झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 25 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 26 मार्च 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 25 मार्च

उत्साह और उल्लास से मना भगोरिया, परंपरागत के साथ आधुनिक परिधान मे सज कर आए युवक युवतियां

  • भाजपा ढोल मांदल के साथ भगोरिया मे निकाली गैर

jhabua news
पारा । आदिवासी लोक संस्कृति का पर्व भगोरिया मेला होली के पुर्व एक सप्ताह तक अलग अलग गांवो मे लगने वाले हाट बाजार मे परंपरागत रुप से गुरुवार को पारा मे उत्साह व उल्लास के साथ भराया। वही कोविड 19 के प्रदेश बढते संक्रमण को देखते हुवे मास्क व सोसलडिसटेसीग का अभाव रहा। सुबह से ही ग्रामीण अंचलो से युवक युवतिया सजधज कर अपने परंपरागत वेशभुशा के साथ आध्ुनिक परिधान मेआने लगे थे। दोपहर को भगोरिया मेला परवान चढा अधिकांश युवक युवतिया एक जेसे परिधान मे थे। अंचल मे वर्ष मे अपने अपने क्षेत्र मे एक दिन का लगने वाला भगोरिया मेले मे उत्साह चरम पर था। हर कोई अपनी मस्ती मे मस्त होकर भगोरिया मेले का मजा ले रहा था। वही कोविड 19 को लेकर जिला प्रशासन कि स्पस्ष्ट गाईड लाईन पुर्व से जारी नही होने से असमंजस कि स्थिति बनी रही ंजिससे व्यापारीयो ने समय पर सामान का स्टाक नही के बराबर किया। भगोरिया का मेला पारा नगर के मेन बाजार व पुराने तालाब मे लगाया गया । जहा सैकडो की तादाद मे झुले चकरी व बच्चो के मनोरंजन के साधन आए।वही पान कुलफी आईस्क्रीम सेव भजिए मिठाई चश्मे नारीयल माजम कांकडी खजुर सोन्दर्य प्रसाधन के सामान कपडे आदी की दुकाने भी बहुत मात्रा मे लगी थी। दोपहर मे भगोरिया मेला परवान चढा नगर मे जिधर देखो भीड ही भीड हर कोई भगोरीया की मस्ती मे नाचते गाते कुर्रराटी मारते हुए झुम रहा था। क्षेत्र के विभिन्न संगठनो व पंचायत ने पीने के पानी की व्यवस्था भरपुर रखी थी। वही मन्नत धारी भी भगोरिया मेले मे पहुचे। वही पुलिस प्रशासन ने तीसरी आंख से सुरक्षा व्यवस्था कर कही कोई अप्रिय घटना नही घटने दी पारा चैकी प्रभारी श्याम कुमावत व एएसआई रमेश गेहलोत अपने दलबल सहीत लगातार भगोरिया की सुरक्षा व्यवस्था का जयजा लेते रहें दोपहर तीन बजे पुलिस ने झुले चकरी बन्द करवा कर अपार जन समुह को अपने अपने घरो की ओर रवाना करवाया। 

झुले चकरी पर उमडी भीड--- भगोरिया मे झुले चकरी विशेष आकृषण का केन्द्र थे सभी पर सुबह से ही भीड लगी थी हर कोई झुलने के लिए लाईन मे खडा था।झुला मे झुलने का उत्साह जबरजस्त देखने को मिला। झुलो मे झुलने का दाम बहुत ज्यादा होने बावजुद भी झुलने वालो की भीड कम नही थी बच्चो सहीत यूवक युवतियो ने हंसी ठिठोली के साथ झुलने का आनद लिया।

भाजपा ने निकाली गेर - भाजपा ने 25 मादंल के साथ छीतुसिह मेडा मंण्डी डायरेक्टर ओकांर सिह डामोर, सरदार सिह डावर, राजेश पारगी अमृत राठोर सेकु रावत चेनसिह बारिया, दिलीप डावर कुंजरसिह रावत वेस्ता बामनीया सहीत सैकडो कार्यकर्ताओ ने गैर निकाली । इससे पुर्व अपने यहा आए सभी जन प्रतिनिधि तडवी पंच सरपंच आदी का स्वागत साफा पहना कर किया। वही कांग्रेस ने अपने कार्यालय मे ही कार्यक्रम रखा।


कोरोना वैक्सीनेशन प्रोग्राम की सफलता के लिए भाजपा ने शुरू किया हेल्प डेस्क


jhabua news
झाबुआ । भाजपा झाबुआ मण्डल की ओर से झाबुआ जिला अस्पताल में कोविड वैक्सीनेशन में सहयोग के लिए हेल्प डेस्क की शुरुआत की गई। भाजपा जिला अध्यक्ष लक्ष्मण सिंह नायक के नेतृत्व में शुरू हुई हेल्प डेस्क के माध्यम से लोगों को कोविड वैक्सीन के प्रति जागरूक करने तथा वैक्सीन लगवाने में सहयोग की जाएगी। आम जनता को वैक्सीन लगाने में किसी तरह की कोई समस्या होने पर तत्काल उसे दूर करने का भी प्रयास किया जाएगा।मण्डल अध्यक्ष अंकुर पाठक ने बताया कि प्रदेश एवं जिला नेतृत्व के निर्देश पर सेवा का संस्कार के भावना की तर्ज पर हेल्प डेस्क की शुरुआत की गई हैं। कोरोना महामारी से मुक्ति के लिए जरूरी है कि लोग वैक्सीनेशन का हिस्सा बने।पीएम नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान लगातार आम जनता से वैक्सीन लगाने की अपील कर रहे है ताकि भारत कोरोना मुक्त बन सकें। हेल्प डेस्क के माध्यम से वैक्सीनेशन के प्रति जागरूकता लाने तथा वैक्सीन लगवाने में लोगों को हरसंभव सहयोग प्रदान किया जाएगा।बुजुर्गों को अस्पताल पहुंचाने में भी मदद की जाएगी। वार्ड स्तर पर भी वैक्सिनेशन कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग किया जाएगा। आज भाजपा पदाधिकारियों ने हेल्प डेस्क के माध्यम से कोविड वैक्सीन लगाने अस्पताल पहुंचे लोगों को प्रोत्साहित किया और समस्या आने पर मदद भी दी गई।झाबुआ कोविड-19 प्रभारी अजय पोरवाल ने कहा कि सभी को अपना नंबर आने पर वैक्सीन लगवाना चाहिए जिसमें हम हर वार्ड मे वैक्सीन के प्रति जागरूकता अभियान चला रहे है इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष लक्ष्मण सिंह नायक,पूर्व जिला अध्यक्ष ओम शर्मा,नगर मंडल अध्यक्ष अंकुर पाठक,जिला उपाध्यक्ष अजय पोरवाल,नगर महामंत्री जुवान सिंह गुंडिया,पपीश पानेरी,जिला मीडिया प्रभारी योगेंद्र नाहर,किशोर भाबर,रतन सिंह डावर, मनोज अरोरा,राजेश थापा,मंडल मीडिया प्रभारी प्रियंक तिवारी,निर्मला अजनार,सत्येंद्र यादव एवं समस्त कार्यकर्ता उपस्थित थे।

    

झाबुआ को मिशन चिरंजीवी अभियान के तहत गोल्डन अवार्ड मिला


jhabua news
झाबुआ। द डिजिटल स्टेट के अंतर्निहित विषय के अंतर्गत स्कोच अवॉर्ड 20 मार्च 2021 को आयोजित किया गया था। जिसमें देश भर से बड़ी संख्या में प्रतिनिधियों ने भाग लिया। 72वे स्कोच सम्मिट एंड स्कोच अवॉर्ड के अंतर्गत जिला प्रशासन झाबुआ मध्यप्रदेयश की पहल पर जिले में संचालित मिशन चिरंजीवी अभियान को गोल्डन अवार्ड से सम्मानित किया गया है। स्कोच अवार्ड की शुरूआत वर्ष 2003 में की गई थी। यह पुरस्कार भारत को बेहतर राष्ट्र बनाने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने वाले व्यक्तियों, परियोजनाओं तथा संस्थानों को प्रदान किया जाता है। यह किसी स्वतंत्र संगठन (स्कोच फाउंडेशन) द्वारा प्रदान किया जाने वाला देश का सर्वोत्तम नागरिक सम्मान है। यह पुरस्कार डिजिटल, वित्तीय एवं सामाजिक समावेशन के क्षेत्र में किए गए सर्वश्रेष्ठ प्रयासों के लिए प्रदान किया जाता है।


मिशन चिरंजीवी अभियान क्या है

कलेक्टर श्री रोहित सिंह के अभिनव पहल पर स्वास्थ्य विभाग, महिला बाल विकास विभाग एवं ग्रामीण पंचायत विभाग के समन्वय से जिले में गर्भवती माता एवं शिशुओं, कुपोषित बच्चों, आम जनमानस को स्वास्थ्य लाभ मिले। इसके लिए मिशन चिरंजीवी का शुभारंभ 15 अक्टुंबर 2020 को किया गया। जिसके अंतर्गत प्रथम तिमाही में गर्भवती महिलाओं का पंजीयन करना, सभी गर्भवती महिलाओं की समय-समय पर 4 एएनसी जाचं करना, रिस्क गर्भवती माताओं का चिन्हांकन करके उनका उपचार करना, कुपोषित बच्चों को एनआरसी में भर्ती करवा कर उन्हें स्वस्थ करना, ऐसे व्यक्ति जो गांव में रहते हैं और वह स्वास्थ्य लाभ नहीं मिल पा रहा है उनको ई-संजीवनी टेलीमेडिसिन के माध्यम से स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करना, सभी पात्र हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड बनवाना ताकि अधिक से अधिक लोगों को स्वास्थ्य बीमा का लाभ मिल सके, सभी पात्र दिव्यांगों को यूडीआईडी कार्ड बनवाया जाना। इसके साथ ही सभी गर्भवती माताओं को टीएचआर समय पर उपलब्ध कराना, बच्चों को गर्म खाना समय पर दिया जाना, पोषण वाटिकाओ ंको सही संचालन करना ताकि गर्भवती माताओ एवं बच्चों को पोष्टिक आहार उपलब्ध हो सके । कलेक्टर श्री सिंह ने समय समय पर स्वास्थ्य विभाग, महिला बाल विकास विभाग एवं पंचायत की बैठकें आयोजित की ताकि स्वास्थ्य सूचकांकों में एक समय सीमा कार्ययोजना के अंतर्गत सुधार लाया जा सके। यही वजह रही है कि आज जिले को गोल्डन अवार्ड का सम्मान मिला है।


जन अभियान परिषद् की सेक्टर बैठक आयोजित

    

jhabua news
झाबुआ। विकासखण्ड झाबुआ के ग्राम ढेकल बडी में म.प्र. जन अभियान परिषद की सेक्टर स्तरीय बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें परिषद् के संभाग समन्वयक श्री नवनीत रत्नाकर एवं जिला समन्वयक श्री अमित शाह उपस्थित थे। बैठक का उद्देश्यन परिषद् की नवीन योजनाओं की जानकारी देना तथा आगामी माह अप्रेल से जून तक नदी पुर्नजीवन की कार्ययोजना बनाना था। आयोजित सेक्टर बैठक में परिषद् के नेटवर्क से जुडे प्रस्फुटन समितियों के अध्यक्ष,सचिव,सदस्य, मुख्यमंत्री सामुदायिक नेतृत्व क्षमता विकास पाठ्यक्रम के छात्र,छात्राएं , परामर्शदाता, स्वैच्छिक संगठनों के सदस्यों ने सहभागिता की। सेक्टर बैठक का शुभारंभ परिषद् के संभाग समन्वयक एवं जिला समन्वयक द्वारा माँ सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलन कर किया गया। बैठक के दौरान विभिन्न प्रस्फुटन एवं सी.एम.सी.एल.डी.पी. प्रयोगशाला ग्रामों से उपस्थित प्रतिनिधियों ने अपने ग्रामों में विगत कुछ समय में जनसहभागिता के माध्यम से किए गए स्वैच्छिक प्रयासों का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया। जिसमें महत्वपुर्ण रूप से नदी पुर्नजीवन, पौधारोपण, आयुष्मान कार्ड, शासन की योजनाओं का प्रचार-प्रसार संबंधी किए गए कार्य प्रमुख थे। परिषद् के विकासखण्ड़ समन्वयक श्री तोलिया डामोर द्वारा विकासखण्ड में संचालित गतिविधियों का संक्षिप्त प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया। जिला समन्वयक श्री शाह ने आगामी दिनों में क्रियान्वित होने वाली परिषद् की नवीन योजनाओं अन्तर्गत किए जाने वाले कार्य, कार्यक्रम, गतिविधियों की विस्तृत जानकारी दी। जिला समन्वयक ने जानकारी देते हुए बताया कि आगामी समय में परिषद् की प्रस्फुटन योजना के अन्तर्गत चयनित ग्रामों में पुनः विकास का प्रस्फुटन किया जाएगा एवं मुख्यमंत्री सामुदायिक नेतृत्व क्षमता विकास पाठ्यक्रम का संचालन किया जाएगा । परिषद् के संभाग समन्वयक ने अप्रेल माह से प्रारंभ होने वाले लघु नदियों के संरक्षण एवं पुर्नजीवन कार्य की सम्पुर्ण जानकारी दी एवं उपस्थित प्रतिभागियों के साथ विकासखण्ड़ के लिए चयनित लघु नदी तलावली के लिए कार्ययोजना का आरंभिक प्रारूप तैयार किया, उन्होने चयनित नदी के पुर्नजीवन हेतु विकासखण्ड़ में किए गए कार्यो को जनसहभागिता के आधार पर आगे बढाने के लिए जोर दिया तथा इस कार्य में समाज के सभी वर्गो को जोडने का आह्वान किया। इस के लिए उपस्थित समस्त सदस्यों से आवश्यक तैयारी करने के लिए निर्देश दिए गए। बैठक उपरान्त उपस्थित समस्त पदाधिकारियों एवं सदस्यों द्वारा त्रिवेणी का रोपण भी किया गया। अन्त में परिषद् के विकासखण्ड़ समन्वयक श्री तोलिया डामोर द्वारा बैठक में पधारे सभी प्रतिनिधियों का आभार प्रदर्शन किया गया ।

कोई टिप्पणी नहीं: