झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 18 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 18 अप्रैल 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 18 अप्रैल

कोरोना से बचने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को सरकार और प्रषासन के नियमों का करना होगा पूर्णतः पालन -ः भाजपा जिलाध्यक्ष एलएस नायक

  • कोरोना महामारी से रोकथाम हेतु 45 वर्ष से अधिक उम्र का प्रत्येक व्यक्ति वेक्सीन जरूर लगवाएं -ः क्षेत्रीय सांसद जीएस डामोर

jhabua news
झाबुआ। भारत सहित संपूर्ण विष्व में कोरोना महामारी का प्रकोप एक बार फिर से बढ़ने लगा है, इसके लिए जरूरी है कि प्रत्येक नागरिक सरकार और प्रषासन के नियमों का पूर्णत पालन करे। लाॅकडाउन में लोग बेवजह अपने घरों से बाहर ना निकले। अति आवष्यक कार्यों के लिए निकलने पर मास्क का उपयोग अनिवार्य रूप से करे। भीड़-भरे स्थानांे से बचे। लगातार सेनेटाईजर और साबुन से अपने हाथ धोते रहे। अपनी सुरक्षा में ही अपने परिवार, समाज और गांव तथा षहर की सुरक्षा है। यह अपील भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक ने झाबुआ जिले की जनता से की है। भाजपा जिलाध्यक्ष श्री नायक ने बताया कि वर्तमान में संपूर्ण जिले में 10 दिन का लाॅकडाउन लगा हुआ है। जिले में लगातार बढ़ते कोरोना के केस को देखते हुए लोग अपने घरों से बिल्कुल भी बाहर ना निकले। कोरोना का संक्रमण एक-दूसरे में तेजी से फैलने से आवष्यक सावधानियां और सुरक्षा बहुत जरूरी है। कंेद्र और मप्र सरकार द्वारा प्रत्येक व्यक्ति के लिए मास्क की अनिवार्यता, सोषल डिटनेसिंग का पालन और सेनटाईजर या साबुन से हाथ धोते रहना अनिवार्य किया गया है, इसलिए सरकार के इन सभी नियमों का पालन करने के साथ सुरक्षा और कानून व्यवस्था बनाए रखने में प्रत्येक नागरिक जिला प्रषासन और पुलिस प्रषासन को भी पूर्णः सहयोग प्रदान करे।


भाजपा कार्यकर्ताओं से की यह अपील

भाजपा जिलाध्यक्ष श्री नायक ने जिले के भाजपा पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं से आव्हान किया कि जिन पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं को कोविड प्रभारी के रूप में जिम्मेदारी सौंपी गई है, वह अपनी जिम्मेदारी का पूर्ण तरीके से निर्वहन करते हुए संपूर्ण जिले में जागरूकता लाने का कार्य पूरी निष्ठा के साथ सत्त करते रहे। जिले के सभी 19 मंडलों के मंडल अध्यक्ष एवं अन्य पदाधिकारी भी वर्तमान में पूरी तरह से जिले को कोरोना मुक्त बनाने में जुटते हुए इस महामारी से बचाव का प्रसार-प्रसार और सत्त जागरूकता का संदेष आमजन को देते रहे।


वेक्सीन लगवाने के साथ समय पर उपचार भी करवाएं

रतलाम-झाबुआ-आलीराजपुर सांसद गुमानसिंह डामोर ने संसदीय क्षेत्र की जनता को अपने संदेष में कहा है कि 45 वर्ष और इससे अधिक के प्रत्येक व्यक्ति अपने-अपने क्षेत्र के समीपस्थ सरकारी चिकित्सालयों या स्वास्थ्य केंद्रों पर जाकर आवष्यक तौर पर वेक्सीन जरूर लगवाएं। भारत सरकार द्वारा सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर रेमडेसिविर इंजेक्षन की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। कोरोना से बचाव के लिए फिलहाल यह कारगय उपाय है। विषेषकर ग्रामीण क्षेत्रों के लोग किसी प्रकार के बहकावे या भ्रम में नहीं आए। थोड़ा सा भी सर्दी-जुखाम, बुखार, गले में खरास, सांस लेने में तकलीफ या अन्य कोई तकलीफ हो तो, तुरंत सरकारी चिकित्सालयों में जाकर ईलाज करवाएं और कोरोना की पुष्टि होने पर होम क्वारेंटन होकर चिकित्सक से परामर्ष अनुसार उपचार लेते रहे। समुचित उपचार एवं बचाव से हम कोरोना से स्वस्थ हो सकते है। कोविड ग्रसित होने पर घबराने या चिंता करने की जरूरत नहीं है। बस केवल कुछ सावधानियां, सुरक्षा और बचाव से हम इससे ठीक हो सकते है। कंेद्र सरकार और मप्र सरकार आपकी हर संभव मद्द के लिए पूरी तरह से कटिबद्ध है। भारत जीतेगा, कोरोना हारेगा ....।


वागत कलेक्टर श्री मिश्रा अचानक पहुंचे जिला चिकित्सालय, ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट हेतु स्थल निरीक्षण किया


jhabua news
झाबुआ। 17 अप्रैल, शनिवार रात करीब 10 बजे नवागत जिला कलेक्टर सोमेश मिश्रा आकस्मिक रूप से जिला अस्पताल पहुंचे। यहां पर पीएसए बेस्ड ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट हेतु स्थल निरीक्षण किया। स्थल निरीक्षण में सहायक कलेक्टर आकाश सिंह भी उपस्थित रहे। कलेक्टर श्री मिश्रा द्वारा पीएसए बेस्ड आक्सीजन जनरेशन प्लांट के स्थल निरीक्षण बाद उपस्थित स्वास्थ्य विभाग के कोविड-19 प्रभारी डॉक्टर सावनसिंह चैहान, अनुविभागीय अधिकारी लोक निर्माण विभाग डीके शुक्ला, उपयंत्री अरुण मंडलोई एवं पीआईयू के उपयंत्री जोगेंद्र गाडरिया को आवश्यक निर्देश दिए गए। निरीक्षण के समय जिला पंचायत के मीडिया प्रभारी सुधीरसिंह कुशवाह भी उपस्थित थे।


जय भीम जागृति समिति ने डाॅ. भीमराव अंबेडकर की 130वीं जयंती मनाई, वरिष्ठ साहित्यकार ंगुलषन की पुस्तक ‘‘आर्थिक समाजवाद’’ का हुआ विमोचन, समिति की ओर से श्री फुलपगारे का किया गया सम्मान


jhabua news
झाबुआ। भारत के संविधान निर्माता बाबा साहेब डाॅ. भीमराव अंबेडकर की 130वीं जयंती जय भीम जागृति समिति द्वारा मनाई गई। इस अवसर पर स्थानीय डीआरपी लाईन स्थित डाॅ. अंबेडकर पार्क पर भव्य प्रतिमा पर माल्यार्पण बाद उनके जीवन पर प्रकाष डाला। मुख्य रूप से इस दौरान समिति अध्यक्ष एवं वरिष्ठ साहित्यकार एमएल फुलपगारे ‘गुलषन’ की नवीन पुस्तक ‘‘आर्थिक समाजवाद’’ का सभी ने मिलकर विमोचन किया। बाद देष के समाज की आर्थिक स्थिति पर लिखी इस गौरवमयी पुस्तक के लिए श्री फुलपगारे का सम्मान भी हुआ। ज्ञातव्य रहे कि समिति द्वारा प्रतिवर्ष डाॅ. भीमराव अंबेडकर की जयंती एवं पुण्यतिथि पर चल समारोह निकाला जाता है, जो शहर के प्रमुख मार्गों से डाॅ. अंबेडकर पार्क पर पहुंचने पर प्रतिमा पर माल्यार्पण बाद यहां भव्य सामूहिक कार्यक्रम भी किया जाता है, लेकिन बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते समिति ने इस वर्ष संक्षिप्त रूप से बाबा साहब की जयंती मनाई। जिसमंे डाॅ. अंबेडकर पार्क पर समिति अध्यक्ष श्री फुलपगारे, सचिव बेनेडिक्ट डामोर, गुलाबसिंह परंमार, रणजीत डामोर, श्री अवासिया, युवा कवि प्रवीण सोनी, निसार पठान, मांगीलाल परमार, अनुराग एवं पराग डामोर आदि एकत्रित हुए। सर्वप्रथम डाॅ. अंबेडकर की भव्य प्रतिमा पर माल्यार्पण कर ‘‘बाबा साहब अमर रहे ... अमर रहे ...’’ के जयघोष लगाए। बाद डाॅ. अंबेडकर के जीवन पर  समिति सचिव बेनेडिक्ट डामोर एवं युवा कवि प्रवीण सोनी ने प्रकाष डाला।


आर्थिक समाजवाद का हुआ विमोचन

जय भीम जागृति समिति एवं माहिष्मति कला मंच के जिलाध्यक्ष एमएल फुलपगारे ‘गुलषन’ की देष के समाज में आर्थिक स्थिति पर लिखी पुस्तक का सभी ने मिलकर विमोचन किया। तत्पष्चात् सभी ने साहित्यकार श्री फुलपगारे का पुष्पमाला पहनाकर एवं शाल ओढ़ाकर तथा श्रीफल भेंटकर अभिनंदन भी किया। संक्षिप्त कार्यक्रम कोविड के नियमों का पालन करते हुए संपन्न हुआ। अंत मंे आभार समिति सचिव बेनेडिक्ट डामोर ने माना।


कलेक्टर श्री मिश्रा तथा पुलिस अधीक्षक श्री गुप्ता द्वारा जिंले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों का सघन भ्रमण


jhabua news
झाबुआ  । कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा तथा पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता द्वारा शनिवार को जिले के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र का सघन भ्रमण कर कोरोना कफ्र्यू के क्रियान्वयन का जायजा लिया। इन दोनों अधिकारियों द्वारा राणापुर, पारा, कालीदेवी, खरडू, रोटला, उमरकोट, झकनावदा, बोलासा, रायपुरिया, पेटलावद में पहुंचकर कोरोना वायरस के बचाव एवं रोकथाम के लिए लगाए गए कोरोना कफ्र्यू की स्थिति का जायजा लिया। कलेक्टर श्री मिश्रा ने इस अवसर पर उपस्थित अधिकारियों, चिकित्सकों से कहा कि वे इस महामारी के बचाव एवं रोकथाम के लिए लोगों केा मास्क लगाने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने, अपने हाथों को बार-बार धोने तथा कोरेन्टाइन करने के लिए प्रेरित किया जावे। बहुत जरूरी होने पर ही अपने घर से बाहर निकले। भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर न जाए। श्री मिश्रा ने ग्राम बोलासा के गेंहू उपार्जन केन्द्र तथा रायपुरिया उपार्जन केन्द्र का जायजा लिया। श्री मिश्रा ने गेंहू के परिवहन कार्य तत्काल प्रारम्भ करने के निर्देश दिए। गेंहू का परिवहन कार्य अभी तक शुरू न करने पर सूचना पत्र जारी करने के निर्देश मुख्य कार्यपालन अधिकारी को दिए। श्री मिश्रा ने सिविल अस्पताल पेटलावद के नव निर्मित भवन में कोरोना वायरस से ग्रसित व्यक्ति को रखने के लिए बेड (बिस्तर) की व्यवस्था की समीक्षा की और आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री शिशिर गेमावत, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस श्री इडला मौर्य व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: