विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 15 जनवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 15 जनवरी 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 15 जनवरी

मुख्यमंत्री श्री चौहान 19 जनवरी को संबल योजना में राशि वितरित करेंगे


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 19 जनवरी को संबल योजना के अंतर्गत अनुग्रह सहायता राशि वितरण कार्यक्रम आपका संबल-आपकी सरकार में हितग्राहियों को सहायता राशि वितरित करेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान संबल योजना के हितग्राहियों को 19 जनवरी 2021 को दोपहर 3 बजे मिंटो हॉल भोपाल में आयोजित होने वाले मुख्य कार्यक्रम में हितग्राहियों को अनुग्रह सहायता राशि का वितरण सिंगल क्लिक कर डीबीटी के माध्यम से करेंगे।  मुख्यमंत्री श्री चौहान कार्यक्रम के दौरान कार्यक्रम के बड़वानी, उज्जैन, बैतूल और जबलपुर जिलों के एक-एक हितग्राही से संवाद करेंगे। हितलाभ वितरण के मुख्य कार्यक्रम का लाइव प्रसारण सम्पूर्ण मध्यप्रदेश में होगा। प्रदेश की सभी जनपद पंचायतों और नगरीय निकायों में यह कार्यक्रम सम्पन्न होगा। कार्यक्रम के संबंध में सहायक श्रम पदाधिकारी श्री सुधीश कमल ने बताया कि विदिशा जिले के बीस  हितग्राहियो के बैंक खातो में वन क्लिक के माध्यम से कुल 54 लाख की राशि जमा की जाएगी।


कोविड 19 टीकाकरण अभियान के मापदण्डो से अवगत हुए मीडियाकर्मी , जनजागरूकता के क्षेत्र में सहयोगप्रद करने का आव्हान 


vidisha news
विदिशा जिले मेंं भी कोविड 19 टीकाकरण जन अभियान का प्रथम चरण 16 जनवरी से शुरू होगा। अभियान की निहित बिन्दुओं तथा प्राप्त दिशा निर्देशो की जानकारी देने तथा जनजागरूकता के क्षेत्र में सहयोगप्रद करने के उद्धेश्य से शुक्रवार 15 जनवरी को कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने मीडियाकर्मियों से संवाद कर जिले की क्रियान्वित रणनीति की बिन्दुवार जानकारी दी है।  जिला पंचायत के सभागार कक्ष में आयोजित मीडियाकार्यशाला सहवार्ता में कलेक्टर डॉ जैन ने बताया कि प्रथम चरण में जिले चार स्थल क्रमशः अटल बिहारी वाजपेयी मेडीकल कॉलेज एवं श्रीमंत माधवराज सिंधिया जिला चिकित्सालय के अलावा बासौदा एवं सिरोंज की सिविल अस्पताल में 16 जनवरी की प्रातः नौ बजे से अभियान का शुभांरभ गतिविधियां शुरू होगी।  कलेक्टर डॉ जैन ने टीकाकरण के लिए चिन्हांकन हेतु निर्धारित मापदण्ड, टीकाकरण की सूचना संप्रेषण हेतु इजाद एसएमएस प्रणाली, के अलावा भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अपर सचिव डाक्टर मनोहर अगनानी के द्वारा ततसंबंध में जारी दिशा निर्देशो पर गहन प्रकाश डाला है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने टीकाकरण स्थलों पर किए जाने वाले प्रबंधनों की विस्तृत जानकारी दी है। कलेक्टर डॉ जैन ने मीडियाकर्मियों के द्वारा ततसंबंध में जिज्ञासाओं संबंधी प्रश्नो के उत्तर देकर उनका समाधान किया है इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्रीमती नीतू माथुर, जिला टीकाकरण अधिकारी श्री भूपेन्द्र सिंह चौहान के अलावा अन्य चिकित्सकगण तथा प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडियाबंधु और उनके कैमरामेन, फोटोग्राफर मौजूद थे। 


टीकाकरण स्थल का जायजा 


कोविड 19 टीकाकरण अभियान के लिए श्रीमंत माधवराव सिंधिया जिला चिकित्सालय में चिन्हित किए गए स्थलो का आज कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने मौके पर पहुंचकर मुआयना किया और आवश्यक निर्देश दिए है।  कलेक्टर डॉ जैन ने टीकाकरण के लिए आईडी प्रूफ की जांच करने, वैक्सीनेटर दल के बैठने तथा टीकाकरण हेतु जिन्हें एसएमएस प्राप्त हुआ है उनके लिए कक्षो में बैठक व्यवस्था, टीका लगने के बाद रूकने के लिए किए जाने वाले प्रबंधो का मौके पर जायजा लिया है।  निरीक्षण के दौरान सिविल सर्जन सह अधीक्षक डॉ संजय खरे के अलावा अन्य मेडीकल स्टाफ भी मौजूद था।  


सफलता की कहानी : जिला चिकित्सालय में पहले मरीज का कूल्हा प्रत्यारोपण सफलतापूर्वक हुआ, आयुष्मान कार्ड से संभव हुआ डेढ से दो लाख का खर्चो


विदिशा श्रीमंत माधवराव सिंधिया शासकीय जिला चिकित्सालय में पहला कूल्हा प्रत्यारोपण सर्जरी चार जनवरी को चिकित्सकों के द्वारा की गई है। कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने आज जिला चिकित्सालय में पहुंचकर मरीज श्रीमती मालती बाई और सर्जरी करने वाले चिकित्सकों एवं अन्य स्टाफ का हौंसला अफजाई किया और उन्हे बुके प्रदाय कर शुभकामनाएं व्यक्त की है।  ग्राम बिलौरी की श्रीमती मालती बाई के कूल्हे की हड्डिया टूट जाने के कारण हाथो के बल इधर उधर खिसक पा रही थी ऐसे में चिकित्सकों ने परीक्षण में पाया कि कूल्हे का प्रत्यारोपण से ही मरीज की समस्या का समाधान हो सकता है। चिकित्सको की टीम जिसमें डॉ अतुल वासनिक, डॉ धर्मेन्द्र रघुवंशी, डॉ संजय उपाध्याय सहित अन्य स्टाफ के सहयोग से मरीज श्रीमती मालती बाई के कूल्हे का सफल आपरेशन किया है और अब मालती बाई स्वंय वॉकर के सहारे चल फिर पा रही है। मालती बाई ने चर्चा में बताया कि शासन का आयुष्मान कार्ड ने हमारे को फिर से चलने फिरने के लायक बना दिया है नही तो घिसट-घिसट के कारण इधर उधर जाने के लिए मोहताज हो गए थे। चिकित्सको ने बताया कि कूल्हा प्रत्यारोपण सर्जरी में सामान्यतः डेढ से दो लाख रूपए का खर्च आता है। आवेदिका का सबसे पहले आयुष्मान कार्ड तैयार किया गया और उसका लाभ प्रत्यक्ष रूप में स्वास्थ्य के रूप में मिला है। आपरेशन के दौरान ओ पॉजिटिव रक्त भी जिला चिकित्सालय के द्वारा प्रबंध किया गया था।

कोई टिप्पणी नहीं: