क्षेत्र के महिलाओं को संदेश प्रसारित कर मतदान केन्द्र पर आमंत्रित किया गया था। आगंतुक महिला मतदाताओ को भी उनके द्वारा मतदान की शपथ दिलाई गई है। 

कोई टिप्पणी नहीं: