बिहार : कोरोना काल में पंचायती राज के योगदान पर चर्चा - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 26 अप्रैल 2021

बिहार : कोरोना काल में पंचायती राज के योगदान पर चर्चा

debate-on-panchayati-raj
पटना:  राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर संत ज़ेवियर कॉलेज ऑफ़ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी (SXCMT) पटना के ज़ेवियर डिबेट क्लब द्वारा शनिवार को ऑनलाइन पैनल डिस्कशन का आयोजन किया गया । यह कार्यक्रम माइक्रोसॉफ्ट टीम्स एप के माध्यम से आयोजित हुआ जिसका विषय 'पंचायत और उससे जुड़े अन्य भाग थे' । शुरुआत शोभना ने ईश्वर की आराधना के साथ किया जिसके बाद  संत ज़ेवियर कॉलेज ऑफ़ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी के असिस्टेंट फाइनैंस ऑफिसर फादर सिजो चेरियन एसजे ने पंचायती राज की भूमिका से सभी को परिचित करवाया । ऑनलाइन हुए इस चर्चा में पटना वीमेंस कॉलेज की छात्राएं मौजूद रहीं । इस चर्चा को दो भागों में बांटा गया था जिसमें सर्वप्रथम रितिका ने पंचायत राज के इतिहास को विस्तारपूर्वक पेश किया जिसके बाद अमन राज ने पंचायत राज की शक्तियों का विस्तार किया, साथ ही यह अपील भी की की कैसे लोग सावधानी बरत कर भी कोरोना काल मे स्थानीय सरकार का साथ दे सकते हैं । कोरोना में पंचायती राज के योगदान और उनके कार्यों पर निष्ठा और ऋषभ देवा ने प्रकाश डाला जिसके बाद प्रीति ने रोज़गार का मुद्दा भी उठाया । वहीं दूसरा दौर सवाल-जवाब का रहा जहां पैनल मेम्बर्स से पंचायत राज और उनके कार्य से जुड़े सवाल किए गए  । कार्यक्रम में मुख्यातिथि के तौर पर आमंत्रित पटना वीमेंस कॉलेज में पोलिटिकल साइंस की हेड ऑफ डिपार्टमेंट और असिस्टेंट प्रोफ़ेसर डॉ विनीता प्रियदर्शी ने सभा को संबोधित करते हुए पंचायत राज और उनके कार्यो से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवालों को उजागर किया उन्होंने यह भी कहा कि ग्रामीण क्षेत्रो में लोगो को फोन से ज़्यादा वॉल राइटिंग, और पब्लिक अनाउंसमेंट को बढ़ावा देने की ज़रूरत है ।  कार्यक्रम के अंत मे ज़ेवियर डिबेट क्लब के मेंटर और चेयर पर्सन बीएन चौधरी ने सफ़ल कार्यक्रम के लिए सभी को बधाई दी।  कार्यक्रम का संचालन डिबेट क्लब की प्रेजिडेंट कुमारी स्नेहा, और वाइस प्रेसिडेंट दीपू ने किया। रोशनी के धन्यवाद ज्ञापन के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ ।  कार्यक्रम में संत ज़ेवियर कॉलेज के प्रिंसिपल फादर डॉ टी निशांत एसजे, वाइस प्रिंसिपल फादर डॉ मार्टिन पोरस एसजे, और कॉलेज के डीन ऑफ एक्टिविटीज़, जोएल डीक्रूज़ का अहम योगदान रहा ।


क्विज़ प्रतियोगिता

सेंट जेवियर कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी के ज़ेवियर क्विज़ क्लब ने शनिवार, 24 अप्रैल, 2021 को ‘भारतीय त्योहारों’ पर ऑनलाइन इंटर-कॉलेज और इंटर-स्कूल क्विज़ प्रतियोगिताओं का आयोजन किया। पटना, हैदराबाद और मंगलुरु के पांच कॉलेजों और सात स्कूलों के लगभग 127 प्रतिभागियों ने इस आयोजन के लिए पंजीकरण कराया था। उनसे 25 मिनट में 30 सवालों के जवाब मांगे गए। कॉलेज श्रेणी में सेंट जेवियर्स कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी, पटना के अद्विती सहाय ने पहला पुरस्कार जीता। पटना के सेंट जेवियर्स कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी की प्रीति कुमारी ने दूसरा पुरस्कार लिया, जबकि तीसरा पुरस्कार सेंट एलॉयसियस कॉलेज, मंगलुरु के लेस्टर मिसक्विथ को मिला। सेंट जोसेफ कॉन्वेंट हाई स्कूल जेठुली के सिड्रा  परवेज़ ने स्कूल श्रेणी में पहला पुरस्कार जीता। कार्मल हाई स्कूल, पटना की नेहा और सानवी सिंह ने क्रमशः दूसरा और तीसरा पुरस्कार लिया।

कोई टिप्पणी नहीं: