सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 02 फ़रवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 2 फ़रवरी 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 02 फ़रवरी

इनर व्हील क्लब सीहोर ने पिलाई दो बूँद जिंदगी की  ! 

 

sehore news
सीहोर। पल्स पोलियो अभियान के २५ वर्ष पूर्ण होने पर इनर व्हील क्लब ने राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ एवं रोटरी क्लब के साथ मिलकर सीहोर नगर स्थित मंत्री पेट्रोल पंप पर पोलियो बूथ लगाया , जो की सुबह 07 बजे से शाम 05 बजे तक चला ! इस दौरान करीब 450 बच्चो को दो बूँद जिंदगी की पिलाई गई ! इनर व्हील अध्यक्षा श्रीमती कांता गट्टानी ने इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सदस्यों की इस अभियान के लिए तारीफ की एवं सभी संगठनो से अपील करी गयी की पोलियो मुक्त भारत का सपना साकार करने के लिए सभी को एक जुट होकर कार्य करना होगा ! इस अवसर पर क्लब अध्यक्षा के अलावा सचिव श्रीमती मालती अग्रवाल, श्रीमती नवनीता श्रीवास्तव, श्रीमती नीति ठकराल, श्रीमती उमा पालीवाल आदि उपस्थित रही ! एवं रोटरी क्लब के अध्यक्ष श्री कपिल , श्री राजेंद्र रैना, डॉ कैलाश अग्रवाल , डॉ गट्टानी , श्री नवनीत ठकराल , निगोदिया जी, चौधरी जी, आदि उपस्थित रहें !


बैंक ऑफ़ इंडिया सीहोर द्वारा वित्तीय साक्षरता एवं साख समावेश हेतु कैंप का आयोजन


sehore news
सीहोर, ग्राम मोगराराम तहसील सीहोर के शासकीय हायर सेकेंडरी विध्यालय प्रांगण में वित्तीय साक्षरता एवं साख समावेश हेतु कैंप का आयोजन किया गया। भारतीय रिज़र्व बैंक भोपाल के सहा. महा प्रबंधक श्रीमती माला शर्मा , बैंक ऑफ़ इंडिया , सीहोर जिले के लीड बैंक मैनेजर श्री एच आर झाँवरे  एवं विद्यालय के प्रधानाचार्य के आतिथ्य में कार्यक्रम का शुभारंभ माँ सरस्वती की पूजा अर्चना से किया गया।  अतिथियों का पुष्प गुच्छ से स्वागत के पश्चात् कार्यक्रम बैंक ऑफ़ इंडिया के वित्तीय साक्षरता एवं ऋण सलाहकार श्री आर. के. रामचंदानी द्वारा भारत में एक सदी पूर्व बैंक संरचना के प्रारम्भ से वर्तमान परिवेक्ष्य में आये अभूतपूर्व परिवर्तन तथा सरकार द्वारा विभिन्न कल्याणकारी योजनाओ के क्रियान्वयन की विस्तृत जानकारी दी गई ।  विद्यालय प्रांगण में आयोजित इस कार्यक्रम में लगभग 100 छात्र एवं छात्राओ सहित विद्यालय के समस्त अध्यापक एवं स्टाफ को कोरोना काल मे सरकारी निर्देशानुसार मास्क प्रदान किये गए तथा सभी का   सैनीटाईजेशन किया गया।  नियमानुसार बैठक में दूरी रखी गयी।  तत्पश्चात  श्री एच आर झाँवरे द्वारा सीहोर जिले में चल रही विभिन्न कल्याणकारी एवं बैंकिंग कार्यकलापो व शासकीय योजनाओ तथा सहयोग की जानकारी दी गई।  श्रीमती माला शर्मा द्वारा पिछले दो दशक में भारत मे बैंकों के विस्तार, संरचना, जन उपयोगी योजनाएं, वित्तीय साक्षरता, समावेश, औद्योगिकीकरण, कृषि, हरित क्रांति, इंफ्रास्ट्रक्चर, बैंको में आयी टेक्नोलॉजी के बारे में विस्तार से बताया। तत्पश्चात उपस्थित विद्यार्थीयों से Quiz प्रतियोगिता का संचालन किया। पूर्व में जितनी जानकारी उपरोक्त वक्ताओं द्वारा दी गयी थी उन्ही प्रश्नों के उत्तर पूछे गये तथा पारितोष प्रदान किया गया।  बैंक ऑफ़ इंडिया RSETI सीहोर के प्रशिक्षक श्री विवेक दिलवारिया द्वारा जिले के निःशुल्क प्रशिक्षण तथा तकनीकी ज्ञान संस्था द्वारा प्रदाय करने बावत जानकारी दी।  अंत में विद्यालय के प्रधानाचार्य द्वारा महत्वपूर्ण ज्ञान हेतु विद्यालय एवं ग्राम को चुना जाना जहाँ छात्र , छात्राएं जो देश के भविष्य की युवा पीड़ी तथा रीढ़ है। आगन्तुकों को धन्यवाद कर सभा का समापन  किया गया। 


मल्टीप्लेक्स खुल गए है तो छात्रावास भी खोलों, भारतीय विद्यार्थी मोर्चा ने मुख्यमंत्री नाम दिया ज्ञापन


sehore news
सीहोर। छात्रों ने कोरोनाकाल में बंद किए गए अनुसुचित जाति जनजाति छात्रावासों को खोलने की मांग की है। भारतीय विद्यार्थी मोर्चा ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट पहुचकर मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन दिया है। छात्रों ने बताया की छात्रावास बंद होने से परेशानियों का सामना  करना पड़ रहा है। किराय  के  कमरों  में  रहकर पढ़ाई करनी पढ़ रही है। कई विद्यार्थियों को डेली अपडाउन करना पड़ रहा है।  काफी असुविधा का सामना भी करना पड़  रहा है। पढ़ाई प्रभावित हो रहीं है। छात्रों ने कहा  की जब  प्रदेश में मल्टीप्लेक्स  खुल गए  है तो अनुसुचित जाति जनजाति कल्याण  विभाग को छात्रवास भी सुचारू रूप से संचालित  शुरू करना चाहिए। मांग पूरी नहीं की जाती तो भारतीय विद्यार्थी मोर्चा प्रदर्शन के लिए मजबूर होगा। ज्ञापन देने वालों  में बीएस  भदोरिया, कुलदीप भदोरिया, राहुल मूवी, अनिल, आकाश खुशी, प्रकाश, राज कुमार, सोन,ू बलराम, दीपक ,राकेश, राजकुमार,संजय, रवि, अरविंद, आनंद, सोनू ,नरेंद,्र संदीप, दीपक, राजेश, सोनू, कमलेश, राधेश्याम  आदि छात्र शामिल है। 


महिला कार्यकर्ताओं ने नारेबाजी कर किया प्रदर्शन , ग्रामीणों को नहीं मिल रहा है शासकीय योजनाओं का लाभ, सपा ने रैली निकालकर दर्ज कराया कड़ा विरोध  


sehore news
सीहोर। समाजवादी पार्टी की महिला कार्यकर्ताओं ने ग्रामीणों को प्रधानमंत्री आवास योजना,वृद्धा पेंशन योजना, बीपीएल राशन कार्ड योजना शौचालय योजना का लाभ नहीं मिलने को लेकर मंगलवार को रविंद्र सांस्कृतिक भवन टाउन हाल से कलेक्ट्रेट तक रैली निकालकर कड़ा विरोध दर्ज कराया है।   समाजवादी पार्टी जिलाध्यक्ष इंदिरा भील के नेतृत्व में महिलाओं के द्वारा कलेक्टर के नाम डिप्टी कलेक्टर रवि वर्मा को ज्ञापन दिया गया। जिलाध्यक्ष इंदिरा भील ने ज्ञापन का वाचन करते हुए कहा की ग्राम महोडिया में निवासरत गरीब अनुसुचित जाति की महिलाओं को शासकीय योजना का लाभ जानबूझ ग्राम पंचायत के द्वारा नहीं दिया जा रहा है। ग्राम पंचायत के द्वारा अपात्रोंं को योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। ग्रामीणों के द्वारा  अनेक बार सरकारी कार्यालयों में योजनाओं के लाभ के लिए आवेदन दिए गए है लेकिन कोई भी सुनने को तैयार नहीं है जांच के बाद भी आयोजनाओंं से अपात्र घोषित कर दिया जाता है। जबकी गांव के  धनिक लोगों को लोगों को प्रधानमंत्री आवास, शोचालय, वृद्धा पेंशन दिव्यांग पेशन का लाभ दिया  जा रहा है। पूराने कच्चे मकानों के पटटे नहीं होने से बैंकों से लोन भी नहीं मिल रहा है। बीपीएल कार्ड नहीं होने से सरकारी राशन दुकान से राशन भी नहीं मिल रहा है। जिस कारण परेशानियों का सामना  करना पड़ रहा है। जिलाध्यक्ष इंदिरा भील ने जिला प्रशासन से पात्र ग्रामीणों को संपूर्ण शासकीय योजनाओं को  लाभ दिलाने और अपात्र हितग्राहियों को प्रदान किए गए लाभ को वापस लेने सख्त कार्रवाहीं करने का मांग की है। प्रदर्शन में बाबू भाई,बिंदा बाई,संज्ञा बाई, बसंता बाई, सीमा बाई, पूर्णिया बाई,  सरिता बाई दुर्गा बाई, सुगन बाई,शारदा बाई, ममता बाई,देवकली बाई, संगीता बाइर्, सुमन बाई, चंदाबाई, ललिता बाई, ममता बाई, पार्वती बाई, शिवानी बाई, पूजा बाई, राजकुमारी बाई मनीषा बाइर्, शकुंतला बाई, संजू बाई, सुनीता बाई,संगीता बाई, पंचू बाई,कांताबाई ममता बाइर्, भूरी बी,नसीम बी, पूजा भाई, प्रेम बाई, भूरिया बी, बसंती बाई आदि ग्रामीण महिलाएं शामिल रहीं।


फसलें हो जाएंगी खराब,मवेशियों को भी नहीं मिलेगा चारा, ग्रामीणों ने मुरम खनन परमीशन देने पर दर्ज कराई आपत्ति

sehore news
सीहोर। सेकूखेडा ग्राम पंचायत के ग्रामीणों ने गुपचुप तरीके से पशुओं के चारे के लिए  संरक्षित बाँकडिया बड्ला भूमि को पंचायत के  द्वारा मुरम खनन के लिए निजी कंपनी को देने का आरोप  लगाया है। ग्रामीणों के द्वारा जिला प्रशासन सहित खनिज विभाग से किसी भी स्थिति में मुरम खनन की परमीशन नहीं देने की अपील की गई है।   ग्रामीणों का कहना है की मुरम खनन से जहां आसपास स्थित कृषि भूमि की फसल खराब होगी वहीं मवेशियों के लिए चारा मिलना भी बंद हो जाएगा। निर्माणाधीन गौशाला को भी खनन कंपनी के द्वारा नुकसान पहुंचाया जाएगा। ग्रामीणों का खेत आवागमन रास्ता भी बंद हो जाएगा। ग्रामवासियों ने कहा की गांव की सड़क पर डम्फरों से मुरम का परिवहन किया जाएगा तो ग्रामीणों  के लिए सुविधाजनक सड़क भी खराब हो जाएगी। मुरम खनन कार्य से गौशाला और तालाब को भी नुकसान होगा। ग्रामीणों  ने तत्काल मुरम खनन परमीशन पर रोक लगाने की मांग की है। ज्ञापन देने वालों में सौदान सिंह, अंचल सिंह, गुलाब सिंह, दर्शन सिंह, राकेश, राम सिंह, किशोर सिंह, राजेंद्र, पृथ्वी सिंह, राजाराम, देवराज मेवाड़ा, जय  प्रकाश,  हरिचरण  सिंह, कमल सिंह, मनोहर सिंह,  दीवान सिंह, मुकेश  राठौर, दशरथ सिंह, राकेश कुमार हरि सिंह पटेल आदि ग्रामीणजन शामिल है।

कलेक्ट्रेट पहुंचे आरएसबी टोल कंपनी की दादागिरी से परेशान ग्रामीण, नहीं दिया जमीन और पेड़ों का मुआवजा, कुआं पूरने की दी धमकी

sehore news
सीहोर। आरएसबी टोल कंपनी की दादागिरी से परेशान ग्रामीण मंगलवार को जिला कलेक्टर कार्यालय   पहुंचे। ग्रामीणों ने धमकी देने पर कंपनी के विरूध सख्त कार्रवाहीं करने और जमीन सहित पेड़ों का पर्याप्त मुआवजा दिलाने की मांग की। शुजालपूर रोड सेक्सन 2 सड़क नम्बर 752 सी को चौडा करने के लिए आरएसबी टोल कंपनी ने ग्राम पटारिया गोयल तहसील आष्टा के किसानों की भूमि का अधिग्रहण किया है लेकिन अबतक  किसानों को मुआवजा नहीं दिया है जिस से कई किसान हैरान परेशान है। जमीन कुएं एवं पेड का मुआवजा दिये बिना कंपनी इस संपत्ति को अपना बता रहीं है। किसानों को कुओं  से पानी लेने पर पाबंधि लगाने की धमकी दी जा रहीं है। कंपनी से पीडि़त किसानों ने बताया की कृषि भूमि खसरा न,107/5 ग्राम पटारिया गोयल तहसील आष्टा में स्थित हैं। इस भूमि को सड़क  के लिए अध्रिगुहित किया गया है। उक्त भुमि पर कुआं स्थित है जिस  से आपपास  के  किसानों  की 25 बिगा जमीनों में सिंचाई होती है। किसानों का कहना है की कंपनी ने अबतक कृषि भूमि और अन्य संपत्तियों का  मुआवजा  नहीं दिया  है बाबजूद इस  के जीवित  कुएं को पूरने की धमकी किसानों को दी जा  रही है। जबकी कुए पर कंपनी का कोई हक हींं नहीं है। आर.एस.बी.टोल कंपनी के द्वारा टोल निर्माण किया जा रहा हैं जिसमें कुएं एवं फलदार आम के पेड को भी नुकसान हो रहा  है। किसानों के  द्वारा  आष्टा  में  तहसीलदार और एस.डी.एम को श्किायती पत्र दिया जा चुका है लेकिन कंपनी पर कोई कार्रवाहीं नहीं की गई है। किसानों की समस्या का कोई निराकरण नहीं किया गया है। किसान सौदान सिंह, राजेंद्र सिंह,  प्रथ्वी सिंह,  राजाराम,  देवराज,  गुलाब  सिंह,  राकेश  राज  सिंह,  जय  सिंह, कमल सिंह, मनोहर, मुकेश  आदि ने जिला  प्रशासन को कार्रवाहीं के लिए शिकयती पत्र दिया है। 

ग्रामीणों के बीच पहुंचकर विधायक ने सुनी विभिन्न समस्याएं, सतसंग महाराज का विधायक श्री राय ने किया स्वागत, खंडवा में एक दिवसीय सतसंग कथा का हुआ समापन

sehore news
सीहोर। ग्राम खंडवा स्थित जाट धर्म शाला में मंगलवार को आयोजित सतसंग कार्यक्रम में क्षेत्रीय विधायक सुदेश राय सम्मिलित हुए। विधायक श्री राय ने पुष्प मालाओं से कथा वाचक सतसंग महाराज का स्वागत किया। विधायक श्री राय ने श्रद्धालुओं के साथ कथा का श्रवण किया। विधायक श्री राय ने शेखपुरा जोड़ राजूखेड़ी खंडवा आदि के ग्रामीणों के बीच पहुंचकर विभिन्न समस्याओं को सुना और निराकरण कराने का आश्वासन दिया। सरपंच राम अवतार जाट द्वारा ग्राम में सतसंग कार्यक्रम  आयोजित किया गया। राजस्थान के पुष्कर के गांव पहुंचे पांचा महाराज द्वारा श्रद्धालुओं को कथा सुनाई गई। कार्यक्रम में विधायक प्रतिनिधी मांगीलाल मंझेडा, सरपंच संघ जिला अध्यक्ष एलम सिंह दांगी, जिला मंत्री सुरेश विश्वकर्मा, सरपंच महेंद्र गौर, जगदीश जाट, सरपंच राजेन्द,्र युवराज मीना, सरपंच लक्ष्मीनारायण पाटीदार, लखन टेलर, गुलाब लोधी, सतीश मंत्री, संतोष जागीरदार, राजेश मेवाडा, रोहित वर्मा, अरूण पटेल सहित बडी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित रहे।

बाल्मीकी बंधुओं ने निधि संग्रहकर्ताओं को भोजन, कराकर किया मंदिर निर्माण के लिए धन समर्पण  

sehore news
सीहोर।ं भव्य श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए निधि संग्रहकर्ताओं का कस्बा स्थित बाल्मीकी कॉलोनी में बाल्मीकी समाज बंधुओं ने आत्मीयता से स्वागत किया। नरसिंहगढ़ विभाग मंत्री कपिल शर्मां ने कहा अधर्मी लोग हिन्दू धर्म को तोडऩे धर्म परिवर्तन कराने का कुचक्र देश में चला रहे है। समरसता एकता से हीं हिन्दू समाज संगठित होगा। भगवान बाल्मीकी जी के आराधक श्रीराम भक्त रामरतन गोहर, रवि गोहर, राजू बोयत ने ससम्मान नरसिंहगढ़ विभाग मंत्री कपिल शर्मां विश्व हिन्दू परिषद के नगर मंत्री आलेख राठौर को भोजन ग्रहण  कराया। तत्पश्चात बाल्मीकी कॉलोनी के हर घर से अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए निधि  समर्पण कर योगदान दिया। निधि संग्रह कार्य में अनेक विहिप बजरंगदल कार्यकर्ता सम्मिलित रहे।

नगरीय निकाय मतदाता सूची पुनिरक्षण एवं अजीवन सहयोग निधि के सम्बंध में भाजपा की जिला बैठक आज

सीहोर / भारतीय जनता पार्टी जिला सीहोर की एक महत्वपूर्ण बैठक 3 फरवरी  बुधवार को स्थानीय  रविन्द्र सांस्कृतिक भवन (टाउन हॉल) सीहोर में दोपहर 1 बजे आहूत की गई है । बैठक के सम्बंध में भाजपा जिलाध्यक्ष रवि मालवीय ने बताया कि स्थानीय नगरीय निकाय चुनाव की मतदाता सूची पुनिरक्षण एवं आजीवन सहयोग निधि के सम्बंध में यह बैठक आयोजित की जा रही है है इस बैठक में मुख्य अतिथि के रूप में भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं मध्यप्रदेश शासन के पूर्व कैविनेट मंत्री श्री रामपाल सिंह विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे  इस बैठक में  मा सांसद, मा विधायक पूर्व विधायक पूर्व जिलाध्यक्ष  भाजपा जिला पदाधिकारी मोर्चा प्रकोष्ठों के जिलाध्यक्ष/ संयोजक  नगरपालिका , नगर परिषद के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष,  जिला पंचायत के सदस्य एव उपाध्यक्ष  कृषि उपज मंडी एवं मार्केटिंग सोसाइटी के अध्यक्ष मण्डल अध्यक्ष एवं मण्डल महामंत्री  आजीवन सहयोग निधि के मण्डल प्रभारी अपेक्षित रहेंगे

चना एवं मसूर की खरीदी के लिए पंजियन प्रारंभ

कलेक्टर श्री अजय गुप्ता द्वारा दिये गये निर्देशों के तहत श्री आर एस जाट उप संचालक कृषि द्वारा अवगत कराया गया कि भारत सरकार की रबी वर्ष 2021 में प्राइज सपोर्ट स्कीम के अंतर्गत चना एवं मसूर के उपार्जन के लिए कृषकों का पंजियन प्रारंभ हो चुका है। जिले में 135 पंजियन केन्द्र स्थापित किया गये हैं। यह पंजियन एक से 25 फरवरी 21 तक किये जायेंगे। गेहूं पंजियन के लिए जो केन्द्र निर्धारित किये गये हैं उन्हीं पंजियन केन्द्रों पर चना एवं मसूर के पंजियन किये जायेंगे । पंजियन सहकारी समितियों, कियोस्क, कॉमन सेंटर एवं लोकसेवा केन्द्रों के माध्यम से किये जायेंगे । जो कृषक चना एवं मसूर के लिए पंजियन कराना चाहते हैं वे अपने दस्तावेज लेकर निर्धारित पंजियन केन्द्रों पर जाकर गेहूँ के साथ साथ चना एवं मसूर के उपार्जन के लिए भी अपना पंजियन करा सकते हैं ।

कलेक्टर ने कृषक प्रशिक्षण सह भ्रमण योजना को दिखाई हरी झंडी

उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग सीहोर अंतर्गत 2 फरवरी  को कृषक प्रशिक्षण सह भ्रमण योजना अंतर्गत पांच दिवसीय भ्रमण कार्यक्रम में जिले के सभी विकास खंडों से उद्यानिकी कृषकों का चयन कर राज्य के बाहर उपोषण फल अनुसंधान केंद्र लखनऊ एवं किसान मेला 2021 मैं कृषको जिला कलेक्टर श्री अजय गुप्ता द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। 

जनसुनवाई में आए लगभग 65 आवेदन

sehore news
राज्य शासन द्वारा आम आदमी की समस्याओं के आसानी से निराकरण के लिए प्रत्येक मंगलवार को जनसुनवाई की व्यवस्था सुनिश्चित की गयी है। मंगलवार के दिन आम आदमियों की समस्याओं से जुडे आवेदन प्राप्त कर निराकरण किए जाते हैं। जनसुनवाई के दौरान पेंशन ना मिलने, अनुदान राशि दिलाये जाने,ऋण दिलाये जाने, मुआवजा राशि ना मिलने, पटटा दिलाये जाने, जमीन से कब्जा छुड़ाने, बिजली का बिल कम करने एवं आर्थिक सहायता राशि दिलाये जाने आदि समस्याओं के आवेदनों पर आज जनसुनवाई की गयी। आज जनसुनवाई में लगभग 65 आवेदक अपनी समस्याएं लेकर कलेक्ट्रेट पहुंचे। 

आष्टा में उचित मूल्य दुकानों के लिए ऑनलाइन आवेदन 20 फरवरी तक

मध्यप्रदेश सार्वजनिक वितरण प्रणाली नियंत्रण आदेश 2015 के अंतर्गत आष्टा अनुभाग में  वर्तमान 50 पंचायते ऐसी है जहाँ उचित मूल्य दुकान खोली जाना है,कुल संख्या की यथासंभव एक तिहाई दुकानें महिला संस्थाओ को आवंटित की जावेगी, ऐसी उचित मूल्य दुकान की विक्रेता भी महिला ही होगी। जिस हेतु उपभोक्ता सोसाइटी, उत्पादक सोसाइटी, महिला स्व सहायता समूह, संयुक्त वन प्रबंधक समिति, बहुप्रयोजन सोसाइटी https://rationmitra.nic.in पर दिनांक 05 फरवरी से 20 फरवरी 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

10वीं एवं 12वी कक्षा में अच्छे परिणामों के लिए स्कूलो की मॉनिटरिंग होगी

कलेक्टर श्री अजय गुप्ता द्वारा स्कूलों की मॉनिटरिंग हेतु विकासखण्ड वार अधिकारियों की नियुक्ति कर आवश्यक कार्यवाही हेतु निर्देशित किया। म.प्र. शासन स्कूल शिक्षा विभाग के आदेशानुसार विद्यालय खुल चुके है। कक्षा 10वीं एवं 12वीं की कक्षायें नियमित रूप से संचालित है। कक्षा 9वीं और 11वीं की कक्षायें उपलब्ध भवन में स्थानीय निर्णय के आधार पर संचालित की जा रही हैं। विद्यार्थी अभिभावक की लिखित सहमति प्राप्त कर विद्यालय आ रहे है। पिछले वर्ष अच्छा परिणाम सतत मॉनिटरिंग एवं शिक्षा विभाग के प्रयासों सें प्राप्त हुआ। इस वर्ष भी गत वर्ष की उल्लेखनीय प्रगति में और बढोत्तरी हेतु 56 विद्यालयों में प्रभारी अधिकारी नियुक्त किये गऐ है। प्रभारी अधिकारी द्वारा प्रत्येक माह में आवंटित विद्यालय का न्यूनतम दो बार अकादमिक भ्रमण किया जाएगा। प्रभारी अधिकारियों के अकादमिक भ्रमण का लक्ष्य एवं कार्य विद्यालय में अकादमिक भ्रमण के समय कमी ढूढना एवं कार्यवाही करना या प्रस्तावित करना नहीं बल्कि पायी गई कमी को प्राचार्य/स्टॉफ से चर्चा कर दूर कराना। शैक्षणिक गुणवत्ता, परीक्षा परिणाम में वृद्वि, विद्यालय की अधोसंरचना विकास की कार्ययोजना तैयार कराना एवं प्राचार्य और स्टॉफ से क्रियान्वयन हेतु रणनीति बनाना। मेरिट में अधिकाधिक स्थान प्राप्त करने, छात्रों की नीट/जे.ई.ई. परीक्षा कक्षा 12वीं के बाद  उच्च स्तरीय संस्थान में प्रवेश, उच्छे खिलाडी, प्रदेश एवं राष्ट्रहित के लिये जिम्मेदार नागरिक बनने के लिये छात्रों को शैक्षणिक काल खण्ड उपरांत प्रोत्साहन देना। विद्यार्थियों की प्रतिभा को निखारने एवं विद्यालय का अकादमिक वातावरण तैयार करने के लिये नवाचार एवं सहयोग प्रदान करना। विद्यालय की तत्कालीन आवश्यकता स्थानीय स्तर पर उपलब्ध संसाधनों एवं अन्य विभाग प्रमुख से समन्वय कर पूर्ति करने का प्रयास कराना होगा। मॉनिटरिंग हेतु नियुक्त अधिकारियों को श्री आर.आर. उईके एडीपीसी एवं श्री एच.एन. मिश्रा एपीसी कार्यालय जिला शिक्षा अधिकारी सीहोर मोबाईल नम्बर 9425651240, 8103404075 से सपोर्ट प्रदान करेंगे। संबंधित अधिकारी के अवकाश रहने पर प्रभारी अधिकारी दायित्व का निर्वहन करेंगे।

04 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस पर होंगे विभिन्न आयोजन

04 फरवरी को विश्व कैसर दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस अवसर पर विभिन्न आयोजन किए जाएंगे। मिशन संचालक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने निर्देशित किया है कि जिला चिकित्सालय सहित समस्त सिविल अस्पताल एवं हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स में कैंसर से पीडित मरीजों का उपचार कर डेकेयर कीमोथैरैपी सुविधा उपलब्ध कराया जाए। एनसीडी प्रभारी डॉ. इंदू राठौर जिला चिकित्सालय सीहोर ने इस संबंध में जानकारी प्रदान की है कि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया के दिशा निर्देशन तथा सिविल सर्जन डॉ.आनंद शर्मा के मार्गदर्शन में विश्व कैंसर दिवस पर आयोजित अन्य कार्यक्रमों में स्वास्थ्य संवर्धन एवं व्यवहार परिवर्तन पर गतिविधियां आयोजित की जाएगी। पौष्टिक आहार के सेवन के लिए जनजागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। तम्बाकू के सेवन को रोकने के लिए तथा उसके दुष्प्रभावों की जानकारी के लिए जनजागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। विभिन्न क्लीनिकल टेस्ट के द्वारा बीमारी का निदान किया जाएगा। विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर 30 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों की डायबिटिज, हाईपरटेंशन, हृदय रोग, कैंसर, इत्यादि बीमारियों के लिए स्क्रीनिंग की जाएगी। 

स्वच्छता ही सेवा के अंतर्गत जिला चिकित्सालय में कर्मचारियों द्वारा की गई वॉल पेंटिंग

स्वच्छता ही सेवा के अंतर्गत जिला चिकित्सालय सीहोर परिसर में वॉल पेंटिंग कराई गई। जिसमें असप्ताल में पदस्थ कर्मचारियों द्वारा हिस्सा लिया गया और स्वच्छता को समर्पित विभिन्न प्रकार की वॉल पेंटिंग कराई गई। सिविल सर्जन डॉ.आनंद शर्मा ने जानकारी दी कि अस्पताल को कायाकल्प अभियान के अंतर्गत सभी प्रकार से व्यवस्थित किया गया हैं जिसमें चिकित्सा सेवाएं सहित समस्त प्रकार के प्रोटोकॉल साफ-सफाई और अन्य सभी जरूरी चीजे शामिल है। प्रस्तुत वॉल पेंटिंग में वृक्ष को बचाना, कचरे को व्यवस्थित स्थान पर डम्प किया जाना सहित अन्य जागरूकता संदेश शामिल है। कर्मचारियों के प्रोत्साहन में आरएमओ डॉ.सुधीर श्रीवास्तव, अस्पताल प्रबंधक श्रीमती संजूलता भार्गव आदि कर्मचारियों सहयोग किया। 

वर्ल्ड वेटलैड दिवस पर परिचर्चा आयोजित

चंद्रशेखर आजाद शास. स्नातकोत्तर महाविद्यालय सीहोर मे इको क्लब एवं वनस्पति शास्त्र विभाग द्वारा 02 फरवरी 2021 को वर्ल्ड वेटलैंड दिवस के अवसर पर परिचर्चा आयोजित की गई, जिसमे इको क्लब प्रभारी डॉ. दिनीशा मालवीय द्वारा इस दिवस के आयोजन का उद्देश्य एवं मध्य प्रदेश के वेटलैंड क्षेत्रों की जानकारी तथा उनके लाभ से विद्यार्थियों को अवगत कराया गया। इस अवसर पर इको क्लब सह प्रभारी प्रो. मधुरिमा तिवारी एवं श्री प्रभात जाटव द्वारा विद्यार्थियों को रोचक जानकारियाँ दी गई। बी.एस. सी. द्वितीय वर्ष के छात्र सुनील लोधी ने स्वरचित कविता का वाचन किया। तथा सोनू मालवीय ने जल संरक्षण पर अपने विचार रखे। इस अवसर पर 40 छात्र-छात्राएँ उपस्थित हुए। महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. सुमन रोहिला ने भी विद्यार्थियों का मार्गदर्शन किया।

कोविड-19 टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य कर्मचारियों को आज अंतिम अवसर

कोविड-19 टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य कर्मचारियों का बुधवार 3 फरवरी को अंतिम अवसर दिया गया है। मॉपअप राउण्ड के अंतर्गत संचालित उक्त टीकाकरण में जो स्वास्थ्य कर्मचारी कव्हर नहीं होंगे उन्हें पुनः अवसर मिल पाना अब मुश्किल होगा। बुधवार को 10 टीकाकरण सत्रों पर कोविड-19 का टीका लगाया जाएगा। इन 10 सत्रों में शामिल है जिला चिकित्सालय में 2 टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे। जावर में 1, आष्टा सिविल अस्पताल तथा सीएचसी इछावर में में 2-2 टीकाकरण सत्र, बुदनी में 1 सत्र, नसरूल्लागंज तथा श्यामपुर में 1-1 टीकाकरण सत्र आयोजित किया जाएगा।

बलराम तालाब के लिए ऑनलाईन पंजियन 11 फरवरी तक   

कृषि के समग्र विकास के लिए सतही एवं भूमिगत जल की उपलब्धता को समृद्ध करने की आवश्यकता की पूर्ति हेतु म.प्र. किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग द्वारा प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत बलराम ताल निर्माण के लिये कृषकों को म.प्र. शासन द्वारा सामान्य वर्गो को लागत का 40 प्रतिशत अधिकतम राशि रूपये 80000/- एवं अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के कृषको को लागत का 50 प्रतिशत अधिकतम राशि रूपये 100000/- अनुदान की पात्रता है बलराम तालाब का आकार प्रस्तावित स्थल पर 03 मीटर गहराई तक मिट्टी होने पर लम्बाई 40 मीटर, चैड़ाई 30 मीटर,  गहराई 03 मीटर होगी व प्रस्तावित स्थल पर मिट्टी, मुरम एवं नरम पत्थर होने पर लम्बाई 35 मीटर, चैड़ाई 25 मीटर, गहराई 03 मीटर निर्धारित है। इसके लिये वही कृषक पात्र होंगे, जिन्होने वित्तीय वर्ष 2017-18 एवं उसके पश्चात प्रदेश में विभाग द्वारा संचालित किसी भी योजना के माध्यम से ड्रिप या स्प्रिकलर सेट की स्थापना की हो एवं वर्तमान में वह चालु स्थिति मे हो बलराम तालाब का पंजीयन एम.पी. ऑन लाईन पोर्टल dbt.mpdage.org पर 02 फरवरी से 11 फरवरी 2021 तक कृषकों के आवेदन आमंत्रित किये जावेंगे। कृषक का चयन लॉटरी सिस्टम से किया जावेंगा। 

01 व्यक्ति की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई, वर्तमान में कोरोना एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 16 है

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान 01 व्यक्ति की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। सीहोर के छतरी क्षेत्र से 01 कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त हुई है। वर्तमान में जिले में एक्टिव/पॉजिटिव की संख्या 16 है। अब तक कुल रिकवर की संख्या 2732  है। 48 संक्रमितों की उपचार के दौरान मृत्यु हुई है। आज 213 सैम्पल लिए गए है । सीहोर शहरी क्षेत्र से 12 सैम्पल लिए गए,  नसरूल्लागंज 22, आष्टा से 50, इछावर से 23, श्यामपुर से 55,  बुदनी से 51 सैम्पल लिए गए है । आज पॉजीटिव मिले नए कंटेनमेंट जोन सहित समस्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। वहीं पॉजीटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में सर्वे के लिए एक से दो दल लगाए गए है । सर्वे दल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को बनाया गया है तथा स्वास्थ्य सर्वे दल में ए.एन.एम. आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 2796 है जिसमें से 48 की मृत्यु हो चुकी है 2732 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 16  है। आज 213 सैंपल जांच हेतु लिए गए। कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 68591 हैं जिनमें से 64922 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। आज 238 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 802  सेंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। आज पॉजिटिव मिले नये कन्टेनमेंट झोन सहित समस्त कन्टेनमेंट एवं बफर जोन मे स्वास्थ्य दलों द्वारा स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है वहीं पॉजिटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्ये कन्टेनमेंट जोन मे सर्वे के लिए जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर-07562 226470 है एवं 1075 नंबर पर कॉल कर जानकारी ली जा सकती हैं। जिला स्तर पर मोबाइल नंबर 9425400273, 9425400453, 9479595519 पर कॉल सेंटर पर संपर्क किया जा सकता है। राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। होन कारोन्टाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हल्पलाईन नंबर 18002330175 जारी किया गया है। होम कारान्टाइन व्यक्ति अथवा उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकॉलोजीकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से नि:शुल्क प्राप्त कर सकते है।  

कोई टिप्पणी नहीं: