झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 20 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 21 फ़रवरी 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 20 फ़रवरी

मंहगाई के विरोध मे पारा बंद रहा सफल


jhabua news
पारा । प्रदेश कांग्रेस ने आज बढती महंगाई के विरोध मे प्रदेश बंद का आहवान किया था । जिसके चलते ब्लाक कांग्रेस कमेटी पारा क्षेत्रिय विधायक वालसिह मेडा व जिला कांग्रेस कमेटी के कोषाध्यक्ष प्रकाश रांका के आहवान व मुनादी पर आज शनिवार का पारा गर पुर्णतया बंद रहा। सुबह से सभी व्यापारीयो  ने अपने अपने प्रतिष्ठान स्वेच्छा से बंद रखे। वही मेडीकल स्टोर दुध व सब्जी आदी कि दुकाने खुली रही । कांग्रेसी कार्यकर्ता सुबह से नगर का सतत भ्रमण कर सभी से दुकाने बंद रखने कि अपील करते देखे गए। दोपहर पश्चात बाजार खुलने लगा। वही कांग्रेस कार्यकर्ताओ ने पुलिस चैकी पारा पर देश के राष्ट्रपति के नाम डीजल पेट्रोल रसोई गेस व खाद्य सामग्री के दामो व महंगाई कम करने केलिए ज्ञापन दिया। इस अवसर पर रुपसिह डामोर केमता भाई डामोर यासीन पठान जोगडिया निनामा प्रेमसिह डाबी रमेश मोहनिया  दिलीप खराडी,धुलिया निनामा महेश वसुनिया देपाल मोहनिया दुलिया निनामा सुनिल बबेरिया सहीत कांग्रेस के कई कार्यकर्ता उपस्थित थे। ब्लाक कांग्रेस कमेटी पारा ने समस्त पारा वासीयो व व्यापारीयो बंद को सफल बनाने व सहयोग देने के लिए आभार व्यक्त किया।


सभी के सहयोग से आईटीआई का कायाकल्प कर यहां विकास की लिखी नई इबारत -ः चेयरमेन यषवंत भंडारी, गरिमामय समारोह में दूसरी बार चेयरमेन बने श्री भंडारी एवं अन्य सदस्यांे ने किया पदभार ग्रहण


jhabua news
झाबुआ। मप्र शासन के तकनीकी कौषल एवं रोजगार विभाग मंत्रालय भोपाल द्वारा पब्लिक प्रायवेट पार्टनरषीप के अंतर्गत औद्योगिक प्रषिक्षण संस्थान जोबट जिला आलीराजपुर की इंस्ट्ीट्यूट आॅफ मैनेजमेंट कमेटी (आईएमसी) का पुर्नगठन किया। जिसमें दूसरी बार चेयरमेन पद पर जिले के वरिष्ठ समाजसेवी एवं पीजी काॅलेज झाबुआ के पूर्व जनभागीदारी समिति अध्यक्ष यषवंत भंडारी का मनोनयन हुआ। इसके साथ ही सदस्यांे के रूप में भी झाबुआ और आलीराजपुर के गणमान्यजनांे को सम्मिलित किया गया। जिनका विधिवत् पदभार ग्रहण समारोह औद्योगिक प्रषिक्षण संस्थान (आईटीआई) पर रखा गया। जिसमें काॅलेज के प्राचार्य एवं आईएमसी के सचिव डीएस जोडवाल ने विधिवत रूप से चेयमेरन श्री भंडारी एवं सदस्यांे मंे भारतसिंह मोहनिया झाबुआ तथा श्रीमती संगीता विजय गांधी जोबट आदि को पदभार ग्रहण करवाया। इस दौरान सभी ने कर्तल ध्वनि से स्वागत किया। साथ ही अतिथियांें एवं गणमान्य नागरिकों ने चेयरमेन श्री भंडारी एवं सभी सदस्यांे का पुष्पामालाओं और पुष्प गुच्छ भेंट कर अभिनंदन किया। आयोजित समारोह मंे मुख्य अतिथि के रूप में नगर पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती रमिला चैहान उपस्थित थी। अध्यक्षता सेवानिवृत्त प्राचार्य एवं रोटरी क्लब की पूर्व अध्यक्ष श्रीमती इंदिरा राठौर ने की। विषेष अतिथि के रूप मंे रोटरी क्लब जोबट के अध्यक्ष एवं अभिभाषक पीएस सिसौदिया, प्रेस क्लब के अध्यक्ष मनीष जोषी तथा रोटरी क्लब के वरिष्ठ सदस्य ऋतुराजसिंह राठौर मौजूद रहे। कार्यक्रम में सर्वप्रथम संस्थान की छात्राओं द्वारा सभी अतिथियों पर पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया। अतिथियों ने दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम की शुरूआत की।


प्रदेष में चुनी मंे हुई संस्थाओं में से एक उक्त आईटीआई

संस्था प्राचार्य एवं आईएमसी सचिव श्री जोडवाल ने इंस्टीट्यूट मैनेजनमेंट कमेटी के गठन का उद्देष्य बताया कि भारत सरकार की औद्योगिक प्रषिक्षण संस्थाओं के विकास एवं अपग्रेडेषन के लिए आईएमसी का गठन जोबट आईटीआई पर किया गया था। इससे पूर्व आईएमसी के चेयरमेन यषवंत भंडारी के नेतृत्व में संस्था का चहुमुखी विकास हुआ था। जिसके चलते उक्त काॅलेज आज प्रदेष की चुनी में हुई संस्थाओं में से एक है। संस्थान में पांच ट्रेड संचालित है। जिसमें से चार ट्रेड आईटीआई के सभी मापदंडांे को पूरा करती है।


विकास की लिखी नई इबारत

इस अवसर पर संस्थान के दूसरी बार चेयरमेन बने श्री भंडारी ने अपने ओजस्वी उद्बोधन में कहा कि मेरे बीते कार्यकाल में मैने आप सभी के सहयोग से पूरी लगनता और निष्ठा के साथ जो विकास संस्थान में किए है, वह सभी आपके समक्ष है। आज से 10 वर्ष पूर्व काॅलेज में एप्रोच रोड़ नहीं था। काॅलेज का भवन काफी पुराना होकर जीर्ण अवस्था मंे खंडहर में तब्दील था। तब मेरे द्वारा सचिव श्री जोड़वाल एवं आईएमसी के सदस्यों के साथ मिलकर यहां विकास की नई इबारत लिखना आरंभ की। मुझे इस बात की खुषी है कि आज उक्त काॅलेज का नाम प्रदेष की चुनी हुई अच्छी संस्थानों में से एक है।


पिछले कार्यकाल में भी हुआ संस्थान में अकल्पनीय विकास

मुख्य अतिथि नगर पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रमिला चैहान ने पुर्न मनोनीत सभी सदस्यों को बधाई देते हुए कहा कि आपकी यह कमेटी आने वाले समय में विकास की नई कहानी लिखेगी। पूर्व में किए गए विकास कार्यों का उल्लेख करते हुए कहा कि श्री भंडारी के प्रबल नेतृत्व मंे इस संस्था का अकल्पनीय विकास हुआ है एवं यहां के छात्र-छात्राआंे को शैक्षणिक स्तर की अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई है। उसके लिए पूरी टीम बधाई की पात्र है। इस अवसर पर श्रीमती इंदिरा राठौर, पीएस सिसौदिया, मनीष जोषी एवं ऋतुराजसिंह राठौर ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए संस्था मंे चेयरमेन श्री भंडारी के बहुमूल्य योगदान की मुक्त कंठ से प्रसंषा की।


यह रहे उपस्थित

कार्यक्रम का संचालन आईएमसी के सदस्य एवं सलाहकार प्रवीणकुमार डामोर ने किया। आभार वरिष्ठ समाजेसपी विजय गांधी ने माना। इस अवसर पर क्षेत्र के गणमान्य नागरिकों के साथ संस्था का समस्त स्टाॅफ और प्रषिक्षणार्थी छात्रगण बड़ी संख्या मंे उपस्थित थे।


रोटरी क्लब ‘मेन’ झाबुआ एवं शोर्य नमन फाउंडेषन इंदौर द्वारा राजवाड़ा पर अखिल भारतीय कवि सम्मेलन का आयोजन 27 फरवरी को, राष्ट्रीय कवि वेदव्रत वाजपेयी को ‘‘आजाद शोर्य अलंकरण’’ सम्मान से नवाजा जाएगा

  • जिले के कोरोना यौद्धाओं का भी होगा सम्मान

झाबुआ। देष के वीर सपूत शहीद चन्द्रषेखर आजाद के बलिदान दिवस (पुण्यतिथि) पर 27 फरवरी, शनिवार को रोटरी क्लब ‘मेन’ झाबुआ द्वारा प्रथम बार शोेर्य नमन फाउंडेषन इंदौर के सहयोग से अखिल भारतीय कवि सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें मुख्य रूप मंे मां भारती के वरद पुत्र प्रखर ओजस्वी राष्ट्रीय कवि वेदव्रत वाजपेयी लखनऊ (उत्तरप्रदेष) को दोनो संस्थाओं द्वारा संयुक्त रूप से ‘‘आजाद शोर्य अलंकरण सम्मान’’ से नवाजा जाएगा। साथ ही इस दौरान जिले में कोरोनाकाल में अपनी सराहनीय सेवाएं देने वाले कोरोना फायटरों का भी अभिनंदन किया जाएगा। आयोजन की जानकारी देते हुए रोटरी क्लब ‘मेन’ झाबुआ के अध्यक्ष मनोज अरोरा एवं सचिव कार्तिक नीमा ने बताया कि भाबरा (चन्द्रषेखर आजाद नगर) की माटी के सपूत शहीद चन्द्रषेखर आजाद के बलिदान दिवस पर रात्रि 8.30 बजे से उक्त अखिल भारतीय कवि सम्मेलन का आयोजन शहर के मध्य राजवाड़ा पर रखा गया है। जिसकी तैयारियां एवं प्रचार-प्रसार जोर-षोर से जारी है।


ये राष्ट्रीय कवि देंगे अपनी प्रस्तुतियां

अभा कवि सम्मेलन में देष के विभिन्न राज्यों के ख्यातनाम कवियांे में लखनऊ (उत्तरप्रदेष) से वीर रस के कवि वेदव्रद वाजपेयी, मंदसोर (मप्र) से हास्य सम्राट मुन्ना बेटरी, षिवपुरी (मप्र) से समधुर कवियत्री मनु वैषाली, मेरठ (उत्तरप्रदेष) से श्रृंगार रस की कवियत्री शुभम त्यागी, मुंबई (महाराष्ट्र) से लाॅफटर चैंपियन सुरेष अलबेला, झाबुआ (मप्र) से युवा हिमांषु भावसार ‘हिन्द’, लखिमपुर-खिरी (उत्तरप्रदेष) से समधुर गीतकार नवल सुधांषु, इंदौर से ओजस्वी गीतकार गौरव साक्षी के साथ शोर्य नमन फाउंडेषन के राष्ट्रीय संयोजक विनीत शुक्ला इंदौर, अध्यक्ष रमेष शर्मा, राष्ट्रीय समन्वयक विपिनसिंह आदि अपनी-अपनी रचनाओं, कविताओं, गीतों, गजलों और हास्य व्यंग्यांे से लोगों का दिल जीतंेंगे एवं उनका भरपूर मनोरंजन करेंगे।


महिलाओं के लिए रहेगी अलग से बैठक व्यवस्था

आयोजक मनोज अरोरा एवं कार्तिक नीमा ने बताया कि कवि सम्मेलन में राजवाड़ा पर महिलाओं के लिए अलग से बैठक व्यवस्था के साथ अतिथियो और गणमान्यजनों के लिए भी पृथक बैठक व्यवस्था की जाएगी। सम्मेलन के दौरान राष्ट्रीय कवि वेदव्रत वाजपेयी का ‘‘आजाद शोर्य अलंकरण सम्मान’’ के साथ जिले में कोरोनाकाल में विषेष सेवाएं देने वाले देने वालों को भी सम्मानित कर उनके कार्यों को सराहा जाएगा। आयोजक रोटरी क्लब ‘मेन’ झाबुआ एवं शोर्य नमन फाउंडेषन इंदौर द्वारा जिले की जनता से इस अखिल भारतीय कवि सम्मेलन में अधिक से अधिक संख्या में सहभागिता कर इसे भव्य एवं सफल बनाने की अपील की है।


झाबुआ में प्रथम बार जिला स्तरीय बाॅक्सिंग प्रतियोगिता का आयोजन 26 एवं 27 फरवरी को, काॅलेज प्रांगण में किया जा रहा पूर्वाभ्यास 


jhabua news
झाबुआ। जिला बॉक्सिंग संघ के तत्वावधान में स्थानीय शहीद चंद्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में प्रथम बार जिला बॉक्सिंग प्रतियोगिता का आयोजन आगामी 26 एवं 27 फरवरी को किया जा रहा है। प्रतियोगिता में सभी आयु वर्ग के खिलाड़ी जिसमें केडेट, सब-जूनियर, जूनियर, सीनियर वर्ग में पुरुष एवं महिला खिलाड़ी भाग ले सकेंगे। जानकारी देते हुए जिला बॉक्सिंग संघ के सचिव एवं कोच दिनेश खराड़ी ने बताया कि दो दिवसीय प्रतियोगिता में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्षन हेतु सभी खिलाड़ी प्रतिदिन सुबह 6.30 से 8.30 बजे तक एवं शाम 5 से 7.30 बजे तक महाविद्यालय प्रांगण में बॉक्सिंग का प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे है। जो खिलाड़ी जिला स्तरीय बॉक्सिंग प्रतियोगिता में अव्वल रहेंगे। उनका सिलेक्षन धार में होने जा रही ओपन संभाग स्तरीय बॉक्सिंग प्रतियोगिता के लिए होगा। जिला स्तरीय बॉक्सिंग प्रतियोगिता में भाग लेने हेतु इच्छुक खिलाड़ी बॉक्सिंग कोच श्री खराड़ी से उनके मोबाईल नंबर 76930-35376 पर संपर्क कर सकते है।


राष्ट्रीय कवि संगम की प्रथम बैठक का हुआ आयोजन, जिला कार्यकारिणी का हुआ विस्तारीकरण

कवियों और साहित्यकारांे ने काव्य, गजलों और रचनाओं से बांधा समां

jhabua news
झाबुआ। भारत में ख्याति प्राप्त साहित्यकारों और कवियों की संस्था राष्ट्रीय कवि संगम के जिलाध्यक्ष युवा कवि प्रवीणकुमार सोनी के बनने के बाद संस्था की प्रथम बैठक का आयोजन स्थानीय पैलेस गार्डन पर किया गया। जिसमें मुख्य रूप से संस्था की जिला कार्यकारिणी का विस्तारीकरण के साथ इस अवसर पर उपस्थित कवियों और रचनाकारों ने अपनी रचनाओं, गजलों और गीतों का पाठ भी किया। बैठक का संचालन करते हुए संस्था के नवागत जिलाध्यक्ष प्रवीण सोनी ‘पुष्प’ ने बताया कि यह संस्था वर्षों पुरानी होकर संपूर्ण देष में लंबे समय से कार्यरत है। संस्था मंे राष्ट्रीय एवं प्रादेषिक स्तर पर जाने-माने तथा ख्यातनाम कवि और साहित्यकार जुड़े होकर संस्था का उद्देष्य भारत भर के कवियों और रचनाकारांे को उचित प्लेटफार्म उपलब्ध करवाकर उन्हें प्रोत्साहित करना हे। जिसमें संस्था के झाबुआ के जिलाध्यक्ष पद पर मुझे यह दायित्व सौंपा गया है। अपने संक्षिप्त उद्बोधन मंें वरिष्ठ साहित्यकार डाॅ. केके त्रिवेदी ने बताया कि झाबुआ जिले में साहित्य का बीज वर्ष 1982 में बोया गया था, जो आज वट-वृक्ष का रूप में ले चुका है। साहित्यकार यषवंत भंडारी ‘यष’ ने कहा कि जिले में साहित्य की अनेक संस्थाएं है, जो अपने-अपने स्तर पर इस क्षेत्र में कार्यक्रमों और गतिविधियांे का आयोजन करती रहती है। किसी भी संस्था को निरंतर चलायमान बनाए रखना बहुत जरूरी है। वरिष्ठ अभिभाषक उमंग सक्सेना, वरिष्ठ समाजसेवी अजय रामावत एवं नीरजसिंह राठौर ने संस्था को हर संभव सहयोग के लिए तत्पर रहने की बात कहीं।


जिला कार्यकारिणी का किया गठन

बाद जिलाध्यक्ष श्री सोनी ने संस्था की जिला कार्यकारिणी का विस्तार करते हुए संरक्षक मंडल मंे पं. गणेषप्रसाद उपाध्यायॅ. डाॅ. केके त्रिवेदी, यषवंत भंडारी, नीरजसिंह राठौर, उमंग सक्सेना, डाॅ. जया पाठक, अषोक शर्मा, अजय रामावत, युवा पपीष पानेरी, वरिष्ठ मार्गदर्षक एमएल फुलपगारे एवं भेरूसिंह चैहान, उपाध्यक्ष डाॅ. गीता दुबे, जगदीष राघव, प्रदीप जैन, कु. माधुरी चैहान, संगठन महामंत्री तुषार राठौर, सचिव दर्षन कहार, विक्की टेलर, सह-सचिव रोहित सारोलकर, कोषाध्यक्ष चेतना चैहान एवं मीडिया प्रभारी दौलत गोलानी को बनाया गया। कार्यकारिणी सदस्यों मंे प्रदीपकुमार अरोरा, महेन्द्रकुमार खुराना, निहाली चैहान, गरिमा सोनी एवं भूमिका डोषी को सम्मिलित किया गया। इसके साथ ही नीमच जिलाध्यक्ष पद पर सुरेष पुरोहित को प्रदेष स्तर से मनोनीत किया गया है।


पुष्पमालाओं से किया स्वागत

इस अवसर पर महेन्द्रकुमार खुराना एवं प्रदीप जैन ने प्रकृति प्रेम से संबंधी रचनाएं प्रस्तुत कर मंत्रमुग्ध किया। युवा दर्षन कहार ने राष्ट्र भक्ति से ओत-प्रोत एवं रोहित सारोलकर ने ध्येय गीत प्रस्तुत किया। कु. माधुरी चैहान एवं तुषार राठौर ने अपनी-अपनी कविता और रचना से समां बांधा। अंत में नवीन जिलाध्यक्ष श्री सोनी का सभी ने पुष्पमाला पहनाकर स्वागत भी किया एवं शुभकामनाएं प्रेषित की। आभार संस्था के संगठन महामंत्री श्री राठौर ने माना।


आर्थिक सहायता स्वीकृत


झाबुआ। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेघनगर श्री एल.एन.गर्ग ने मेघनगर तहसील के ग्राम देवीगढ़ के कामिल पिता श्री थावरीया सिंगाडीया की 27 दिसम्बर 2020 को कुए के पानी में डुबने से मृत्यु हो जाने पर 4 लाख रूपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की है। यह आर्थिक सहायता मृतक के पिता श्री थावरीया सिंगाडीया को दी जावेगी। यह आर्थिक सहायता राजस्व पुस्तक परिपत्र  6-4 के तहत स्वीकृत की गई है।


न्यायदूत के रूप में सेवा कर रहे पैरालीगल वालेंटियर्स,  प्रशिक्षण सह-कार्यशाला का किया गया आयोजन


झाबुआ । जिला न्यायालय परिसर स्थित न्याय सेवा सदन में गतदिवस जिला विधिक सेवा प्राधिकरण झाबुआ के द्वारा एक दिवसीय पैरालीगल वालेंटियर्स का प्रशिक्षण सह-कार्यशाला का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला जज श्री राजेश कुमार गुप्ता ने कहा कि पैरालीगल वालेंटियर्स न्यायदूत के रूप में विधिक सेवा योजनाओं में सहयोग करके सराहनीय कार्य कर रहे है। पीएलव्ही प्रशिक्षण एवं मध्यस्थता जागरूकता कार्यक्रम में विशेष न्यायाधीश श्री महेश कुमार शर्मा एवं अपर जिला न्यायाधीश श्री संजय चैहान एवं मुख्य न्यायिक मजिस्टेªट श्री गौरव प्रज्ञानन ने भी अपने विचार व्यक्त किये एवं कार्यकर्ताओं को विधिक सहायता योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए प्रेरित किया। प्राधिकरण के सचिव एवं अपर जिला जज श्री राजेश देवलिया ने पैरालीगल वालेंटियर्स प्रशिक्षण में संचालन एवं वक्ता की भूमिका निर्वाह करते हुए बताया कि पैरालीगल वालेंटियर्स के माध्यम से ही विधिक सेवा योजनाओं का प्रचार-प्रसार एवं क्रियान्वयन कराया जा रहा है शेषित पीड़ित वंचित एंव गरीबों के लिये निःशुल्क कानूनी सलाह एवं सहायता उपलब्ध कराकर आदिवासी भाई-बहन को शासन की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं से लाभांवित कराया जा रहा है। कोरोना काल में 18 मई से 22 मई तक गुजरात से मध्यप्रदेश की सीमा पिटोल में प्रवेश कर रहे प्रवासी मजदूर भाई-बहन को भोजन, पानी, ओ.आर.एस. घोल, जूते-चप्पल आदि की सहायता उपलब्ध कराकर मानवता की सेवा की गई सराहनीय कार्य जिला विधिक सेवा प्राधिकरण झाबुआ की ओर से कराया गया था। इस महत्वपूर्ण जन उपयोगी कार्य में सहयोग देने वाले 05 प्रमुख पैरालीगल वालेंटियर्स श्री हवसिंह मालीबाड़, श्रीमती ममता सिंगाड, श्रीमती लक्ष्मी डामोर, श्री राजेश सिंगाडिया एवं श्री सीलू मेडा को प्रमाण-पत्र देकर जिला जज के द्वारा सम्मानित किया गया एवं उपस्थित पैरालीगल वालेंटियर्स को उनके कार्य आचरण एवं व्यवहार के संबंध में विस्तार से प्रशिक्षित करके विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रम की जानकारी दी गई। पैरालीगल वालेंटियर्स के प्रशिक्षण में कार्यकर्ताओं को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की विभिन्न योजनाओं जैसे-वरिष्ठ नागरिकों के लिये विधिक सेवाऐ, बच्चों के लिये विधिक सेवाएंे, नशा पीड़ितों, मानसिक विकलांगों एवं शोषण से पीड़ितों, आपदा पीड़ितों के लिये, असंगठित क्षेत्र के लिये, आदिवासियों के संरक्षण और प्रवर्तन के लिये, एसिड हमले के पीड़ितों के लिए एवं गरीबी उन्मूलन योजनाओं के लिये विधिक सेवाओं को सफलतापूर्वक लागू कराने एवं गरीब तथा वंचितों को लाभ पहुंचाने के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया। कार्यक्रम में परिवार न्यायालय के प्रधान न्यायाधीश श्री हितेश मिश्रा, न्यायिक मजिस्टेªट श्री राजकुमार चैहान, मजिस्टेªट सुश्री प्रतिभा वास्कले एवं श्री रवि तंवर उपस्थ्ति थें।

कोई टिप्पणी नहीं: