नालंदा : डीएम की अध्यक्षता में जिला कृषि टास्क फोर्स की बैठक - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 9 फ़रवरी 2021

नालंदा : डीएम की अध्यक्षता में जिला कृषि टास्क फोर्स की बैठक

विकास आनंद ने कहा कि हिसुआ प्रखंड के बीडीओ अपने ग्राम पंचायतों में सामुदायिक पुस्तकालय खोल रहा है और अपना इस्लामपुर प्रखंड के बीडीओ चादर तान के सोया हुआ है। जिलाधिकारी महोदय इस पर भी कभी ध्यान दे दीजिएगा...

agriculture-task-force-nalanda
नालंदा,9 फरवरी। इस जिला के जिलाधिकारी श्री योगेंद्र सिंह की अध्यक्षता में आज जिला कृषि टास्क फोर्स की बैठक आहूत की गई। कृषि यांत्रिकीकरण के लिए 1438 के निर्धारित लक्ष्य के विरुद्ध 1113 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिनमें से 24 किसानों द्वारा संबंधित कृषि यंत्र का क्रय किया गया है। जिलाधिकारी ने सभी पात्र आवेदकों को यंत्र का क्रय करा कर अनुदान की राशि का वितरण सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उर्वरक की सामान्य उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए गैर वैधानिक कार्य करने वाले जिला के दो थोक उर्वरक व्यवसायियों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की गई है। जिलाधिकारी ने गैर वैधानिक कार्य करने वाले उर्वरक विक्रेताओं के विरुद्ध लगातार करवाई सुनिश्चित करने का निर्देश जिला कृषि पदाधिकारी को दिया। प्रखंड स्तरीय उर्वरक निगरानी समिति के नियमित बैठक सुनिश्चित करते हुए बैठक की कार्यवाही भी प्रस्तुत करने को कहा गया। नए जल संरचनाओं के सृजन के लिए निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया। अब तक 72 नए जल संरचनाओं का निर्माण कृषि विभाग  की योजना माध्यम से किसानों द्वारा कराया गया है। मधुमक्खी पालन  को बढ़ावा देने के लिए निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश सहायक निदेशक उद्यान को दिया गया। मशरूम उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप लगभग 18000 किट का वितरण किया जाना है। इसका वितरण शीघ्र सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया। परियोजना निदेशक आत्मा को किसानों का प्रशिक्षण एवं एक्सपोजर विजिट निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया। मिट्टी नमूने की जांच के लिए भी निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा गया। कृषि आधारित उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए इच्छुक लोगों की पहचान कर उन्हें जागरूक करते हुए कार्य योजना के अनुरूप कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। पशुपालन विभाग की समीक्षा के क्रम में बताया गया कि पशुओं की ईयर टैगिंग का कार्य लगातार किया जा रहा है। जिला में लगभग 4 लाख 90 हजार पशुओं की ईयर टैगिंग की जानी है, जिनमें से अब तक चार लाख 49 हजार पशुओं की ईयर टैगिंग की जा चुकी है। शेष पशुओं के ईयर टैगिंग का कार्य इस माह के अंत तक सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। पशुओं के कृत्रिम गर्भाधान को भी व्यापक रूप से सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया। पशुपालन विभाग द्वारा विगत 2 महीने में जिला के विभिन्न प्रखंडों से बर्ड फ्लू की जांच के लिए 267 सैंपल भेजे गए हैं। अभी तक कोई भी पॉजिटिव मामला प्रतिवेदित नहीं हुआ है।  जिलाधिकारी ने अन्य संबंधित पदाधिकारियों को भी निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप योजनाओं के क्रियान्वयन का निर्देश दिया।बैठक में जिला कृषि पदाधिकारी, सहायक निदेशक उद्यान, परियोजना निदेशक आत्मा, जिला गव्य विकास पदाधिकारी सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे। विकास आनंद ने कहा कि हिसुआ प्रखंड के बीडीओ अपने ग्राम पंचायतों में सामुदायिक पुस्तकालय खोल रहा है और अपना इस्लामपुर प्रखंड के बीडीओ चादर तान के सोया हुआ है। जिलाधिकारी महोदय इस पर भी कभी ध्यान दे दीजिएगा।

कोई टिप्पणी नहीं: