सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 13 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 13 फ़रवरी 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 13 फ़रवरी

आश्रम में आज मनाया जाएगा माता पिता पूजन दिवस  संस्कृति को दूषित कर रहा है वैलेंटाइन डे : यादव          

सीहोर। योग वेदांत सेवा समिति के द्वारा रविवार को गणेश मंदिर स्थित आश्रम में माता पिता पूजन दिवस मनाया जाएगा। समिति सदस्यों के द्वारा शनिवार को कार्यक्रम की तैयारियां पूरी कर ली गई है। कार्यक्रम में 200 से अधिक माता पिता और बच्चे सम्मिलित होंगे।  आश्रम व्यवस्थापक कार्यक्रम के संयोजक संतोष यादव ने बताया कि वैलेंटाइन डे  भारतीय संस्कृति को दूषित कर रहा है युवक-युवती वैलेंटाइन डे के चक्कर में फस कर अपने जीवन को बर्बाद कर रहे हैं।  पथभ्रष्ट हो रहे बालक बालिकाओं को बचाने और भारतीय संस्कृति से जोड़ने के लिए माता पिता पूजन दिवस आश्रम में आयोजित किया गया है दोपहर 12  से 3 बजे तक विधि विधान से बच्चे अपने माता-पिता का पूजन करेंगे। सनातन धर्मी सभी समाज बंधु कार्यक्रम में सादर आमंत्रित हैं।


भाजपा अनुसुचित जनजाति मोर्चा ने डोहर मोहल्ले में आयोजित किया कार्यक्रम  


सीहेार। जनसंघ नेता पंडित दीनदयाल उपाध्याय की पुण्यतिथि पर डोहर मोहल्ला दुर्गा कॉलोनी वार्ड क्रमांक 14 में निवासरत समाजसेवी मुन्नालाल जायसवाल के निवास पर कार्यक्रम आयोजित किया  गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में भाजपा अनुसुचित जनजाति मोर्चा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य हरीश कौशल,विशेष अतिथि भाजपा नेता सेवा यादव, बिलाल अहमद अंसारी सम्मिलित हुए। कार्यक्रम के दौरान पंडित दीनयादल उपाध्याय के चित्र में कार्यकर्ताओं के द्वारा माल्यार्पण किया गया। अतिथियों का समाजसेवी मुन्नालाल जायसवाल और मूलचंद छाया के द्वारा पुष्प मालाओं से स्वागत किया गया। कार्यक्रम में अनुनसुचित जाति महिला मोर्चा प्रदेश उपाध्यक्ष संतोषी मालवीय, भाजपा महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष ज्योति मालवीय, पूर्व पार्षद राजश्री छाया, सुगन बाई जायसवाल, ममता प्रजापति, लाड़कुवंर ठाकुर,सेजू मालवीय, शीला बाई, हरि सिंह ठाकुर कमल किशौर शर्मा, रामचंद्र राठौर, घीसीलाल विश्ववकर्मा, नवल किशोर राठौर, बाबूलाल राठौर,एलम राठौर, द्वारका प्रसाद छाया,आशीष राठौर बालकिशन मीणा आदि शामिल रहे। 


भागवत श्रोताओं की मौत नहीं होती उनको मोक्ष प्राप्त होता है : पंडित श्री तिवारी।                                      

  • सुदामा ने मित्र श्रीकृष्ण की रक्षा के लिए ग्रहण किए थे श्रापित चने निकाली गई श्रीमद् भागवत कथा समापन शोभायात्रा   
       

sehore news
सीहोर। महाज्ञानी ब्राह्मण सुदामा ने भगवान श्री कृष्ण की रक्षा के लिए श्रापित चनों का ग्रहण किया था। अज्ञानी सुदामा जी को चोरी से चने खाने का दोषी बताते हैं यह सरासर झूठ है । श्रीमद् भागवत कथा सुनने वाले श्रोता की मौत नहीं होती है उनका मोक्ष होता है भगवान उन पवित्र आत्माओं को अपने श्री चरणों में स्थान देते हैं उक्त उदगार शनिवार को अवधपुरी में आयोजित श्रीमद् भागवत कथा के दौरान श्री कृष्ण सुदामा कथा प्रसंग सुनाते हुए भागवत भूषण पंडित रवि शंकर तिवारी के द्वारा श्रद्धालुओं के मध्य व्यक्त किए गए। उन्होंने कहा कि भगवान है जब भक्तों को देते हैं तो दिखाकर नहीं छपा कर नहीं छुपा कर देते हैं। जिस प्रकार द्वारकाधीश ने ब्राह्मण मित्र सुदामा को अपने महल से बिना दक्षिणा दिए ही रवाना कर दिया था सुदामा जी को इस व्यवहार से बड़ा दुख हुआ था जबकि भगवान श्री कृष्ण ने विश्वकर्मा जी  को बुलाकर उनकी ही नहीं  सुदामा नगरी मैं जितनी भी झोपड़ियां थी उन सबको महल  बना दिया था । बिना कुछ कहे भक्त सुदामा को भगवान ने बहुत कुछ दे दिया था। पंडित श्री तिवारी ने आगे कहा कि भगवान श्री कृष्ण की 16108 पट रानियां थी और उनके 1 लाख 77 हजार 168 पुत्र और पुत्री थी। भगवान की पूरी द्वारका नगरी परिवार थी। आज संयुक्त परिवार देखने को कम मिलते हैं।  पंडित श्री तिवारी ने तिलक का महत्व बताते हुए कहा कि भगवान द्वारकाधीश ने सुदामा जी को तिलक किया जैसे ही उनकी उन्नति शुरू हो गई। हमेशा तिलक ऊपर की ओर होना चाहिए वो की उन्नति ऊपर की ओर होती है कभी भी भूल से भी तिलक नीचे की ओर नहीं करना चाहिए।  ब्राह्मण सुदामा महा ज्ञानी थे भगवान के साथ ही उन्होंने शिक्षा ग्रहण की थी क्योंकि उन्होंने भगवान श्री कृष्ण की रक्षा के लिए उनसे छुपा कर श्रापित जनों का जंगल में सेवन किया था यही कारण था कि वह दरिद्र थे। भगवान श्री कृष्ण इस बात को जानते थे यही कारण है कि भगवान श्री कृष्ण उन्हें द्वारका बुलाया और सत्कार किया। भगवान श्री कृष्ण ने माता रुक्मणी से कहा कि आज हम जो कुछ भी हैं मित्र सुदामा की दया से हैं। अगर सुदामा जी श्रापित चनों का सेवन नहीं करते तो इनका सेवन करने से हमारा जीवन भी कष्ट से भरा होता। पंडित श्री तिवारी ने श्रद्धालुओं के मध्य आगे कहा कि  भगवान के भरोसे किए गए कार्य सफल होते हैं भगवान बुलाते हैं तो सभी कथा में आते हैं। भगवान जब बैकुंठ धाम को जाते हैं तो अपनी ज्योति श्रीमद् भागवत कथा में समाहित कर जाते हैं। यही कारण है कि श्रीमद् भागवत कथा सुनने वाले श्रोता की मृत्यु नहीं होती है उनका मोक्ष होता है। राजा परीक्षित को  लेने के लिए साक्षात देवता आते हैं और उन्हें बैकुंठ में ले जाते हैं ।  कथा समापन अवसर पर  शोभा यात्रा निकाली गई शोभा यात्रा के पूर्व पंडित हरीश तिवारी के सानिध्य में मुख्य यजमान  श्रीमल कांता देवी परमार के द्वारा विधिवत समस्त देवी देवताओं एवं श्रीमद् भागवत कथा की पूजा अर्चना की गई। शोभा यात्रा बैंड बाजों के साथ शुरू की गई। अवधपुरी के प्रमुख मार्गो से होकर भागवत कथा समापन शोभायात्रा मंदिर श्री पहुंची यहां पर श्रद्धालुओं को भागवत भूषण कथावाचक पंडित रवि शंकर तिवारी के सानिध्य में प्रसाद का वितरण किया गया। शोभा यात्रा में बड़ी संख्या में श्रद्धालु जन सम्मिलित रहे।


बेटी ने अपने जन्मदिन पर वृद्धजनों को किए फल वितरित


sehore news
सीहोर. लोगों को अपने व अपने बच्चों के जन्मदिन के मौके पर कुछ नया करने और खुशियां बांटने का प्रण लेना चाहिए। फीजूल खर्ची को कम करते हुए वृद्धाश्रम में पहुंचकर बेटी रुद्राक्षी (चिया) साहू का नव दंपत्ति ने जन्मदिन मनाया। वहीं बुजुर्गों को फलों का वितरण किया और आशीर्वाद लिया। रुद्राक्षी ने बताया कि वह अपना जन्मदिन अलग तरीके से मनाना चाहती है। इसलिए वह अपने माता-पिता को वृद्धाश्रम में लेकर पहुंची। यहां उसमें बुजुर्गों के साथ अपना जन्मदिन मनाया। वहीं रुद्राक्षी ने युवाओं को भी यह प्रेरणा दी कि अपने जन्म दिन के मौके पर जो फीजूल खर्ची करते हैं। इसे न करते हुए किसी जरूरतमंद की मदद करना चाहिए। ताकि जरूरतमंदों को उसका लाभ मिल सकें। वृद्धाश्रम में बुजुर्गों से संवाद किया और उनके स्वास्थ्य का हाल जानकर आशीर्वाद लिया।


नर्मदा की तलहटी में चलाई जा रहीं है जेसीबी, उत्खन्नकर्ता पावर मैक कम्पनी पर हो कार्रवाहीं, नर्मदा बचाओ आन्दोलन समिति ने किया निरीक्षण  


sehore news
सीहेार। जेसीबी से नर्मदा की कोख को चोट पहुंचाई जा रहीं है। पावर मैक कम्पनी नर्मदा की तलहटी से जेसीबी से रेत निकाल रहीं है। अवैधानिक रूप से मशीनों से रेत उत्खनन करने वालों के खिलाफ  सरकार सख्त कार्यवाही नहीं कर रहीे है। नर्मदा बचाओ आन्दोलन की सक्रिय सदस्य गीता के नेतृत्व में शनिवार को टीम के सदस्य प्रह्लाद दास बैरागी, विनिशा, सरोज, शारदा, सुमन, निलेश ,हिमांशु, राहुल मीणा और पुष्पा ने बुधनी विधानसभा क्षेत्र के वाडगॉव के घाटे पर पहुंचकर निरीक्षण किया है। टीम के सदस्य प्रह्लाद दास बैरागी ने कहा की शिवराज में नर्मदा बेहाल है। पावर मैक जैसी उत्खनन कम्पनियां  मशीनों के माध्यम से नर्मदा को नुकसान पहुंचाकर अवैधानिक रूप से रेत का खनन कर रही है। नर्मदा का वास्तविक आस्तित्व हीं खतरे में पड़ गया है। नर्मदा बचाओ आन्दोलन के  सक्रिय   सदस्यों ने नर्मदा  की दुर्दशा पर रोष प्रकट किया है। नर्मदा बचाओ आन्दोलन से जुड़े सभी कार्यकर्ताओं  ने मुख्यमंत्रर शिवराज सिंह चौहान से नर्मदा को मिटाने के लिए सक्रिय पॉवर मैक्स कम्पनी पर सख्त  कार्रवाहीं करने की मांग की है। जिला प्रशासन कार्रवाहीं नहीं करता है। नर्मदा को  बचाने के लिए   18 फऱवरी को कलेक्ट्रेट में कार्यकर्ता प्रदर्शन करेंगे।


आम्बा जदीद में श्रीमदभागवत कथा का हुआ शुभारंभ


sehore news
सीहोर। मां नर्मदा राज राजेश्वरी आश्रम ग्राम आम्बा जदीद में माँ नर्मदा जयंती एवं दीपदान के उपलक्ष्य में श्रीलघु रूद्धमहायज्ञ के पहले श्रीमदभागवत ज्ञान गंगा यज्ञ का शुभारंभ हुआ। प्रेरणास्त्रोत श्री श्री १००८ संतश्री अखण्ड ज्योति महाराज के आशिर्वाद से पंडित चैतन्य उपाध्याय ने श्रद्धालुओंं के मध्य कथा का वाचन किया। आयोजन समिति के रामभजन मालवीय ने बताया की श्रीमदभागवत ज्ञान गंगा यज्ञ दोपहर 12 से शाम 4 बजे तक किया जा रहा है। पंडित श्री उपाध्याय ने प्रथम दिवस श्रीमदभागवत के 18 आध्ययों का सार प्रस्तुत किया। कथा पंडाल नर्मदा मईया के जयकारों से गूंज उठा। कथा श्रवण  के लिए  बड़ी संख्या में श्रद्धालुगण पहुंचे।  


लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. चौधरी आज नसरुल्लागंज आएंगे


लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मध्यप्रदेश शासन श्री प्रभुराम चौधरी 14 फरवरी 2021 रविवार को सीहोर जिले के नसरूल्लागंज आएंगे। जारी दौरा कार्यक्रम अनुसार लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री प्रभुराम चौधरी 14 फरवरी 2021 रविवार को प्रात: 11:30 बजे भोपाल से हैलीकाप्टर द्वारा प्रस्थान कर दोपहर 12:00 बजे नसरूल्लागंज पहुंचेंगे एवं प्रेम सुंदर मेमोरियल क्रिकेट टूर्नामेंट कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। दोपहर 2:00 बजे नसरूल्लागंज से हेलीकाप्टर से भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे।


सांसद एवं कलेक्टर ने किया युवा उत्सव एवं प्रदर्शनी स्थल का निरीक्षण


sehore news
विदिशा संसदीय क्षेत्र सासंद श्री रमाकांत भार्गव एवं कलेक्टर श्री अजय गुप्ता ने किया नसरूल्लागंज में 14 से 21 फरवरी तक आयोजित होने वाले युवा उत्सव एवं लगभग 24 विभागीय योजनाओं की प्रदर्शनी स्थल का निरीक्षण। आयोजन में शासकीय विभाग जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देंगे और कुछ योजनाओं में मार्केटिंग का प्रशिक्षण भी दिया जायेगा। इस अवसर पर श्री कार्तिकेय चौहान, श्री गुरूप्रसाद शर्मा, श्री रवि मालवीय, श्री रघुनाथ भाटी आदि जनप्रतिनिधि व मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हर्ष सिंह व अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।


अपर कलेक्टर व जिला पंचायत सीईओ को लगा कोविड-19 का टीका


sehore news
कोविड-19 टीकाकरण के द्वित्तीय चरण  में अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर तथा मुख्यकार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री हर्षसिंह  ने जिला चिकित्सालय स्थित डीईआईसी टीकाकरण केन्द्र पहुंचकर कोविड-19 का टीका लगवाया।  इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.सुधीर कुमार डेहरिया, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.एम.के.चंदेल, शहरी टीकाकरण अधिकारी डॉ.नीरा श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारी  उपस्थित थे। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.सुधीर कुमार डेहरिया ने जानकारी दी कि आज शाम 5.30 बजे तक 313 अधिकारी/कर्मचारियों का कोविड का टीका लगाया गया।


कोरोना से निर्णायक जंग - तैयार हैं हम –  वैक्सीनेशन महाअभियान

कोटवारों को सक्षम औऱ सशक्त बनाने की मुहिम आष्टा के 60 कोटवारों को मिलेगा लाभ

sehore news
सीहोर जिले के आष्टा के 60 कोटवार को कपिलधारा कूप, तालाब फलोद्यान जैसी कई योजनाओं का फायदा भी मिलेगा। इस दौरान पूरी तहसील के कोटवार का हेल्थ चेकअप भी हुआ। कमिश्नर श्री कवींद्र कियावत की कोटवार इकाई को सशक्त और सक्षम बनाने के लिए चलाई जा रही मुहिम में कोटवारों की परेड के साथ उनका स्वास्थ्य परीक्षण और शासन की योजनाओं के लाभ के लिए लगातार शिविर लगाए जा रहे हैं।इसी तरह का शिविर आष्टा तहसील में लगाया गया। जिसमें  समस्त कोटवारों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया, जिसमें 46 कोटवार ब्लड प्रेशर, 2 कोटवार शुगर, 1 कोटवार मोतिया बिंद, 01 कोटवार को पाईल्स एवं 01 कोटवार को अस्थमा की बीमारी पाई गई। मौके पर मौजूद एसडीएम ने कोटवारों को उपचार हेतु सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भेजा गया । शिविर में कोटवारों को शासन की हितग्राही मूलक योजनाओं की जानकारी जनपद कार्यालय, आष्टा की एपीओ द्वारा प्रदान की गई। जिसमें फल उद्यान हेतु 9 कोटवार, कपिल धारा योजना हेतु 12 कोटवार, तलाब के लिए 17 कोटवार, पशुपालन के लिये 22 कोटवारो के नाम के चिन्हित किये गए है ।इस दौरान समस्त कोटवारों की फिजिकल फिटनेस परेड भी कराई गई और ग्राम के समस्त कोटवारों को अपने कार्यक्षेत्र में 1-1 रजिस्टर संधारण हेतु कहा गया है। ग्राम  में होने वाले जन्म एवं मृत्यु के साथ अन्य घटनाओं की जानकारी का संधारण किये जाने के लिए भी उन्हें समझाया गया । नसरुल्लागंज में भी शिविर सीहोर जिले की नसरुल्लागंज तहसील मे भी ग्राम कोटवारों का शिविर लगाया गया। यहां भी स्वास्थ परीक्षण एवं मनरेगा  योजनाओं के लाभ,तथा उनकी समस्या के निराकरण हेतू कार्यवाही की गई।


आज किसी भी व्यक्ति की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त नहीं हुई, वर्तमान में कोरोना एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 11 है


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान किसी भी  व्यक्ति की जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त नहीं हुई है। वर्तमान में जिले में एक्टिव/पॉजिटिव की संख्या 11 है। अब तक कुल रिकवर की संख्या 2749  है। 48 संक्रमितों की उपचार के दौरान मृत्यु हुई है। आज 250 सैम्पल लिए गए है। सीहोर शहरी क्षेत्र से 14 सैम्पल लिए गए,  नसरूल्लागंज 30, आष्टा से 57, इछावर से 36, श्यामपुर से 59,  बुदनी से 54 सैम्पल लिए गए है । आज पॉजीटिव मिले नए कंटेनमेंट जोन सहित समस्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। वहीं पॉजीटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में सर्वे के लिए एक से दो दल लगाए गए है । सर्वे दल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को बनाया गया है तथा स्वास्थ्य सर्वे दल में ए.एन.एम. आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 2808 है जिसमें से 48 की मृत्यु हो चुकी है 2749 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 11  है। आज 250 सैंपल जांच हेतु लिए गए। कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 71299 हैं जिनमें से 67500 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। आज 278 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 920 सेंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। आज पॉजिटिव मिले नये कन्टेनमेंट झोन सहित समस्त कन्टेनमेंट एवं बफर जोन मे स्वास्थ्य दलों द्वारा स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है वहीं पॉजिटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्ये कन्टेनमेंट जोन मे सर्वे के लिए जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर-07562 226470 है एवं 1075 नंबर पर कॉल कर जानकारी ली जा सकती हैं। जिला स्तर पर मोबाइल नंबर 9425400273, 9425400453, 9479595519 पर कॉल सेंटर पर संपर्क किया जा सकता है। राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। होन कारोन्टाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हल्पलाईन नंबर 18002330175 जारी किया गया है। होम कारान्टाइन व्यक्ति अथवा उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकॉलोजीकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से नि:शुल्क प्राप्त कर सकते है।     

कोई टिप्पणी नहीं: