विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 03 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 3 फ़रवरी 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 03 फ़रवरी

तेवडा रहित चने का उपार्जन करें-एपीसी


vidisha news
अपर मुख्य सचिव एवं कृषि उत्पादन आयुक्त श्री केके सिंह ने आज वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से समर्थन मूल्य पर उपार्जन कार्यो के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए है। उपरोक्त वीडियो कांफ्रेसिंग में प्रमुख सचिव श्री अजीत केसरी, संचालक कृषि सुश्री प्रीति मैथिल भी मौजूद थी। एनआईसी के व्हीसी कक्ष में कलेक्टर डॉ पंकज जैन, अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह, किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक श्री पीके चौकसे एवं सहायक संचालक श्री महेन्द्र सिंह ठाकुर मौजूद रहें।  कृषि उत्पादन आयुक्त श्री सिंह ने वीडियो कांफ्रेसिंग में स्पष्ट निर्देश दिए है कि तेवडारहित चने का ही समर्थन मूल्य पर उपार्जन कार्य किया जाएगा। उन्होंने किसानो को ततसंबंध में हर स्तर पर सूचित करने के लिए जिला, ग्राम स्तरीय रणनीति तय कर उसका क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए है। कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने कृषि उत्पादन आयुक्त को अवगत कराया कि विदिशा जिले में किसानो को खासकर जिनके द्वारा चने की फसल ली जा रही है उन्हें इस बात से ताकिद किया गया है कि तेवडे के पौधे चने की फसल मेंं कही दिखते है तो उसका विनिष्टिकरण करें। पिछले वर्ष चने में तेवडा मिले रहने के कारण अनेक कृषको को समर्थन मूल्य पर विक्रय करने में विभिन्न परेशानियों का सामना करना पडा है से भी किसानो को अवगत कराया जा रहा है साथ ही ग्राम स्तरीय अमले को भी कार्यक्षेत्रों के किसानो से सम्पर्क कर तेवडा रहित फसल लेने की अपील की जा रही है ताकि समर्थन मूल्य पर उपार्जन के दौरान किसी भी प्रकार की दिक्कतो का सामना ना करना पडे। 

कॉमन सर्विस सेन्टर का शुभांरभ, केन्द्र पर नागरिको को मिलेगी उल्लेखित सुविधाएं


vidisha news
जिला पंचायत सीईओ श्रीमती नीतू माथुर ने आज विदिशा शहर के राजीवनगर में नवीन कॉमन सर्विस सेन्टर का शुभांरभ फीता काटकर किया। जिपं सीईओ ने शुभांरभ से पूर्व परम्परानुसार कन्या पूजन कर मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण किया।  जिपं सीईओ श्रीमती माथुर ने कहा कि सीएससी आधार केन्द्र पर नागरिको को अब उल्लेखित सुविधाएं सुगमता से मिलेगी। इस कार्य हेतु उन्हें अब भटकना नही पडेगा। सीएससी के साथ-साथ आधार केन्द्र खुल जाने से नागरिको को जहां त्वरित ऑन लाइन सुविधाएं मुहैया होगी वही शासन की महत्वकांक्षी योजना आयुष्मान कार्ड योजना का भी सफल क्रियान्वयन सीएससी के माध्यम से संभव हो सकेगा।  राजीवनगर में संचालित होने वाली सीएससी कार्यालयीन दिवसो में प्रातः साढे नौ बजे से सायं साढे पांच बजे तक आधार संबंधी कार्य शासन द्वारा तय किए मूल्य पर संपादित किए जाएंगे। शुभांरभ कार्यक्रम में सीएससी स्टेट टीम के सहायक प्रबंधक श्री अनुराग सिंह, एचडीएफसी स्टेट हेड श्री मनीष राजा, जिला प्रबंधक श्री निशांत शिवा के अलावा एसडीएफसी शाखा प्रबंधक श्री मयूर गांधी, महात्मा गांधी ग्राम सेवा केन्द्र के जिला प्रभारी श्री रोहित गुप्ता के अलावा सीएससी से संबंद्ध अन्य अधिकारी, कर्मचारी मौजूद थे। 

सेवा सहकारी एवं विपणन समितियों में पंजीयन कार्य जारी


समर्थन मूल्य पर गेंहू उपार्जन कार्य हेतु कृषको का पंजीयन जिले में जारी है। डिप्टी कलेक्टर एवं जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती अमृता गर्ग ने  बताया कि जिले की पात्र 128 संस्थाओं को रबी विपणन वर्ष 2021-22 अंतर्गत कृषको के पंजीयन हेतु तहसीलवार पंजीयन केन्द्र निर्धारित किए गए है।  प्रभारी आपूर्ति अधिकारी श्रीमती गर्ग ने बताया कि सर्वाधिक विदिशा तहसील में 51 केन्द्रो पर पंजीयन कार्य किया जा रहा है। इसके अलावा सिरोंज तहसील में 18, शमशाबाद में छह, कुरवाई में 12, पठारी में पांच, नटेरन में छह, गंजबासौदा में 16, त्योंदा में तीन, गुलाबगंज में आठ, ग्यारसपुर में दस तथा लटेरी तहसील में 13 स्थलों पर पंजीयन कार्य किया जा रहा है।  पंजीयन संस्था जिन्हें केन्द्र निर्धारित किया गया है उनमें विपणन सहकारी समितियां व सेवा सहकारी समितियां तथा प्राथमिक कृषि  साख सहकारी समिति शामिल है। विदिशा तहसील अंतर्गत 51 पात्र संस्थाओं में पंजीयन कार्य हेतु निर्धारित किया गया है समितियों की जानकारी इस प्रकार से है। विपणन सहकारी समिति मर्यादित विदिशा के अलावा पचास सेवा सहकारी समितियां भी शामिल है तदानुसार क्रमशः पैरवारा, लश्करपुर, इमलिया, बंधेरा, धमनोदा, बर्रो, खामखेडा, करेला, करेयाहाट, खमतला, खम्मूखेडी, कोलिंजा, देवखजूरी, दुपारिया, हिनोतिया, कागपुरगढला, पीपलखेडा, थान्नेर, करारिया, सतपाडासराय, डाबर, अहमदपुर, जैतपुरा, हांसुआ, सौथर, ठर्र, पीपरहूंठा, बालाबरखेडा, रंगई, विदिशा, भदारबडागांव, सांकलखेडाखुर्द सेवा सहकारी समिति शामिल है। 


पेंशन प्रकरणो की समीक्षा पांच को


जिले में सेवानिवृत्त होने वाले शासकीय सेवको के पेंशन प्रकरणो के निराकरण हेतु पांच फरवरी को बैठक आयोजित की गई है उक्त बैठक कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में प्रातः 11 बजे से आयोजित की गई हैं जिला पेंशन अधिकारी श्री उमेश श्रीवास्तव ने बताया कि जिले में 28 फरवरी 2021 तक सेवानिवृत्त होने वाले शासकीय सेवको के पेंशन संबंधी समस्याओं का निराकरण अभियान के रूप में क्रियान्वित किया जाएगा।  जिला पेंशन अधिकारी श्री उमेश श्रीवास्तव ने बताया कि फरवरी 2021 तक जिले में सेवानिवृत्त होने वाले शासकीय सेवको के 49 प्रकरण अभी भी संबंधित विभागो में लंबित है। उन विभागो के जिलाधिकारियों को पत्र प्रेषित कर प्रकरण जिला पेंशन कार्यालय को निराकरण हेतु जमा कराने का आग्रह किया गया है। विभागो के जिलाधिकारियों को चेकलिस्ट भी प्रेषित की गई है जिसमें शासकीय सेवको के पेंशन प्रकरणो के निराकरण हेतु विवरण अंकित है जिसका जबाव हां, ना में अंकित करना होगा इस हेतु 12 बिन्दुओं पर आधारित चेकलिस्ट की प्रति भी संबंधितो को मुहैया कराई गई है। 


रैली के माध्यम से बालिकाओं की सुरक्षा पर प्रकाश 


vidisha news
सेफ सिटी कार्यक्रम के अंतर्गत आज महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा सेफ्टी वॉक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा ओर कानूनन प्रावधानो की जानकारियां सेफ्टी वॉक में शामिल महिलाओं एवं बालिकाओं के द्वारा हाथो में तख्ती लेकर की गई थी।  सेफ्टी वॉक का आयोजन विदिशा नगर में नीमताल  चौराहे से गुलाबवाटिका तक किया गया था जिसका नेतृत्व एकीकृत बाल विकास शहरी परियोजना विदिशा के परियोजना अधिकारी श्री संजय सिंह तथा वन स्टॉप सेन्टर प्रशासक श्रीमती कृतिका व्यास के द्वारा किया गया है। सिटी वॉक में विभाग की पर्यवेक्षक आंगनबाडी कार्यकर्ता भी शामिल थी जिनके द्वारा महिला एवं बालिकाओं के लिए सुरक्षित और समावेशी शहर बनाने हेतु लोगो में जागरूकता क प्रयास साथ ही महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा हेतु कानूननो की जानकारी देने तथा उनके सर्वागीण विकास हेतु संचालित योजनाओं से अवगत कराना था साथ ही जनमानस को ततसंबंधी संदेश प्रसारित किया है। 

मुख्यमंत्री कृषक जीवन कल्याण योजना के तहत मदद जारी


मुख्यमंत्री कृषक जीवन कल्याण योजना के एक प्रकरण में कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने चार लाख चार हजार रूपए की आर्थिक सहायता अनुदान स्वीकृत करने का आदेश जारी कर दिया है।  कलेक्टर डॉ जैन के द्वारा जारी आदेश में उल्लेख है कि विदिशा तहसील के ग्राम जीवाजीपुर के बुंदेल सिंह पुत्र बलवंत सिंह ठाकुर की कृषि कार्य के दौरान करंट लगने से मृत्यु हो जाने पर मृतक की पत्नी श्रीमती सविता बाई को मुख्यमंत्री कृषक जीवन कल्याण योजना के तहत चार लाख रूपए तथा अन्त्येष्टि अनुदान चार हजार रूपए इस प्रकार कुल चार लाख चार हजार रूपए की आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है।


सूचना देने वाले को दस हजार का इनाम


पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा ने विदिशा के थाना कोतवाली में दर्ज अपराध का फरार आरोपी की सूचना देने वाले को दस हजार रूपए का इनाम देने की उद्घोषणा जारी की हैं सूचनाकर्ता चाहे तो उसका नाम गोपनीय रखा जाएगा।  पुलिस अधीक्षक द्वारा जारी उद्घोषणा में उल्लेख है कि थाना कोतवाली विदिशा में दर्ज अपराध क्रमांक 283/20 का फरार आरोपी सुनील धानक पुत्र करन सिंह धानक निवासी पलासी थाना निशातपुरा तहसील लामाखेडा की सूचना देने अथवा गिरफ्तारी में मदद कराने वालो को इनाम की राशि दी जाएगी।



कोई टिप्पणी नहीं: