विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 21 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 21 फ़रवरी 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 21 फ़रवरी

नाबार्ड योजना के अंतर्गत आने वाली सब्सिडी अविलंब प्रदाय की जानी चाहिए  विधायक भार्गव

 

विदिशा  केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर कृषि मंत्री भारत सरकार को लिखे एक पत्र में विधायक श्री शशांक भार्गव ने मांग की है कि नाबार्ड की योजना के माध्यम से मध्यप्रदेश में उद्यमियों द्वारा वेयरहाउसओ के निर्माण कार्य पूर्ण कर लिए गए हैं कई वेयरहाउस बने हुए 1 वर्ष से भी अधिक समय व्यतीत हो चुका है भंडारण भी होने लगा है उद्यमियों को निर्माण अवधि में ही 50% प्रतिशत सब्सिडी प्राप्त होना चाहिए थी साथ ही निर्माण कार्य पूर्ण होने पर 100% प्रतिशत सब्सिडी वेयरहाउस निर्माताओं को प्राप्त होना चाहिए थी लेकिन सब्सिडी का भुगतान नहीं होने से उद्यमियों को प्राप्त ऋण पर अकारण ही ब्याज की राशि भुगतान करना पड़ रहा है जहां समय पर वेयर हाउस का निर्माण करके वेयरहाउस संचालक कृषि उत्पादन को सुरक्षित भंडारण में सहयोग प्रदान कर रहे हैं वहीं उद्यमियों को सब्सिडी का भुगतान नहीं किए जाने से भी अकारण ही सब्सिडी की राशि पर भी ब्याज की राशि का भुगतान करने से आर्थिक नुकसान का सामना कर रहे हैं जिस कारण विधायक भार्गव ने केंद्रीय मंत्री से वेयरहाउस उद्यमियों को प्रोत्साहन एवं राहत प्रदान किए जाने के संबंध में फाइनल इंस्पेक्शन जो अभी तक नहीं किया गया है को किया जाकर समय पर रुकी संपूर्ण सब्सिडी हिसाब भुगतान करने के लिए लिखा !


दिशा की बैठक आज 


जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक सोमवार 22 फरवरी की सायं चार बजे जिला पंचायत के सभागार कक्ष में आयोजित की गई है।


तीन लाख से अधिक का राजस्व वसूला 


vidisha news
जिले में वाहनो की विशेष चैकिंग अभियान जारी है। पिछले पांच दिनो में हुई कार्यवाही की जानकारी देते हुए जिला परिवहन अधिकारी श्री गिरजेश वर्मा ने बताया कि परिवहन शर्तो को पूरा नही करने वाले वाहनो से तीन लाख 43 हजार 215 रूपए का राजस्व वसूला गया है।  जिला परिवहन अधिकारी श्री वर्मा ने बताया कि पिछले पांच दिनों में 187 वाहनो की सघन जांच पड़ताल की गई है जिसमें से नौ वाहन बिना परमिट के पाए जाने पर उनके खिलाफ चालानी कार्यवाही की गई है इसके अलावा सात वाहनों में पात्रता से अधिक सवारी पाई गई। दो वाहन बिना बीमा के पाए गए तथा तीन बिना फिटनेस के इसी प्रकार तीन बिना पीयूसी के पाए जाने पर इनके खिलाफ चालानी कार्यवाही की गई है जबकि परिवहन की  शर्तो का अनुपालन नही करने वाले अन्य 15 वाहन तथा छह का फिटनेस निरस्त किया गया है वही नौ वाहन जप्त किए गए है। पिछले पांच दिनो में कुल राजस्व की वसूली में दो लाख 67 हजार चार सौ रूपए शमन शुल्क तथा 75 हजार 815 मोटरयान कर शामिल है। 


कोरोना वैक्सीन टीकाकरण का द्वितीय डोज आज से  


कोविड 19 टीकाकरण के द्वितीय डोज लगाने का कार्य जिले में 22 फरवरी से शुरू होगा कि जानकारी देते हुए सीएमएचओ डॉ केएस अहिरवार ने बताया कि जिले की चिन्हित स्वास्थ्य संस्थाओं में हेल्थ केयर वर्कर्स को टीकाकरण किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग एवं महिला एवं बाल विकास विभाग के हेल्थ केयर वर्कर्स हेतु कोविड 19 टीकाकरण का द्वितीय डोज प्रातः नौ बजे से सायं पांच बजे तक जिन स्थलों पर सत्र का आयोजन किया जाएगा। उनमें मेडीकल कॉलेज विदिशा, जिला चिकित्सालय विदिशा, सिविल अस्पताल बासौदा एवं सिरोंज तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र क्रमशः नटेरन, ग्यारसपुर, शमशाबाद, लटेरी, कुरवाई शामिल है।


एक लाख से अधिक किसानो ने पंजीयन कराया , पंजीयन कार्य 25 तक


रबी उपार्जन 2021-22 के लिए समर्थन मूल्य पर उपार्जित फसलों के विक्रय हेतु किसानो का पंजीयन कार्य जिले में 25 फरवरी तक जारी रहेगा। अब तक एक लाख पांच हजार 133 किसानो के द्वारा पंजीयन कराया जा चुका है।  गौरतलब हो कि जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूं, चना, मसूर हेतु किसानो का पंजीयन किया जा रहा है। अब तक तहसीलवार हुए कुल पंजीयन की जानकारी इस प्रकार से है विदिशा में 18 हजार 386, सिरोंज में 14 हजार 454, बासौदा में 12 हजार 557, नटेरन में नौ हजार नौ सौ, शमशाबाद नौ हजार 419, कुरवाई आठ हजार 369, लटेरी आठ हजार 143, गुलाबगंज में छह हजार 915, ग्यारसपुर में छह हजार 367, त्योंदा पांच हजार एक सौ दस, पठारी में तीन हजार 115 तथा विदिशा शहरी तहसील अंतर्गत दो हजार 398 कृषकों के द्वारा पंजीयन कराया जा चुका है।

कोई टिप्पणी नहीं: