सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 28 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 28 फ़रवरी 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 28 फ़रवरी

अपनी निधि से विधायक सुदेश राय ने गेहलोत मेवाड़ा राजपूत समाज, छात्रावास और धर्मशाला निर्माण के लिए प्रदान किए पांच लाख रूपये  

सभी के सहयोग के लिए सभी तत्पर रहे यहीं है सभी का धर्म, एकता हीं है सभी समाजों का प्रमुख मूलमंत्र-विधायक सुदेश राय

sehore news
सीहोर। में जनता का विधायक हुं जनता के लिए सदेव तैयार हुं। सभी के सहयोग के लिए सभी तत्पर रहे यहीं सभी का प्रमुख धर्म है। सभी समाजों का प्रमुख मूलमंत्र एकता है। मिलजुलकर और संकल्प के साथ किसी भी लक्ष्य को कोई भी समाज प्राप्त कर सकता है। धर्मशाला और छात्रवास का निर्माण सभी के सहयोग से होकर रहेगा उक्त बात रविवार को मुरली नगर स्थित गेहलोत मेवाड़ा राजपूत समाज के द्वारा धर्मशाला छात्रावास निर्माण के लिए आयोजित भूमि पूजन एवं सामाजिक मिलन समारोह कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे विधानसभा क्षेत्र सीहेार के विधायक सुदेश राय ने कहंी। कार्यक्रम के दौरान विधायक सुदेश राय के द्वारा गेहलोत मेवाड़ा राजपूत समाज को धर्मशाला छात्रावास निर्माण के लिए अपनी विशेष निधि से पांच लाख रूपये प्रदान करने की घोषणा भी की गई। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि विधायक सुदेश राय,विशेष अतिथि गेहलोत मेवाड़ा राजपूत समाज केंद्रीय कमेटी अध्यक्ष कैदार सिंह मंडलोई, कालापीपल के पूर्व विधायक फूल सिंह मेवाड़ा, क्षेत्रीय समाज अध्यक्ष नारायण सिंह पटेल एवं छात्रावास धर्मशाला निर्माण अध्यक्ष ज्ञान सिंह मेवाड़ा के द्वारा महाराणा प्रताव के चित्र के समक्ष माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर किया गया। आयोजक मंडल के डॉ सुरेंद्र सिंह सहित विशिष्ट समाजजनों के द्वारा साफा बांधकर एवं पुष्प माला पहनाकर अतिथियों का स्वागत किया गया। कार्यक्रम में अतिथियों के द्वारा सामाजिक प्रत्रिका प्रताप वार्ता का विमोचन भी किया गया। पूर्व विधायक फूल सिंह मेवाड़ा और कैदार सिंह मंडलोई ने भी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नशा मुक्त समाज एवं शिक्षा से तरक्की बेटी बचाने बेटी पढ़ाने और सामाजिक एकता प्रगति को लेकर विस्तार पूर्वक व्याख्यान दिया। विधायक सुदेश राय ने समाजजनों को हाथ उठाकर धर्मशाला और सर्वपयोगी छात्रावास के निर्माण के लिए संकल्प दिया। कार्यक्रम का संचालन सुरेंद्र सिंह मेवाड़ा के द्वारा किया गया। कार्यक्रम उपस्थित अतिथियों और गणमान्य समाजजनों का आभार नारायण सिंह पटेल के द्वारा व्यक्त किया गया। भूमि पूजन कार्यक्रम में सीहेार सहित कालापीपल इछावर आष्टा भोपाल एवं ग्रामीण अंचलों के समाज जन सम्मिलित रहे।

संयुक्त मजदूर एकता यूनियन सीटू ने किया, संतरविदास जयंती चल समारोह का स्वागत


सीहोर। संत शिरोमणि रविदास जी की जयंती के उपलक्ष में शहर में निकाले गए चल समारोह का संयुक्त मजदूर एकता यूनियन सीटू के जिला महासचिव दिनेश मालवीय के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं के द्वारा समिति के अध्यक्ष प्रवेश परिहार उपाध्यक्ष विक्की महोबिया कोषाध्यक्ष नीरज जवारिया,रामदयाल कचनारिया श्यामलाल महोबिया नारायण परिहार धर्मेंद्र दीवान का पुष्प मालाओं से स्वागत किया। स्वागत अवसर वर नरें्रद दोहरे, सोनू बेदी, शफीक कुरैशी, मनीष बेदी, आसिफ खां आदि उपस्थित थे।


नागरिक आपूर्तिं मंत्री ने मंच से नपा को दिए निर्देश शीघ्र कराया जाए बाल्मीकि समाज भवन का निर्माण


sehore news
सीहोर। अखिल भारतीय बाल्मीकी महासभा अत्याचार निगरानी प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष रितेश चंदेल के नेतृत्व में कार्यकर्ता के द्वारा बाल्मीकी बस्ती में खाद्य नागरिक आपूर्तिं एवं उपभोक्ता संरक्षण मध्यप्रदेश शासन के मंत्री बिसाहूलाल सिंह और विधायक सुदेश राय का पुष्प मालाओं से मंच पर साफा बांधकर स्वागत सम्मान किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री श्री सिंह ने कहा की नगर पालिका परिषद के द्वारा बाल्मीकि बस्ती में प्रस्तावति बाल्मीकि समाज भवन का निर्माण शीघ्र कराया जाए। जिस से की बाल्मीकि समाज को विभिन्न सामाजिक और धार्मिक आयोजनों में आ रही परेशानियों का निदान हो सकें। कार्यक्रम में अखिल भारतीय बाल्मीकी महासभा के प्रदेश संगठन मंत्री ब्रिजेश टांक, भोपाल जिलाध्यक्ष विरेंद्र धोलपुरे,प्रवक्ता आरती नरवारे, सचिन नरवारे, संतोष गोहर, वरिष्ठ समाजसेवी मनोहर घावरे, पूर्व पार्षद दिनेश भैरवे, राजू बोयत, देवकरण बोयत, राकेश टांक, अशोक चौहान चुंद्रशेखर डागर संदीप बोयत, रितेश कछवाय सहित बड़ी संख्या में बालमीकी समाज के नागरिकगण आदि उपस्थित रहे।


नागरिकों को पीले चावल भेंटकर दिया श्रीराधे परिवार सेवा समिति ने भागवत कथा आयोजन में पहुंचने का आमंत्रण


sehore news
सीहोर। रविवार को श्रीराधे परिवार सेवा समिति के सदस्य कस्बा स्थित नागरिकों के घर घर पहुंचे और हनुमान फाटक मंदिर प्रांगण में आयोजित होने वाली भव्य संगीतमय श्रीमदभागवत कथा में पधारने के लिए पीले चावल भेंटकर आमंत्रण दिया।   श्रीराधे परिवार सेवा समिति सदस्य श्रीमति शकुन भावसार ने बताया की आगामी 8 से 14 मार्च तक प्राचीन हनुमान फाटक मंदिर प्रांगण में दोपहर 12 से 3 बजे तक श्रीमद भागवत कथा का अयोजन होने जा रहा है भागवत भूषण कथा व्यास पंडित रवि शंकर तिवारी के द्वारा संगीमय कथा का वाचन किया जाएगा। समिति की माया भावसार, पुष्पा भावसार, रेखा भावसार, उषा भावसार, ममता भावसार, निकिता भावसार, निर्मला भावसार, कुसुम भावसार, बबीता भावसार, रीना भावसार, नीता भावसार, सुनीता भावसार सहित शिवकांत शर्मा, पंडित हरीश तिवारी, राजेश दुबे आदि ने घर घर पहुचकर धार्मिक आयोजन का आमंत्रण पीले चावल भेंटकर दिया।


दो बार शिव शिव कहने से होती है मोक्ष की प्राप्ति-पं मोहितरामजी ब्रहमपुरी कॉलोनी में जारी है शिव महापुराण कथा का आयोजन


sehore news
सीहोर। ब्रह्मपुरी कॉलोनी में चल रही शिव महापुराण कथा के द्वितीय दिवस रविवार को कथा वाचक संत पंडित मोहित राम जी पाठक ने कथा श्रवण कराते हुए कहा की कलिकाल में संसार सागर से पार होना है भगवान शिव को प्राप्त करना है तो ज्ञान भक्ति और भैरव के साथ मनुष्यों को भी अपनी जिव्हा से केवल दो बार शिव शिव बोलना होगा। अब भक्त को दो बार शिव शिव बोलने से मोक्ष की प्राप्ति हो सकता है। पंडित श्री पाठक ने कहा की शिव पुराण में कथा आती है कि एक चढ़ाली ने केवल अनजाने में 2 बार शिव शिव बोला तो उसे शिव लोक की प्राप्ति हुई तो हम तो भगवान शिव के परम भक्तों में से एक है  उसी की संतान ईश्वर अंश जीव अविनाशी हम है। हम सरलता से इस भवसागर से पार हो जाएंगे किंतु हर क्षण हर पल परमात्मा के नाम का समन करते हुए हमें भगवत नाम का गान करना चाहिए। संत पंडित मोहित रामजी पाठक ने कहा कि यदि मनुष्य के साथ भगवान का नाम ले उसका नैवेद्य ग्रहण करें आरती ग्रहण करें और शिखर के दर्शन करें तो उसके सभी पाप नष्ट हो जाते हैं प्रात: शिवलिंग के दर्शन करने से रात्रि के मध्य दोपहर में दर्शन करने से एक जन्म की ओर संध्याकाल शिवलिंग के दर्शन करने से कोटि जन्म के पाप नष्ट हो जाते हैं। श्रीचमत्कारेश्वर समिति ब्रह्मपुरी कॉलोनी ने संपूर्ण नगर वासियों से अधिक से अधिक संख्या में पधारने की है हर हर महादेव जयघोष के साथ नागरिकों से की है। 


01 मार्च से 60 वर्ष से ऊपर वाले लोगो को भी लगेगा कोविड का टीका, तृतीय चरण में सेकण्ड डोज से छूटे हुए हेल्थ केयर वर्कर को भी कोविड का टीका लगेगा.


60 वर्ष के ऊपर वाले ऐसे व्यक्ति जो 1 जनवरी 2022  को 60 साल के होंगे उनको भी इस चरण में टीकाकरण के लिए शामिल कर रहे है.45 से 59 साल के ऐसे व्यक्ति जो 1 जनवरी 2022 को  ये उम्र पूरी कर रहे है और 20 प्रकार की बीमारी से ग्रसित ना हो. उन्हें इसका प्रमाण पत्र MCI से पंजीकृत चिकित्सक से देना होगा. उन्हें भी टीका लगाया जायेगा. कोविड का टीका 3 स्थानो DH सीहोर, सिविल अस्पताल आष्टा और नसरुल्लागंज में लगेगा. पंजीयन सेशन साइट पर होगा, आज शाम तक कोविन ऐप पर होगा, तथा आरोग्य सेतु एप पर होगा. जिन FLW व HCW का पहले पंजीयन नहीं हुआ है उनका भी पंजीयन किया जायेगा और टीकाकरण होगा.सप्ताह में 4 दिन सोमवार,बुधवार, गुरुवार और शनिवार को टीकाकरण किया जाएगा.


मोटरयान कर में छूट का लाभ 31 मार्च तक


मध्यप्रदेश शासन परिवहन विभाग द्वारा मोटरयान कर एवं शास्ति के भुगतान के संबंध में छूट प्रदान की गई थी। उक्त समय सीमा को बढाकर 31 मार्च 2021 तक की वृद्धि कर दी गई है। पूर्व में वाहनों पर बकाया मोटरयान कर का एक मुश्त भुगतान करने पर अधिसूचना की तारीख से पांच वर्ष तक पुराने वाहनों पर 20 प्रतिशत, पांच वर्ष से अधिक किंतु 10 वर्ष से अनाधिक पुराने वाहनों पर 40 प्रतिशत, 10 वर्ष से अधिक किंतु 15 वर्ष से अनाधिक पुराने वाहनों पर 50 प्रतिशत एवं 15 वर्ष से अधिक पुराने वाहनों पर 70 प्रतिशत तक की छूट प्रदान की जा रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार पंजीयन दिनांक से 20 वर्ष की अवधि पूर्ण कर चुके पथ भ्रष्ट यानों पर एक मुश्त बकाया जमा करने एवं वाहन का पंजीयन निरस्त कराने की शर्त पर 90 प्रतिशत की छूट प्रदान की जा रही है। उक्त छूट की समय-सीमा 31 मार्च 2021तक वैध तथा प्रभावशाली रहेगी। जिन वाहनों पर पूर्व का मोटरयान कर एवं शास्ति बकाया है वे कार्यालय जिला परिवहन अधिकारी से संपर्क कर शासन द्वारा प्रदान की जा रही छूट का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।


मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में वीडियों कांफ्रेंसिंग 13 मार्च को


मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान की अध्यक्षता में 13 मार्च को वीडियों कांफ्रेंसिंग आयोजित होगी। मुख्यमंत्री वीसी के माध्यम से समस्त कलेक्टर्स, कमिश्नर्स, पुलिस अधीक्षक एवं पुलिस महानिरीक्षकों से संवाद करेंगे। साथ ही गत 8 फरवरी को आयोजित हुई वीसी के कार्यवाही विवरण के पालन प्रतिवेदन की समीक्षा भी करेंगे। इसके अलावा आंगनवाडी में पोषण आहार एवं पूरक पोषण आहार के वितरण, कुपोषण से मुक्ति के लिए अपनाई गई रणनीति के क्रियान्वयन, माफिया के विरूद्ध की जा रही कार्यवाही एवं आगामी ग्रीष्म ऋतु को दृष्टिगत रखते हुए जल संरक्षण एवं प्रबंधन तथा कानून व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा की जाएगी। इसके अतिरिक्त अन्य बिंदुओं पर भी समीक्षा की जाएगी।


अब सभी पेंशन प्रकरण ऑनलाइन तैयार होंगे, भुगतान में नहीं होगा विलंब


सुप्रीम कोर्ट के ताजा निर्णय के संदर्भ में अगले माह में सेवानिवृत्त होने वाले सभी सरकारी अधिकारी-कर्मचारियों के पेंशन प्रकरणों को ऑनलाइन तैयार कर लिया जाएगा ताकि पेंशन भुगतान में एक भी दिन का विलंब नहीं हो। पेंशन प्रकरणों के सबंध में आने वाली कठिनाईयों के लिए संभागीय पेंशन अधिकारी व कोषालय से सम्पर्क किया जा सकता है। सेवानिवृत्त होने वाले शासकीय अधिकारी-कर्मचारियों के पेंशन प्रकरणों में आ रही कठिनाइयों के निराकरण के लिये तीन दिवसीय प्रशिक्षण के समापन सत्र में इस विषय पर चर्चा हुई। वल्लभ कोषालय भोपाल द्वारा वित्तीय प्रबंधन सूचना प्रणाली (आईएफएमआईएस) के अंतर्गत पेंशन प्रकरणों में आ रही विभिन्न स्तर के अधिकारी और कर्मचारियों की समस्याओं का निराकरण किया गया। इससे संबंधित पेंशन एवं ईएसएस माडयूल के अंतर्गत कठिनाइयों के त्वरित निराकरण के लिये वित्तीय सलाहकार, वित्तीय अधिकारियों तथा आहरण संवितरण अधिकारियों को प्रशिक्षित कर उनकी शंकाओं का समाधान भी किया गया। वरिष्ठ कोषालय अधिकारी, वल्लभ भवन श्री प्रदीप ओमकार, सहायक कोषालय अधिकारी भारती देशमुख, कोषालय स्टाफ एवं पेंशन कार्यालय के अधिकारियों ने ईएसएस व पेंशन मॉडयूल के अंतर्गत पेंशन प्रकरणों को ऑनलाइन तैयार करने की प्रक्रिया और निराकरण संबंधी जानकारी विस्तार से बताई। उन्होंने सेवानिवृत्त होने वाले समस्त अधिकारी-कर्मचारियों के पेंशन प्रकरणों को ऑनलाइन तैयार करने की जानकारी दी। प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन में संचालक पेंशन एवं संभागीय पेंशन अधिकारी भी उपस्थित थे।


आज 04 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई, वर्तमान में कोरोना एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 29


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान 04 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। सीहोर के गल्ला मण्डी से 02,नेहरू कॉलोनी से 01, अमलाहा के धामन्दा से 01 व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई। वर्तमान में जिले में एक्टिव/पॉजिटिव की संख्या 29 है। अब तक कुल रिकवर की संख्या 2768  है। 48 संक्रमितों की उपचार के दौरान मृत्यु हुई है। आज 230 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 17,  नसरूल्लागंज 20, आष्टा से 105, इछावर से 35, श्यामपुर से 24,  बुदनी से 29 सैम्पल लिए गए है । आज पॉजीटिव मिले नए कंटेनमेंट जोन सहित समस्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। वहीं पॉजीटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में सर्वे के लिए एक से दो दल लगाए गए है । सर्वे दल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को बनाया गया है तथा स्वास्थ्य सर्वे दल में ए.एन.एम. आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 2834 है जिसमें से 48 की मृत्यु हो चुकी है 2766 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 29 है। आज 230 सैंपल जांच हेतु लिए गए। कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 74768 हैं जिनमें से 70936 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। आज 298सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 918 सेंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। आज पॉजिटिव मिले नये कन्टेनमेंट झोन सहित समस्त कन्टेनमेंट एवं बफर जोन मे स्वास्थ्य दलों द्वारा स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है वहीं पॉजिटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्ये कन्टेनमेंट जोन मे सर्वे के लिए जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर-07562 226470 है एवं 1075 नंबर पर कॉल कर जानकारी ली जा सकती हैं। जिला स्तर पर मोबाइल नंबर 9425400273, 9425400453, 9479595519 पर कॉल सेंटर पर संपर्क किया जा सकता है। राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। होन कारोन्टाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हल्पलाईन नंबर 18002330175 जारी किया गया है। होम कारान्टाइन व्यक्ति अथवा उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकॉलोजीकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से नि:शुल्क प्राप्त कर सकते है।

कोई टिप्पणी नहीं: