गया : योजनाओं को ससमय पूरी गुणवत्ता के साथ पूर्ण करने का निर्देश - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 21 फ़रवरी 2021

गया : योजनाओं को ससमय पूरी गुणवत्ता के साथ पूर्ण करने का निर्देश

meeting-for-scheems
गया। जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में विशेष केन्द्रीय सहायता (एस०सी०ए०) योजना की बैठक समाहरणालय के सभाकक्ष में आयोजित की गई, जिसमें केंद्र प्रायोजित योजनाओं को ससमय पूरी गुणवत्ता के साथ पूर्ण करने का निर्देश दिया गया। बैठक में मुख्य रूप से विद्यालयों में चापाकल, शौचालयों, रैंप, शेड इत्यादि का निर्माण, विद्यालय में लाइब्रेरी निर्माण एवं उसका रखरखाव, अस्पतालों में दीदी की रसोई तथा ग्रामीण प्रसव कक्ष का निर्माण, विभिन्न कार्यालयों में सौर ऊर्जा का अधिष्ठापन, स्मार्ट क्लास की स्थिति, पशु मत्स्य विभाग में पशु शेड का निर्माण, सॉयल कंजर्वेशन योजना की स्थिति, सेनेटरी नैपकिन का उत्पादन एवं वितरण, मधुमक्खी पालन/अगरबत्ती निर्माण से संबंधित प्रशिक्षण एवं उत्पादन, खेल को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न खेल उपकरण की आवश्यकता, सामुदायिक भवन का निर्माण, स्किल डेवलपमेंट/लीवलीहुड प्रोजेक्ट सहित अन्य महत्वपूर्ण विकास योजनाओं पर विस्तार से चर्चा करते हुए इसकी समीक्षा की गई।  बैठक में विद्यालयों में लाइब्रेरी को पूर्ण करने तथा फर्नीचर एवं पुस्तकों के रखरखाव पर विस्तार से चर्चा करते हुए जिला पदाधिकारी श्री अभिषेक सिंह ने प्रभारी जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि 15 दिन का भ्रमण कार्यक्रम बनाकर, जिन विद्यालय में पुस्तकालय का निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है वहां फर्नीचर एवं पुस्तकों का अच्छे तरीके से रखरखाव सुनिश्चित करावे। साथ ही फर्नीचर एवं पुस्तकों का भंडार पंजी में प्रविष्टि कराना सुनिश्चित करे।बैठक में  बताया गया कि 8 लाइब्रेरी का काम पूर्ण हो गया है तथा एक योजना प्रगति में है। बैठक में जिला पदाधिकारी ने स्मार्ट क्लास का निर्माण, लाइब्रेरी में पोट्रेट लगाने  तथा आवश्यक ग्लो साइनेजेज  लगाने का निर्देश दिया । विद्यालयों में चापाकल, शौचालय, रैंप, शेड  इत्यादि की समीक्षा के क्रम में बताया गया कि 1 माह में योजना पूर्ण कर ली जाएगी।साथ ही जिला पदाधिकारी ने जिले के विद्यालयों में स्मार्ट क्लासेज की सुविधा का भी समीक्षा करने का निर्देश जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिया। बैठक में स्वास्थ्य विभाग से संबंधित ग्रामीण प्रसव कक्ष का  निर्माण कार्य के लिए स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण संगठन एक तथा दो के कार्यपालक अभियंता द्वारा बताया गया कि 15  ग्रामीण प्रसव कक्ष पूर्ण कर लिया गया है। बताया गया कि एक ग्रामीण प्रसव कक्ष के लिए 6 डिसमिल जमीन की आवश्यकता होती है।  ग्रामीण प्रसव कक्ष के निर्माण हेतु भूमि की आवश्यकता एवं समस्याओं पर विस्तार से चर्चा करते हुए जिला पदाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि जिले के बेलागंज प्रखंड, कोच प्रखंड अंतर्गत अहियापुर, टिकारी प्रखंड अंतर्गत रूपसपुर इत्यादि स्थानों पर ग्रामीण प्रसव कक्ष का निर्माण में आ रही भूमि संबंधित समस्याओं पर अंचल अधिकारी, सिविल सर्जन तथा एल० ए० ई० ओ० के अभियंता से समन्वय स्थापित कर भूमि/अतिक्रमण संबंधी मामलों को निपटाएं।


बैठक में बताया गया कि सौर ऊर्जा संबंधी 272 योजनाओं में से 93 योजना पूर्ण कर ली गई है तथा 179 पर कार्य चल रहा है। तथा पशु शेड से संबंधित 39 में से 16 शेड का कार्य पूर्ण कर लिया गया है तथा चार निर्माणाधीन है।  बैठक में वर्ष 2020-21 के लिए जिन योजनाओं पर कार्य किया जाना है, उनमें सेनेटरी नैपकिन का उत्पादन तथा वितरण पर चर्चा की गई। वन प्रमंडल पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि उत्पादित सेनेटरी नैपकिन को मार्केट की आवश्यकता है। अगर होम मार्केट मिल जाता है तो उत्पादन क्षमता और बढ़ाई जा सकती है। सेनेटरी नैपकिन के उत्पादन को बढ़ाने, इसके वितरण एवं गुणवत्ता को और अधिक उम्दा बनाने पर विचार विमर्श किया गया। साथ ही मधुमक्खी पालन, अगरबत्ती निर्माण हेतु प्रशिक्षण, उपकरणों का संस्थापन पर भी विचार विमर्श किया गया। बैठक में खेल के विकास पर विस्तार से चर्चा की गई। खेल के मैदान का विकास, 24 प्रखंडों के विद्यालय में खेल सामग्री, क्रिकेट मैट एवं अन्य सामग्री, हाई जम्प कीट, कुश्ती/कबड्डी/ बुशु/ ताईक्वाडो  मैट  की आपूर्ति , तीरंदाजी हेतु खेल उपकरण, दिव्यांगों के लिए खेल उपकरणों की आवश्यकता, प्रभावती अस्पताल,/अनुमंडलीय अस्पताल टिकारी/गौतम बुद्ध कुष्ठ आश्रम में दीदी की रसोई का संचालन, डुमरिया, इमामगंज तथा बाराचट्टी में सामुदायिक भवन का निर्माण, सुगंधित/ एरोमेटिक प्लांट्स/लेमन ग्रास की खेती की योजना हेतु 100 एकड़ में प्रस्ताव, नौ स्थानों पर मेटरनिटी होम का निर्माण, स्किल डेवलपमेंट/ लीवलीहुड प्रोजेक्ट का निर्माण, डुमरिया-टनकुप्पा इत्यादि प्रखंडों में चिकित्सकों के लिए आवास, गौतम बुद्ध कुष्ठ अस्पताल में इनडोर कक्ष का निर्माण सहित अन्य महत्वपूर्ण कार्यों के प्रस्ताव को शामिल किया गया। उक्त बैठक में वन प्रमण्डल पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता,स्थानीय क्षेत्र अभियन्त्रण 1 एवं 2, कार्यपालक अभियंता phed/ भवन प्रमण्डल, जिला खेल पदाधिकारी,अपर जिला योजना पदाधिकारी,जिला जनसंपर्क पाधिकारी सहित अन्य सभी पदाधिकारी मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं: