विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 23 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 23 मार्च 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 23 मार्च

मुख्यमंत्री जी ने किसानो के खातो में वन क्लिक से राशि जमा की


vidisha news
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा वन क्लिक के माध्यम से आज 23 मार्च को 19 जिलो में मानसून वर्ष 2020 के दौरान कीट प्रकोप से हुई फसल क्षति के स्वीकृत प्रकरणो में राहत राशि एक हजार एक सौ अठाईस करोड अठासी लाख का वितरण वन क्लिक के माध्यम से पीड़ित किसानो के खातो में जमा की है। प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम का लाइव प्रसारण देखने सुनने के प्रबंध जिला मुख्यालय पर भी सुनिश्चित किए गए थे। पुरानी नगरपालिका बस स्टेण्ड परिसर में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए विदिशा नगरपालिका के पूर्व अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन ने कहा कि राज्य सरकार किसान हितैषी सरकार है किसानो की आमदनी दुगनी हो इसके लिए उन्होंने परम्परागत फसलीय उत्पादन की जगह आधुनिक वैज्ञानिक तकनीकियों का प्रयोग करने तथा उद्यानिकी फसलों का उत्पादन लेने का आग्रह किया है।  गौरतलब हो कि विदिशा जिले में कीट प्रकोप से हुई फसल क्षति के स्वीकृत प्रकरणो में विदिशा जिले के कृषको को 191.35 करोड की राशि वन क्लिक के माध्यम से उनके बैंक खातो में जमा हुई है। समस्त प्रभावित कृषको को उन्हे स्वीकृत राहत राशि का 33 प्रतिशत की द्वितीय किश्त का भुगतान किया गया। आयोजन स्थल पर कलेक्टर डॉ पंकज जैन, एसडीएम श्री गोपाल सिंह वर्मा के अलावा अन्य जनप्रतिनिधि तथा विभिन्न विभागो के अधिकारी मौजूद रहें।


मेरा मास्क मेरी सुरक्षा अभियान का शुभांरभ  संक्रमण से सावधान रहने की अपील 


vidisha news
प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के आव्हान पर विदिशा जिले में भी मंगलवार को संकल्प अभियान के तहत मेरा मास्क मेरी सुरक्षा अभियान का शुभारंभ हुआ है। जिला मुख्यालय पर कांच मंदिर चौराहे पर ठीक प्रातः 11 बजे सायरन बजते ही कलेक्टर डॉ पंकज जैन, विदिशा नगरपालिका के पूर्व अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन के अलावा अन्य जनप्रतिनिधि, सामाजिक संगठनो के पदाधिकारी तथा विभिन्न विभागो के अधिकारीगण अपने स्थान पर खडे़ होकर सबसे पहले दो मिनिट का मौन धारण कर कोरोना से मृतको को मौन धारण कर श्रद्धांजलि दी है।  कलेक्टर डॉ पंकज जैन, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन सहित अन्य सभी ने विदिशा नगर में बाजार का मुख्य मार्ग कांच मंदिर से बडा बाजार तक पैदल चलकर कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए मास्क का उपयोग कर सोशल डिस्टेसिंग का पालन करने की अपील व्यवसायियों के साथ-साथ बाजार में सामग्रियों को क्रय कर रहे आमजनों से की है।  कलेक्टर डॉ जैन तथा नगरपालिका के पूर्व अध्यक्ष श्री टण्डन समेत अन्य ने बिना मास्क पहने घूम रहे लोगो को अपने हाथो से मास्क पहनाया और उन्हें मास्क की उपयोगिता कोरोना के संक्रमण को रोकने में है से अवगत कराते हुए सोशल डिस्टेन्सिग का पालन करें की अपील की है। 


सोशल डिस्टेन्सिग हेतु गोला बनाया 

कोरोना संक्रमण के प्रभाव को रोकने के उपायो की जानकारी देने ओर मेरा मास्क मेरी सुरक्षा का संदेश आमजनों में प्रसारित करने के साथ-साथ बाजार में दुकानो के सामने गोला बनाकर सोशल डिस्टेन्सिग का पालन सुनिश्चित कराने का आव्हान व्यवसायिक संचालकों से किया गया है। दुकानो के सामने गोला बनाने में कलेक्टर डॉ जैन, श्री टण्डन के द्वारा शुरूआत की गई। उक्त कार्य में भी अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों एवं गणमान्य नागरिकों ने सहभागिता निभाई है। 


सेल्फी 

कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने में मास्क अतिआवश्यक है का संदेश जनजागरूकता रैली मेरा मास्क मेरी सुरक्षा को प्रतिपादित करते हुए सभी मास्क लगाए हुए थे। कलेक्टर डॉ पंकज जैन, पूर्व नपा अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन के अलावा अन्य ने सेल्फी लेकर मेरा मास्क मेरी सुरक्षा को रेखांकित किया है। 


स्वयं सुरक्षित रहें और दूसरो को सुरक्षित रखें

मेरा मास्क मेरी सुरक्षा अभियान का संदेश देने हेतु शामिल जनप्रतिनिधियों ने बीच-बीच में अपने विचार व्यक्त किए है। विदिशा नगरपालिका के पूर्व अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन ने कहा कि कोरोना का यह दूसरा चरण है हम सब पहले चरण के कहर से अवगत है अतः दूसरे चरण में हम अपने आप को सुरक्षित रखे और दूसरो को सुरक्षित रखने की पहल करें। ताकि कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोका जा सकें। उन्होंने पूर्व के संस्मरणो को सांझा किया है।  कलेक्टर डॉ जैन ने कहा कि हम सबकी जागरूकता और उसका पालन कर कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोक सकते है उन्होंने बचाव के लिए मास्क को अति आवश्यक बताते हुए स्वंय उपयोग कर और दूसरो को उपयोग करने की सीख दें। उन्होंने व्यवसायिक संचालकों से आग्रह किया है कि वे अपने प्रतिष्ठान में बिना मास्क वालो को प्रवेश ना करने दें। मास्क ही कोरोना से बचाव के लिए सबसे बडी सुरक्षा है। भीड़ भाड वाले क्षेत्रों में सोशल डिस्टेन्सिग का भी पालन अति आवश्यक है। इस दौरान अन्य जनप्रतिनिधियों, सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों ने भी अपने विचार व्यक्त किए है।


जनसुनवाई कार्यक्रम में 117 आवेदन प्राप्त हुए, मौके पर 42 आवेदनों का निराकरण 


कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा आज आहूत की गई जनसुनवाई कार्यक्रम में 117 आवेदको ने आवेदन प्रस्तुत कर अपनी व्यक्तिगत तथा सार्वजनिक समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित कराया है।  कलेक्टर डॉ जैन के द्वारा मौके पर 42 आवेदनो का निराकरण किया गया है शेष लंबित आवेदनों पर समय सीमा में कार्यवाही करने के निर्देश उनके द्वारा संबंधित विभागो को दिए गए है। कलेक्टर डॉ जैन ने विभागो के अधिकारियों को निराकरण की समुचित जानकारी उत्तरा पोर्टल पर दर्ज कराने हेतु निर्देशित किया है। 

आवेदको के बीच पहुंचे कलेक्टर

जनसुनवाई कार्यक्रम मेंं कलेक्टर डॉ पंकज जैन सीधे आवेदकों के बैठक स्थलो पर पहुंचकर उनसे आवेदन प्राप्त कर निराकरण हेतु संबंधित विभाग के अधिकारी को निर्देशित करते हुए मार्क करने लगे, पूरी प्रक्रिया के दोरान आवेदकगण अपनी-अपनी चेयर पर बैठे रहें। कलेक्टर डॉ जैन के साथ जिला पंचायत सीईओ श्रीमती नीतू माथुर, डिप्टी कलेक्टर व नोडल अधिकारी श्रीमती अमृता सहित अन्य विभागो के अधिकारी उपस्थित रहें।


मजदूरी का भुगतान हुआ 

vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन को गत दिवस कटनी के तीस मजदूरो ने सम्पर्क कर मजदूरी का भुगतान नही होने से अवगत कराया था कलेक्टर की पहल पर इन सभी मजदूरो को कुल मजदूरी की राशि आठ लाख 31 हजार 623 रूपए का भुगतान किया गया है।  गौरतलब हो कि वन विभाग के द्वारा पौधरोपण कार्यो के लिए कटनी के मजदूरो से ग्राम जमुनिया व नहरयाई में पौधरोपण हेतु गढडे खनन कराए गए थे। मजदूरो और विभाग के मध्य खनन कराए गए गडढो की संख्या पर सहमति नही होने के कारण मजदूरी के भुगतान में विलम्ब हो रहा था कलेक्टर द्वारा समुचित प्रकरण के निपटान हेतु जिला श्रम पदाधिकारी श्री सुधीश कमल को अधिकृत किया गया था। श्रम एवं वन विभाग के अधिकारियों द्वारा संयुक्त पहल पर पंचनामा के आधार पर मजदूरो को 95 हजार गडढो की जगह 80 हजार गडढो का भुगतान मजदूरी दर पर वन संरक्षक कार्यालय विदिशा में किया गया है। 

वृदाश्रम के वृद्धजनों से संवाद 

vidisha news
जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी और जिला पंचायत सीईओ श्रीमती नीतू माथुर ने आज श्री हरिवृद्वाश्रम में रह रहे वृद्धजनों से संवाद कर आश्रम के माध्यम से दी जा रही सुविधाओं की जानकारी ली है।  वृद्धजनों को खानपान के लिए किए गए प्रबंधो का भी अवलोकन उनके द्वारा किया गया है इस अवसर पर सामाजिक न्याय और निःशक्तजन कल्याण विभाग के प्रभारी उप संचालक डॉ पीके मिश्रा भी साथ मौजूद रहें। आश्रम संचालिका श्रीमती इन्दिरा शर्मा ने आश्रम की जानकारियों से अवगत कराया और रसोई, पूजा स्थल का भी भ्रमण कराया, पीने के पानी हेतु किए गए आरो प्रबंध से अवगत कराया।   कोविड संक्रमण को ध्यानगत रखते हुए आश्रम में कम लोगो का आना जाना हो साथ ही दानदाताओं द्वारा दी जा रही सामग्री सीधे वृद्धजनों के हाथ में ना दें। सेनेटाइजर और मास्क का उपयोग करने की सलाह दी गई है। आश्रम के लिए थर्मल स्केनिंग उपकरण उपलब्ध कराने हेतु डॉ पीके मिश्रा को निर्देश दिए गए है। क्रमांक 177/अहरवाल

कोई टिप्पणी नहीं: