विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 25 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 25 अप्रैल 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 25 अप्रैल

कोविड केयर सेंटर में आॅक्सीजन युक्त बेड बढाए जाएं : विधायक भार्गव  


विदिशाः- विधायक शषांक भार्गव संक्रमित होने की वजह से भोपाल में भर्ती है। वे लगातार फोन के माध्यम से अधिकारियों के संपर्क में है। वे मेडिकल काॅलेज के हालातों से चिंतित है, विधायक भार्गव ने आज विधायक प्रतिनिधि अजय कटारे एवं शहर कांग्रेस अध्यक्ष देवेन्द्र राठौर को मेडिकल काॅलेज डीन के कार्यालय भेजकर कोविड केयर सेंटर की जानकारी जुटाई एवं सुझाव प्रस्तुत किए।  म.प्र. सरकार द्वारा अभी प्रतिदिन 1 टैंकर आॅक्सीजन सप्लाई की जा रही है। जिससे मेडिकल काॅलेज कोविड केयर सेंटर में आॅक्सीजन युक्त बेड की संख्या नहीं बढाई जा सकती है। पिछले 2 दिनों से बेड भरे होने के कारण नए मरीजों को भर्ती नहीं किया जा रहा, इस वजह से कई मरीजों की मृत्यु की सूचना प्राप्त हो रही है। मेडिकल काॅलेज में मेडिकल स्टाफ, बेड, बिल्डिंग तो मौजूद है लेकिन आॅक्सीजन उपलब्ध नही हो पा रही है जो चिंतनीय विषय है।  विधायक भार्गव ने मुख्यमंत्री, स्वास्थ्य मंत्री को पत्र लिखकर अटल बिहारी बाजपेयी मेडिकल काॅलेज मे 2 टैंकर आॅक्सीजन प्रतिदिन सप्लाई एवं 10 के.एल. आॅक्सीजन प्लांट विदिषा में स्थापित करने की मांगी की है।  


विश्व मलेरिया दिवस का आयोजन हुआ 


vidisha news
आज रविवार 25 अपै्रल को विश्व मलेरिया दिवस का आयोजन सिटी हास्पिटल परिसर में किया गया था जिसमें बताया गया कि आमजनों को मलेरिया से बचाव उपाय की जानकारी सोशल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से पहुंचाने के कार्य किए जाएंगे।  जिले में विश्व मलेरिया दिवस आयोजन के तहत मलेरिया निरोधक सप्ताह का आयोजन एक मई तक किया जाएगा।  कोविड 19 के जारी प्लेटफार्म को ध्यान में रखते हुए आयेजित कार्यक्रम के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने मलेरिया से बचाव के उपायों की जानकारी आमजन तक सुगमता से पहुंचाने पर बल दिया है। उन्होंने कहा कि सेशल मीडिया के प्रमुख प्लेटफार्म तक व्हाटसअप एवं अन्य संसाधनो के माध्यम से मलेरिया निरोधक सप्ताल तहत आयोजित होने वाली गतिविधियों की जानकारियों का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। उपरोक्त कार्यक्रम में जिला मलेरिया  अधिकारी श्री बीएम वरूण ने आयोजन के उद्धेश्यों पर प्रकाश डालते हुए बताया कि इस वर्ष राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत रिचिंग द जीरो मलेरिया टारगेअ नियत किया गया है। वार्षिक लक्ष्य की प्राप्ति के लिए विदिशा जिले में कार्यो का संपादन किया जाएगां इसके लिए विकासखण्डवार कार्ययोजना तय की जा रही है।  सिटी हास्पिटल परिसर में संपन्न हुए उक्त शुभांरभ कार्यक्रम में जिला मलेरिया कार्यालय कर्मचारी मौजूद रहें। 


ग्रामीण क्षेत्रों में होम आइसोलेशन हेतु दवाएं पहुंचाने का दायित्व तय जनपद पंचायत के सीईओ को नोडल अधिकारी नियुक्त 


ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड 19 संक्रमित होम आइसोलेशन रोगियों हेतु मेडिसन किट की उपलब्धता सुनिश्चित कराने की जबावदेंही ग्रामीण विकास विभाग के  अधिकारियों को सौंपी गई है। जनपदों के सीईओ को उक्त कार्य के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।  कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा ततसंबंध में आदेश जारी किया जा चुका है। जिसमें उल्लेख है कि ग्रामीण क्षेत्रों में होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजो को औषधि किट के द्वारा पूरी सावधानी बरते हुए औषधि किट वितरण करने वाले अधिकारी मरीजो को सुरक्षा के उपायों पर आधारित पम्पलेट का वितरण तथा दवाओं के सेवन की जानकारी देंगे। कार्यो के संपादन में कोविड 19 की जारी गाइड लाइन का पालन करने हेतु संबंधित को करने के निर्देश प्रसारित किए गए है।


मुख्यमंत्री कोविड 19 योद्धा कल्याण योजना 


मुख्यमंत्री कोविड 19 योद्धा कल्याण योजना के तहत पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारी कर्मचारियों को शामिल किया गया है। कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा ततसंबंध में आदेश जारी किया गया है। जिसके अनुसार विदिशा जिले में भी पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारी कर्मचारी, संविदा आउट सोर्सिंग कर्मी, अनुबंधित दैनिक वेतन भोगी, पंचायत के सचिव एवं ग्राम रोजगार सहायक को मुख्यमंत्री कोविड 19 योद्धा कल्याण योजना के अंतर्गत पात्र कर्मी घोषित किया गया है।


तीस अपै्रल तक ड्राई डे घोषित 


प्रदेश के गृह विभाग द्वारा तीस अपै्रल तक लॉक डाउन प्रभावशील रहने के दिशा निर्देश प्रसारित किए गए है। कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने विदिशा जिले में भी लॉकडाउन अवधि में जिले की समस्त देशी विदेशी मदिरा तथा भांग एवं भांग घोटा दुकानो को 26 अपै्रल से 30 अपै्रल तक बंद रखने का आदेश जारी किया गया है।  कलेक्टर द्वारा आबकारी अधिनियम की धाराओं तहत जारी आदेश का हवाला देते हुए जिला आबकारी श्री शैलेष जैन ने बताया कि जिले में तीस अपै्रल तक ड्राई डे घोषित किया गया है। उक्त अवधि में किसी भी प्रकार की मदिरा दुकानो का संचालन नहीं किया जाएगा साथ ही उक्त अवधि में मदिरा तथा भांग एवं भांग घोटा का भंडारण व परिवहन भी नही किया जाएगा। जारी आदेश का कडाई से पालन सुनिश्चित कराने के निर्देश संबंधितों को दिए गए है। 


कोविड केयर सेन्टर के प्रबंधो का जायजा 


vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने आज अपने चेम्बर में कोविड केयर सेन्टर के विभिन्न वार्डो में भर्ती होने वाले मरीजो के लिए किए जाने वाले प्रबंधो का जायजा लिया है समीक्षा बैठक में कलेक्टर द्वारा डीसीसीसी एवं आईसीयू वार्ड में बिस्तरों की जानकारी अविलंब प्रदर्शित हो इसके लिए किए जाने वाले प्रबंधन के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए है।  उक्त बैठक में अटल बिहारी वाजपेयी शासकीय मेडिकल कॉलेज के चिकित्सकगण, जिला चिकित्सालय के सिविल सर्जन तथा विभिन्न प्रकोष्ठो के नोडल अधिकारी मौजूद रहें। 


ऑक्सीजन प्लांट निर्माण स्थल का जायजा 


vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने आज अटल बिहारी वाजपेयी शासकीय चिकित्सउा महाविद्यालय परिसर में आक्सीजन प्लांट निर्माण कार्य का जायजा लिया है। कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने निर्माण ऐजेन्सी को निर्देश दिए है कि उक्त कार्य तीव्र गति से शीघ्र अति शीघ्र पूरा कराया जाए। गौरतलब हो कि मेडिकल कॉलेज परिसर में जहां पर 10केएल ऑक्सीजन टैंक स्थापित है। उसके समीप ही नवीन आक्सीन संयंत्र की स्थापना हेतु निर्माण कार्य प्रगतिरत है। 

कोई टिप्पणी नहीं: