विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 18 अप्रैल - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 18 अप्रैल 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 18 अप्रैल

मेडिकल कॉलेज में कार्यों के संपादन हेतु नोडल अधिकारियों नियुक्त 


vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा आज मेडिकल कालेज परिसर में विभिन्न कार्यों को संपादित कराने हेतु नियुक्त किए गए नोडल अधिकारियों की संयुक्त बैठक आहूत कर उन्हें आवश्यक जवाबदेही सौंपी है। कलेक्टर डॉ जैन ने बताया कि आयुष विभाग के 20 चिकित्सकों की सेवाएं ली जा रही है जिसमें 15 मेडिकल कॉलेज में कोविड के लिए तथा पांच जिला चिकित्सालय में सेवाएं देगे आयुष डॉक्टरों  द्वारा मुख्य रूप से जनरल वार्ड में भर्ती मरीजों की ऐसी समस्या जो स्थानीय स्तर पर हल की जा सकती हैं का निदान करेंगे।

  

आयुष डॉक्टर सुबह और शाम भ्रमण कर मरीजों से संवाद भी करेंगे 

मेडिकल कॉलेज के कोविड-सेंटर में भर्ती  मरीजों हेतु उनके परिजनों द्वारा लाई जाने वाली खाद्य सहित अन्य सामग्री जो उनके भर्ती मरीजों तक पहुंचानी होती है  उक्त कार्य के लिए जिला खनिज अधिकारी मेहताब सिंह रावत के नेतृत्व में दल गठित किया गया है।  उक्त दल सामग्री प्राप्त कर उस पर चिट चस्पा  करेंगे तथा लाने वाले का मोबाइल अंकित करेंगे और जिस फ्लोर में उक्त सामग्री पहुंचाई जानी है वहां पहुंचने के उपरांत लाने वाले परिजन के मोबाइल पर संपर्क कर अवगत करायागे  । इसी प्रकार मर्चूरी वार्ड हेतु भी दल गठित किया गया है ।जो कोविड-19 जारी गाइडलाइन के अनुसार मृतकों के दाह संस्कार  करने के पूर्व बरती जाने वाली सावधानी  एवं प्रक्रिया का क्रियान्वयन करेंगे। जिला पंचायत के अतिरिक्त सीईओ दयाशंकर सिंह के द्वारा डिस्चार्ज हुए मरीजों को सुरक्षित उनके गृह निवास तक पहुंचाने के दायित्व गठित का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। खासकर ऐसे मरीज जो अन्य जिलों से आए हैं और उपचार के उपरांत उन्हें अपने घर जाना है उन सभी को सुरक्षित पहुंचाने के लिए वाहनों का प्रबंध के दायित्व का निर्वहन संपादित करेंगे। नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में संपन्न हुई इस बैठक में अपर कलेक्टर श्री वृंदावन के अलावा श्री विनय सिंह समेत विभिन्न प्रकोष्ठों के नोडल अधिकारी मौजूद रहे कोरोना मैनेजमेंट के संबंध में मेडिकल कॉलेज विभिन्न कार्यों के समन्वय हेतु नियुक्त किए गए नोडल अधिकारी और उनके सहायकों का 15 मिनट का प्रशिक्षण है कृपया सभी नोडल अधिकारी स्वयं उपस्थित रहेंगे तथा आपके साथ लगाए गए सहायक कर्मचारी अधिकारियों को सूचित कर बैठक में उपस्थित कराएं। कोई भ्रम हो तो चर्चा कर लेना।


आइसोलेशन सेंटर हेतु नोडल अधिकारी नियुक्त, वीसी के माध्यम से समीक्षा


vidisha news
जिला पंचायत सीईओ श्रीमती नीतू माथुर ने आज जिले की पंचायतों में बनाए गए कुल 589 आइसोलेशन सेंटर में क्रियान्वित व्यवस्थाओं के लिए एक एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। उक्त सैंटरो में क्या व्यवस्था की जानी है के संबंध में आज उनके द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं ।

 

वीडियो कॉन्फ्रेसिंग समीक्षा में जनपदों के सीईओ सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

जिला पंचायत सीईओ श्रीमती माथुर के द्वारा मुख्यतः जिन बिंदुओं पर चर्चा कर निर्णय क्रियान्वयन करने के निर्देश प्रसारित किए हैं उनमें सभी नोडल अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि उनको आवंटित ग्राम पंचायत का भ्रमण कर बनाए गए आइसोलेशन सेन्टर पर कोविड प्रोटोकाल अनुसार व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराये। नोडल अधिकारी ग्राम स्तरीय समिति के सदस्य, आंगनबाडी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता, ग्राम रोजगार सहायक, एएनएम आदि के साथ एक बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देशों से अवगत करायें। ग्राम में कोविड 19 से रोकथाम एवं बचाव के संबंध में जागरूकता हेतु प्रचार प्रसार, मुनादी पोस्टर आादि की व्यवस्थाएं सुनिश्चित करायें। ग्राम पंचायत में ग्राम से बाहर से आने वाले एवं ग्राम से बाहर जाने वाले व्यक्तियों की सम्पूर्ण जानकारी को पंजीबद्ध करें ताकि मांगे जाने पर आवश्यक जानकारी उपलब्ध करायी जा सकें। ग्राम में किसी व्यक्ति को कोविड के लक्षण पाए जाने पर टेस्ट कराये उसे आइसोलेशन सेंटर में रखा जाये। प्रत्येक नोडल अधिकारी उनको आवंटित पंचायत के सतत संपर्क में रहेंगे एवं जानकारी प्राप्त कर वरिष्ठ को उपलब्ध करायेंगे। ग्राम में कोविड 19 पाजिटिव पाए जाने पर व्यक्तियों की जानकारी पृथक से संधारित की जायें। टीकाकरण के दिवस को ग्रामीणो को टीकाकरण हेतु प्रेरित कर टीकाकरण कराया जाये। 


सब्जी मंडी में वारियर्स ने कोरोना के संक्रमण को रोकने में किए जा रहे सराहनीय कार्य 


vidisha news
मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद के तहत पंजीबद्ध मैं कोरोनावायरस के सदस्यों द्वारा शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोनावायरस के फैलने को रोकने के प्रमुख उपायों से अवगत ही नहीं कराया जा रहा है,  बल्कि उनका पालन करने का आग्रह किया जा रहा है। जिसमें मुख्य रुप से घर से अति आवश्यक तभी बाहर निकले निकलते वक्त मास्क अनिवार्य रूप से पहने साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। रविवार को विदिशा नगर की सब्जी मंडी में पहुंचकर सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क की जानकारी ही नहीं दी गई बल्कि सब्जी क्रय करने वालों को बताया गया कि  कोरोना से बचाव अति आवश्यक है। मैं कोरोना वोलंटियर के तत्वाधान में आज विदिशा सब्जी मंडी पहुंच कर समस्त व्यापारियों एवं सब्जी, फल विक्रेताओं, एवं खरीदने वाले सभी लोगों को मास्क लगाओ रोको टोको अभियान के तहत मैं कोरोना वोलंटियर नितिन राय हेमंत जी किरार मोहित  किरार ने इन जागरूकता के दायित्वों का निर्वहन किया है


सफलता की कहानी, वॉलिंटियर्स की जुबानी

  • वॉलिंटियर्स की पहल पर  वैक्सीनेशन कार्य में मिल रही सफलता, सतर्कता का पालन कर हम जीतेंगे,कोरोना हारेगा

vidisha news
एसएसएल जैन पीजी महाविद्यालय विदिशा का बीएससी सेकंड ईयर का छात्र एवं राष्ट्रीय सेवा योजना का  स्वयंसेवक अनिल अहिरवार ने अपने गांव  मे पहुंच कर । मैं कोरोना वालंटियरस अभियान अंतर्गत अपने दायित्व का निर्वहन करते हुए पठारी के कोरोना वैक्सीन  टीकाकरण कार्य में  ग्रामीण जनों के मध्य सोशल डिस्टेंसिंग तथा मास्क का उपयोग करने की जानकारी ही नहीं दी बल्कि टीकाकरण के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया गया है । मैं कोरोना वारियर्स के तहत अनिल अहिरवार ने अपना पंजीयन ही नहीं कराया बल्कि अपने ग्राम पठारी में पहुंचकर महत्वपूर्ण कार्यों में सहयोग किया जा रहा है। वारियर्स श्री अहिरवार ने रविवार 18 अप्रैल को पठारी वैक्सीनेशन केंद्र पर मौजूद रहकर 163 ग्रामीण जनों का टीकाकरण कार्य कराया है साथ ही उन सभी को द्वितीय डोज के संबंध में अवगत कराया। प्रदेश जन अभियान परिषद की ग्राम स्तरीय प्रस्फुटन  समिति से जुड़े अनिल अहिरवार का कहना है कि शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए ग्राम में अनेक जनजागृति कार्यक्रमों का भी पूर्व में आयोजन किया जाता रहा है इसी कड़ी के तहत कोरोनावायरस संक्रमण से बचाव के उपायों तथा वैक्सीनेशन कार्य मैं हमारा ग्राम किसी भी तरह पीछे ना रहे यही मेरा ध्येय है इस कार्य में मेरे ग्राम वासियों के द्वारा भी बढ़-चढ़कर सहभागिता  निभाई जा रही है ग्राम में जन जागरूकता संबंधी कार्यों को भी उनके द्वारा सभी के सहयोग से मूर्त रूप दिया जा रहा है

कोई टिप्पणी नहीं: