विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 03 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 3 मार्च 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 03 मार्च

काले कृषि कानूनों एवं मंहगाई के खिलाफ हस्ताक्षर अभियान किया शुरू


vidisha news
विदिषाः बढती हुई मंहगाई एवं काले कृषि कानूनों को लेकर विधायक शषांक भार्गव के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ताओं एवं पदाधिकारियों द्वारा अहमदपुर चैराह विदिषा से करैयाखेडा रोड तक महामहिम राष्ट्रपति तक जनता की आवाज को पहुॅचाने के लिए हस्ताक्षर अभियान का शुभारंभ किया गया। विधायक शषांक भार्गव ने कहा कि भाजपा की केन्द्र सरकार ने बनने के बाद से अब तक मंहगाई के सारे रिकार्ड तोड दिये जहाॅ ऐक और देष में मंहगाई बढी वहीं दूसरी ओर आम आदमी की आमदानी कम हुई रोजगार के अवसर घटे नोटबंदी और जी.एस.टी. जैसे प्रयोगों से देष की अर्थ व्यवस्था को भारी क्षति पहुॅची। नये कृषि के काले कानूनों से मण्डियाॅ बंद हो जायेगी जिससे छोटे व्यापारी, हम्माल, तुलावट एवं अन्य इस व्यवसाय से जुडे हुए लोग बेरोजगारी की स्थिति में आयेगें समर्थन मूल्य पर खरीदी बंद होने से गरीबों को राषन सामग्री मिलना भी दूभर होगा, कान्ट्रेक्ट फार्मिंग लागू होने से कोपरेटिव बैंक, सहकारी समितियाॅ बंद हो जायेगी यहां तक कि निजी कृषि बाजार चालू होने से सब्जी, फल, दूध, किराना, मसाला आदि के व्यापारी भी बेरोजगार हो जायेगें।  आज मंहगाई की यह हालत है कि पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस के दाम आसमान छू रहे हैं।  कोरोना काल के चलते लाकडाउन के फैंसले से आधी आबादी भूखमरी के कगार पर पहुॅच गई थी लाखों मजदूरों को ट्रेने खडी होने से पैदल चलने को मजबूर होना पडा उन्होंने आरोप लगाया कि केन्द्र की भाजपा सरकार सिर्फ पूॅजीपतियों को लाभ पहुॅचाने वाली योजना पर काम कर रही है, आवष्यकता है कि ऐसी अड़ियल और सोती हुई सरकार को जगाने के लिए हम सब एक होकर हस्ताक्षर अभियान के माध्यम से अपनी बात सषक्त तरीके से रखें उन्होंने कहा कि हमारा विरोध मंहगाई के कम होने तक एवं काले कृषि कानूनों के वापिस लेने तक कांग्रेस का एक-एक कार्यकर्ता संघर्ष करता रहेगा।  हस्ताक्षर अभियान के अवसर पर सैकडों की संख्या में आम नागरिकोें ने महामहिम राष्ट्रपति को दिये जाने वाले ज्ञापन के हस्ताक्षर प्रपत्र पर अपने हस्ताक्षर कर अपना विरोध व्यक्त किया।  इस अवसर पर प्रमुख रूप से नगर अध्यक्ष देवेन्द्र राठौर, प्रदेष सचिव, नंदकिषोर शर्मा, विदिषा ग्रामीण अध्यक्ष दीवान किरार, दीपक कपूर, खिलानसिंह शाक्य, योगेष सेन, अनिल जैन, षिवराजसिंह पिपरोदिया, ओ.पी. सोनी, भोलाराम अहिरवार, मनोज जाटव, गोविंद भार्गव, ब्रजेन्द्र वर्मा, माधौसिंह अहिरवार, कमलेष प्रजापति, पर्वत गौड़, नवीन श्रीवास्तव, दषरथ सेन, भगवतसिंह रघुवंषी, राजकुमार डीडोत सहित अनेक कार्यकर्ता एवं आमजन उपस्थित रहे।

लंबित आवेदनों की समीक्षा बैठक सम्पन्न 


vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने आज विभिन्न विभागो में लंबित आवेदनो की समीक्षा नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में की। उक्त बैठक में अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह के अलावा संयुक्त कलेक्टर श्री रोशन राय, डिप्टी कलेक्टर द्वय श्री कुमार शानू देवड़िया और श्रीमती अमृता गर्ग के अलावा विभिन्न विभागो के अधिकारी मौजूद थे।  कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने उपार्जन कार्यो के लिए जिले में किए जाने वाले प्रबंधो के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए है। इसी प्रकार ग्रीष्मकाल में कही भी पेयजल आपूर्ति के संकट की स्थिति निर्मित ना हो के लिए अभी से प्रबंध सुनिश्चित कराने के भी निर्देश संबंधित विभागो के अधिकारियों के दिए है।  कलेक्टर डॉ जैन ने ग्रीष्मकाल में स्वास्थ्य संबंधी गतिविधियों पर विशेष बल देते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए है कि ग्रीष्मकाल में विभिन्न प्रकार की बीमारियां होने की संभावना रहती है अतः विभाग के माध्यम से ग्राम स्तरीय अमले के द्वारा विशेष अभियान चलाकर टीकाकरण के कार्य सम्पादित किए जाएं। उन्होंने कोविड वैक्सीन के टीकाकरण हेतु चिन्हित सत्र स्थलों में की गई वृद्वि अनुसार नवीन स्थलों पर पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं ताकि जारी गाइड लाइन के अनुरूप टीकाकरण कार्य निर्धारित दिवसों, अवधि में सुव्यवस्थित रूप से सम्पन्न हो।  कलेक्टर डॉ जैन को जिन विभागो के जिलाधिकारियों द्वारा लंबित आवेदनों पर की गई कार्यवाही से अवगत कराया है उनमेंं जिला पंचायत, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, डीपीसी, खाद्य विभाग, कॉ-आपरेटिव, वित्त संस्था, ऊर्जा विभाग, पीडब्ल्यूडी, पीएचई, आदिम जाति कल्याण, पंजीयन, जिला योजना एवं सांख्यिकी, खनिज, पशु चिकित्सा, परिवहन, उद्योग एवं व्यापार केन्द्र, अधीक्षक भू-अभिलेख, सामाजिक न्याय, महिला एवं बाल विकास विभाग इत्यादि शामिल है। 

आपके द्वार आयुष्मान जनजागरूकता बाईक रैली का आयोजन  


vidisha news
आयुष्मान भारत निरामयम योजना के प्रचार प्रसार तथा आयुष्मान कार्ड का लाभ सभी पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाने के उद्धेश्य से जनजागरूता बाईक रैली का आयोजन आज जिला न्यायालय परिसर से मेडीकल कॉलेज तक किया गया था।  जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री अचल कुमार पालीवाल ने बाईक रैली को न्यायालय परिसर में हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। बाईक रैली में अपर जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव उपेन्द्र प्रताप सिंह समेत पैरालीगल वालिन्टियर्सो ने भी सहभागिता निभाई है। जनजागरूकता बाईक रैली विदिशा शहर के प्रमुख मार्गो से होते हुए अटल बिहारी वाजपेयी शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय विदिशा में सम्पन्न हुई है।  इस अवसर पर मार्च माह तक चलने वाले आपके द्वारा आयुष्मान अभियान के तहत आयुष्मान गोल्डन कार्ड पात्र हितग्राहियों के बने इसके लिए प्रचार-प्रसार के साथ-साथ अन्य प्रबंधनो पर भी विचार विमर्श कर क्रियान्वित करने का निर्णय लिया गया है। समापन कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए अपर जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री उपेन्द्र प्रताप सिंह ने गोल्डन कार्ड को अति महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि आयुष्मान कार्ड धारक व्यक्तियों का पांच लाख रूपए तक का इलाज चिन्हित शासकीय  व निजी चिकित्सालयों में निःशुल्क संभव है। इलाज के अभाव में गरीब हितग्राही प्रभावित ना हो अतः उन सबका समय पर आयुष्मान कार्ड बने यही हम सबका उद्धेश्य है।  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने आयोजन के उद्धेश्यों, आयुष्मान अभियान के तहत पूरे माह तक क्रियान्वित कार्यो की बिन्दुवार जानकारी दी है। उन्होंने इस योजना की पात्रता के लिए वर्ष 2011 की जनगणना की निहित बिन्दुओं से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि आयुष्मान भारत निरामयम योजना में गंभीर बीमारियां जैसे, कैंसर, घुटना एवं कूल्हा प्रत्यारोपण, गुर्दो प्रत्यारोपण आदि के इलाज को भी शामिल किया गया है। जिले के किसी भी लोक सेवा केन्द्र एवं सामुदायिक केन्द्र अथवा जिला अस्पताल में अपने परिचय पत्र प्रस्तुत कर आयुष्मान भारत गोल्ड कार्ड निःशुल्क प्राप्त कर सकते है। उपरोक्त कार्यक्रमो के स्थलो पर विशेष न्यायाधीश श्रीमती विश्वलाल सहित अन्य न्यायाधीशगण, जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री प्रदीप सिंह ठाकुर, डॉ पुनीत महेश्वरी तथा आयुष्मान अभियान के लिए नियुक्त नोडल अधिकारी एवं जिला मलेरिया अधिकारी वीएम वरूण के अलावा अन्य चिकित्सकगण, पैरालीगल वालिन्टियर्स मौजूद रहें। 

नलो में टोंटियां अनिवार्यतः लगाएं


कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने समस्त जल उपभोक्ताओं से जल का अपव्यय होने से बचाव के लिए नलो में टोंटियां अनिवार्य रूप से लगाएं। कलेक्टर डॉ जैन ने ततसंबंध में समस्त अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों, जनपदो एवं निकायो के अधिकारियों को पत्र प्रेषित कर उन्हें नलों में टोंटी लगवाने का कार्य अभियान के रूप में क्रियान्वित करने के निर्देश प्रसारित किए है।  कलेक्टर डॉ जैन के द्वारा जारी पत्र में उल्लेख है कि नलो में टोंटियां नही होने से जल का अपव्यय होता है साथ ही आस-पास कीचड़  एवं गंदगी बढती है जिससे विभिन्न प्रकार की बीमारियां फैलने की संभावनाएं बढ़ जाती है। आमजन के स्वास्थ्य हित व जल का सदुपयोग को ध्यानगत रखते हुए घरो एवं सार्वजनिक स्थलों के नल कनेक्शनों में टोंटियां लगाने का कार्य अभियान के रूप में क्रियान्वित कर प्रेरणादायी संदेश आमजनो तक पहुंचे के संबंध में विस्तृत मार्गदर्शनयुक्त पत्र प्रेषित किया है।  कलेक्टर डॉ जैन ने समस्त एसडीएमों को खण्ड स्तरीय समीक्षा बैठको में टोंटी लगाओं अभियान की समीक्षा कर क्रियान्वित कार्यो का पालन प्रतिवेदन जिला कार्यालय को अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराएं। इसी प्रकार जनपद स्तर पर क्रियान्वयन के परिपेक्ष्य में दिशा निर्देश प्रसारित किए गए है। ग्राम पंचायतों को उपलब्ध कराए गए 15वें वित्त आयोग की राशि से जल संरचनाओं के निर्माण संबंध में जारी निर्देशो का पालन कर आवश्यक कार्यवाही समय सीमा में क्रियान्वित कर जल संचय में बढोतरी हो की ओर सार्थक पहल पंचायतों के माध्यम से संपादित हो। 


अनुबंधित निजी गोदाम संचालकों को उपार्जन कार्य हेतु दिशा निर्देश जारी, आवेदन आठ मार्च तक आमंत्रित 


मध्यप्रदेश वेयर हाउस एण्ड लॉजिस्टिक्स कार्पोरेशन की संयुक्त भागीदारी योजना के अंतर्गत अनुबंधित निजी गोदाम संचालको को उपार्जन कार्य देने के लिए नवीन दिशा निर्देश जारी किए गए है। जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती अमृता गर्ग ने बताया कि रबी विपणन वर्ष 2020-21 में संयुक्त भागीदारी योजना के अंतर्गत अनुबंधित निजी गोदाम संचालको को उपार्जन कार्य जिले में भी दिया जाना प्रस्तावित किया गया है। इसके लिए राज्य नीति निर्देश के अनुरूप कार्यवाही प्रस्तावित की गई है।  संयुक्त भागीदारी के लिए जारी मापदण्ड अनुसार गोदाम की रिक्त क्षमता तीन हजार में टन या अधिक हो। गोदाम संचालन हेतु वैध लायसेंस प्राप्त किया गया हो व दस वर्षो में मध्यप्रदेश वेयर हाउस एण्ड लॉजिस्टिक्स कार्पोरेशन द्वारा ब्लैक लिस्ट न किया गया हो, मध्यप्रदेश वेयर हाउस एण्ड लॉजिस्टिक्स कार्पारेशन द्वारा संयुक्त भागीदारी योजना अंतर्गत अनुबंधित हो, उपार्जन के दौरान होने वाले दैनिक व्ययो के लिए कम से कम राशि रूपए पांच लाख की क्रेडिट लिमिट राष्ट्रीयकृत बैंक से स्वीकृत की गई हो। वाहनो की पार्किंग एवं उपार्जन हेतु गोदाम से लगा हुआ न्यूनतम एक एकड खुला स्थान उपलब्ध हो। गोदाम परिसर में धर्मकांटा, लाईट, कृषको को बैठने की व्यवस्था, पीने का पानी एवं शौचालय सुविधा हो, गोदाम तक जाने के लिए सुगम पहुंच मार्ग हो, गोदाम संचालक को गोदाम स्तरीय केन्द्र पर संभावित उपार्जन की मात्रा के समर्थन मूल्य की कुल राशि की तीन प्रतिशत राशि अमानत राशि के रूप में उपार्जन प्रारंभ करने के पूर्व अनिवार्य रूप से जमा कराई जाना होगी यह अमानत राशि उस जिले की उपार्जन एजेन्सी के प्रबंध संचालक के नाम से बैंक गारंटी/एफडीआर के रूप में ही प्राप्त की जाएगी।  इसके अलावा स्वसहायता समूह ओर एफपीओ से भी आवेदन आमंत्रित किए गए है। पात्रता अनुसार आवश्यक पूर्तियां गोदाम मालिको द्वारा पूरी की जाने पर उपार्जन केन्द्र देने के निर्देश प्रसारित किए गए है ताकि इच्छुक गोदाम मालिक नियत प्रपत्र व दिशा निर्देशो के पालन की पूर्ति करते हुए रबी उपार्जन वर्ष 2021-22 में उपार्जन कार्य करने हेतु आवेदन कार्यालय कलेक्टर, खाद्य शाखा विदिशा में आठ मार्च तक नियत प्रारूप में प्रस्तुत कर सकते है।


गंजबासौदा नवीन मंडी भू-खण्ड नीलामी 17 को 


गंजबासौदा की नवीन कृषि उपज मंडी प्रागंण के भू-खण्ड नीलामी प्रक्रिया 17 मार्च की दोपहर एक बजे से आयोजित की जाएगी। ततसंबंध में मध्यप्रदेश राज्य कृषि विपणन बोर्ड आंचलिक कार्यालय भोपाल के संयुक्त संचालक द्वारा गंजबासौदा की कृषि उपज मंडी समिति के सचिव को पत्राचार कर आवश्यक दिशा निर्देशो का पालन कराते हुए मंडी के भू-खण्ड की नीलामी प्रक्रिया सम्पन्न कराने के निर्देश प्रसारित किए गए है। भू-खण्ड नीलामी प्रक्रिया में शामिल होने के इच्छुक व्यक्ति आफसेट बेल्यू सहित अन्य नीलामी शर्तो की प्रक्रिया से अवगत होने होते कृषि उपज मंडी समिति गंजबासौदा के सचिव कार्यालय से सम्पर्क कर प्राप्त कर सकते है।

कोई टिप्पणी नहीं: