सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 16 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 16 फ़रवरी 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 16 फ़रवरी

स्वच्छाग्राहियों प्रेरकों की उपेक्षा कर रहा है स्वच्छ भारत मिशन पचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग

स्वच्छाग्राही सीएफटी संगठन ने मुख्यमंत्री के नाम दिया सात सूत्रीय मांगों का डिप्टी कलेक्टर को ज्ञापन

sehore news
सीहोर। मंगलवार को स्वच्छाग्राही सीएफटी संगठन मध्य प्रदेश के सीहेार जिलाध्यक्ष निनोद जावरिया के नेतृत्व में कलेक्ट्रेट पहुचकर स्वच्छाग्राहियों प्रेरकों ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम का ज्ञापन डिप्टी कलेक्टर रवि वर्मा को दिया। प्रधानमंत्री के आव्हान पर 2 अक्टूम्बर 2014 से स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत जिले में कार्यरत 600 सौ स्वच्छाग्राहियों प्रेरकों ने 497 ग्राम पंचायतों में खुले मे शौच मुक्त-और शौचातय युक्त वातावरण के लिए अभियान शुरू किया। परिणाम स्वरूप अधिकांश ग्राम पंचायतों को ओडीएफ खुले मे शौच मुक्त-होने का पुरूस्कार प्राप्त हुआ लेकिन सरकार की बैरूखी से स्वच्छाग्राही परेशान है। स्वच्छाग्राहियों प्रेरकों को ना तो जिला पंचायत ने कोई परिचय पत्र जारी किया है और ना हीं निश्चित मानदेय स्वच्छाग्राहियों को दिया जा रहा है। स्वच्छाग्राहियों प्रेरकों ने कहा की पंचायत स्तर पर कार्ररत है। दिन-रात मेहनत करके ग्राम पंचायतों को खुले मे शौच मुक्त किया है इस के बाद भी नवीन कार्य योजना में स्वच्छ भारत मिशन पचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के द्वारा स्वच्छाग्राहियों को नजरअंदाज किया जा रहा है। विभाग के अधिकारी स्वच्छाग्राही के हिस्से का कार्य अन्य संगठनो को दे रहे है। जबकी स्वच्छाग्राहियों प्रेरकों दिया जा रहा है। वर्तमान में भी कोविड -19 जैसी घातक वेश्विक महामारी से बचाव के लिए  प्रत्येक पंचायत मे जागरूकता पंचायत टीम के साथ घर-घर स्वास्थय सर्वे एवं अप्रवासी श्रमिको का होम क्वरानटाईन कराकर जनजागरण भी किया है बावजूद इस  के विभाग के द्वारा स्वच्छाग्राहियों प्रेरकों को प्राथमिकता नहीं दी जा रही है। स्वच्छाग्राहियों प्रेरकों ने सात सूत्रीय ज्ञापन में स्वच्छाग्राहीयोको नियमित कार्य एवं निश्चित मानदेय दिये जाने। पंचायत मे स्वच्छाग्राही के बैठने की व्यवस्था  करने पहचान पत्र उपलब्ध कराने,अक्टुम्बर, नवम्बर, दिसम्बर 2019 का मानदेय प्रदान करने। मनरेगा में मेट के रूप मे स्वच्छाग्राही का ही पंजीयन किए  जाने और आगामी प्रदेश की किसी भी भर्ती मे प्राथमिकता दि जाने की की मांग की है। ज्ञापन देने वालों में  उत्तम सिंह राजपूत,राकेश शर्मा, रामदीन दमाड़े नीलेश परमार,मनोहर जोशी संतोष विश्वकर्मा, बलवान सिंह, श्याम सिंह जावरिया, लाल सिंह, अवध नारायण शर्मा, राधेश्याम,रवि वर्मा,अनार सिंह, राजेश परमार, कमलेश वर्मा, श्रवण मेवाड़ा, प्रदीप भमरिया, तुलसीराम राजपूत, धर्मेंद्र राजपूत, प्रदीप मेवाड़ा, भगवान सिंह, भूपेंद्र सिंह राजपूत, महेंद्र सिंह राजपूत, लखन सिंह, फूल सिंह, गोपालपुर, शैलेंद्र वर्मा आदि स्वच्छाग्राही शामिल रहे। 

प्रेम सुंदर मेमोरियल क्रिकेट टूर्नामेंट में तीसरे दिन भी देखने को मिला धुआंधार मुकाबला


sehore news
पहला मुकाबला लाडकुई वारियर्स वर्सेस बुधनी बेसर्स के बीच हुआ ! जिसमें बुधनी बेसर्स ने मुकाबला अपने नाम किया! लाडकुई ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया पहले बल्लेबाजी करते हुए बुधनी ने निर्धारित 12 ओवरों में 156 रनों का टारगेट दिया जिसमें बुधनी के ओपनर रवि कीर ने 101 रनों की धुआंधार पारी खेली जवाब में लाडकुई की टीम अपने निर्धारित ओवर में 130 रन ही बना सकी इस प्रकार बुधनी ने 25 रनों से मुकाबला अपने नाम किया वहीं एक अन्य मुकाबला  लाडकुई चार्जेस ओर गोपालपुर गन्स के मध्य खेला गया! जिसमें लाडकुई ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी  करते हुए निर्धारित ओवरों में 175 रनों का लक्ष्य गोपालपुर गन्स को दिया! जिसमें लोकेश ने 58 रनों की पारी खेली लक्ष्य का पीछा करते हुए गोपालपुर गन्स शुरुआत के पहले ही बारिश की वजह से खेल रोका गया वहीं तीसरे एक अन्य मैच में प्रशासन अकादमी व एडवेंचर अकैडमी बुधनी के मध्य खेला जाएगा| श्री गुरु प्रसाद शर्मा ने खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन करते हुए चेक भी वितरित किये। इस अवसर पर सीहोर विधायक श्री सुदेश राय, श्री रवि मालवीय भी टूर्नामेंट देखने पहुँचे। मैच का लुफ्त उठाने के लिए कार्तिक सिंह चौहान पूरे समय मैदान में उपस्थित होकर खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन करते रहे उनके साथ स्थानीय भाजपा पदाधिकारी भी मौजूद रहे।

क्रिकेट टूर्नांमेन्ट और रोजग़ार मेला में नसरुल्लागंज पहुंचे, विधायक सुदेश राय कार्तिकेय सिंह चौहान से की मुलाकात


sehore news
सीहोर। विधायक सुदेश राय मंगलवार को शासकीय बालक उत्कृष्ट विद्यालय, खेल मैदान, नसरुल्लागंज में आयोजित प्रेम-सुन्दर मेमोरियल क्रिकेट टूर्नामेंट और आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश पर केंद्रित प्रदर्शनी सहितरोजग़ार मेला में पहुंचे। विधायक सुदेश राय ने कार्यक्रम में उपस्थित मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान  के पुत्र कार्तिकेय सिंह चौहान से मुलाकात की। विधायक सुदेश राय ने कहा की मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा प्रदेश  के बेरोजगारों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए अनेक योजनाएं शुरू की गई है जिन का लाभ भी जरूरतमंदों को मिल रहा है। युवाओंं को आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश पर केंद्रित प्रदर्शनी स्वयं का व्यावसाय करने के लिए उत्साहित कर रहीं है। रोजगार मेले से युवाओं को रोजग़ार प्राप्त होगा।


सोलह कन्याओं ने लिए सात फेरे,श्रीजागेश्वर धाम में हुआ सम्मेलन, मूूुख्यमंत्री ने वर्जुअल से दिया वर वधुओं को अपना आशिर्वाद

प्रतिभाओं का किया गया सम्मान, कवियों ने किया मंच पर वीररस काव्यपाठ

sehore news
सीहोर। शुभावसर बसंत पंचमी पर श्रीजागेश्वर धाम खैरीसिलगेना डोबी में सोलह कन्याओं का निशुल्क विवाह सम्पन्न कराया गया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वर्जुअल के माध्यम से एवं विशिष्ठजनों ने वर वधुओं को सोने चांदी की रकम और गृहस्थी का समान प्रदान कर आशिर्वाद दिया। बसंत पंचमी के उपलक्ष्य में विशिष्ठ प्रतिभाओं का सम्मान भी किया गया। कवि सम्मेलन का आयोजन भी किया गया। मंगलवार को श्रीजागेश्वर धाम खैरीसिलगेना डोबी में पंडित स्वर्गीय रामकु़मार तिवारी की स्मृति में समाजसेवी पंडित लक्ष्मीनारायण तिवारी सेवा  समिति के द्वारा पांचवी बार बसंत पंचमी पर नि:शुल्क कन्याओं का धर्म विवाह कार्यक्रम आयोजित किया। वरिष्ठ भाजपा नेता नरेंद्र चौहान, शिवचौबे, वीर सिंह चौहान, आशुतोष शर्मा सहित अन्य विशिष्ठजन ने माता सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। आयोजक मंडल के विक्रम तिवारी ने अतिथियों का साफा बांधकर आत्मीयता से स्वागत किया। आयोजक मंडल के द्वारा वधुओं को तीन सोने दो चांदी की रकम और गृहस्थी का समान कुलर, टीवी अलमारी, पलंग  भोजन बनाने के सभी बर्तन गैस सिलेडर और दुल्हे को कोटपेंट जूते मौजे पगड़ी सहित वधु को पूर्ण श्रंगार पेटी प्रदान की गई। कार्यक्रम के दौरान पत्रकारिता के क्षेत्र में डॉ.रमेशचन्द्र शर्मा,राघवेन्द्र सिंह, प्रशासनिक क्षेत्र से सीएमओ.शाहगंज,रामानुज मिश्रा.राजनैतिक क्षेत्र से नरेश त्रिवेदी,अजातशत्रु नेता,समाज सेवा के क्षेत्र से ग्राम शिवतलावाड़ी,गनीराम चौहान, परिवारिक समरस्ता संयुक्त परिवार के लिए बगवाड़ा बुधनी, के राधेलाल चौहान, विद्यादान क्षेत्र से जोनतला के महेन्द्र, शिक्षा के क्षत्रे से बकतरा के लक्ष्मीचंद हिन्दवार प्रतापसिंह 9, पयाज़्वरण के क्षेत्र से राजनारायण रघुवंशी,.उन्नतशील किसान सुल्तान नगर के  राहुल तिवारी विद्या अध्ययन विद्याथीज़् नांदनेर के  देवेन्द्र पूरी पिता गणेश गूरी,निधि चौहान पिता प्रेमनारायण चौहान, और मरणोपरांत स्व.रामसिंह धामरिया का शॉल श्रीफल प्रशंसा पत्र भेंटकर सम्मानित किया गया। प्रसिद्ध कवि मुकुल जोशी,मुकेश सांडिल्य चिराग,विजय गिरी बारूद,अपूर्वा चतुवेदी, सुनील सांवला, शिवनी आल्हा ने अपनी प्रस्तुति दी। सम्मेलन का संचालन कवि संदीप मदन गुरु ने किया। आयोजक मंडल के विक्रम तिवारी ने अतिथियों का पुष्प मालाओंं से स्वागत किया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या  में  नागरिकगण सम्मिलित  हुए। 

मनाया गया सरस्वती प्राकट्त्सव, किया गया विद्यारंभ संस्कार, वेद ग्रंथो के साथ की गई पूजा, ग्यारह कुडीय यज्ञ में दी आहुतियां, बसंत उत्सव पीले वस्त्रों में किया  माँ सरस्वती का पूजन


sehore news
सीहोर। विद्यारंभ संस्कार किया गया। माता सरस्वती प्राकट्त्सव मनाया गया। वेद ग्रंथो के साथ पूजा अर्चंना की गई। भईया बहनों और माताओं ने ग्यारह कुडीय यज्ञ में आहुतियां दी। राधाकृष्ण मोदी सरस्वती शिशु विद्या मंदिर में मंगलवार को कार्यक्रम आयोजित किया गया। ज्योतिष एवं भागवत सिंधु पूज्य हर्षिंत शास्त्री वी.आर.सी ओमप्रकाश शर्मां सरस्वती ज्ञान दायिनी विद्या मण्डल सचिव रवि प्रकाश पारे एवं शोभा चांडक ने विद्यारम्भ संस्कार का शुभारम्भ किया। अतिथियों के द्वारा माता सरस्वती ज्ञान दायिनी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलन एवं माल्यार्पण किया  गया। प्राचार्य जयसिंह ठाकुर ने अतिथियों का पुष्प मालाओं से स्वागत किया। माँ सरस्वती पवित्रमय, वेद ग्रंथो के पूजन अर्चंन से आर्यं समाज के आचार्यं संदीप राठौर,कमलेशजी द्वारा 3 से 5 वर्षं तक के शिशुओं का विद्यारंभ संस्कार पूर्णं विधिविधान से सम्पन्न कराया। कार्यक्रम में सरस्वती ज्ञान दायिनी विद्या मण्डल संचालन समिति अध्यक्ष नीति राठौर द्वारा विद्यालय में सेवारत सेवक-सेविका एवं आचार्य परिवार का सम्मान किया। आचार्यं हर्षित शास्त्री ने कहा कि धर्मं के मार्गं पर चलकर प्राप्त की गयी विद्या ही जीवन को सार्थकता प्रदान करती हैं। बीआरसी ओमप्रकाश शर्मा ने उदबोधन में कहा की हमें ईश्वर ने जो संतान प्रदान की है, उन्हे हम संस्कारवान बनाए तभी हम भारत को दिव्य भारत बना सकते है। कार्यक्रम का संचालन विद्यालय की दीदी कृष्णा राठौर ने किया। सम्मानीय पदाधिकारीगण, पूवज़्छात्र, आचायज़्-परिवार एवं बड़ी संख्या में माता-बहिनें शिशु एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे। आभार संस्था के प्राचार्य जयसिंह ठाकुर ने व्यक्त किया। 

नसरूल्लागंज में चल रहे रोजगार उत्सव में, लगभग 300 दिव्यांगो के बने दिव्यांगता प्रमाण-पत्र


sehore news
कलेक्टर श्री अजय गुप्ता के निर्देशन एवं उपसंचालक सामाजिक न्याय श्री प्रफुल्ल खत्री के मार्गदर्शन तथा जिला मेडिकल बोर्ड सीहोर, जनपद पंचायत नसरुल्लागंज के अधिकारी/कर्मचारियों की उपस्थिति में दिव्यांग स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया। नसरुल्लागंज में रोजगार उत्सव प्रदर्शनी स्थल पर 21 फरवरी  तक चलने वाले कार्यक्रम में दिव्यांग स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन मंगलवार 16 फरवरी  को  किया गया। जिसमें अस्थिबाधित 200, दृष्टिबाधित 27, श्रवणबाधित 13, मानसिक बहू विकलांग 57 सहित कुल 297 दिव्यांगो का स्वास्थ्य परीक्षण कर दिव्यांगता प्रमाण पत्र जारी किए गए। 


दो ही शस्त्र अपने कब्जे में रख सकता है शस्त्र लायसेंसधारी


जिला दण्डाधिकारी श्री अजय गुप्ता द्वारा जिले के ऐसे शस्त्र लायसेंसधारी को सूचित किया गया है कि जिनके पास दो से अधिक शस्त्र है वे अपने दो शस्त्रों को छोड़कर शेष शस्त्र संबंधित थाना अथवा वैध अधिकृत शस्त्र डीलर के यहॉ जमा कर, जमा की पावती के साथ लायसेंस बुक सहित जिला कार्यलय की लायसेस शाखा में 31 मार्च, 2021 तक उपस्थित हो ताकि लायसेंस पंजी से शस्त्र विलोपित किया जा सके। निर्देश के पालन में दो शस्त्रों के अतिरिक्त शेष शस्त्र जमा नहीं कराये जाने की स्थिति में नियमानुसार वैधानिक कार्यवाही की जावेगी। म.प्र.शासन गृह विभाग एवं भारत सरकार, विधि एवं विधायी कार्य विभाग नई दिल्ली द्वारा दिये गये निर्देश अनुसर अब मूल अधिनियम (आयुध अधिनियम 1959) की धारा-3 की उपधारा-2 में संशोधन उपरान्त अब शस्त्र लायसेंसधारी केवल दो ही शस्त्र अपने कब्जे में रख सकता है। तीसरा शस्त्र निकटतम पुलिस थाने के भारसाधक अधिकारी के पास या धारा 21 की उपधारा 1 के प्रयोजन के लिये विहित शर्तो के अध्यधीन अनुज्ञप्तिधारी व्यौहारी के पास अथवा जहां ऐसा व्यक्ति संघ के सशस्त्र बलों का सदस्य है, वहां उस उपधारा में निर्दिष्ट किसी यूनिट शस्त्रगार में निक्षिप्त करेगा।  


मलेरिया प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न


sehore news
चंद्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय सीहोर में राष्ट्रीय सेवा योजना की छात्र इकाई के द्वारा जिला मलेरिया अधिकारी के सहयोग से महाविद्यालय के विद्यार्थियों को मलेरिया जॉच का प्रशिक्षण प्रदान किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ माँ सरस्वती की वंदना और माल्यार्पण से हुआ। कार्यक्रम के प्रारम्भ में महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. अनिल राजपूत ने कहा कि आज बसंत पंचमी के पावन पर्व पर जिला मलेरिया अधिकारी द्वारा हमारे विद्यालय में विद्यार्थियों को ज्ञान बांटने से इस पावन पर्व की सार्थकता और अधिक सिद्ध हो रही है। उन्होने महाविद्यालय के विद्यार्थियों से आव्हान किया कि वह प्रशिक्षण प्राप्त कर अपने गॉव के लोगो को इससे लाभ दे और लोगों को मलेरिया के विरोध में जागरूक करें। महाविद्यालय की प्राणीशास्त्र की प्राध्यापक डॉ. उर्मिला सलूजा ने इस अवसर पर मलेरिया रोग की जानकारी छात्रों को दी ओर इस प्रशिक्षण के क्या महत्व ओर उपयोगिता हो सकती है इसके बारे में विद्यार्थियों को अवगत कराया। जिला मलेरिया अधिकारी क्षमा वरवे ने प्रषिक्षिणर्थियों को मलेरिया जॉच किस प्रकार की जाये इसकी पूरी जानकारी प्रदान की तथा मलेरिया के उपचार और उससे बचने के उपाय बतायें। उन्होने विद्यार्थियों के कई प्रश्नों ओर शंकाओं का समाधान भी किया तथा भविष्य में महाविद्यालय के विद्यार्थियों को सतत् प्रशिक्षण देने का वादा भी किया। महाविद्यालय के एन.एस.एस.छात्र प्रभारी श्री जयसिंह ने मलेरिया के कारण तथा इसके उपचार ओर इससे बचने के क्या उपाय हो सकते है इसके बारे में छात्रों को अवगत कराया। कार्यक्रम में महाविद्यालय के सभी प्राध्यापक, सहायक प्राध्यापक और लगभग प्रशिक्षणार्थी अंत में एन.एस.एस.की छात्रा इकाई की प्रभारी डॉ. रूखसाना अंजुम ने आभार व्यक्त किया। 


आज 03 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई, वर्तमान में कोरोना एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 15


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान 03  व्यक्तियों की जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। वर्तमान में जिले में एक्टिव/पॉजिटिव की संख्या 15 है। 02 व्यक्ति रिकवर हुए, अब तक कुल रिकवर की संख्या 2753  है। 48 संक्रमितों की उपचार के दौरान मृत्यु हुई है। आज 248 सैम्पल लिए गए है। सीहोर शहरी क्षेत्र से 11 सैम्पल लिए गए,  नसरूल्लागंज 40, आष्टा से 57, इछावर से 25, श्यामपुर से 79,  बुदनी से 36 सैम्पल लिए गए है । आज पॉजीटिव मिले नए कंटेनमेंट जोन सहित समस्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। वहीं पॉजीटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में सर्वे के लिए एक से दो दल लगाए गए है । सर्वे दल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को बनाया गया है तथा स्वास्थ्य सर्वे दल में ए.एन.एम. आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 2816 है जिसमें से 48 की मृत्यु हो चुकी है 2753 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 15 है। आज 248 सैंपल जांच हेतु लिए गए। कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 72023 हैं जिनमें से 68302 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। आज 288 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 834 सेंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। आज पॉजिटिव मिले नये कन्टेनमेंट झोन सहित समस्त कन्टेनमेंट एवं बफर जोन मे स्वास्थ्य दलों द्वारा स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है वहीं पॉजिटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्ये कन्टेनमेंट जोन मे सर्वे के लिए जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर-07562 226470 है एवं 1075 नंबर पर कॉल कर जानकारी ली जा सकती हैं। जिला स्तर पर मोबाइल नंबर 9425400273, 9425400453, 9479595519 पर कॉल सेंटर पर संपर्क किया जा सकता है। राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। होन कारोन्टाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हल्पलाईन नंबर 18002330175 जारी किया गया है। होम कारान्टाइन व्यक्ति अथवा उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकॉलोजीकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से नि:शुल्क प्राप्त कर सकते है। 

कोई टिप्पणी नहीं: